Free Fire Game का मालिक कौन है ये किस देश का गेम है.?

Free Fire Game का मालिक कौन है ये किस देश का गेम है.? अगर आपको नहीं पता तो इस पोस्ट को पढ़कर है हम आपको फ्री फायर गेम के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों, इंटरनेट तकनीक पिछले कुछ सालों में इतनी बढ़ गई है कि इंसानों को बहुत फायदा हुआ है और नुकसान भी हुआ है क्योंकि जहाँ पहले लोग समय बताने के लिए अपने दोस्तों या अपने परिवार के साथ बैठते थे, अब वही लोग ज्यादा समय इंटरनेट पर बिताना पसंद करते हैं और कुछ लोग वीडियो देखना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग ऑनलाइन गेम खेलना पसंद करते हैं और यही कारण है कि आज की तारीख में गेम इतने advance तरीके से बनाए जाते हैं कि लोग पूरा दिन गेम खेलते रहते हैं ।

आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे ही गेम के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो अपने लॉन्च के बाद से लोगों का पसंदीदा बन चुका है क्योंकि जहां पहले आपको ज्यादातर अच्छे गेम्स खेलने के लिए pc या फिर XBox की जरूरत पड़ती थी।

वही फ्री फायर गेम जब मोबाइल के लिए लांच हुआ तो इसमें मोबाइल यूजर की गेम प्ले के अनुभव को पूरे तरीके से बदल कर रख दिया और यदि आप गेम खेलने के शौकीन है तो आपको Free Fire गेम के बारे में जरूर पता होगा अगर आप नहीं जानते तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इस गेम के बारे में जरूर जान जाएंगे तो चलो शुरू करते हैं।

Free Fire Game का मालिक कौन है ये किस देश का गेम है.?

Free Fire गेम क्या है.?

दोस्तों, अगर आप फ्री फायर गेम के बारे में नहीं जानते हैं, तो हम आपको बताते हैं कि Free Fire गेम में एक आयरलैंड पर पैराशूट की मदद से 50 लोगों को उतार दिया जाता हैं और उस आईलैंड के सभी players को एक-दूसरे से लड़ते हुए आखरी तक टिकना होता हैं।  और जो व्यक्ति आखरी तक गेम में बना रहता है वह इस गेम में winer बन जाता है

इसके अलावा आप इस गेम को अकेले भी खेल सकते हैं या आप 4 लोगों की टीम बनाकर भी इस गेम का आनंद ले सकते हैं। हालाँकि यह गेम PUBG के समान है, लेकिन इस गेम का ग्राफिक, डिज़ाइन और Futures इसे PUBG से अलग बनाते हैं। दोस्तों आपने इस गेम के play के बारे में तो जान लिया तो अब अब हम जान लेते हैं कि फ्री फायर गेम की शुरुआत कब हुई.?

यह भी पढ़े : PUBG Game का मालिक कौन है और PUBG किस देश का ऐप है.?

Free Fire Game का मालिक कौन है फ्री फायर किस देश का गेम है.?

दोस्तों, Free Fire गेम बनाने वाला कोई अकेला व्यक्ति नहीं है, बल्कि इसे Garena नामक कंपनी द्वारा बनाया गया है, लेकिन विशेष रूप से इस कंपनी के संस्थापक, Forrest Li को Free Fire गेम बनाने का दर्जा दिया गया है और इसलिए इस गेम का नाम Garena Free Fire रखा गया। अगर हम वर्तमान समय की बात करें तो फ्री फायर गेम के मालिक Forrest Li ली हैं।

Free Fire गेम की शुरुआत कब और कैसे हुई.?

Forrest Li ली ने 2009 में garena कंपनी की स्थापना की और यह कंपनी सिंगापुर की है और Forrest Li खुद सिंगापुर के निवासी हैं। garena कंपनी Gaming, E-Sports, और E-Commerce, Digital finance आदि जैसे क्षेत्रों में काम करती हैं।

Garena कंपनी ने Free Fire गेम बनाने से पहले भी कई लोकप्रिय गेम बनाए हैं, जिसमें Fifa Online 3, Arena or Valor, Contra इत्यादि जैसे गेम बनाए हैं कई और गेम्स हैं, जो कि Garena कंपनी द्वारा बनाए गए हैं। हमने आपको नीचे कुछ Game list दी है जो Garena कंपनी द्वारा बनाई गई हैं।

garena कंपनी की Popular game list

  • Black Shot
  • Mstar
  • League of Legends
  • Heroes of Newerth
  • Duke of Mount Deer
  • Point Blank
  • Firefall
  • Lost Saga
  • Thunder Strike
  • Alliance of Valiant Arms
  • Blade & Soul
  • Call of Duty: Mobile
  • Rising Force Online

यह भी पढ़े : Whatsapp का मालिक कौन है और Whatsapp किस देश का ऐप है.?

बहुत सारे गेम बनाने के बावजूद, garena कंपनी को अभी तक इतनी लोकप्रियता नहीं मिली थी, लेकिन 2017 में, इस कंपनी द्वारा Free Fire गेम को मार्केट में लाने के बाद, कंपनी को एक अलग पहचान मिलनी शुरू हो गई थी.

Forrest Li जो Garena कंपनी के मालिक है उनके दिमाग में सबसे पहले Free Fire गेम को बनाने का आइडिया तब आया जब Forrest Li ने यह देखा कि PUBG गेम जो कि 2017 तक केवल पीसी और एक्स-बॉक्स के लिए उपलब्ध था, वह लोगों को खूब पसंद आ रहा था

फिर यहीं से आईडिया लेकर, उन्होंने  मोबाइल फोन के usere लिए कुछ इसी तरह के Game को बनाने का फैसला किया क्योंकि लोगों को Game खेलना अच्छा लगता था फिर उसके बाद उन्होंने  111dots Studios और Omens Studios के साथ मिलकर Free Fire गेम को बनाना शुरू कर दिया। 

Garena कंपनी के सभी लोगों ने मिलकर काफी कम समय के अंदर इस गेम का Beta Version भी लॉन्च कर दिया और फिर Beta Version में निकले हुए कमियों को सुधारने के बाद से 4 दिसंबर 2017 को Free Fire पूरी दुनिया के लिए Android और iOS Operating system के अंतर्गत लांच कर दिया गया

फ्री फायर गेम बिल्कुल पब्जी के जैसा ही था लेकिन forrest li ने इसके ग्राफिक्स और डिजाइनिंग में काफी अच्छे और महत्वपूर्ण बदलाव किए और फिर 2017 में फ्री फायर गेम लॉन्च होने के बाद से यह गेम 22 देशों में लगातार नंबर वन पर रहा है।

हालांकि 2017 में पब्जी गेम की लोकप्रियता और दूसरे गेम के मुकाबले काफी ज्यादा थी लेकिन यह उस समय तक केवल पीसी और एक्स-बॉक्स के लिए ही उपलब्ध था और फिर ऐसे में जब फ्री फायर को मोबाइल के लिए लांच किया गया तो फिर फ्री फायर का भी काफी ज्यादा फायदा हुआ

यह भी पढ़े : Tik Tok का मालिक कौन है और टिक टॉक किस देश का ऐप है.?

फ्री फायर की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए pubg ने भी फरवरी 2018 में पब्जी को मोबाइल के लिए लॉन्च कर दिया लेकिन तब तक फ्री फायर लाखों लोगों के मोबाइल में डाउनलोड हो चुका था और आज की तारीख में फ्री फायर के प्ले स्टोर पर 500 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड्स है

हालांकि इसके competitor pubg गेम की लोकप्रियता भी अच्छी खासी है और इस गेम को भी 100 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है फ्री फायर गेम की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि 2019 में यह दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला मोबाइल गेम था और अपनी बढ़ती हुई लोकप्रियता के चलते इस गेम को गूगल प्ले स्टोर की तरफ से 2019 में बेस्ट पॉपुलर गेम का अवार्ड भी मिल चुका है।

जियो फोन में फ्री फायर गेम कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप अपने Jio मोबाइल में फ्री फायर गेम डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप दो तरह से डाउनलोड कर सकते हैं।  हम आपको धूम 3 के बारे में बताते हैं, जिसके जरिए आप आसानी से Jio फोन में फ्री फायर गेम डाउनलोड कर पाएंगे।

Apkpure वेबसाइट की मदद से जियो फोन में फ्री फायर गेम कैसे डाउनलोड करें?

  1. वेबसाइट को पहले खोलें, आप यहाँ क्लिक करके इसे खोल सकते हैं। – click here
  1. फिर सर्च बार में फ्री फायर गेम लिखें
  1. अब आपके सामने फ्री फायर गेम दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें
  1. क्लिक करने के बाद आपको गेम डाउनलोड करना है, आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है
  1. डाउनलोड पर क्लिक करने के बाद, आपके मोबाइल में फ्री फायर गेम डाउनलोड किया जाएगा, इस तरह से आप गेम का आनंद ले सकते हैं।

प्ले स्टोर की मदद से जियो फोन में फ्री फायर गेम डाउनलोड करें

  1. प्ले स्टोर ऐप को ओपन करें
  1. सर्च बार में फ्री फायर गेम टाइप करें
  1. Free fire game पर क्लिक करें
  1. डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और गेम डाउनलोड करें

Conclusion

दोस्तों अंत में मैं बस यही कहना चाहता हूं कि जब बैटल रॉयल गेम केवल पीसी और एक्स-बॉक्स के लिए उपलब्ध हुआ करते थे तब फॉरेस्ट ने गेम्स को मोबाइल पर लाने के मकसद से फ्री फायर गेम की शुरुआत की और आज यह गेम इतना ज्यादा पॉपुलर हो चुका है किस में करोड़ों गेमलवर्स का दिल जीत लिया उम्मीद करता हूं कि आपको हमारी यह है। स्टोरी अच्छी लगी होगी।

आपसे मैं एक निवेदन करना चाहूंगा कि अगर आपको हमारी यह Free Fire Game का मालिक कौन है ये किस देश का गेम है.? पोस्ट अच्छी लगती है तो उसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि हम को मोटिवेशन मिलता रहे और हम आपके लिए ऐसे ही पोस्ट लेकर आते रहे।

Share on:

My Services

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं
  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform