छिपकली भगाने के 8+ घरेलु उपाय | छिपकली भगाने के तरीके

हेलो फ्रेंड्स क्या आप छिपकली से परेशान है और आप छिपकली भगाने के घरेलु उपाय (Chipkali Bhagane Ka Tarika) यही सर्च करते हुए यहाँ तक आये है तो आप सही जगह आये है क्योंकि यहाँ मैं आपको छिपकली भागने के घरेलू उपाय बताऊँगा

जो बहुत ही कारगार साबित होते है आज के समय मे छिपकली हर घर में होती जैसे कमरे की दीवार, बेड, मेज, अलमारी, किचन आदि जैसी जगहों पर होती है जिन्हें देखकर कुछ लोग बहुत डरते है और बहुत गंदी लगती है।

और यह हमारी सेहत के लिए बहुत खतरनाक होती है अगर यह आपकी किचन में है तो यह बहुत ही ज्यादा खतरनाक है क्योंकि छिपकली की लार में सल्मोनेला नाम का बैक्टेरिया होता है अगर यह हमारे खानपान पदार्थो के संपर्क में आती है।

तो इस से फ़ूड पॉइज़निंग का भी खतरा होता है और अगर यह हमारे खाने के किसी भी सामान में छिपकली गिर जाये और उसे हम खा ले तो ऐसे में हालात गंभीर हो जाती है और हमारी जान भी जा सकती है।

वैसे तो छिपकली भगाने के लिए मार्किट में आपको कैमिकल से युक्त विषैले प्रोडक्ट मिल जाते है मगर यह हमारे घर मे मौजूद बच्चे तथा पालतू जानवरों के लिए हानिकारक हो सकते है इसलिए इन्हें इस्तेमाल नही करना चाहिए।

इसी के चलते मैं आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताऊँगा जिनकी मदद से आप अपने घर की छिपकलियों से छुटकारा पा सकते है इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें छिपकली भगाने के तरीके।

छिपकली भगाने के तरीके
छिपकली भगाने के तरीके

घर मे छिपकली क्यों होती है?

ज्यादातर लोगों के मन मे यह भी सवाल जरूर होगा तो आपको बता दू दोस्तो छिपकली छोटे छोटे कीड़े मकोड़ो को अपना भोजन बनाती है जो दीवार पर या किसी भी अन्य स्थान पर छोटे कीट आकर बैठ जाते है तो ऐसे में छिपकली इन्ही को खाने के लिए दीवार या अन्य स्थान पर पायी जाती है।

छिपकली रात के समय मे ही क्यों आती है इसका जवाब है जब रात में बहार अंधेरा हो जाता है और जिस जगह लाइट होती है तो वहाँ उड़ने वाले छोटे छोटे कीड़े भी आ जाते और उन्ही को खाने के लिए छिपकली भी आ जाती है इसलिए छिपकली रात के समय में अक्सर देखने को मिलती है।

8+ छिपकली भगाने के तरीके | छिपकली भगाने के घरेलू नुस्खे

दोस्तो जैसा की अभी मैंने आपको ऊपर भी बताए कि मार्केट में आपको छिपकली भगाने के बहुत से प्रोडक्ट मिल जाएंगे पर वह हमारे लिए हानिकारक भी हो सकते है इसलिये मैं आपके लिए यहां पर बहुत ही ज्यादा कारगार घरेलू नुस्खे लेकर आया हु जिनकी मदद से आप भी अपने घर की छिपकली को आसानी से भगा सकते है तो चलिए शुरू करते है।

नेफ्थलीन की गोलियाँ?

नेफ्थलीन की गोलियाँ

छिपकली भगाने के लिए नेफ्थलीन की गोलियाँ बहुत अच्छी होती है किसी भी तरह के कीड़े को भगाने के लिए बहुत अच्छी कीटनाशक होती है जिस जगह से आपको छिपकली को भगाना है आपको उस जगह पर नेफ्थलीन की गोलियों को रख देना है।

इसकी महक से कोई भी कीट या छिपकली भाग जाते है और जाहिर सी बात है अगर जिस जगह कीट नही होंगे वहाँ छिपकली नही जाएगी छिपकली को भगाने के लिए ये नुस्खा भी बहुत कारगार है।

कॉफी पाउडर?

कॉफी पाउडर

दोस्तो छिपकली को भगाने के लिए आपको कॉफी पाउडर और तम्बाकू पाउडर को मिला लेना है इसके बाद आपको इसमे जरूरत के अनुसार पानी मिला ओर इसकी छोटी छोटी गोली बना ले और उस जगह पर रखे जहाँ से आपको छिपकली भगानी है।

अगर इन गोलियों को छिपकली खा लेगी तो वह मर जाएगी और नही खाया तो वह उस जगह से भाग जाएगी यह नुस्खा बहुत से लोगो द्वारा आजमाया है आप भी जरूर आजमाए।

प्याज़?

प्याज़

दोस्तो आपको प्याज़ को बीच मे से काट कर अच्छे से किसी भी धागे की मदद से उस जगह पर लटका दे जहाँ से आप छिपकली को भगाना चाहते है प्याज़ को लटकाने से छिपकली भाग जाती है क्योंकि प्याज़ में सल्फर अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण प्याज़ से दुर्गंध निकलती है और छिपकली भाग जाती है।

लहसुन?

लहसुन

दोस्तो जैसा कि अभी ऊपर मैंने आपको बताया था प्याज़ को लटकाना है ठीक उसी तरह से लहसुन की कली को अच्छे से छील कर सुई की मदद से धागा डाल लें और यह उस जगह लटका दे जहाँ ज्यादा छिपकली है।

ऐसा करने से छिपकली भाग जाएगी या आपको प्याज़ का रस और लहसुन के रास को पानी मे मिला ले और किसी स्प्रे बोतल की मदद से सभी जगह अच्छे से स्प्रे कर दे तो आपके घर से छिपकली भाग जाएगी यह भी बहुत कारगार नुस्खा है।

अण्डे के छिलके?

अण्डे के छिलके

दोस्तो कुछ एक्सपर्ट का आजमाया हुआ नुस्खा अण्डे के छिलके ये तो आप सभी जानते है कि अण्डे के छिलके से किसी भी तरह की कोई महक नही आती है लेकिन छिपकली मानसिक से यह समझती है कि मुझसे भी बड़ा कोई जीव इस जगह पर आ गया जहाँ आपने अण्डे के छिलके को लटकाया है।

और छिपकली उस जगह से चली जाती है और आपको बता दे अगर आप इस नुस्खे को करते है तो आपको 25 से 30 दिन के बाद आप उस अण्डे के छिलके को बदलते रहे।

मोर पंख?

मोर पंख

दोस्तो आपको बता दु मोर पंख से छिपकली क्यों डरती है छिपकली को मोर का पंख देखकर यह लगता है जैसे कि यहाँ सांप है जो छिपकली को खा जाएगा इसलिए छिपकली मोर पंख देखकर भाग जाती है आपको मोर पंख को इस जगह चिपका देना है या रख देना है जहाँ छिपकली आती हो मोर पंख की मदद से भी छिपकली भाग जाती है।

काली मिर्च और लाल मिर्च?

काली मिर्च और लाल मिर्च

दोस्तो छिपकली भगाने के लिए काली मिर्च और लाल मिर्च का नुस्खा भी सही है सबसे पहले आपको काली मिर्च को बारीक करके पीस लेना है और लाल मिर्च के पाउडर को इन दोनों पानी मे मिला ले और एक घोल तैयार कर ले और इसे किसी स्प्रे बोतल की मदद से उन सभी जगहों पर स्प्रे कर दे जिन जगहों से छिपकली आती है अगर आप इस से स्प्रे करते है तो छिपकली दोवारा आपको देखने को नही मिलेंगी।

ठंडा पानी?

ठंडा पानी

कुछ एक्सपर्ट ने बताया है अगर आप बर्फ वाले ठंडे पानी से छिपकली के ऊपर स्प्रे कर दे तो छिपकली भाग जाती है अगर आप कई दिनों तक रेगुलर ऐसा करते है तो छिपकली आपके घर से हमेसा के लिए भाग जाएगी ऊपर दिए हुए किसी भी नुस्खे को जरूर आजमाए।

छिपकली भगाने की मशीन?

छिपकली भगाने की मशीन
छिपकली भगाने की मशीन

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते बढ़ती हुई टेक्नॉलजी आज हमारे हर तरफ देखने को मिलती है ठीक उसी तरह कुछ कंपनी ने छिपकली और कीड़े भगाने के लिए अलग अलग तरह के प्रोडक्ट बनाये है जिन्हें इस्तेमाल करना बेहद आसान है और इनसे किसी भी तरह का कोई भी खतरा नही है

अगर आप भी इन मशीनों का इस्तेमाल करना चाहते है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है इन मशीनों को इस्तेमाल करने के लिए आपको बिजली की आवश्यकता होती है इसे नार्मल सॉकेट में लगाकर कही भी छिपी छिपकली को आसानी से घर से बहार निकाल सकते है।

यह अलग अलग प्राइस में तथा अलग अलग कंपनी के द्वारा बेचे जाते है यह आपको मार्केट में आसानी से मिला जाता है और इस से घर मे होने वाले छोटे मोटे सभी तरह के कीड़े को और छिपकली को निकालने के लिए बहुत ही लाभदायक होता है जो आपको मार्किट में 500 रुपये से शुरू होते है।

Vsr Suraksha- Vsr Suraksha अल्ट्रासोनिक पेस्ट रिपेलेंट फ्लीज़ चूहे, छिपकली, कॉकरोच, चींटी, और भी अन्य तरह के छोटे कीड़ो को घर से निकाल देता है यह प्रोडक्ट भी छिपकली को भगाने के लिए बहुत कारगार है जिसे आप अमेज़ॉन से 198 रुपये में खरीद सकते है या आप नीचे दिए हुए लिंक की मदद से भी आसानी से खरीद सकते है।

Click Here – Buy Link

छिपकली भगाने की स्प्रे?

छिपकली भगाने की स्प्रे
छिपकली भगाने की स्प्रे

दोस्तो हम बात करेंगे छिपकली भगाने की Lizard Shield स्प्रे बोतल आती है जो घर से छिपकली को बाहर निकल फेकती है आपको इस से उस जगह पर स्प्रे करना है जिस जगह छिपकली आती है या आप इस से छिपकली के ऊपर भी स्प्रे कर सकते है जिस से छिपकली इसके नशे के कारण भाग जाती है।

यह स्प्रे बोतल छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखें इस बोतल को आप बहुत आसानी से मार्केट से खरीद सकते है या आप इसे ऑनलाइन अमेज़ॉन से भी खरीद सकते है ऑनलाइन Lizard-Shield 250ML की बोतल आपको 60% डिस्काउंट के सात 271 रुपये में मिल जाती है जिसे आप नीचे दिए हुए लिंक की मदद से भी आसानी से खरीद सकते है।

Click Here – Buy Link

छिपकली भगाने वाली चाक?

दोस्तो यह भी छिपकली भगाने की ही दवा जो चाक की तरह होती है जिसे हम Shock Lines नाम के पैकेट के अंदर सफेद रंग की होती है जिन्हें इस्तेमाल करने के लिए यह आपको उस जगह पर लाइन बनाना है जिस जगह पर छिपकली आती है अगर आप जहाँ भी इस से लाइन बनाते है इस जगह से छिपकली भाग जाती है और यह चाक भी छिपकली भगाने के लिए बहुत यूजफुल है।

Conclussion

तो दोस्तो आज की छिपकली भगाने का तरीका यह जानकारी आपको कैसी लगी और ऊपर बताई हुई जानकारी को आप छिपकली भगाने के लिए जरूर इस्तेमाल करे यह जानकारी किसी भी डॉक्टर या एक्सपर्ट द्वारा नही दी है।

यह जानकारी लोगो के द्वारा इस्तेमाल की हुई तथा इंटरनेट पर बताया हुआ नुस्खा जो कि काफी कारगार साबित होता है और यह जानकारी आपके लिए उसफुल रहे तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे या हमारे द्वारा दी हुई जानकारी में आपको कुछ समझ नही आया हो या कुछ कमी हो तो कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके अपनी राय जरूर बताएं।

और इस तरह की जानकारी पाने के लिए अभी हमारी साइट gethindimehelp.in को फ्री में सुब्स्क्रीब करे जिस से हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके। धन्यबाद

Read More :

  1. Azithromycin In Hindi – एजिथ्रोमाइसिन की जानकारी, लाभ, फायदे
  2. A To Z Multivitamin Tablet In Hindi – फायदे, नुकशान, खुराक कैसे लें
  3. Manforce Tablet Uses In Hindi फायदे, नुकशान, खुराक कैसे लें
  4. bina-bataye-sharab-chudane-ke-upay
Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close
You cannot copy content of this page
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.