Tik Tok का मालिक कौन है और टिक टॉक किस देश का ऐप है.?

क्या आप जानते हैं Tik tok का मालिक कौन है, किस देश में tik tok का ऐप है अगर आप नहीं जानते हैं, तो हम आपको tik tok की सारी जानकारी देने जा रहे हैं, हम आपको यह भी बताएंगे कि आप कैसे tok tok से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़ते रहिए। चलिए, शुरू करते हैं।

Tik Tok का मालिक कौन है
Tik Tok का मालिक कौन है और टिक टॉक किस देश का ऐप है.?

Q.1 Tik tok का मालिक कौन है और यह किस देश का ऐप है.? 

tik tok एक Video Maker ऐप है जहां पर आप वीडियो बनाकर टिक टॉक पर डाल सकते हैं। tik tok को पहले musically के नाम से जाना जाता था। जिसको बदल कर उन्होंने इस ऐप का नाम टिक टॉक रख दिया। Tik Tok चाइना देश का ऐप है। टिक टॉक के मालिक का नाम zhang yiming है जो कि चाइना के रहने वाले हैं। इनकी “ByteDance” नाम से कंपनी भी हैं।

Q.2 Tik tok क्या है और कैसे शुरू हुआ ? 

Tik Tok एक freeware short video sharing mobile application है जो की Android और ios दोनों के लिए उपलब्ध है । जिसे China की company ” ByteDance ” ने बनाया है इसका पहला इंग्लिश version September 2016 में release किया गया था।

कंपनी ने इसे सबसे पहले चाइना में 2015 में 2 douyin नाम से लांच किया था और आज भी चाइनीस भाषा में douyin नाम से यह app मौजूद है कुछ सूत्रों के मुताबिक आज तक यह लगभग दुनिया में 150 से भी ज्यादा जगह पर और 75 से ज्यादा भाषाओं के साथ उपलब्ध है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि tik tok एक हाई इनफ्लुएंसिंग शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। जैसे कि आप सबसे पहले musically के बारे में जानते होंगे bytedance कंपनी ने tik tok app को 200 दिनों में बनाया था और रिलीजिंग के शुरुआती 1 साल के अंदर tik tok app पर 100 million users हो गए थे और Daily के वीडियो views लगभग 1 Billion से भी ज्यादा हो गए थे।

यह भी पढ़े : PUBG Game का मालिक कौन है और PUBG किस देश का ऐप है.?

Q.3 Tiktok से पैसा कैसे कमाते हैं ? 

जैसा कि हम जानते हैं कि TikTok का अपना कोई monetization program नहीं है तो Tik tok से आप सीधे तौर से पैसा नहीं कमा सकते हैं और अगर आपको इससे पैसा कमाना है तो ,आपको internet पर मौजूद दुसरे कमाई के तरीके का इस्तेमाल करना होगा ।

बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको नहीं पता होता है की वह TikTok से किस तरह से पैसा कमा सकते है । दोस्तों ऐसे अनेक पैसे कमाने के तरीके है , जिस का इस्तेमाल करके आप बहुत आसानी से  घर बैठे पैसे कमा सकते है।

वैसे Tik Tok से आप 3 तरीकों से पैसा कमा सकते हैं जैसे कि live stream में coin gift करके, Brand के साथ partnership में या brand deals से , Product Merchandise से , कई contest के जरिए और sponsored event में participate करके भी आप Tik tok से पैसा कमा सकते हैं ।

इसी के साथ आप Tik tok के जरिए Cross promotion करके भी पैसे कमा सकते हैं । ऐसा माना जाता है कि एक Popular Tiktok star 2 से 3 lakh आसानी से कमा लेते हैं ।

1. Brand Deals या partnership 

TikTok भी एक influencer platform हैं और यह एक famous video sharing platform हैं तो Indian audience के लिए , जब आप Tiktok पर ज्यादा पॉपुलर हो जाते है तो इससे आपके दूसरे सोशल मीडिया पर भी Followers बढ़ने लगते है और आप एक बड़े influencer या Tik tok star बन जाते है ।

