Masalo Ke Naam With Photo

Masalo Ke Naam With Photo | मसालों के नाम हिन्दी और इंग्लिश में 2023?

कई वर्षो पहले भारत में मसालों को खरीदने के लिए अंग्रेज भारत में आए थे। जिसके पश्चात उन्होंने हमारे देश को 200 वर्षो तक अपने गुलामी की जंजीरों में बांध कर रखा था। हमारा देश भारत ही एक लौता ऐसा देश है, जहां पर हर रसोई घर में गरम मसाले का उपयोग किया जाता है। Masalo Ke Naam With Photo या Indian Spices List with Picture को सरल शब्दों में समझा जाए

तो भारत में किसी भी घर में बिना मसालों का उपयोग किए बगैर कोई भी व्यंजन तैयार नहीं किया जाता है। भारत ही एक ऐसा देश है जिसने दुनिया भर में अन्य देशों को Masalo Ke Naam With Photo के बारे में जानकारी दी थी।

भारत में भोजन में दैनिक रूप से हल्दी, धनिया, मिर्च, हरी और काली इलाइची, जीरा, काली मिर्च, और नमक इत्यादि जैसे मसालों का इस्तेमाल के तौर पर किया जाता है। यह कुछ आम मसालें है, जो हर भारतीय रसोई घर में उपलब्ध होती है।

लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे मसालें ऐसे है, जिसका इस्तेमाल खास आयोजन में बनने वाले व्यंजन में किया जाता है। जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि पर्व त्यौहारों के वक्त रसोई घर में बनने वाले व्यंजनों में कुछ विशेष प्रकार के मसालों का भी इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि, काफी कम लोगों को सभी मसालों के बारे में पता होगा। यदि आप भी सभी मसालों के नाम के बारे जानना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको हमारे लेख के अंत तक बनें रहने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Masalo Ke Naam With Photo से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं।

आज के लेख में आप सभी कुछ ऐसे मसालों के बारे में जानेंगे, जिसके बारे में आपने पहले शायद ही सुना होगा। दरअसल, हमारे द्वारा बताएं गए मसालों के गुण  आपके शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है।   दैनिक जीवन में मसालों के फायदे मसालों का उपयोग न सिर्फ भोजन के टेस्ट कोबढ़ाने के लिए किया जाता है,

बल्कि ये मसाले कई तरह के औषधि गुण से भरपूर है। यही कारण है कि यह हमारे दैनिक जीवन के लिए काफी जरूरी होता है। इसलिए भी आम तौर पर हर घरों में मसालों का उपयोग किया जाता है।  

भारतीय रसोई घर में बिना मसालों के व्यंजनों को बनाने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है। दरअसल, सरल शब्दों में समझा जाए तो भारतीय व्यंजन की असल पहचान खड़े गरम मसाले से ही माना जाता है। वही देखा जाए तो बच्चों के लिए मसालों के नाम याद रख पाना खास तौर पर थोड़ा मुश्किल हो जाता है।  

कई बार बच्चों के एग्जाम में मसालों के नाम पूछ दिए जाते है। ऐसे में बच्चों को मसालों के सभी नाम के बारे में जान लेना जरूरी होता है। तो क्या आप भी उन बच्चों में से एक है, जिन्हें मसालों के नाम नहीं पता है, यदि हां तो आपको लेख को पूरा पढ़ने की आवश्यकता होगी।  

क्योंकि आगे के लेख में मैं आप सभी को सभी Masalo Ke Naam With Photo के बारे में जानकारी साझा करने वाला हूं। आप हमारे पोस्ट में बताएं गए सभी मसालों के नाम जानकर यकीनन याद कर सकते है। वही इन सब नामों के बारे में जान कर आप सभी यकीनन परीक्षा में पूछे जा रहे सभी मसालों के नाम लिख डालेंगे।  

भारतीय मसालों के नाम फोटो समेत – Masalo Ke Naam With Photo?

मसालों के नाम (हिंदी में)मसालों के नाम (अंग्रेजी में)
नमकSalt
धनियाCoriander Powder
लाल मिर्चीRed Chilli
केसरSaffron
काली मिर्चBlack Pepper
लहसुनGarlic
साबुतदानाSago
करेरCapers
इलाइचीCardamom
जीरा (जीरा पानी पिने के फायदे?)Cumin Seeds
तेज पत्ताBay Leaf
करी पत्ताCurry Leaves
सुखा नारियल (गोला)Dry Coconut
काला नमकBlack Salt
सुखा नारियल का बुरादाDry Coconut Powder
काले तिल के बीजBlack Sesame Seeds
कबाबचीनीCubeb Pepper
तुलसी का बीजBasil Seeds
काली इलाइचीBlack Cardamom
जावित्रीMace
तुलसी के पत्तेBasil Seeds
पिपलीLong Pepper
अजवाइन के पत्तेThyme
टील के बीजWhite Sesame Seeds
सफेद मजीठMadder
हल्दीTurmeric Powder
मुलेठीLicorice
सफेद मिर्चWhite Pepper
इमलीTamarind
सेजवान काली मिर्चSchezwan Pepper
चिरायताSwertia
लौंगClove
नागदौनाTarragon
चक्र फूलStar Anise
चायपत्तीTea Leaves
खसखसPoppy Seeds
लाल मिर्च पाउडरRed Chilli Powder
सेंधा नमकRock Salt
गुल मेहंदीRosemary
काला जीराBlack Cumin Seeds
चिलगोजेPine Nuts
लाल मिर्च फ्लेक्सRed Chilli Flakes
कलोंजीNigella Seeds
अजवाइन के पत्तेOregano
राम तिलNiger
प्याज पाउडरOnion Powder
सौंठGinger Powder
लहसुन का पाउडरGarlic Powder
अदरक लहसुन का पेस्टGinger Garlic Paste
मेथी दानाFenugreek Seeds
गौंदGum Tragacanth
सरसो का तेलMustard Oil
माजूफलGallnut
अमचूरDry Mango Powder
सौंफFennel Seeds
अलसीFlaxseed
हींगAsafoetida
Masalo Ke Naam With Photo

मसालों के फोटो – Masalo Ke Photo?

लोगो ने यह भी पूछा (FAQ)

Q1. Asafoetida को हिंदी में क्या कहते है?  

Asafoetida को हिंदी में हींग कहा जाता है।  

Q2. मसालों का राजा किसे कहते है?  

मसालों का राजा काली मिर्च को कहा जाता है।  

Q3. भारत में किन राज्यों के मसाले प्रसिद्ध है?  

भारत में केरल राज्य के मसाले काफी ज्यादा प्रसिद्ध है।  

Q4. Gallnut को हिंदी में क्या कहते है?  

Gallnut को हिंदी में माजूफल कहा जाता है।  

निष्कर्ष  

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा Masalo Ke Naam With Photo का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को सभी मसालों के नाम के बारे संपूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस Masalo के पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना हो, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आए, तो शेयर करना ना भूलें।

इन्हे भी पढ़े?