2024 में Topper Kaise Bane | टॉपर कैसे बने? (15+ टॉपर टिप्स)

Topper Kaise Bane, टॉपर कैसे बने, class topper kaise bane, topper kaise bane, topper kaise bane tips, bina padhe topper kaise bane, topper student kaise bane, toppers kaise bane, topper kaise karen

हैलो दोस्तों अगर आपका भी सपना टॉपर बनने का है तो हमारा आज का लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। क्योंकि आज के इस लेख में आप जानेंगे कि Topper Kaise Bane और साथ ही साथ topper बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा और कौन-कौन सी techniques का इस्तेमाल करना होगा जानेंगे।

Topper Kaise Bane
Topper Kaise Bane

Topper Kaise Bane 9+ Best Tips – टॉपर कैसे बने?

Topper बनने के लिए आपको खुद के अन्दर concentration और control लाना बहुत ही ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है। जब आप ये दोनों चीज़ें अपने अन्दर ले आएंगे तो सफलता आपके कदम छूने लगेगी। तो चलिए जानते है कि Topper Kaise Bane

1.Goal Setting

Akademic लक्ष्य निर्धारण

सबसे पहले आप अपने academic के लक्ष्य को जाने यानि
आपको यह पता होना चाहिए-

  • आपकी पढ़ाई का purpose क्या है।
  • आप ये पढ़ाई क्यो कर रहे हैं।
  • आप आपने grades कैसे बहतर कर सकते है।
  • आप अपने अन्दर कौनसी skills ला सकते हैं।
  • आप कौन से एक subject में महारत हासिल कर सकते हैं। आदि

स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें

फिर आप अपना एक स्पष्ट लक्ष्य तय करें। जैसे कि आपको biology का subject पढ़ना है तो उसमें आप यह देखें कि आपको क्या अच्छे से आता है और क्या नहीं आता है। आपको जो topic समझ न आ रहा हो तो उसको पहले पढ़ले ताकि exam time में आपको बस आसान topics को पढ़ना पड़े।

2.Study Schedule

Get Hindi Me Help

study का टाइम टेबल बनाएं

study schedule बनाना बहुत ही महत्वपूर्ण है। हमारे इतने सारे subjects होते हैं और उन subjects में इतने सारे topics होते है। तो हर एक subject के topic को रोज़ पढ़ना किसी के लिए आसान नहीं होता है।

इसलिए आपको अपना एक Study Schedule बनाना चाहिए जिसमें सबकी लिस्ट हो कि आपको कब कौन सा topic पढ़ना है।

हर सब्जेक्ट के लिए अलग-अलग समय बनाएं

हर रोज़ सभी subjects पढ़ना बहुत ही मुश्किल और confusing हो सकता है। इसलिए अगर आप अपने हर एक subject के लिए अलग-अलग समय व दिन allocate करेंगे तो आपको बहुत ज़्यादा आसानी होगी और आपका syllabus भी खत्म हो जाएगा।

Distractions कम करें

हमारे आस पास बहुत सारी ऐसी चीज़ें मौजूद हो गई है जो हमारे लिए distractions बन गई है। और पढ़ाई करते समय तो हमारा दिमाग बहुत ही ज़्यादा distract होने लगता है।

इसलिए पढ़ते समय हमें उन चीज़ों से दूर रहना चाहिए जो हमें distrurb करती है। जैसे कि- मोबाइल, टीवी, आदि।

3.Syllabus समझें

Subject के Syllabus को समझें

आप अपना Syllabus Samajhein। अपने Course के Content को जाने और यह देखें कि आपके Syllabus से जुड़ी जानकारी आपको और कहा कहा मिल सकती है।

जैसे कि- अन्य किताबें, ओनलाईन मटेरियल, Library आदि। आप अपने हर एक Subject Ke Syllabus Ko Samjhein ।

हर एक subject के content को analyze करें और यह देखें कि वह topic आपको कितने समय में खत्म करना है और उस topic के बारे में आपको ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी कहा कहा मिल सकती है।

जैसी कि आपको इन्टरनेट से कितनी जानकारी मिल सकती है और अन्य किताबों से कितनी जानकारी मिल सकती है।

Read More- imited Ka Matlab Kya Hota Hai । लिमिटेड का मतलब क्या है?

महत्वपूर्ण topics और sub topics को पहचानें

Exam के लिए आपको कुछ Mahatvapurna Topics aur Subtopics Ko पहचानना बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है। जिससे आप जान सकें कि अगर वह topic exam में आए तो आप उसे अच्छे से कर पाएं।

इसके लिए आप previous question papers को analyze कर सकते हैं,अपने teacher की मदद ले सकते हैं और इन्टरनेट की भी मदद ले सकते है।

Syllabus के आधार पर पढाई का Plan बनाएं

आप अपनी पढ़ाई के लिए जो भी plan त्यार करें वो अपने Syllabus Ke Aadhar Par ही करें। जैसे जैसे आपके Syllabus में जो topics दिए गए हो वैसे वैसे ही आप उन topics को त्यार करते चले।

4.Effective Notes Taking

Prabhavi Note Lene ki Techniques

  • आप अपने notes को एक जगह संयोजित करके बनाए व रखें।
  • क्लास के समय में महत्वपूर्ण points को लिखते रहें।
  • आप कुछ symbol का इस्तेमाल करें जो notes बनाने में आपका समय बचा सकते हैं।
  • महत्वपूर्ण points को highlight करें। जिससे कि exam time में आपको महत्वपूर्ण points अच्छे से दिख सके।
  • ज़्यादा से ज़्यादा Diagrams बनाएं।
  • रोज़ अपने बनाए हुए notes को revise करें।
  • रगों का इस्तेमाल करें।

मुख्य बिन्दुओं को संक्षित करें

हर subject के महत्वपूर्ण points व महत्वपूर्ण topics को एक जगह कर ले और उन महत्वपूर्ण topics को सोने से पहले और उठने के बाद ज़रूर पढ़े। ताकि वो आप को अच्छे से याद रहे।

अगर exam time में आपके पास ज़्यादा समय न हो तो आप उन महत्वपूर्ण points को ही सिर्फ पढ़ ले तो आपका काम बन जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारी को हाईलाइट करें

Highlighter का इस्तेमाल ज़रूर करें और पढ़ते पढ़ते उन महत्वपूर्ण चीज़ो को highlight करते चले। जिससे आपको revision करने मे आसानी हो।

highlight करने से उस पर आपका ध्यान ज़्यादा जाएगा और वो चीज़ आपको अच्छे व लम्बे समय तक के लिए याद भी रह जाएगी।

अपने नोट्स को Organize करें

अपने बनाए गए सभी subjects के notes को एक ही जगह लिखें ताकि बाद में आपको उन्हे ढूंढ ने में अपना समय न बरबाद करना पड़े। हर subject की अलग notebook बनाए ताकि दूसरे subject के topic किसी और subject के topic में मिल न जाए।

5.Regular Revision

Get Hindi Me Help

नियमित परीक्षा

आप जो भी पढ़े उसको समय के साथ ज़रूर revise करते रहे। अगर आप रोज़ाना revise नहीं करेंगे तो जो आपने पढ़ा होगा आप सब भूलते जाएंगे।

revise करने का सबसे अच्छा तरीका रात में सोने से पहले और सुबह उठने के बाद का होता है।

विषयों को समझें और परीक्षा करें

आप अपने हर subjects के topics को पहले पढ़े कि उस topic का मतलब क्या है। आप खुद ही उसका मतलब जानने की कोशिश करें। जिससे कि आपका दिमाग खुलेगा।

परीक्षा के लिए समय Allocate करें

पढ़ाई करने के साथ-साथ आपको revision में भी बहुत ज़्यादा ध्यान देना है और revision के लिए अलग से समय निकालना है। जो भी आपने पहले पढ़ा उसको सही से स्टेप बाय स्टेप revise करें। तभी आपको वह सब अच्छे से याद रहेगा।

6.Time Management and Discipline

Get Hindi Me Help

पढ़ाई करने के साथ-साथ हमें और भी अन्य काम रहते हैं जैसे कि कोचिंग जाना होता है और घर के भी कुछ छोटे-मोटे काम रहते हैं। अगर आप अपना टाइम अच्छे से मैनेज करेंगे और टाइम टेबल बना लेंगे तो आपको बहुत आसानी होगी।

हमें केवल अपने स्कूल और कॉलेज ही में नहीं बल्कि अपने घर में भी डिसिप्लिन को मेंटेन रखना चाहिए क्योंकि अगर हम अपने आस पास पढ़ाई का माहौल बनाना चाहते हैं तो हमें खुद भी अनुशासन में रहना होगा।

अगर आप अच्छे से पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको अपनी अन्य गतिविधियों को एकदम नहीं भूलना चाहिए। उनके लिए भी पर्याप्त समय निकालना चाहिए। जैसे कि- खेद कूद, exercise आदि चीज़ें आपको पढ़ाई के साथ करते रहना चाहिए।

7.Seeking Help and Resources

सहायता मांगें और संसाधन का उपयोग करें

पढ़ाई के लिए आपको लोगों की मदद भी लेनी चाहिए। जिससे कि आप अपने exam time में कोई गलती न करदे। जैसे कि आपको अपनी teachers की मदद लेनी चाहिए।

महत्वपूर्ण topics और questions को जानने के लिए। और साथ ही साथ आप इन्टरनेट की भी मदद ले सकते हैं। इन्टरनेट पर आपको मुफ्त में study material मिल जाता है

और ऐसे teachers की videos भी मिल जाती है जिसे देखकर आप वह topic बहुत अच्छे से समझ सकते है।

Read more- Coordinate Geometry In Hindi | निर्देशांक ज्यामिति क्या है?

हमारे सभी शिक्षकों को बहुत ही ज़्यादा ग्यान व अनुभव होता है। इसलिए आपको समय समय पर अपने शिक्षकों से प्रशन पूछने चाहिए, महत्वपूर्ण topics पूछनी चाहिए और उनसे कुछ ऐसी strategy भी सीखनी चाहिए जिसे अपनाकर वो यहा तक पहुंचे हो।

जो हमारे senior होते है उन्हे हमारे आने वाले exam का अनुभव होता है। क्योंकि वो exam के लिए पढ़ चुके होते है और exam दे भी चुके होते है।

इसलिए हमे अपने seniors से भी दोस्ती रखनी चाहिए ताकि वो हमें समय पर guide कर सके, exam के लिए अन्य किताबें दे सके और पुराने question paper भी दे सके।

Study group और ऑनलाइन form में शामिल हो

हम अपना बहुत समय ऐसेही इन्टरनेट पर ऑनलाइन रहकर बरबाद कर देते हैं। अगर हम कुछ ऐसे ऑनलाइन ग्रुपस को join कर लेंगे जिसमें पढ़ाई कि बाते होती हो, समय समय पर कुछ नया सिखाया जाता हो,

question पूछें जाते हो और पुराने question paper पर चर्चा होती हो तो इन सबसे हमें अच्छे से अपने topic को समझने में मदद मिलती है और हमारा समय बरबाद भी नहीं होता है।

साथ ही साथ हमें अपने दोस्तो के साथ भी कुछ ऐसे ऑनलाइन ग्रुप बनाने चाहिए जिसमें हम अपने कठिन टोपिक पर चर्चा कर सके और हर किसी की मदद हो सके।

8.Exam Preparation and Test-Taking Strategies

Get Hindi Me Help

परीक्षा की तैयारी

परीक्षा की तैयारी करना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। परीक्षा की तैयारी के दौरान समय का management बहुत महत्वपूर्ण होता है। एक अच्छा time table बनाएं और उसी के अनुसार चले।

फिर दुसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज़ कि syllabus को ध्यान से पढ़े और समझें। जिससे आपको यह पता चल सके कि कौन से subject की पढ़ाई में कितना समय लगेगा।

परीक्षा से पहले पुराने question paper और model paper को ज़रूर solve करें। जिससे आपको exam का pattern समझ में आ जाए और महत्वपूर्ण question का भी पता लग जाए।

इससे आप exam की प्रक्रिया को और अच्छी तरह समझ सकेंगे और खुद की प्रगति को माप भी सकेगें।

सैंपल पेपर्स और मॉक टेस्ट का प्रयोग करें

अगर आप Sample Papers Aur Mock Tests का इस्तेमाल करेंगे तो आपको exam के pattern को समझने में आसानी होगी, साथ ही साथ आपको यह भी पता रहेगा कि question किस तरह से आते हैं और कितने समय में कौनसा question करना होता है।

Previous questions paper से भी आपको बहुत मदद मिलती है। अक्सर ऐसा हो जाता है कि Previous questions paper में ही से कोई question परीक्षा में आ जाता है।

परीक्षा के समय का प्रबंधन करें

Exam time मे हमें अपने बनाए गए time table को follow करना चाहिए और बाकी फालतू के कामों में अपना समय बरबाद नही करना चाहिए। अगर हम पहले से time table बना लेंगे तो हमारा 1 second भी फालतू नही जाएगा।

9.Staying Motivated and Maintaining a Positive Mindset

प्रेरित रहो

Exam time व exam के अलावा भी हमेशा motivated रहे। अपने दिमाग में किसी भी नकारात्मक विचार को न आने दे केवल सकारात्मक विचारों को ही सोचें।

सकारात्मक मानसिकता बनाए रखें

आपको exam time के दौरान अपने दिमाग को सकारात्मक ही रखना चाहिए। और साथ ही साथ सकारात्मक माहौल में भी रहना चाहिए। stress व depression से दूर रहना चाहिए क्योंकि इन सबसे आपकी पढ़ाई पर बहुत ही बुरा असर पड़ सकता है।

आपको उन लोगों से भी दूर रहना है जो आपके जीवन में नकारात्मक विचारों को डालते है। exam time में आपको अपने ऊपर पूरा नियंत्रण रखने की ज़रूरत होती है।

छोटे-छोटे सफलातों को Celebrate करें

अगर आप अपने दिमाग को positive रखना चाहते है तो छोटी छोटी चीज़ो पर परेशान होने के बजाए आपको छोटी छोटी चीज़ो में खुशी ढूंढ नी चाहिए और उन्हे celebrate करना चाहिए।

जिससे कि आपके अन्दर एक postive energy बनी रहेगी और पढ़ाई करने में आपको आसानी होगी।

अगर आप किसी ऐसे माहौल में रह रहे हो जहाँ बहुत ही ज़्यादा negativity है तो आप अपने दिमाग को positive चीज़ों की तरफ ले जाइये। अगर आप stress में होंगे और आपके अन्दर negativity भरी होगी तो आपका मन पढ़ाई में नहीं लगेगा।

पढ़ाई करने के नियम

Get Hindi Me Help
  • पढ़ाई करने के नियम
  • रोज पढ़ाई करें
  • पढ़ाई के घंटों पर ध्यान दें
  • पढ़ाई को प्राथमिकता दें
  • नोट्स बनाएं
  • एक लक्ष्य निर्धारित करें

5 Best Study Tips and Tricks Youtube Channel in 2023

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब, आज मैं आपको YouTube चैनल के कुछ टॉप स्टडी चैनल के बारे में बताने जा रहा हूं, अगर आप चैनल को फॉलो करते हैं और उनके वीडियो देखते हैं, तो आप कुछ ही महीनों में पढ़ाई में टॉपर बन जाएंगे, मैंने लिस्ट किया है कुछ शीर्ष चैनल। तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये चैनल।

Channel NameLink
@ExpHubclick here
@GIGLIndiaclick here
@MisterProtonclick here
@creativelearning2.0click here
@ManishaMarwahaclick here

FAQ

Q. टॉपर बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी चाहिए?

टॉपर बनने के लिए आपको कम से कम 4 घंटे की पढ़ाई करनी चाहिए।

Q. बिना पढ़े परीक्षा में टॉप कैसे करें?

सही strategy बनाये
पुराने question paper हल करें
कम पढ़े लेकिन सही पढ़े
सेलेबस को समझे
Stress में न रहे
सकारात्मक सोच रखे
नोट्स बनाये
Distractions से दूर रहें

Q. टॉपर्स कितना पढ़ते हैं?

टॉपर्स प्रतिदिन 5 से 6 घंटे पढ़ते ही हैं।

Q. 1 दिन में कितने घंटे पढ़ाई करें?

अच्छी पढ़ाई करने के लिए 1 दिन में कम से कम 5 से 6 घंटे पढ़ना चाहिए।

Q. परीक्षा शुरू होने से पहले कौन सा मंत्र पढ़े?

परीक्षायां समुत्तीर्णं, सर्व विषय नाम यथा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी ने Topper Kaise Bane और साथ ही साथ ऐसी बहुत सारी चीज़ें जानी जो आपको एक Topper बनने में बहुत ही मदद करेंगी।

आप यह बात याद रखे कि Topper बनने के लिए आपको खुद को तैयार करना बहुत ही ज़रूरी होता हैं। जब आप खुद को तैयार कर लेगें तो आप अपने लक्ष्य को भी पा लेंगे।

Read more?


होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!