PUBG शायद नहीं बनी होती अगर ऐसा ना हुआ होता। – Story Behind successful game PUBG

pubg क्या हैं इसके बारे में तो सबको पता है।  pubg ने इस हद तक अपनी सफलता हासिल की है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस pubg गेम को किसने बनाया है, PUBG Game का मालिक कौन है और PUBG Game किस देश का है, pubg कहां बनाई गई है हां जी इस तरह के सवाल आपके मन में जरूर आते होंगे। इन सभी के बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे, तो चलिए जानते हैं।

आज हम pubg खेल के बारे में बात करने जा रहे हैं, हालांकि आज के समय में हर किसी का जीवन बहुत व्यस्त है, हर किसी को कुछ मनोरंजन की आवश्यकता होती है और हर कोई अपने तनाव को दूर करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाता है, कुछ लोग फिल्में देखते हैं तो कुछ लोग गाने सुनते हैं, कुछ लोग घूमने जाते हैं, तो कुछ लोग वीडियो गेम खेलते हैं।

जैसे-जैसे तकनीक बढ़ी है, हमारे व्यक्तिगत सर्कल बहुत छोटे हो गए हैं, लोगों ने घर से बाहर निकलना बंद कर दिया है और घूमना फिरना बंद कर दिया है और अन्य लोगों से बात करना बंद कर दिया है। कुछ लोगों के पास तो अपने परिवार से बात करने का समय नहीं होता है।

वीडियो गेम कि अगर हम बात करें तो उन्हें विशेष मनोरंजन के लिए बनाया गया था, लेकिन आज कुछ लोग इसे अपनी प्रेमिका मानते हैं।  यदि उन्हें pubg खेलने को नहीं मिलता है, तो यह सब खाना पीना छोड़ देते हैं। लोगों के लिए pubg ही सब कुछ है।  pubg खेले बिना, वे 1 मिनट में नहीं रह सकते।

जैसे-जैसे वीडियो गेम बनता गया वैसे वैसे लोगों ने उन्हें  बहुत पसंद किया और उन्हें खेलने लग गए। वीडियो गेम बनाने वाली कंपनी ने कंपटीशन में कंपटीशन पर सबसे अच्छा बनाते गए।

आज जो वीडियो गेम का जो लेबल है उनके जो ग्राफिट है उनके जो म्यूजिक है वह माइंड ब्लोइंग है उसमें भी अगर हम आज की बात करें तो सबसे टॉप पर जो गेम है वह पब्जी गेम है तो इस पोस्ट के अंदर हम आपको पब्जी के बारे में डिटेल में बताने वाले हैं तो चलो शुरू करते हैं.

PUBG क्या है.?

PUBG Game का मालिक कौन है और PUBG गेम किसने बनाया.?
PUBG Game का मालिक कौन है

सबसे पहले, आप मुझे बताइए कि क्या आप पब्जी गेम खेलते हैं या नहीं, यदि आप खेलते हैं, तो आपको पब्जी के बारे में बहुत कुछ पता होगा, यदि आप नहीं खेलते हैं, तो आपने pubg का नाम तो जरूर सुना होगा।

जिन लोगों को नहीं पता कि पाब्जी क्या है, मैं उन्हें बता देता हूं कि पाबजी एक game है, एक वीडियो गेम है।  pubg एक pubg का पूरा नाम “Player Unknown’s battle Grounds” हैं।  शुरुआत में 100 players होते हैं और उन्हें पैराशूट की मदद से jump करना होता है।  उतरने के बाद उन्हें अपने आप को बचाना होता है और दूसरों को मारना होता है। 

नक्शे के अनुसार खेल आगे बढ़ता जाता है, बीच में कहीं घर आते हैं, तो कहीं पर बड़ी बड़ी बिल्डिंग आती है, जहाँ आपको बहुत सारे हथियार मिलते हैं। आपको उस हथियार को लेना है और इन हथियार को खेल में आगे इस्तेमाल करना है, यह बेसिक जानकारी है और भी बहुत सारी चीजें हैं बहुत सारे reward है लेकिन उसके लिए आपको पब्जी गेम खेलना पड़ेगा.reward के अंदर आपको चिकन डिनर मिलता है जिसके लिए लोग बहुत पागल हैं।

PUBG Game की शुरुआत कैसे हुई -The Successful story of pubg in hindi 

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह गेम एक प्रोफेशनल गेम डिजाइनर के द्वारा नहीं बनाया गया है, बल्कि pubg गेम एक फोटोग्राफर द्वारा बनाया गया है।

हर गेम डिजाइनर का यह सपना होता है कि वह अपनी लाइफ में यह गेम तो ऐसा जरूर बनाएं जो सुपर हिट हो और आज जो गेम टॉप पर है और सबसे ऊपर है वह गेम branden greene नाम के फोटोग्राफर ने बनाया है. जो आयरलैंड के रहने वाले हैं ब्रेंडन ग्रीन एक फोटोग्राफर थे लेकिन उनको थोड़ा बहुत वेब डिजाइनिंग गोरा ग्राफिक डिजाइनिंग आता था लेकिन इनको वीडियो गेम खेलना बहुत अच्छा लगता था.

कुछ लोगों का यह भी मानना ​​है कि उन्हें एक लड़की से प्यार हो गया, जिसके बाद दोनों ने शादी कर ली और दोनों ब्राज़ील शिफ्ट हो गए लेकिन कुछ ही समय में दोनों का तलाक हो गया और तलाक के कारण Branden बहुत depress हो गए।  बाद में, वह आयरलैंड में अपने घर वापस आ जाते है, लेकिन depress में आने के बाद, वह वही काम करता है जिसमें उसको सुकून मिलता है

फिर उसने वीडियो गेम खेलना शुरू कर दिया, हालांकि वह काफी अलग-अलग तरह के गेम खेलते थे लेकिन Arma और Desert इन दोनों गेम ने बहुत प्रभावित किया. Arma जो गेम है वह बेसिकली मिलिट्री बेस गेम है और desert जो गेम है जो Arma का ही एक मोड है. तो उन्होंने क्या किया कि desert का Battle royale नाम का एक मोड बना दिया जो लोगों ने खूब पसंद किया

यह हुई ना ताली बजाने वाली बात क्योंकि जब branden का डिवोर्स हुआ लोगों का भी डिवोर्स होता है और ब्रेकअप होता है branden डिप्रेशन में चले गए जाहिर सी बात है कि लोग भी डिप्रेशन में चले जाते हैं. ।

depress के कारण, इन्होंने अपना टाइम वेस्ट करना शुरू कर दिया।  लोग भी अपना टाइम पास करते हैं और टाइम वेस्ट करते हैं। दुनिया से अलग बैठे रहते हैं और रोते रोते हैं। लेकिन branden ने उसी टाइम वेस्ट में से ऐसी चीज बनाई जो उसकी दुनिया बदलने वाली थी  उसकी जिंदगी बदलने वाली थी। लोग यह सब नहीं करते हैं बस दिल खोलकर टाइम वेस्ट करते हैं उसने मुझे छोड़ दिया अब मैं बर्बाद होकर उसे दिखाऊंगा. successful इंसान में यही फर्क होता है।

branden की गेम को इतनी success मिली. हॉर्स गेम की popularity को देखकर sony Online Entertainment ने इसका नाम अब Daybreak हो चुका है उसने branden को जॉब offer किया. क्योंकि  उनको भी ऐसा  battle royale गेम बनाना था. और बड़ी बात यह है कि वह लोग भी desert से बहुत प्रभावित थे बहुत ही inspire थे.।

तो branden मैं उनके साथ मिलकर एक और गेम बनाया जिसका नाम H1Z1 King OF the Kill रखा गया. इस गेम को भी लोगों ने बहुत ही ज्यादा प्यार दिखाया और बहुत ज्यादा मात्रा में इस गेम को खेला गया।

PUBG Game का मालिक कौन है और PUBG गेम किसने बनाया.?

South Korea का एक Game designer था जिनका नाम Ghang Han Kim था जिनकी खुद की BlueHole नाम की एक कंपनी थी इनको भी battle royale के नाम से एक गेम बनाना था क्योंकि वह लोग भी desert गेम से बहुत inspire थे.।

इनको एक ऐसा गेम बनाना था जो आज तक किसी ने नहीं बनाया है उन्होंने काफी रिसर्च किया और उनको branden के बारे में पता चला और उसके काम के बारे में पता चला. तो उन्होंने branden को south Korea बुला लिया. तो Ghang Han Kim ने अपना आइडिया branden के साथ share किया, काफी दिन तक discussion चला और finally डिसाइड हुआ कि एक गेम बना देते हैं.।

इन्होंने गेम बनाना शुरू कर दिया. गेम की शुरुआत में 35 गेम डिजाइनर की एक टीम थी जो बाद में बढ़कर 70 हो गई. शुरुआत में 1 साल के लिए एक deadline fix की गई. इतने वक्त के अंदर उनको काम खत्म करना था और सस्ते से सस्ते तरीके से खत्म करना था दिन-रात लोगों ने मेहनत की और फाइनली मार्च 2017 में गेम के early excess beta program को लॉन्च कर दिया गया जो gamers ने बहुत पसंद किया.।

काफी इंप्रूवमेंट के बाद 20 दिसंबर 2017 को गेम के फुल version को launch किया गया और उसके बाद फरवरी 2018 को गेम को Android और iOS के platforms पर लांच किया गया. जब से यह गेम सभी प्लेटफार्म पर available हुई है तब से यह दुनिया की best seller गेम बन चुकी है. इस गेम में बहुत सारे Awards जीते हैं. जिनकी लिस्ट हमने आपको नीचे दी है आप वहां जाकर pubg Awards list देख सकते हैं.।

List Of Pubg Awards

  • Most Addictive
  • Breakthrough Game of the Year
  • Best Multiplayer Game
  • Studio of the Year (Bluehole)
  • PC Game of the Year
  • Breakthrough Award (Brendan Greene)
  • Ultimate Game of the Year
  • Action Game of the Year
  • Game of The Year
  • Best Multiplayer
  • PC Game of the Year
  • Mom’s Spaghetti
  • Outstanding Achievement in Online Gameplay!
  • Best Evolving Game
  • Award for Excellence in Multiplayer!

PUBG Game खेलना चाहिए या नहीं?

branden का कहना है कि अभी भी बहुत सारे improvement हो रहे हैं. बहुत सारे फीचर गेम के अंदर आने वाले हैं लेकिन इतने सक्सेस हासिल करने के बाद पूरी दुनिया के लोगों का यह कहना है कि इस गेम की वजह से लोगों के ऊपर और लोगों के बच्चों के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव पढ़ रहा है लोगों ने इस गेम को इतना प्यार किया है इतना पसंद किया है कि आज यह गेम लोगों के लिए और उनके बच्चों के लिए एक लत बन चुकी है.।

आपने शराब की लत सुनी होगी, ड्रग्स की लत सुनी होगी लेकिन यह डिजिटल जमाना है तो लत भी digitally ही होगी. इस गेम की वजह से बहुत सारे मर्डर हो चुके हैं, लोग पागल हो चुके हैं , लोगों के डिवोर्स हो चुके हैं, ब्रेकअप हो चुके हैं.

