Whole Number In Hindi | पूर्ण संख्या क्या होती है?

Whole Number In Hindi
Whole Number In Hindi

whole number in hindi, computation of whole number in hindi, what is whole number in hindi, definition of whole number in hindi-

हैलो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी का सवागत है। संख्याओं के अलग-अलग प्रकार होते हैं जिसमें से एक है whole number। हम अपनी रोज़ की जिंदगी में गिनने वाली संख्याओं का प्रयोग करते हैं। जैसे कि-1,2,3,4 आदि। जैसे की इसके नाम से ही पता चलता है कि whole number कभी भी एक fraction नहीं होता है। और साथ ही साथ यह कभी भी negative नहीं हो सकता है।

क्योंकि integers range करता है negative infinity से positive infinity की ओर। इसलिए whole numbers हमेशा से integers का subset होता है। whole number number system का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। जो संख्याओं को व्यक्त करने में हमारी मदद करता है। whole number सभी मूल गिनने वाली संख्याओं और 0 का संग्रह होते हैं। गणित में गिनने वाली संख्याओं को natural numbers कहा जाता है।

तो इसलिए हम whole number को सभी natural numbers और 0 के संग्रह के रूप में कह सकते हैं। whole numbers में 0 के साथ-साथ सभी positive integers भी शामिल होते हैं। तो दोस्तों whole numbers के बारें में अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेख को अन्त तक ज़रूर पढ़े।

क्योंकि इस लेख में आप जानेंगे कि whole numbers क्या होते है, whole number in hindi, whole number symbol, natural numbers क्या होते है, whole number और natural numbers में क्या अन्तर होता है आदि।

Whole numbers किसे कहते हैं-

जैसे की नाम से ही पता चलता है कि whole number असल में एक integer होता है जो की या तो 0 होता है या फिर उससे बड़ा होता है। Whole numbers natural numbers की तरह ही काफ़ी समान होते हैं। मगर बस इसमें 0 भी शामिल होता है। computer science में ये बहुत ही ज़्यादा महत्वपूर्ण होते है क्यूँकि वहां अक्सर numeric ranges zero से ही शुरू होती हैं।

Whole number कभी भी एक fraction नहीं होते है। और साथ ही साथ ये कभी भी negative नहीं हो सकते है। जो संख्या 0 से शुरू होकर अनन्त तक जाती है, उसे भी Whole number कहते है। मतलब, 0 को natural numbers के group में शामिल करने से वह संख्या whole numbers में बदल जाती है। और साथ ही साथ सभी 0 से लेकर अनंत तक के positive numbers को भी whole numbers कहा जाता है। whole number शून्य से शुरू होते है और अनंत तक बढ़ते रहते है।

उदाहरण- 0, 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10… अनंत

whole number in hindi?

whole number को हिन्दी में पूर्ण संख्या कहा जाता है। whole number में Natural number भी शामिल होते हैं। और साथ ही साथ Positive integer और 0 भी शामिल होता है। आसान भाषा में कहा जाए तो whole number ऐसी संख्या होती है जिसमें positive integer हो और उसकी शुरुआत 0 से हो। यह बात आप सभी याद रखे कि 0 सबसे छोटा whole number है।

Whole numbers number system का एक प्राकार है। जिसके अन्दर 0 से लेकर अनन्त तक सारे positive integers आते हैं। Whole numbers fractions,decimals और even negative integers का एक प्राकार का set है। अगर ये देखा जाए कि पहले पाँच whole numbers कौन से होंगे तो 0, 1, 2, 3, और 4 पहले पाँच whole numbers होंगे।

उदाहरण- ,14, 97, 345, 8901, 888888 आदि। ये सब whole numbers है।

 -5 (Negative numbers), 7.3 (Decimals), ⅘ (Fractions) आदि। ये सब whole numbers नही कह लाते हैं।

Whole numbers number line par ही होते हैं। तो ये सब real numbers भी कह लाते हैं। हम ये कह सकते हैं कि सभी whole numbers real numbers हो सकते हैं लेकिन सभी real numbers whole numbers नही हो सकते हैं। तो हम लोग whole numbers को natural numbers और 0 के set के रूप में भी define कर सकते हैं। integers, whole numbers और negative natural numbers के समूह से बनता है।

इसे आसान भाषा में ऐसे कहा जा सकता है कि integers 0, positive और negative numbers से बनता है। और real numbers सभी तरह के नम्बर का समूह होता है जैसे कि-natural numbers, whole numbers, integers और fractions.

Read more- Prime Number In Hindi | अभाज्य संख्या किसे कहते हैं

Set of whole numbers क्या होता है-

Set of whole numbers कुछ नम्बर के प्राकार का set होता है। जैसे कि- rational numbers(-1.5,-0.9,0.4,1,6…), integers(-3,-2,-1,0,1,2,3),whole numbers(0,1,2,3,4,5,6,…) और natural numbers (1,2,3,4,5,6…)। तो ये कहा जा सकता है कि natural numbers whole numbers के set का एक part होते हैं और साथ ही साथ whole numbers के subset भी होते हैं।

Whole numbers symbol-

Whole numbers को “W” से सूचित किया जाता है। जैसे कि

W = 0, 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9,10..

Whole numbers के गुण-

  • सभी Natural numbers whole numbers होते है।
  • सभी Counting numbers whole numbers होते हैं।
  • सभी positive integer और 0 को मिलाकर whole numbers बनते हैं।
  • सभी whole numbers Real numbers भी होते है।
  • Whole numbers के गुण अंकगणित के जोड़, घटाव, भाग और गुणा पर आधारित होते हैं। यदि किसी संख्या का जोड़, घटाव, भाग और गुणा किया जाए तो उसका result अलग-अलग आता है। जो काफी बार whole numbers से अलग होते हैं।
  • दो whole numbers को जोड़ने पर whole numbers ही
    प्राप्त होते है।
  • दो संख्याओं का sum और product वही होगा, जिसमे वे जोड़ा या गुणा किया जाएगा।
  • हर natural number whole number होता है।
  • हर whole number natural number नहीं होता है
  • जब कोई whole number 1 से multiply किया जाता है तो उसकी value अपरिवर्तित रहती है।
  • जब कोई whole number 0 से multiply किया जाता है तो
    उसकी value हमेशा 0 होती है।
  • Whole numbers की additive identity 0 होती है।
  • Whole numbers की multiplicative identity 1 होती है।
  • Whole numbers addition करने के लिए साहचर्य नियम का पालन करते है। और multiplication के लिए भी साहचर्य नियम का पालन करते है।
  • 0 natural number नहीं है बल्कि whole number है।
  • सबसे पहले 5 whole numbers ये होंगे 0, 1, 2, 3, 4।
  • सबसे छोटा whole number 0 होगा।
  • Whole numbers के अन्दर negative numbers, fractions, और decimals numbers नहीं आते हैं।
  • कोई भी नम्बर सबसे बड़ा whole number नहीं हो सकता है।
  • एक decimal number और fraction जो whole numbers के बीच में आते है वो whole number नहीं कह लाते हैं।

Whole numbers properties-

Whole numbers की properties arithmetic operations पर आधारित है। जैसे कि- addition, subtraction, division और multiplication। अगर दो whole numbers को add या फिर multiply करेगें तो result में हमारे पास whole number ही आएगा।

वही हम अगर दो whole numbers को Subtract करेंगे तो result में हमें whole numbers नहीं मिलेगा। और साथ ही साथ अगर हम दो whole numbers को divide करेंगे तो result में हमें fractions मिल सकता है।

इसको और अच्छे से समझने के लिए हमें whole numbers की properties को अच्छे से समझना होगा। whole numbers की 4 properties है।

Closure Property-

दो whole numbers का sum और product हमेशा एक whole number ही आता है। और यह addition व multiplication की श्रेणी के अन्दर आता है।

उदाहरण-

5 + 8 = 13, जो कि एक whole number है।

5 × 8 = 40, जो कि एक whole number है।

Read More- Composite Number In Hindi | समग्र संख्या किसे कहते हैं

Commutative Property-

संख्याओं के क्रम को आपस में बदलने पर भी whole number का sum और product समान होता है।

2 + 7 = 7 + 2 = 9

2 × 7 = 7 × 2 = 14

Associative Property-

addition या multiplication के दौरान पूरी संख्या को कैसे समूहीकृत किया जाता है। इससे sum या product नहीं बदलता है।

2 + (3 + 4) = 2 + 7 = 9

(2 + 3) + 4 = 5 + 4 = 9

इस प्रकार, 2 + (3 + 4) = (2 + 3) + 4

2 × (3 × 4) = 2 × 12 = 24

(2 × 3) × 4 = 6 × 4 = 24

इस प्रकार, 2 × (3 × 4) = (2 × 3) × 4

Distributive Property-

whole number का multiplication whole number के योग या अंतर पर Distribute किया जाता है। Distributive Property को लागू करने से equation को हल करना आसान हो जाता है।

9 × (11 + 6) = 9 × 17 = 153

(9 × 11) + (9 × 6) = 99 + 54 = 153

इस प्राकार, 9 × (11 + 6) = (9 × 11) + (9 × 6)

Whole numbers और natural numbers में अन्तर-

Whole numbers-

Whole numbers natural numbers के समूह और 0 के रूप में define किए जाते हैं।

Whole number “W” से सूचित किए जाते हैं।

उदाहरण- 0, 1, 2, 3, 4, 5, 6, आदि।

Whole numbers 0 से शुरू होते है।

सभी whole numbers natural numbers नहीं होते हैं।

सबसे छोटा whole number 0 है।

Natural numbers-

Natural numbers बुनियादी गिनती संख्या के रूप में define किए जाते हैं।

Natural numbers “N” से सूचित किए जाते हैं।

उदाहरण- 1, 2, 3, 4, 5, 6, आदि।

Natural numbers 1 से शुरू होते हैं।

सभी Natural numbers whole numbers नहीं होते हैं।

सबसे छोटा natural numbers 1 है।

निष्कर्ष-

तो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी ने whole number in Hindi में जाना। और साथ ही साथ whole numbers क्या होते है, whole number symbol, natural numbers क्या होते है, whole number और natural numbers में क्या अन्तर होता है आदि चीज़ें जानी।

आप यह बात याद रखे कि whole number number system का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। जो संख्याओं को व्यक्त करने में हमारी मदद करता है। whole number सभी मूल गिनने वाली संख्याओं और 0 का संग्रह होते हैं। गणित में गिनने वाली संख्याओं को natural numbers कहा जाता है।

तो इसलिए हम whole numbers को सभी natural numbers और 0 के संग्रह के रूप में कह सकते हैं। आशा करते हैं कि आप को यह लेख पसंद आया होगा और whole number in Hindi के बारें में आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा।

Read More?


होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!