WhatsApp किस देश का है और WhatsApp का मालिक कौन है – 2021

WhatsApp किस देश का है और WhatsApp का मालिक कौन है

Whatsapp Kis Desh Ka Hai

हेलो नमस्कार दोस्तों आपका हमारे हिंदी ब्लॉग पर स्वागत है तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको व्हाट्सएप के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं व्हाट्सएप का इस्तेमाल तो आज पूरी दुनिया में सभी करते हैं तो क्या आपको पता है व्हाट्सएप का मालिक कौन है और Whatsapp Kis Desh Ka Hai अगर आप नहीं जानते तो इस पोस्ट को last तक पढ़ते रहिए इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप WhatsApp के बारे में बहुत कुछ जान जाएंगे.

Whatsapp क्या है.?

व्हाट्सएप एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके इस्तेमाल से आप फोटो, वीडियो, मैसेज आदि लोगों को मुफ्त में भेज सकते हैं।  आप व्हाट्सएप की मदद से एक वीडियो कॉल या ऑडियो कॉल भी कर सकते हैं, जब से व्हाट्सएप बनाया गया है, तब से यह आजकल बहुत लोकप्रिय हो गया है, आपको हर किसी के मोबाइल में व्हाट्सएप देखने को मिलेगा।  WhatsApp उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस बहुत सुंदर है।

वैसे तो आपको इंटरनेट पर ढेरों एप्लिकेशन मिल जाएंगे लेकिन व्हाट्सएप बहुत प्रसिद्ध है।  हर कोई व्हाट्सएप का उपयोग करना पसंद करता है और व्हाट्सएप चलाना बहुत आसान है, आपको ज्यादा कुछ नहीं करना सिर्फ  व्हाट्सएप को अपने फोन में इंस्टॉल करना है और उसमें नंबर डालना है और इस तरह से आपका व्हाट्सएप चल जाएगा और आप भी दूसरों को मैसेज कर सकते हैं और उनसे बातें कर सकते है।

चलो अब हम व्हाट्सएप के इतिहास के बारे में जानते है।

Whatsapp Kis Desh Ka Hai – WhatsApp का मालिक कौन है

जिंदगी की सच्ची कहानियों के सफर में आज हम आपके लिए एक कहानी लेकर आए हैं यह कहानी jan koum और brian acton  की है यह वह दोनों नौजवान है जिन्होंने अपनी जिंदगी में संघर्ष किया और दोनों जिंदगी में सेटल हो गए तो इन्होंने एक बहुत बड़ा रिस्क लिया और अपनी जॉब छोड़ दी और उसके बाद उन्होंने जो किया उसे दुनिया कभी भी नहीं भूल सकती है

brian acton story

यह कहानी 17 फरवरी 1972 को शुरू होती है कैलिफोर्निया के मिशिगन में एक बच्चे का जन्म हुआ जिसका नाम उसके मां-बाप ने brian रखा. brian acton ने अपनी शुरुआती शिक्षा रेखा ओवल हाई स्कूल से की और उसके बाद सन् 1994 में उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की.

jan koum story

वहीं दूसरी तरफ jan koum  का जीवन काफी मुश्किलों भरा रहा. उनका जन्म 24 फरवरी 1976 को Ukraine kiev के शहर में हुआ. jan के पिता एक मजदूर थे और उनकी मम्मी जी housewife थी वह yahudi परिवार से थे. और यूक्रेन में धीरे धीरे यहूदियों के लिए नफरत बढ़ती ही जा रही थी और जब जैन 16 साल के हुए तो उन्हें अपनी मां और दादी के साथ USA में mouth view California आना पड़ा.

USA में आने के बाद अमेरिकी सरकार ने उन्हें रहने के लिए जगह दे दी और उसके बाद जैन के मां ने एक बेबी सीटर की जॉब कर ले और जैन एक शोरूम में सफाई कर्मचारी के रूप में लग गए और सन 1997 में jan की पिता की मृत्यु हो गई और उसके बाद उसकी मां की तबीयत बहुत खराब हो गई उन्हें कैंसर हो गया था.और सन 2000 में उसकी मां की भी मृत्यु हो गई.

जैन को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का बहुत शौक था जब jan koum 18 साल के हुए तो उन्होंने san jose university मैं एडमिशन ले लिया और साथ में ही सिक्योरिटी टीचर की जॉब भी करने लगे. फिर सन 1996 में उन्हें याहू में info structure engineering की जॉब मिल गई. वहीं दूसरी ओर brian acton ने 1998 में Yahoo को join किया और वही jan koum और brain दोनों की मुलाकात हुई. वह दोनों बहुत अच्छे दोस्त बन गए इसके बाद दोनों ने Yahoo में सन 2009 तक job की.

तब तक दोनों की saving $400000 हो चुकी थी. जॉब छोड़ने के बाद फेसबुक में try किया जहां उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई उसके बाद उन्होंने ट्विटर में भी apply किया और वहां से भी उन्हें निराशा ही हासिल हुई लेकिन शायद किस्मत ने उन दोनों के लिए कुछ और ही सोच रखा था

अभी steve jobs के iphone को launch  हुए मात्र 7 महीने ही हुए थे jan ने iphone खरीदा और उसने उसमें app store देखा और उसे लगा कि आने वाले युग application का है और उसी वक्त उनके दिमाग में एक application का ideas आया. और वह तुरंत अपने दोस्त alex fishman के पास गए उन्होंने अपना आइडिया उनके साथ share किया जो उन्हें बहुत पसंद आया और jan koum ने उसी वक्त इस application का नाम whatsapp पर रख दिया क्योंकि जब भी हम किसी से मिलते हैं तो हम उन्हें hi, hello या whatsapp कहकर मिलते  है

jan koum के मुताबिक यह नाम बहुत catchy था और आगे चलकर जो बहुत पॉपुलर भी हुआ कंपनी शुरू करने के लिए उन्होंने शुरू में ढाई लाख डॉलर की funding भी इकट्ठे किए थे जो एक कंपनी शुरू करने के लिए बहुत कम amount था. ठंड के दिनों में वहां के employs कंबल ओढ़ कर काम करते थे और इसकी वजह थी कि कंपनी हीटर का खर्चा efforts नहीं कर सकती थी क्योंकि सन 2000 तक उनकी कंपनी हर महीने मात्र $5000 ही कमाती थी लेकिन 2011 में उनकी एप्लीकेशन apple store के top 20 application में आ गई

2014 तक पूरी दुनिया व्हाट्सएप के दीवानी हो गई इससे फेसबुक की popularity पर बहुत फर्क पड़ रहा था और एक दिन mark Zuckerberg  ने फुल के साथ एक मीटिंग थी और 19 फरवरी 2014 को फेसबुक ने व्हाट्सएप कंपनी को खरीद लिया और उन्होंने उसके लिए जो कीमत लगाई वह थी 19.3 Billion डॉलर थी जो कि भारतीय मुद्रा के हिसाब से 118000 करोड़ रुपए थे उसके बाद उन्होंने बहुत साधन चैरिटी में दिया.  जिंदगी में हार और जीत के बीच में सिर्फ एक ही चीज का फर्क होता है और वह सोच का है. 

Some FAQ About Whatsapp

1 .WhatsApp किस देश का है.?

Ans. व्हाट्सएप अमेरिका देश की कंपनी है

2 . WhatsApp कब शुरू हुआ.?

ans. व्हाट्सएप की शुरुआत 2009 में हुई थी.

3 . WhatsApp का मालिक कौन है.?

Ans. व्हाट्सएप का आविष्कार जो लोगों ने किया था जिनका नाम jan koum और brain acton था.

4. क्या व्हाट्सएप चलाना बिलकुल safe है.?

Ans. व्हाट्सएप बिल्कुल सिक्योर है आप को डरने की जरूरत नहीं है आपका डाटा कहीं भी शेयर नहीं होगा.

5. व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है.?

Ans. व्हाट्सएप अमेरिका देश की कंपनी है

6. Whatsapp किस देश का ऐप है.?

Ans. whatsapp अमेरिका देश का ऐप है जो कि 2 लोगों Brian Acton और Jan Koum के द्वारा बनाया गया है व्हाट्सएप का निर्माण 2009 में हुआ था. कुछ सालों के बाद व्हाट्सएप को फेसबुक ने खरीद लिया था क्योंकि व्हाट्सएप की वजह से फेसबुक को काफी नुकसान हो रहा था.

7. व्हाट्सएप किस देश ने बनाया.?

Ans. व्हाट्सएप अमेरिका में दो व्यक्ति jan koum और brian acton के द्वारा बनाया गया है.

8. WhatsApp पैसे कैसे कमाता है.?

Ans. दोस्तों क्या आपको पता है व्हाट्सएप महीने के करोड़ों अरबों रुपए कमाता है आपको पता है कि वह पैसे किस तरह से कम आता है अगर आप जानना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि व्हाट्सएप किन तरीकों  से पैसे कमाता है.

1. व्हाट्सएप अपने business WhatsApp App के द्वारा पैसे कमाता है जो सिर्फ businessman के लिए बनाया गया है. वैसे तो यह फ्री ऐप है लेकिन इसमें कुछ ऐसे features है जिसको अगर आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको पैसे देने पड़ते हैं तो इस तरह से व्हाट्सएप पैसे कमाता है.

2. व्हाट्सएप का दूसरा पैसे कमाने का तरीका whatsapp payment feature  है यह फ्यूचर आपको काफी सारे व्हाट्सएप में देखने को मिला होगा आप किसी को भी व्हाट्सएप के माध्यम से पैसे send कर सकते हो तो इसके द्वारा व्हाट्सएप आप से पैसे कमाता है .

9. Whatsapp का अविष्कार किसने किया

Ans . Whatsapp को  Brian Acton और  Jan Koum ने 2009 में बनया था

दोस्तों हमने आपको ऊपर बताया है कि whatsapp किस देश का है ( whatsapp kis desh ka app hai ) और व्हाट्सएप का मालिक कौन है मैं आशा करता हूं कि आप के सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे अगर आपको इस से रिलेटेड  अगर कुछ पूछना है आपको यह कहानी कैसी लगी हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें थैंक यू 

गर्लफ्रेंड का फोन हैक करके उसे Live देखो अपने मोबाइल में , बिना OTP के | अगर आप इसके बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते है तो अभी हमारे Telegram Group Join करे |

telegram group

Read More :

Share on:

My Services

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं
  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close