Amazing Interesting Facts in Hindi | हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

आज के इस पोस्ट में मैं आप सभी के लिए Amazing Interesting Facts in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं।

जी हां आज के लेख में मैं आप सभी को कुछ ऐसे अनसुलझे रहस्यों के बारे में जानकारी साझा करने वाला हूं, जिसके बारे में आपने यकीनन कभी नहीं सुना होगा। विश्व भर में कुछ ऐसे भी तथ्य, जो केवल एक रिसर्च का विषय बनकर रह चुका है।

हमारे पृथ्वी के कण कण में बहुत सारे रहस्य छिपे हुए है, जिसपर आज भी रिसर्च जारी है और चौकाने वाली बात तो यह है कि यह रहस्य वैज्ञानिकों के लिए सिर्फ एक पहैली ही बन कर रह गया है। तो चलिए अब बिना समय गंवाए कुछ अनसुलझी रहस्यों के बारे में जान लेते है। इसके लिए आपको हमारे पोस्ट को पूरा पढ़ने की आवश्यकता होगी।

हैरान कर देने वाला रोचक तथ्य | Amazing Interesting Facts in Hindi-

तो चलिए अब आगे के लेख में कुछ ऐसे रोचक तथ्य के बारे में आपको बता देते है, जिसके बारे में आप जानकारी हैरान हो जाएंगे और दिमाग पर जोड़ डालने पर भी मजबूर हो जाएंगे। जो कि इस प्रकार है

1. जब बच्चे का जन्म होता है, तो उसके 10 मिनट बाद से ही उसका दिमाग विकसित हो जाता है। जिससे बच्चे को यह समझ आने लगती है, कि आवाज या ध्वनि किस तरफ से आ रही है।

2. अगर आप च्युंगम खाते समय प्याज कटोगें, तो उस वक्त आपके आंखों में पानी नहीं आएगी जो की आम तौर पर आती है।

3. काफी कम लोग यह जानते है कि जो मनुष्य बुद्धि से कमज़ोर होते हैं उनके मुकाबले में ज्यादा बुद्धिमान मनुष्य गुस्सा भी ज्यादा ही होते हैं।

4. 18 वर्ष से लेकर 33 वर्ष के व्यक्ति सबसे ज्यादा चिंतित रहते है।

5. क्या आपको भी बगैर किसी कारण आवश्यकता से भी अधिक नींद आती है, यदि हां तो इसका अर्थ यह है कि आप अंदर ही अंदर काफी टेंशन में है।

6. वैज्ञानिकों के रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई मनुष्य अपने हाथ के नाखूनों को चबाता है, तो इसका अर्थ यह है कि वो व्यक्ति बहुत ज्यादा टेंशन में हैं और उसके मन में एक समय में कई सारे विचार आ रहें है, जिससे कि वो मानसिक रूप से काफी टेंशन में है।

7. ताईवान एक ऐसी जगह है जहां पर मरे हुए व्यक्ति के साथ पैसे के नोट को भी जलाया जाता है, ताकि मरे हुए व्यक्ति को स्वर्ग यात्रा में किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। हालांकि, लोग असली के जगह नकली नोट भी जलाया करते है।

8. मांस मछली खाने वाले व्यक्तियों को यह बात जानकर चौंक जाएंगे कि वे अपने पूरे जीवन काल में तकरीबन 5 हजार  जानवरों का सेवन कर चुके है।

9. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि  स्मोकिंग करने से मनुष्य की आयु कम होती है, परंतु अगर आप 60 साल की आयु के पश्चात भी स्मोकिंग करना छोड़ देते है, तो ऐसे में आपकी आयु बढ़ सकती है।

10. मरे हुए चींटी में से एक विशेष प्रकार की एक रसायन प्राप्त होती है, जिससे अन्य चींटियों को उसके मरे होने की जानकारी प्राप्त होती है। अगर वही रसायन किसी जिंदा चींटी पर भी गिरा हुआ नजर आता है, तो चिटियों को ऐसा लगता है कि वो चिटी भी मर चुकी है और ऐसा मान कर चीटियां उसे वहाँ से उठा लेती है। यकीनन आपको यह बात सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लगा होगा।

11. क्या आप जानते है कि जन्म से 6 महीने तक बच्चे को रोते वक्त आंख से आंसू बाहर नहीं आते।

12. क्या आप जानते है कि अंतरिक्ष में आप रो नहीं सकते, क्योंकि गुरुत्वाकर्षण की वजह से आपके आंसू नहीं गिरेंगे।

13. आपकी जानकारी किए बता दूं कि भारत में पाए जाने वाले बांस की प्रजातियों में कुछ ऐसे भी प्रजाति पाई जाती है, जो हर रोज 1 इंच भी बढ़ते हैं।

14. आपको यह जान कर हैरानी होगी की मनुष्य के शरीर के पाचन क्रिया में मदद करने वाले एंजाइम मृत व्यक्ति को तीन दिन बाद खुद ही खाना शुरू कर देती है।

15. आपको जानकर हैरानी होगी कि बिच्छू 6 दिन बगैर सांस लिए जीवित रह सकता है।

16. क्या आपको पता है कि जिराफ़ के कान उसके अंग का सबसे आवश्यक हिस्सा  होता है। यही वजह है कि ईश्वर ने उसे 21 इंच का जीभ प्रदान किया हैं इससे वे अपने कान की सफाई आसानी से कर सकें।

17. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जब आप उस इंसान की परवाह किए जाने की आशा रखते हैं, जिसको आप ज्यादा पसंद करते है और वह आपको अनदेखा कर के निकल जाए, तब आपके शरीर में एक ऐसी रसायन का निर्माण होता है जो चोट लगने पर निर्माण होता है।

18. चीटियां दिन भर में सिर्फ 16 मिनट ही सोती है।

19. क्या आप भी रेडियो एक्टिव कुड़े को साफ करने का सोच रहे है, यदि हां तो उसके लिए आपको सबसे आसान तरीके को अपनाना है। जी हां और वो तरीका यह है कि आपको सूरजमुखी पौधे का उपयोग करना चाहिए। यह अधिक प्रभावकारी माना जाता है।

20. काफी कम व्यक्तियों को यह मालूम होगा कि अमेरिका के अलास्का नाम के एक राज्य में तलकितना में एक बिल्ली को मेयर बनाया गया था। वही पर चौकाने वाली बात यह है कि यह बिल्ली पूरे 15 वर्ष तक अपने पोस्ट पर कायम रही।

21. क्या आपको पता है कि विश्व भर में सबसे अधिक बच्चे किस महीना में जन्म लेते हैं? यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि एक रिसर्च के मुताबिक विश्व भर में सबसे ज्यादा बच्चे अगस्त महीने में जन्म लेते है।

22. एक इंसान के जन्म से लेकर मरण तक हर अंग बढ़ सकता है, परंतु उसकी आंख न बढ़ती है और न ही घटती है।

23. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जितना ज्यादा जरूरी हमारे लिए भोजन करना है, उतना ही ज्यादा जरूरी चलना भी है। इसके साथ ही ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति लगातार 12 दिन तक न चले उस व्यक्ति की मृत्यु होनी पक्की है।

24. काफी कम लोगों को यह पता होगा कि आज से 30 करोड़ वर्ष पहले वृक्ष काफी लंबे लंबे हुआ करते थे। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उस वक्त जीवाणु काफी कम हुआ करते थे।

25. आपको यह शायद ही पता होगा कि आइसलैंड में कुत्ता पालना कानूनन अपराध है।

लोगो ने यह पूछा (FAQ)

Q1. दुनिया का सबसे हैरान करने वाला रोचक तथ्य क्या है?

विश्व का सबसे हैरान करने वाला रोचक तथ्य यह है कि एक वर्ष में मनुष्य लगभग 50 लाख बार सांस लेते है।

Q2. विश्व का सबसे दिलचस्प तथ्य क्या है?

हर वक्त विश्व के 5 करोड़ व्यक्ति नशे की हालत में रहते है।

Q3. Facts को हिंदी में क्या कहा जाता है?

Facts की चर्चा करें, तो ऐसे तथ्य और बातें जो वास्तविकता से संबंधित हो और उसको प्रूफ करना बहुत ही सरल हो।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा Amazing Interesting Facts in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को कई सारे रोचक तथ्यों के बारे में जानकारी साझा किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारा Amazing Facts in Hindi का पोस्ट पसंद आए, तो इसे शेयर करना ना भूलें। साथ ही पोस्ट से जुड़े कोई सवाल पूछना हो, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

इन्हे भी पढ़े?

होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!