youtube से पैसे कैसे कमाए | YouTube से पैसे कमाने के Best 10 तरीके – 2021

हेलो दोस्तों आपका हमारे हिंदी ब्लॉग पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको Youtube से पैसे कैसे कमाए.?(Youtube se Paise Kaise Kamaye YouTube से पैसे कमाने के 10 तरीके के बारे में बताएंगे

Video आने वाले समय का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला platform है यूट्यूब वीडियो content की दुनिया का का बेताज बादशाह है क्या आप जानते हैं कि अगर YouTube को सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यूट्यूब से बहुत अच्छे से पैसे कमा सकते हैं.

ज्यादातर लोग यूट्यूब से पैसे कमाने के दो या तीन तरीकों के बारे में जानते हैं लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं अगर आप गूगल पर या फिर यूट्यूब पर रिसर्च करोगे कि “Youtube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (how to make money from YouTube In Hindi)” तो आपको YouTube से पैसे कमाने के 5 या फिर 10 तरीके मिलेंगे लेकिन इस पोस्ट में हम आपको 10 यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताएंगे. इनमें से काफी सारे ऐसे तरीके हैं जो मैंने खुद इस्तेमाल किया है और पैसे भी कमाए हैं.

Youtube क्या है.?

यह एक ऐसा platform है जहां पर आप हर तरह की वीडियो को फ्री में upload कर सकते हैं और अपनी वीडियो को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसा देने की जरूरत नहीं है. अगर आपका education में ज्यादा इंटरेस्ट है तो आप एजुकेशन से संबंधित वीडियो डाल सकते हैं. यूट्यूब गूगल के द्वारा provide किया गया free platform है. जहां पर आप वीडियो डालकर पैसा कमा सकते हैं.

YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते है.?

Youtube से पैसे कैसे कमाए | YouTube से पैसे कमाने के Best 10 तरीके image
Youtube से पैसे कैसे कमाए

YouTube से पैसे कमाने के 10 तरीके – 10 Exclusive ways to earn Money From Youtube

1 . Youtube Ads

यूट्यूब से पैसे कमाने का जो सबसे popular तरीका है वह Youtube Ads है. जो भी YouTube की वीडियो देखता है वह यूट्यूब ads के बारे में जरूर जानता होगा अगर आपका यूट्यूब चैनल है और आप अपनी वीडियो को monetize करना चाहते हैं. तो यूट्यूब की वीडियो में एड्स चलाने के लिए आपके चैनल को eligible होना पड़ेगा. इसके लिए आपके चैनल पर 1 साल में 1000 subscribers होने चाहिए और total valid 4000 hours watch time होना चाहिए.

यूट्यूब के पैसे की तुलना आप सरकारी नौकरी से कर सकते हैं. जैसे सरकारी नौकरी में भले ही पैसे कम मिले लेकिन पैसे की गारंटी होती है और लाइफ एकदम आरामदायक होती है वैसे ही यूट्यूब एड्स की earning कम है लेकिन गारंटीड है.मतलब की YouTube Monetization  का approval मिला तो कुछ ना कुछ earning तो जरूर होगी. और Ads को दिखाने के लिए आपको दिमाग लगाने की भी जरूरत नहीं है सिर्फ Monetization का button On करना होता है. तो इस तरह से आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं.

2. Affiliate Marketing

दूसरा सबसे पॉपुलर तरीका है वह Affiliate Marketing है जिसके द्वारा आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं. आने वाले समय में यह जो तरीका है वह बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होने वाला है दुनिया भर में हजारों कंपनी है जो कि Affiliate Marketing की opportunity देती है जैसे कि उदाहरण के लिए Amazon और flipkart का Affiliate Program.

आपको किसी भी कंपनी का Affiliate बनकर अपने यूट्यूब चैनल पर उन कंपनी के products को promote करना है. जैसे कि काफी सारे ऐसे लोग हैं जो अपने चैनल पर Mobile का reviews करते हैं और उसके बाद वह अपना Affiliate link अपने YouTube चैनल के Description में डाल देते हैं अगर कोई व्यक्ति उसके द्वारा दी गई लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कुछ percent Commission उसको मिलता है.

Affiliate Marketing के इस्तेमाल से आप यूट्यूब एड्स से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना इतना आसान नहीं है सबसे पहले तो आपके चैनल की अच्छी authority होनी चाहिए. लोगों को आपके ऊपर विश्वास होना चाहिए और आपको ऐसे प्रोडक्ट लोगों को Recommend करना चाहिए जो कि आपके चैनल के categories से रिलेटेड होने चाहिए और आपके audience के लिए useful हो.

3. selling Your Own Products

यूट्यूब से पैसे कमाने का यह तरीका भी बहुत अच्छा  है आपके चैनल पर जब अच्छे सब्सक्राइब रहो जाते हैं और जब आपके चैनल की अच्छी इंगेजमेंट होती है तो आप अपने प्रोडक्ट sell कर सकते हैं. आप किसी भी तरह का प्रोडक्ट जैसे शिक्षा से रिलेटेड product’s या फिर physical से रिलेटेड product’s आदि को बेच सकते हो. इसके साथ-साथ आप अपने कोई भी सर्विस सेल कर सकते हो चाहे वह वेबसाइट डिजाइनिंग से रिलेटेड हो या फिर डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड हो.

4. sponsorship, paid placement & endorsement

आजकल आपको sponsorship करनी नहीं है बस आपके चैनल पर 10000 से ज्यादा सब्सक्राइब होने चाहिए और आपके चैनल की थोड़ी इंगेजमेंट होनी चाहिए. आपको बहुत सारे sponsorship पर offers आने लगेंगे बस आपको क्या करना है कि आपके अपने अबाउट सेक्शन में अपना कांटेक्ट ईमेल id ऐड करना है और हो सके तो मोबाइल नंबर भी add कर दीजिए. 

5. Make Money Blogging

यह भी एक ऐसा तरीका है जो लोग ना के बराबर इस्तेमाल करते हैं अगर आप किसी अच्छे niche पर काम करते हैं जैसे कि health या फिर Fashion, Trave, Lifestyle,  Food, Marketing, Car, Music इत्यादि. तो आप अपनी वीडियो को text में बदलकर blogging शुरू कर सकते हैं और Blog से extra income कर सकते हो.

सिर्फ इंग्लिश में ही नहीं आप हिंदी में भी blogging कर सकते हो. हजार views पर आपके blog की Adsnese के Earnings आपके YouTube के Ads के Earnings से कहीं ज्यादा होती हैं और सिर्फ ऐडसेंस ही नहीं है Affiliate Marketing और और भी काफी तरीकों है जिसे आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं.

6. Youtube Monetization Methods

यूट्यूब आपको Ads के अलावा चैनल Monetization करने के कई options देता है जिससे कि आप channel की Earnings को बढ़ा सके जैसे कि आप membership coffers को sell कर सकते हैं. इस तरह के ऑप्शन को ऑन करने के लिए आपके चैनल को eligible होना पड़ेगा. इसके इस्तेमाल से भी आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो.

7. promote Other channels

अगर आपके अच्छे सब्सक्राइब है और आप इसे सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं. तो यह तरीका भी आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है जैसे कंपनी को promotion की जरूरत होती है और वह sponsor Videos के लिए Youtubers को Approach करते हैं उसी तरीके से काफी सारे new Youtubers को exposures की जरूरत होती है और उसके लिए वह पैसे भी दे सकते हैं बहुत कम Youtubers दूसरे चैनल को प्रमोट करने के लिए paid collaboration करते हैं पैसा कमाने का यह सही तरीका है अगर आप इसे स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करते हैं.

8. YouTube Consultant

नए Youtubers के लिए आज की तारीख में बहुत ज्यादा competition है. यूट्यूब पर अपना चैनल शुरू करना और उसको आगे बढ़ाना आज के समय में बहुत ज्यादा मुश्किल है अगर आपका चैनल पर अच्छे सब्सक्राइब है और आपके पास यूट्यूब का अच्छा experience है

आप नए youtubers को Consultant दे सकते है और उनको सही guidance दे सकते हो. “कैसे YouTube video को shoot करना,  कैसे title Description, tag लिखना, कौन सा समय वीडियो publish करने का अच्छा होता है”. ऐसे काफी सारी बातें होती हैं जो यूट्यूब को आगे बढ़ाने में मदद करती  हैं आप लोगों से कुछ पैसे लेकर Phone पर या फिर Video Calling के द्वारा लोगों को अच्छे से यूट्यूब के बारे में समझा सकते हो और उनको guidance दे सकते हो.

9 . Manage Other Youtubers Accounts

जिस तरह से लोग अपने business की social media Marketing , SEO हो या फिर दूसरे task के लिए Agency को Hire करते हैं वैसे ही काफी सारे लोग अपने YouTube channel को Manage करने के लिए Third Party को Hire करते हैं अगर आपके पास दूसरे यूट्यूब चैनल को मैनेज करने का टाइम है या फिर आपके पास छोटी सी Teams है तो आप ऐसे  लोगो की Help कर सकते हो और और उनसे अच्छे खासे पैसे ले सकते हो.

आपको उनकी Video को Edit करना है और upload करना है, Thumbnail/photo Create करना है और Title, Description, Tags  Add करने हैं और Publish करना है और उनको Grow करना है. इस तरह के काम कि भविष्य में बहुत ही ज्यादा demand होने वाली है. 

10. Writings Subtitles for YouTube videos

क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब की वीडियो पर Subtitles Add करने से वीडियो का performance बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तीन important Reasons से जिसकी वजह से यूट्यूब captioning से आपकी वीडियो performance काफी ज्यादा बढ़ जाता है. पहला है ज्यादा words इस्तेमाल करने से SEO बहुत ज्यादा improve होता है. दूसरा है कि 466 Millions लोग आपकी वीडियो को देख सकते हैं ऐसे लोग जिनको सुनने में तकलीफ होती है वह आपकी वीडियो को देख सकते हैं और करोड़ों लोग जोकि 0 Volume पर देखना पसंद करते हैं.

तीसरा है कि इंग्लिश Universal Language है. जो लोग आपकी भाषा को नहीं समझते हैं वह आपके वीडियो  को इंग्लिश Subtitles में देख सकते है. बहुत सारे Captioning को लेकर serious है और भविष्य में caption Writer की काफी demand बढ़ने वाली है. आप इसमें Skills Develope  करके ऐसे Youtubers को Approach कर सकते हैं जिनके अच्छे subscribers है और जिनके चैनल को international target किया जा सकता है. आप उनको convenes कर सकते है कि उनकी वीडियो में caption Add करने के लिए और उनको Per वीडियो या per words charge कर सकते हो.

मेरा अंतिम शब्द

दोस्तों Youtube से पैसे कैसे कमाए.? YouTube से पैसे कमाने के 10 तरीके या आइडियाज कौन से है इन सब के बारे में हमने आपको इस पोस्ट में बताया है मैं आशा करता हूं आप को YouTube से पैसे कमाने के तरीके बहुत अच्छे लगे होंगे. अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगती है तो इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जरूर शेयर करें थैंक यू.

गर्लफ्रेंड का फोन हैक करके उसे Live देखो अपने मोबाइल में , बिना OTP के | अगर आप इसके बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते है तो अभी हमारे Telegram Group Join करे |

telegram group

Read More :

Share on:

My Services

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं
  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close