जैसा कि हम लोग जानते हैं कि बड़े – बड़े deals जैसे कि Technical , beauty , education , fashion , electronics या अन्य brands है वो सभी popular influencers को paid proposal देते है , जिससे आपकी कमाई शुरू हो जाती है ।

आपको जानकारी हैरानी होगा कि brands popular creator को $ 500 से $ 5000 तक pay कर देते है। और अगर ऐसे deals चाहिए तो आपको TikTok पर बहुत सारे followers की जरूरत होगी और social media engagement भी बढ़ाना होगा ताकि brands आपसे आसानी से contact कर सके और आपको paid promotion मिल सके।

2. Product Merchandise 

TikTok से पैसे कमाने के लिए यह सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक हैं । अभी तक जितने भी popular blogger , Youtuber , या other creators है , वह सभी Mechandise से ही अधिकतर पैसे कमाते है । kyoki Tik tok , YouTube के जैसा ही एक mobile video streaming platform हैं और ऐसे में बहुत से ऐसे भी users हैं जिनके पास Tiktok की वजह से लाखो followers है ।

अगर आपके पास भी ऐसे followers हैं तो आप अपने Tiktok profile को brand बनाकर खुद के product sale करके पैसे कमा सकते है । इसी के साथ आप custom design product को sale कर सकते है और product के price के हिसाब से उसमें से कुछ प्रतिशत आपको commission के तौर पर मिल सकते हैं ।

3. Cross Promotion

Cross promotion का मतलब की आप अपने Tiktok के प्रोफाइल से अपने Fans को Instagram , Facebook और YouTube जैसे दूसरे सोशल मीडिया पर बुला सकते हैं और उनको वहां भी follow करने को बोल सकते हैं। उदाहरण के लिए आप अपने Tiktok प्रोफाइल में YouTube , Facebook और Instagram को लिंक कर सकते हैं । जिससे आपके Fans आपको इंस्टाग्राम और यूट्यूब दोनों पर फॉलो कर लेगें।

अपने business या brand का promotion करने के लिए अपने भी बहुत से YouTube channels पर ऐसे brands promotional videos देखे होंगे । इसी तरह Brands अब TikTok के टॉप creators के साथ भी promotion की डील कर रही है । 

इसका फायदा यह होगा कि अगर किसी कारण से Tik Tok Ban हो जाता है तो आप अपने Followers के साथ जुड़े रहेंगे । इसका दूसरा फायदा यह है कि जब tiktok की वजह से आपके इंस्टाग्राम पर भी अच्छे followers हो जायेंगे तो आपको Instagram पर भी Brand Deals मिलने लगेंगे ।

यह भी पढ़े : Whatsapp का मालिक कौन है और Whatsapp किस देश का ऐप है.?

Q.4 Tik tok के इंडिया में और अन्य देशों में कितने यूजर्स हैं ?

कुछ सूत्रों के मुताबिक , Tik Tok app अभी तक पूरी दुनिया में लगभग 800 million बार download किया जा चूका है , जिसमे से लगभग 80 million US में और करीब करीब 120 million बार India में download किया जा चुका है । चीन में यह संख्या 180 लाख से भी अधिक है ।

Q.5 Tik tok पर सबसे ज्यादा famous भारतीय कौन है ?

इंडिया के Tik Tok में रियाज अली सबसे ज्यादा Famous है . अगर बात करें रियाज़ अली की कमाई की तो रियाज अली 1 महीने में लगभग 20 लाख रुपए तक की कमाई कर लेते हैं ।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उनकी अधिकांश कमाई एडवरटाइजमेंट से ही होती है । इनके टिक टॉक के अकाउंट पर 27 मिलियन से भी ज्यादा फॉलोवर्स हैं । वहीं अगर इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर फैन फॉलोइंग देखें तो इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी 6 मिलियन से ज्यादा फॉलोवर्स हैं ।

मेरा अंतिम शब्द

टिक टॉक का मालिक कौन है tik tok किस देश का ऐप है?  मैं आशा करता हूं कि आपको आपके सभी सवालों के जवाब हमारे आज के इस पोस्ट में मिल गए होंगे।  अगर आपके मन में टिक टॉक से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्दी ही देंगे और अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि हमें मोटिवेशन मिलता रहे।

Read More :

Share on:

My Services

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं
  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform