Medical store kaise khole | मेडिकल स्टोर से जुडी सभी जानकारी

3/5 - (2 votes)

how to open medical, Medical store kaise khole, Types of medical store, मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए –

हैलो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी का सवागत है। अगर आप कोई बिज़नेस करने का सोच रहे हैं, या फिर कोई बिज़नेस आईडिया ढूंढ रहे हैं तो इस लेख में आपको एक बढ़िया आईडिया मिल सकता है।

इस लेख में आपको बताया जाएगा कि Medical store kaise khole। क्योंकि आज के समय में दवाइयों का बिज़नेस बहुत ही अच्छा और आसान बिज़नेस है। चाहे कोई सा भी सीज़न हो हर सीज़न में ही दवाइयां खूब बिकती है। और आज के समय में बीमारियाँ बहुत आम हो गई है जिससे कि हर एक इन्सान दवाइयों का इस्तेमाल कर ही रहा है।

किसी को हल्का सा बुखार,जुखाम,खांसी या दर्द होता है तो वह सबसे पहले दवा लेने Medical store ही जाता है। आप Medical store खोल के अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं। तो चलिए देखते हैं कि आप अपना Medical store kaise khole और इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा।

Table Of Contents show

Medical store क्या होता है – Medical store kaise khole?

Medical store एक प्रकार का स्टोर (दुकान) होता है जहाँ हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा हर तरह का समान मिल जाता है। जैसे कि दवाई, मरहम, बैंडेज आदि।

जब भी कोई डॉक्टर के पास जाता है तो डॉक्टर प्रिसक्रिप्शन देता है और उस प्रिसक्रिप्शन को दिखाकर हमें Medical store से ही दवा मिलती है।मेडिकल स्टोर से हम अपनी छोटी-छोटी बीमारियों के लिए भी दवाई ले सकते हैं।

मेडिकल स्टोर कैसे खोले 2023 में ? – Medical store kaise khole

अगर आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको डिग्री लेनी पड़ेगी यानी कि Medical store ke liye course करना पड़ेगा। आपको इस फील्ड के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि यह इन्सान के स्वास्थय की बात है। तो चलिये जानते हैं

Medical Store के प्रकार –

अगर आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोलने का सोच रहे हैं तो आप को यह ज़रूर पता होना चाहिए कि आप काफी सारे तरीको से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

Hospital pharmacy – हॉस्पिटल फार्मेसी –

यह एक प्रकार का Medical Store है जो हॉस्पिटल के अन्दर होता है जहाँ पे डॉक्टर के द्वारा लिखी गई दवाईयां खरीदी जाती है और मरीज़ों को दी जाती है।

Township Pharmacy – टाउनशिप फार्मेसी-

टाउनशिप फार्मेसी वो Medical Store होता है जो किही बस्ती में होता है और वहाँ के लोग वहाँ से बहुत ही आसानी से दवाइयां खरीद सकते हैं।

Chain pharmacy – चेन फार्मेसी –

यह ऐसे प्राकार का Medical Store है जहाँ एक कंपनी अपना Medical Store अलग-अलग शहरों में खोलती हैं। जैसे कि Apollo pharmacy ,Sanjivani pharma आदि।

Stand alone pharmacy – स्टैंड अलोन फार्मेसी –

यह ऐसे प्राकार का Medical Store है जो लोग अपने रेसिडेंशियल एरिया या फिर मुहल्ले में ही अपना मेडिकल स्टोर खोल लेते है। यह Medical Store का प्राकार बहुत ही प्रसिद्ध है।

इसे भी पढ़े- 5 मिनट में Pimples से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

Medical store के नियम –

अगर कोई व्यक्ति Medical store खोलना चाहता है तो उसके पास कम से कम 10 स्क्वायर मीटर जगह होनी आवश्यक है। अगर आप फूटकर और थोक दोनों के ज़रिए दवाइयां बेच रहे हैं तो आपके पास कम से कम 15 स्क्वायर मीटर की जगह होना आवश्यक है।

आपके Medical store में एक ऐसी जगह ज़रूर होनी चाहिए जहाँ आपके पास रेफ्रीजिरेटर, एयर कंडीशनर इत्यादि समान हो। ताकि जो इंजेक्शन, इन्सुलिन आदि चीज़ें हैं वो खराब न हो।

दवाइयां केवल उसी को बेचनी चाहिए जो Certified Pharmacist, Graduate हो, या फिर उसे कम से कम दवाइयों का एक साल का experience होना चाहिए।

Medical store के लिए लाईसेंस और रजिस्ट्रेशन –

यह बात आप जानने कि बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के आप मेडिकल स्टोर नहीं खोल सकते। ‌इसके लिए आपको VAT यानी Value Added Tax रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए आपको दिल्ली वैट रजिस्ट्रेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहाँ अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इसके साथ ही आपको जीएसटी के लिए भी रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। आपको अपनी दवाईयों के लिए भी ड्रग लाइसेंस लेना होता है।

Drug And Cosmetic Act 1940 के अनुसार इस नियम को पूरे इंडिया में लागू कर दिया गया है। तो आपको अपने Medical Store के लिए ड्रग लाइसेंस लेने के लिए अपने राज्य के State Drug Standard Control Organisation (SDSCO) से रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

मेडिकल स्टोर खोलने की योग्यता क्या है –

अगर आप अपना मेडिकल स्टोर खोलने चाहते हैं तो आप के पास बी फार्मा (B Pharma) या डी फार्मा (D Pharma) की डिग्री होना ज़रुरी हो। इसके बिना आप अपना मेडिकल स्‍टोर कही पर भी नही खोल सकते हैं।

इस डिग्री के बाद यह माना जाता है कि मेडिकल स्टोर खोलने के लिए जो जानकारी आपको होनी चाहिए वो सब आपको है।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कोर्स –

Medical Store खोलने के लिए ये सब कोर्स करना अनिवार्य है-

D Pharma (Diploma in pharmacy)-

इस कोर्स को करने के लिए आपका मेडिकल की फील्ड से 12th पास होना ज़रुरी है। और उसमें आपके 50% से कम नही होना चाहिए। यह कोर्स बाकी सभी graduation course की तरह 3 साल का होता है। इस कोर्स में आपको experience के लिए3 महीने के लिए एक अच्छे सरकारी हॉस्पिटल में रखा जाता है।

B Pharma (Bachelor of pharmacy)-

आप अपना Medical Store खोलने के लिए यह कोर्स भी कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए भी आपको किसी भी मेडिकल की फील्ड से 12th पास होना ज़रुरी है। वो भी कम से कम 50% के साथ। यह कोर्स भी 3 साल का होता है। इस कोर्स को करने के बाद आपका किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल से 6 महीने का experience लेना ज़रूरी है।

M Pharma (Master of pharmacy)-

Master of pharmacy कोर्स को आप B pharma  कोर्स के बाद ही कर सकते है। और इस कोर्स को करने के लिए आपके B pharma कोर्स में 50 % से ज़्यादा नंबर होना ज़रुरी होता है। यह कोर्स 2 साल का होता है। यह कोर्स एक मास्टर कोर्स है जो graduation के बाद होता है। इस कोर्स को करने के बाद आपके पास दवाओं के साथ साथ और काफी सारी चीज़ो की जानकारी मिल जाती है। जिससे आपके पास पैसे कमाने के लिए बहुत सारे रास्ते खुल जाते है।

Pharma D (Doctor of pharmacy)-

इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी भी मेडिकल की फील्ड से 50% से ज़्यादा नम्बर में 12th पास होना ज़रुरी है। यह कोर्स 6 साल का होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप अपना मेडिकल स्टोर एक बड़े लेवल पर चला सकते हैं।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए

आपको अपना मेडिकल स्टोर खोंलने के लिए इन कागज़ों की ज़रूरत पड़ती है-

  • Application form
  • Covering Letter जिसमे आवेदक का नाम , पता और साइन किया गया होगा
  • Rent Agreement / Shop Ownership Document
  • बिज़नेस प्लान की कॉपी
  • Declaration Form
  • Fees का चलन यानी ड्रग लाइसेंस के लिए दी गई फीस की एक कॉपी
  • 10th और 12th की डिग्री
  • incorporation Certificate
  • AOA and MOA Original Certificate
  • Registered Pharmacist अगर आपने कोई फार्मासिस्ट की नौकरी करी हो तो उसका experience letter
  • Property Tax Receipt
  • 2 रूपये वाले stamp paper की चार कॉपी

इसे भी पढ़े- Top 5 Lotus Cream Ke Fayde | लोटस क्रीम के फायदे

बिना डिग्री के मेडिकल स्टोर कैसे खोलें –

अगर आप अपना Medical store खोलने का सोच रहे हैं और आपको पास वो सारी डिग्री नहीं है जो कि एक Medical store को खोलने के लिए ज़रूरी है तो उसके लिए आपके पास एक बेहतरीन ऑप्शन होता है।

आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ दे जिसने वो तमाम कोर्स किये हो और आप उस व्यक्ति के लाइसेंस के उपल खुद का Medical store खोल सकते हैं।

Medical store खोलने में कितने पैसे लगते हैं –

Medical store खोलने के लिए आपको अच्छे खासे पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं। सबसे पहले तो आपको हल एक दवाई रखनी होती है और मेडिकल स्टोर के लाइसेंस के लिए भी काफी चर्चा करना पड़ जाता है। सबसे पहले तो आपको जगह देखनी है जैसी की कोई दुकान जिसमे आप अपना Medical store खोल सके। तो एक खर्चा या हो।

फिर Medical store में माल भरने की बारी आएगी। आपको हर तरह की दवाईयों का स्टॉक अपनी दुकान में रखना होगा। और Medical Store का रेजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा। यह दोनों काम लगभग 4 से 5 लाख रुपये तक में हो जाएंगे। फिर अगर आप अपने Medical store के इंफ्रास्ट्रक्चर में खर्चा करते हैं तो वह एक खर्च हो जाएगा।

इंफ्रास्ट्रक्चर आप अपने मुताबिक करवा सकते हैं। सारे खर्चे मिलाकर एक मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको कम से कम 6 से 7 लाख रुपये तक लगाने पड़ सकते हैं।

Medical store कहाँ खोले –

आप अगर किसी चीज़ की भी दुकान करते हैं तो,जगह बहुत ही अहम भूमिका निभाती है। Medical store की लोकेशन आपको ऐसी जगह रखनी चाहिए जहाँ लोगों का काफी आना जाना हो। जैसे कि- मार्केट, किसी हॉस्पिटल के आस पास आदि। आपका Medical store अगर किसी हॉस्पिटल या डॉक्टर की क्लिनिक के पास होगा,

तो आपको बहुत ही ज़्यादा मुनाफा होगा। गाँव और बस्तियों में Medical store ज़्यादा नही चल पाता है।

Medical store में किन दवाओं से शुरुवात करे –

आपको अपने Medical store में वैसे तो सभी दवाएं रखनी चाहिए। लेकिन अगर आप का बजट कम है तो आपको अपने Medical store में ऐसी दवाएं ज़रूर रखनी चाहिए जो एक आम आदमी बहुत ही ज़्यादा इस्तेमाल करता है। जैसे कि- जुकाम की दवा,खासी की दवा,बुखार व सर दर्द की दवा आदि।

अगर आपका Medical store शहर में बहुत ही पौश इलाके में है तो आपके पास सारी दवाएं होना चाहिए। क्योंकि किसी भी समय कोई भी ग्राहक किसी भी तरह की दवा लेने आ सकता है।

इसे भी पढ़े- Avocado In Hindi | एवोकाडो क्या है इसे खाने के 10 फायदे, नुकसान

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए समान कहा से ले –

आप अपने Medical store के लिए दो जगहों से समान ले सकते हैं। पहला हैं wholesaler और दूसरा है manufacturing company

लेकिन ज़यादा तर लोग wholesaler से ही समान लेना पसंद करते हैं क्योंकि manufacturing company केवल बड़े ओडरस ही लेती है।

मेडिकल स्टोर से कितनी कमाई होती है –

अगर आप अपना मेडिकल स्टोर खोलते हैं तो आपको बहुत अच्छी कमाई हो सकती हैं। यहाँ तक की कुछ दवाइयों पर 20 से 80 प्रतिशत भी कमाया जा सकता हैं।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए लोन कैसे ले-

आप अपना Medical store खोलने चाहते हैं और आपके पास उतना पैसा नही है तो आप लोन भी ले सकते हैं। एक Medical store को खोलने के लिए काफी ज़्यादा खर्चा हो जाता है। जैसे की दुकान का किराया, फर्नीचर, दवाइयां और अन्य खर्चे।

इसे भी पढ़े- सफेद मूसली के फायदे, नुकसान – Safed Musli Benefits In Hindi

Medical store खोलने के लिए आपको बहुत ही आसानी से कम बयाज के साथ बैंक हे लोन मिल जाता है। लोन लेने के लिए आपको बैंक को वह सब ज़रूरी कागज़ देने होंगे जो बैंक आपसे मांगेगी। यह बात ज़रूर याद रखे कि लोन लेने के लिए आपके पास फार्मेसी की डिग्री होना बहुत ही आवश्यक है।

Medical store को कैसे मेनेज करे –

नीचे कुछ टिप्स दि गई है। जिसको ध्यान में रखकर आप अपने Medical store को अच्छे से मेनेज कर सकते हैं आपको Medical store किसी अस्पताल या क्लिनिक के आस पास खोलना चाहिए।

अगर आपका Medical Store किसी अस्पताल या फिर किसी क्लिनिक के आस पास है तो वहाँ के डॉक्टर से आप टाई अप करले। जिससे वह डॉक्टर अपने मरीज़ों को आपके पास दवा लेने भेजेगा। अपने Medical Store की तरह तरह से advertising करें और करवाए।

ऑनलाइन Medical store कैसे खोले –

आज कल का ज़माना ऑनलाइन का ज़माना है। हर कोई अपना बिज़नेस अब ऑनलाइन ही करने लगा है। क्योंकि इसमे बहुत मुनाफा होता है और लागत भी कम लगती हैं। अगर आप अपना ऑनलाइन Medical store खोलना चाहते हैं तो आपको बहुत ही फायदा हो सकता है। क्योंकि अब लोग हर चीज़ के साथ दवाइयां भी घर बैठें मंगवाना पसन्द करते है।

लेकिन अगर आप ऑनलाइन Medical store खोलता है तो आपको कुछ क़ानूनी प्रक्रियाओं का पालन आवश्य करना होगा। आप उसी दवाई का ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते हैं जिसका आपके पास लाइसेंस होगा। और सिर्फ उसी स्टेट में ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते हैं जहां का आपके पास लाइसेंस होगा।

इसे भी पढ़े- Protinex Powder Benefits In Hindi | 12 फायदे और नुकसान

निष्कर्ष-

तो दोस्तों ये थी कुछ जानकारी Medical store kaise khole के बारे में। जिसके साथ साथ आपको काफ़ी अन्य जानकारी भी दी गई है।अगर आप को यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें। अगर आप Medical Store खोलने का सोच रहे हैं तो इस लेख की हर एक बात को आपको ध्यान से समझने की ज़रूरत है। जिससे कि आपको आगे चलकर कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े ।

इन्हे भी पढ़े?

होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!

You cannot copy content of this page