Psychology facts about love in hindi | प्यार के बारे में मनोविज्ञान तथ्य

Psychology facts about love in hindi, psychological facts about love and attraction in hindi, psychology facts in hindi-

हैलो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी का सवागत है। हम अपने पूरे दिन में नाजाने कितने लोगो से मिलते होंगे। हर किसी की हमें कोई ना कोई बात याद ही रह जाती है। किसी के लुक्स हमें अच्छे लगते हैं, किसी के attitude के प्रति हम attract हो जाता है या फिर का स्वभाव हमें बहुत ही ज़्यादा पसंद आ जाता है।

तो आप यह जान ले कि इन सबके पीछे एक साइकोलॉजी काम करती हैं जिसे हम साइकोलॉजी ऑफ़ लव के नाम से जानते हैं। तो क्या आप Psychology facts about love in hindi में जानने चाहते हैं? जिससे आपको साइकोलॉजी ऑफ़ लव की एक अच्छी समझ हो सके, तो इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ियेगा।

आज के इस लेख में आप जानेंगे कि Love क्या होता है? Attraction क्या होता है? Facts About women for love, Love at first sight kya hota hai, Hypopituitarism का मतलब क्या होता है? और भी बहुत सी चीज़े। तो चलिए हम आजका अपना यह लेख शुरू करते हैं।

Psychology facts about love in hindi?

प्यार को इस दुनिया के प्रेमी लोग शक्तिशाली मानते हैं। जिसमें कि बहुत सारे अलग-अलग मनोवैज्ञानिक सिद्धांत इसकी प्रकृति की व्याख्या करने की कोशिश कर रहे हैं। प्यार मनोविज्ञान में सबसे ज़यादा अध्ययन किए जाने वाले विषयों में से एक है।

प्यार के बारे में बहुत सारे ऐसे आकर्षक मनोवैज्ञानिक सच हैं जो आपकी मदद करेंगे रिश्तों को बहतर बनाने में और आप इस बात को भी और अच्छे से समझ पाएंगे कि केवल कुछ ही लोगों से हम आकर्षित क्यू होने लगते हैं। निचे मनोवैज्ञानिक के नज़रिए के हिसाब से प्यार के बारे में 20 रोचक तथ्य बताए गए हैं।

  • साईकोलोजी के अनुसार जब कोई आदमी या औरत प्यार में पड़ जाते हैं तो उसके बाद वह इंसान अपने किसी भी काम पे अच्छी तरह से फोकस नही कर पाता है जिससे उसे आने वाले समय में बहुत ही ज़्यादा दिक्कतें होती है।
  • आपके सर में दर्द हो या फिर आप चिंता में हो तो, जिससे प्यार करते हैं उसकी तस्वीर देख लेते है तो आपकी सारी परेशानियां दूर भाग जाती है।
  • सायिकोलोजिस्ट का मानना है कि प्यार एक तरह का नशा होता है। जब हमारे अन्दर किसी के प्रती प्यार होता है तो, हमारे दिमाग में एक तरह के कोकीन के समान न्युरोलोजिक्ल का प्रभाव पड़ता है। जो कि हमे सुख देता है।
  • यह बात भी साबित की गई है कि जो लोग प्यार में होते हैं वे हर छोटी छोटी बात पे ईर्ष्या ज़ाहिर लगते है। ऐसा माना गया है कि लड़कियों को प्यार उतनी तेज़ी से नही होता है जितनी की तेज़ी से लड़को को प्यार होता है।
  • लड़को को अधिकतर लड़कियां लाल ड्रेस में पसंद होती है।
  • अगर आपका मूड खराब हो तो आपके पसंदीदा इनसान के द्वारा भेजा गया एक मेसेज आपका पूरा मूड बदल देता है। कुछ ऐसी रिसर्च की गई है जिनमे यह पता चलता है कि जब दो लोग एक दूसरे से प्यार करते हैं तो जब वो दोनों एक दूसरे की आँखों में देखते हैं तो 3 मिनट में ही उनका दिल एक साथ ही धड़कने लगता है।
  • ज़यादा तर यह देखा गया है कि लड़कियों और लड़कों में प्यार का इज़हार लड़के ही करते हैं। हम जिससे प्यार करते हैं जब उस को गले लगाते हैं तो हमे बहुत ही ज़्यादा सुकून महसूस होता है।
  • ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे अंदर एक Oxytocin नाम का हारमोन होता है। जब दो प्यार करने वाले गले लगते हैं तो वो एक्टिव हो जाता है।
  • इनसान तो इस बात पे भरोसा करते हैं कि जिससे प्यार करो और उसी एक ही इन्सान के साथ जीवन भर साथ रहे। लेकिन कुछ रिसर्च के मुताबिक यह भी पता चलता है कि कुछ जानवर भी ऐसेही सोचते हैं। जैसे कि- बंदर,लंगूर,भेड़िए आदि।
  • जो इनसान नशा करता है और जो इनसान प्यार मे होता है वो दोनों एक ही समान होते हैं। प्यार में होना और ड्रग्स लेना दोनों ही दिमाग के हिस्से को प्रभावित करती हैं। दोनों ही केस में दिमाग के अंदर डोपामाइन नाम का एक कंपाउंड  बहता है जिसे हमें नशे जैसा महसूस होता रहता है।
  • जो लोग प्यार करते हैं उनके मिलने से पहले अगर उनकी पसंद नापसंद अलग होती है तो धीरे-धीरे उनकी पसंद नापसंद एक जैसी होने लगती है।
  • हम जिससे प्यार करते हैं तो उसकी तस्वीर देखने पर भी हमें राहत मिलती है और बहुत ही ज़्यादा अच्छा महसूस होता है। दो प्यार करने वाले अगर अपने प्यार को दुनिया से छुपाकर रखते हैं,तो उनका प्यार धीरे-धीरे और गहरा होता जाता है।
  • जब दो प्यार करने वालो के बीच अगर कोइ तीसरा इन्सान आकर ग़लतफ़हमियाँ पैदा करना चाहता है तो वो अपने इस खेल में कामयाब नही हो पाता है। क्योंकि सच्चे प्रेमी केवल एक दुसरे की ही बात पे भरोसा करते हैं।
  • जब किसी इनसान का रिलेशनशिप अगर अच्छे से चल रहा होता है तो वह इन्सान सबसे अच्छे से बात करता है और सबके साथ खुशी से रहता है। लेकिन अगर वह इन्सान अपनी रिलेशनशिप में खुश ना हो तो उसका नेचर हर एक के साथ खराब होता जाता है।
  • कुछ लोगों को किसी का भी प्यार नहीं मिलता है तो वो लोग ज़्यादा अकेला रहना ही पसंद करते हैं। ऐसे लोगों में ह्रदयघात की संभावना भी बहुत ज़्यादा रहती है।
  • जब कोई इन्सान अपने रिलेशनशिप को लेके serious होता है तो वह उस इन्सान का शारीरिक सौष्ठव से प्रभावित नहीं होते हैं वो उनके व्यक्तित्व से ही प्रभावित होते हैं।
  • प्यार हम सभी के जीवन में बहुत ही ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में की गई एक रिसर्च से यह पता चलता है कि प्यार का सफल होना और प्यार का असफल होना किसी भी इन्सान की ज़िंदगी को बना या बिगाड़ भी सकता है।

Read More- Jeera Water Benefits: जीरा पानी के फायदे, उपयोग, और नुकसान

Facts About love in hindi –

जिन कपल्स का एक जैसा स्वभाव होता है,उनका रोमेंटिक रिश्ता ज़्यादा समय तक नही चलता है। जब दो इन्सान प्यार में होते हैं तो उनके मस्तिष्क में एक हार्मोन पैदा हो जाता है। जिसे लव हार्मोन कहा जाता है। सायिकोलोजीस्ट का मानना है कि किसी को प्यार होने में केवल चार मिनट या उससे भी कम लग सकते है।

साईकोलोजीसट का यह भी मानना है कि एक इन्सान को अपने एक्स gf या bf से move on होने में केवल17 महीने 26 दिन लगते है। ऐसा भी कहा जाता है कि एक इन्सान को उसकी शादी से पहले 7 बार प्यार हो चुका होता है।

  1. प्यार खुशियों को लाता है।
  2. समझदारी और समानता से होता है प्यार का आरंभ।
  3. प्यार जीवन की सबसे गहरी भावना होती है।
  4. प्यार दूसरों के साथ बड़ी मुश्किलों का सामना करने की ताकत देता है।
  5. उत्सुकता दोनों भागीदारों के बीच संबंध को मजबूत बनाती है।
  6. संवेदनशीलता और विश्वास प्यार में महत्वपूर्ण हैं।
  7. संतुष्टि दोनों भागीदारों के लिए प्यार में जरूरी है।
  8. बातचीत और समझदारी प्यार में बहुत महत्वपूर्ण होती हैं।
  9. सहानुभूति, सम्मान और विश्वास प्यार में अहम होते हैं।
  10. प्यार का असली मजा उसके अधूरापन में होता है।

Facts About Attraction in hindi –

मनोवैज्ञानिक के अनुसार अगर आप किसी के प्यार में होते हैं तो उसकी हर एक बात को सही समझते हैं और उसके प्रति बहुत ही ज़्यादा आकर्षित हो जाते हैं। शादी की अंगूठी को हमेशा बाँए हाथ की उंगली में इसलिए पहना जाता है, इसी उंगुली है नस हमारे दिव से जुडी हुई होती है।

हम जिससे प्यार करते हैं अगर हम उसे गले लगाते हैं तो इससे हमारा तनाव दूर हो जाता है। प्यार में पड़े दो लोग एक दुसरे के लिए कुछ भी कर गुज़रते हैं। जिसे उसका पहला प्यार मिल जाता है तो वो अपनी जिंदगी में बहुत तरक्की करता है।

  1. आकर्षण एक भावना होती है जो हमें दूसरों के प्रति आकर्षित करती है।
  2. आकर्षण की शुरुआत नजरों से होती है।
  3. जब हम आकर्षित होते हैं, तो हमें दूसरे व्यक्ति को अधिक जानने की इच्छा होती है।
  4. आकर्षण के महत्वपूर्ण कारक हैं – चेहरे की सुंदरता, स्वभाव, बोलचाल, रूप और शैली।
  5. आकर्षण की शुरुआत भीतरी गुणों से होती है, जैसे – आत्मविश्वास, दृढ़ता और सहनशीलता।
  6. आकर्षण के दौरान डॉपामीन नामक हार्मोन शरीर में उत्पन्न होता है जो हमें अधिक खुश और उत्साहित करता है।
  7. आकर्षण एक स्वाभाविक भावना है जो हर किसी में होती है।
  8. आकर्षण में विश्वास बहुत महत्वपूर्ण होता है।

Facts About women for love –

  • जो लड़कियां प्यार में होती है उनमें से 90 % अपनी उम्र बताना पसंद नहीं करती है।
  • लड़को के मुकाबले में लड़कियां ज़्यादा झूठ बोलती हैं।
  • जो लड़कियां बहुत ही ज़्यादा सुन्दर होती है वे अकसर single होती है।
  • लड़कियां लड़कों के मुकाबले अपने जीवन में ज़्यादा दुखी रहती है।
  • लड़कियां बस केवल खुद की तारीफ सुनना पसंद करती हैं। अगर किसी और लड़की की उनके सामने तारीफ की जाए तो वो गुस्सा हो जाती है।

Read More – Amazing Interesting Facts In Hindi | हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

Amazing Psychological Facts About Love and Attraction in hindi –

  • अगर आप किसी के बारे में हर समय सोचा करते हैं तो यह बात भी पक्की है कि वो इन्सान भी आपके बारे में सोच रहा होगा।
  • अगर आप किसी को बस खुश ही देखना चाहते हैं तो इसका मतलब यह हुआ कि आप उससे बहुत ही ज़्यादा प्यार करते हैं।
  • अगर आप किसी के मेसेज बार बार पढ़ते हैं तो आप उन्हे बहुत ही ज़्यादा चाहने लगे हैं।
  • जो कपल आपस में हंसी मज़ाक करते रहते हैं,उनका रिश्ता जीवन भर अच्छा बना रहता है।
  • एक रिसर्च के मुताबिक यह पता चलता है कि इंसानों की तरह ही हंस और कौए भी ऐसे पक्षी है, जो जीवन भर एक ही साथी के साथ रहना पसंद करते हैं।

Psychology Facts About Brain –

  • हममें से हर कोई अपने दिमाग का केवल 1-3% तक का इस्तेमाल कर पाते हैं।
  • हमारा दिमाग उन लोगो के बारे में ज़यादा सोचता है जिनके हाथ हम अपना पूरा जीवन बिताना चाहते हैं।
  • मनोविज्ञान की एक रिसर्च के मुताबिक किसी भी आदत को बनाने या छोड़ने में हमें 21 दिन का समय लगता है।
  • हमारा दिमाग हमेशा नई-नई चीजों को सोच ना व देखना पसंद करता है।

Psychology Facts About Personality –

हमारे व्यवहार में जो कभी कभी बदलाव आते हैं वो बदलाव किसी इनसान से मिलने या फिर उससे प्रभावित होने के बाद ही आते हैं।

  • हम उनही से मिलना पसंद करते हैं जिनसे हमारा नेचर मिलता है।
  • हमारे कपड़े पहनने का तरीका और Style हमारे नेचर और रहन सहन को प्रदर्शित करता है।
  • जो लोग शान्त स्वभाव के होते हैं वो अपने future को लेके बहुत ही चिंता में रहते हैं।

Read More- Kala Jadu Kaise Sikhe – तांत्रिक वाला काला जादू कैसे सीखें

Love क्या होता है?

प्यार (Love) दुनिया की कुछ सबसे खूबसूरत चीज़ या फिर ऐहसास है। प्यार हर एक के जीवन में बहुत ही ज़रूरी होता जा रहा है। जिस इन्सान को अगर सच्चा प्यार मिल जाए, वो प्यार चाहे उसकी प्रेमिका की तरफ से हो, या उसके दोस्त की तरफ से हो या फिर उसके किसी रिश्तेदार की तरफ से हो। प्यार पाने के बाद वह दुनिया को एक बेहतरीन नज़र से देखने लगता है।

प्यार एक ऐसी फीलिंग है जिससे हम सब जुड़े हैं, जुड़े थे या फिर जुड़ना चाहते हैं। इसका अध्ययन लोग सदियों से कर रहे हैं। लेकिन कोई इसे अच्छे से समझ नही पाया है। विज्ञान के नज़रिए से अगर हम प्यार को समझे तो प्यार हमारे दिमाग में होने वाली समी बहुत सारी रासायनिक क्रियाओं की तरह एक प्रक्रिया है। जिसमें हमारे अंदर किसी दूसरे इनसान के लिए फीलिंगस आने लगती है।

प्यार एक तरह से फीलिंगस का भंडार है और इसे समझना उतना ही मुश्किल है जितना कि एक इन्सान के दिमाग को।

लव एट फर्स्ट साइट (Love At First Sight): क्या होता है? –

क्या आप के साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपने किसी इनसान को देखा और आपको उससे उस पहली नज़र में ही उससे प्यार हो गया हो या फिर क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप किसी के साथ सालों रहरे हो और उसके बाद भी आपको उससे प्यार ना हुआ हो? और कभी कभी तो ऐसा भी होता है कि जो इनसान प्यार मे होता है और वो जिससे प्यार करता है उस को उस की गलत बात भी सही ही लगने लगती है।

Love at first sight का मतलब होता है कि किसी को देखते ही प्यार हो जाना और बहुत ज्यादा ही प्यार हो जाना। BBC की एक रिपोर्ट के अनुसार यह पता चलता है कि किसी को पहली नज़र में पसंद करने में केवल 90 सेकंड से 4 मिनट का समय ही लगता है।

जब भी आप किसी से बात करते हैं तो उस वक्त आपका इम्प्रैशन आपकी बॉडी लैंग्वेज पर ज़्यादा निर्भर करता है। इस बात पर नही निर्भर करता है कि वो क्या बात कर रहे हैं।

Hypopituitarism का मतलब क्या होता है –

जिन लोगों में आत्म सम्मान बहुत ही ज़्यादा होता है तो उनका प्रेम जीवन भी ज़्यादा खुश और मज़बूत रहता है।

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कभी भी प्यार काC एहसास नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगो में जो यह परेशानी पाई जाती है उसे “hypopituitarism” कहते हैं। इस परेशानी में इन्सान प्यार की फीलिंग को समझने की क्षमता खो देता है।

लोगो ने यह भी पूछा (FAQ)

Q. साइकोलॉजी प्यार के बारे में क्या कहता है?

साइकोलॉजी प्यार के बारे में कहता है जब हम किसी से प्यार करते है तो हमारे दिमाग (मस्तिष्क) में एक हार्मोन रिलीज़ होता है जिसे लव हार्मोन्स भी कह सकते है साइकोलॉजिस्ट का कहना है किसी भी व्यक्ति के प्यार में पढ़ने में उसे 4 मिनट से भी कम समय लगता है।

Q. मनोविज्ञान के अनुसार आकर्षण क्या है?

मनोविज्ञान के अनुसार लोग एक दूसरे के प्रति आकर्षित होते है जो अपने आप ही एक दूसरे से मिलते जुलते है और यह चेहरे की खूबियों पर जैसे त्वचा का रंग, बालो का रंग, फैसन (स्टाइल) आदि जैसी चीजों पर निर्भर करता है

Q. प्यार कितनी बार हो सकता है?

प्यार कितनी बार हो सकता है इसके बारे में सही जानकारी डरना थोड़ा मुश्किल है मगर कुछ साइकोलॉजिस्ट का कहना है सच्चा प्यार किसी भी इंसान की लाइफ में लंबे समय तक बना रहता है लेकिन कुछ लोगो को बार बार प्यार होने की संभावना होती है तो इन्हें केवल शारिरीक आकर्षण (physical attraction) के कारण होता है और यह प्यार ज्यादा समय के लिए नही होता है

निष्कर्ष-

तो दोस्तों ये थे कुछ Psychology facts about love in hindi जिसे हर एक इन्सान के द्वारा कभी न कभी महसूस किया जाता हैं। आपको इस लेख से कोई न कोई जानकारी तो ज़रूर मिली होगी। यह तो स्पष्ट है कि प्यार एक गहरा और खुबसूरत एहसास है।अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें।

read more –

You cannot copy content of this page