Hacking क्या है.? – What is Ethical Hacking In Hindi.?

Hacking क्या है Ethical Hacking In Hindi
Hacking क्या है Ethical Hacking In Hindi

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे hacking क्या है (what is hacking in hindi) hacking  में आप किस तरह से अपना Carrier बना सकते हैं इसका future में क्या scope है इसके अलावा सैलरी के बारे में भी हम बात करेंगे.

इस को कौन से stream वाले students कर सकते हैं क्या sciences, Arts, commerce क्या इस कोर्स को कर सकते हैं दोस्तों अगर आप एथिकल हैकिंग के बारे में पूरी डिटेल में जानकारी लेना चाहते हैं और आप ethical hacker बनना चाहते हैं  तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ते रहिए.

Hacking क्या है.? – What is Hacking In Hindi.?

आप लोगों ने बहुत बार यह चीज सुनी होगी कि किसी का Facebook account हैक हो गया है या फिर किसी का Twitter account हैक हो गया है hack का  मतलब होता है कि आप किसी के personal account को बिना उसकी मर्जी के access कर रहे हो उसको हैकिंग कहते हैं.

यह जो हैकर होते हैं वह बहुत सारी चीजों को हैक कर सकते हैं जैसे कि किसी के वेबसाइट को हैक कर लिया. यहां तक कि hacker बैंक के डाटा को भी hack कर लेते हैं वह बैंकों के servers hack कर लेते हैं और यह एक बहुत बड़ी problem है

उदाहरण के लिए मान लीजिए किसी भी बैंक का server hack हो जाता है किसी भी बैंक का database हैक हो जाता है तो बैंक वालों के लिए कितनी बड़ी probelm हो जाती है hacker बैंक का सारा पैसा उड़ा सकते हैं  तो दोस्तों यह एक तरह से digitally चोरी हो जाती है यह है कि जो hacking होता है यह एक तरह से पूरे देश में crime होता है. 

ethical hacking क्या है.? – What is Ethical Hacking In Hindi

एथिकल हैकिंग वह होती है जिसमें आपको हैकिंग के सारे गुण आते है आपको हैकिंग करनी आती है लेकिन आपकी जो skills हैं उसको आप चोरी वगैरह में नहीं लगाते हैं आप अपने स्किल को सिक्योरिटी में लगाते हैं आप लोगों की वेबसाइट बैंक को किस तरह से सिक्योर किया जाए उसमें आप उनकी मदद करते हो इसको एथिकल हैकिंग कहते हैं.

अगर हम आसान भाषा में बात करें तो जो एथिकल हैकर होते हैं ethical hacker को बड़ी-बड़ी कंपनियां अपनी वेबसाइट के सिक्योरिटी, Bank के databases या फिर अपने किसी apps के security  को check करने के लिए hire करती हैं.

कंपनी एथिकल हैकर को permission देती है कि आप हमारी website को हैक करके बताइए अगर कोई सिक्योरिटी issues है उसको करके बताइए कि इस तरह की प्रॉब्लम आ रही है उस problem को हम solve करेंगे. ताकि अगली बार कोई हैकर उस वेबसाइट को या फिर उस apps को हैक करने की कोशिश करता है तो वह नहीं कर पाएगा क्योंकि वह ऐप्स या फिर वेबसाइट की सिक्योरिटी को चेक किया जा चुका है.

ethical hacker कैसे बने.?

तो दोस्तों हम हम बात करते हैं कि आप एथिकल हैकर कैसे बन सकते हैं अगर आपने अभी-अभी अपना 12th class पास किया है या फिर आप Collage में graduate कर रहे हैं तो कैसे हो आप ethical hacking के course कर सकते हैं.

बहुत सारे ऐसे certificates based course  होते हैं जो कि आप शुरुआती दौर में सीखने के लिए बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. दोस्तों याद रखना मैंने सिर्फ सीखने के लिए इस तरह के कोर्स को करने के लिए बोला है ऐसा नहीं है कि आप course कर लिया या फिर से certificate मिल गया तो आप एथिकल हैकर बन गए.

बहुत सारे ऐसे एथिकल हैकर है जिन्होंने कोई भी कोर्स नहीं किया है फिर भी वह एथिकल हैकर है. आप सोच रहे होंगे कि उन्होंने कोई भी courses नहीं किया है फिर भी वह एथिकल हैकर है कैसे.? ,

क्योंकि दोस्तों हमको एथिकल हैकिंग की पूरी की पूरी skills आती है हैकिंग कैसे करते हैं इसके बारे में उनको बहुत knowledge है. इसलिए याद रखना अगर आपके पास नॉलेज है और आपने कोई भी course नहीं किया है तो इस फील्ड में आपको बहुत आसानी से जॉब मिल जाएगा. क्योंकि जो एथिकल हैकर होते हैं उनका जो टास्क होता है वह बहुत ही responsiblity वाला task होता है

अगर कोई कंपनी आप को बुलाकर बोलती हैं कि आप हमारी वेबसाइट की सिक्योरिटी को चेक करें तो वह कोई छोटा मोटा काम नहीं है वह एक responsible टास्क होता है. तो इस case में आपको अपने फील्ड के सारे knowledge होने चाहिए. knowledge चाहे वह आपने कोर्स करके लिया हो या फिर आपने  खुद से सीखा हो. 

इंटरनेट पर आपको बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जहां पर जाकर आप एथिकल हैकिंग सीख सकते  है जो main चीज है वह है कि आपको एथिकल हैकिंग के बारे में जानकारी होना चाहिए.

 दोस्तों मैं आपको कुछ ऐसे courses बताने जा रहा हूं. कुछ ऐसे सर्टिफिकेट बारे में बताने जा रहा हूं जिसको आप अपनी knowledge को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. दोस्तों एक और चीज मैं आपको confirm कर देता हूं कि इस फील्ड में ऐसी कोई भी requirement नहीं है कि आपको एथिकल हैकर बनने के लिए science, arts, commerce का student  ही होना चाहिए. आप किसी stream से हो आप एथिकल हैकर बन सकते हो.

Ethical hacker बनने के लिए कौन सा कोर्स करें.?

एथिकल हैकिंग cyber security का एक part होता है. और cyber security इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का part है. तो एथिकल हैकर बनने के लिए आपको इस फील्ड की basic knowledge तो होनी ही चाहिए. 

अब हम बात करते हैं कि अगर आपको basic चीजें नहीं आती है और अब फिर भी एथिकल हैकर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले यह find करें कि आप एथिकल हैकर क्यों बनना चाहते हैं क्या आपका सच में interest है अगर आपका interest है तो आप कर सकते हैं.

अगर आपको हैकिंग की बेसिक इनफार्मेशन के बारे में जानना है तो आपको 5th class से लेकर 10th class तक के computer के books को पढ़ना है. और जानिए कि क्या-क्या बेसिक चीजें होती है.

ethical hacker बनने के लिए कौन सी degree करें.?

अगर आप अभी 10th क्लास में हो या फिर  आप कोई degree करना चाहते हो तो आप कौन सी degree कर सकते हैं जिसे आप ethical hacker बन सकते हैं. 

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि अगर आप science के student हो तो आप B.Tech Computer science कर सकते हैं BSC IT कर सकते हैं यह सारी degree में इसलिए recommend कर रहा हूं क्योंकि यह सारी degree जो है वह Computer science , IT  से Related है  क्योंकि इसको करने के बाद आपको basics से लेकर advance तक की knowledge आपको मिल जाएगी.

अब हम बात करते हैं कि अगर  आप arts के students है या फिर आप commerce के students है तो आप ethical हैकर बनने के लिए क्या कर सकते हैं. आपके पास BCA करने का option होता है बीसीए का मतलब “Bachelor Computer Application” है जिसमें आपको coding के बारे में सिखाया जाता है कंप्यूटर की basic से लेकर advance तक की चीजों के बारे में आपको बताया जाता है. इसमें आप कंप्यूटर languages के बारे में बताया जाता है इसके अलावा आप database , security  के बारे में सीखते हो. एक बात और मैं आपको बता दूं कि इस BCA को science का student भी कर सकता है.

एथिकल हैकिंग सीखने के लिए कौन सी Website अच्छी है.?

दोस्तों अगर आप और भी ज्यादा knowledge एथिकल हैकर बनने के लिए लेना चाहते हैं तो इंटरनेट पर आपको बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जहां से आप एथिकल हैकर के बारे में ज्यादा details   में knowledge हासिल कर सकते हो.

मैं आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहा हूं जो पूरी दुनिया में हैकिंग सीखने के लिए recommend की जाती है. हमने आपको नीचे वेबसाइट का लिंक दिया है ज्यादा जानने के लिए आप इनके वेबसाइट को visit कर सकते हैं.

Go to : Eccouncil

future में ethical हैकिंग का scope क्या है.?

दोस्तों अगर हम बात करें तो भविष्य में इसका स्कोप बहुत फास्ट होने वाला है क्योंकि india digitally बनता जा रहा है और एक छोटे से छोटे लोग अपने business की website बना रहे हैं या apps बना रहे हो.

इंडिया में इंटरनेट यूजर की संख्या बढ़ती जा रही है जैसे-जैसे इंटरनेट बढ़ेगा वैसे वैसे वेबसाइट बनेगी जो साइबर हैकर के demand है वह बढ़ती ही जाएगी. तो अगर आप एथिकल हैकर बनना चाहते हैं और आपका इंटरेस्ट है तो आपके लिए यह एक best option हो सकता है.

ethical हैकर की सैलरी कितनी होती है.?

दोस्तों अगर हम सैलरी की बात करें तो इस फील्ड में आपको अच्छी खासी सैलरी मिल सकती है अगर आपको एथिकल हैकिंग के बारे में पूरी जानकारी है और आप अच्छे से जानते हो तो आपको 6 लाख या 8 लाख का भी पैकेज मिल सकता है. वह depend करता है कि आपके पास इस फील्ड में कितना experience है.

हैकिंग क्या है? What is Hacking In Video?

मेरा अंतिम शब्द

दोस्त को हमने आपको ऊपर है कि ethical hacking क्या है (What is ethical hacking in hindi ) इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी हैं अगर अभी भी आपके मन में हमारे इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा जरूर शेयर करें और अगर आपने हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब नहीं किया है तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि हमारे आने वाली न्यू पोस्ट आपको सबसे पहले मिल सके थैंक यू.

Read More:

Share on:

My Services

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं
  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

Leave a Comment