कुछ देशों के अंदर तो इस गेम को बंद करने के लिए फतवे जारी किया गया. चीन में तो इस गेम को ब्लॉक भी कर दिया था कुछ किससे ऐसे हो गए थे जिनके अंदर जिसकी वजह से गेम को बंद करना पड़ा.।

चीन में एक 13 साल का बच्चा जो बिल्डिंग से कूद जाता है वह पब्जी बहुत खेलता था और उसको यह देखना था कि जब मैं गेम के अंदर बिल्डिंग के ऊपर से कूदता हूं वैसे अगर में रियल लाइफ में कूदता हूं तो कैसा महसूस होगा.।

एक 15 साल के लड़के ने अपने दोस्त को चाकू मारकर उसकी हत्या कर देता है जैसे गेम में होता है. हमारे देश में भी दिल्ली वाला किस्सा आपको याद होगा कि एक लड़के ने अपने ही Family Members को मां बाप और बहन को एक pubg गेम के चक्कर में मार दिया था.

बच्चे पूरी रात यह गेम खेल रहे हैं इसकी वजह से उनकी health खराब हो रही है उनकी नजर कमजोर हो रही है वह लोग एग्जाम में फेल होते जा रहे हैं लोग कहते हैं कि इस गेम की वजह से बिहेवियर चेंज हो जाता है ।

लेकिन यह बहुत ही जाहिर सी बात है कि अब गेम का तो नियम यही है कि लोगों को मारो और खुद survive करो. अगर आप constantly यह सोचो कि मुझे मारना है, मुझे मारना है, मारना है, मारना है, तो obviously आपके बिहेवियर में भी वह change आएगा. आपके सोचने का तरीका बदल जाएगा. ।लेकिन यह बहुत ही जाहिर सी बात है कि अब गेम का तो नियम यही है कि लोगों को मारो और खुद survive करो. अगर आप constantly यह सोचो कि मुझे मारना है, मुझे मारना है, मारना है, मारना है, तो obviously आपके बिहेवियर में भी वह change आएगा. आपके सोचने का तरीका बदल जाएगा. ।

लोग चाहते हैं कि जैसे भी करके pubg को Bane कर दिया जाए. एक बात सोचो यह गेम आप लोगों के इंटरटेनमेंट के लिए बनाया था लेकिन आप लोग इसका गलत इस्तेमाल कर रहे हो आपको खुद के ऊपर कंट्रोल नहीं है तो उसमें गेम का क्या गलती है गेम बनाने वाले का क्या गलती है वैसे तो हर चीज गलत है जब भी किसी चीज की लिमिट बढ़ जाती है चाहे वह कितनी भी अच्छी हो तब वह नुकसान करेंगे तो बदलना हमको ही पड़ेगा.।

pubg गेम बंद करके लोग तो दूसरा गेम खेलना शुरू कर देंगे लोगों को तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा अगर आपको भी ऐसी कोई लत है तो संभल जाइए वरना आने वाले कुछ सालों के बाद आपको बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. आप इस गेम को इंटरटेनमेंट के लिए खेले लेकिन इस गेम को अपनी लत ना बनाएं.।

PUBG Mobile गेम कैसे खेलते हैं.?

Frequently Asked Questions (FAQ) for PUBG Game

1 . pubg किस देश का गेम है.?

Ans. pubg गेम साउथ कोरिया देश का गेम है।

2. PUBG Game का मालिक कौन है.?

Ans. pubg Game को  Brendan Greene और उनकी टीम ने मिलकर इस गेम को बनाया है।

3. क्या पब्जी चाइना की गेम है.?

Ans. नहीं, pubg चाइना का गेम नहीं है. यह साउथ कोरिया देश के द्वारा बनाया गया एक गेम है.।

4. Pubg Mobile किस देश का है.?

Ans. PUBG Mobile गेम Brendan Greene द्वारा बनाया गया south Korea देश का Game है।

5. Pubg Lite किस देश का गेम है.?

Ans. यह गेम भी Brendan और उनकी टीम द्वारा बनाया गया lite version Game है. इस गेम को छोटे मोबाइल में के लिए बनाया गया है ताकि उनको खेलने में कोई भी परेशानी ना हो और उनका फोन हैंग ना हो.।

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको पब्जी गेम के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी.  अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगती है तो इसको अपने दोस्तों के साथ रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद.

Read More :

Share on:

My Services

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं
  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform