जल्दी याद करने के तरीके | Best 13+ Yaad Karne Ka Tarika

5/5 - (2 votes)

जल्दी याद करने का आसान तरीका, yaad karne ka tarika, jaldi yaad karne ka tarika, yaad karne ka tarika in hindi, yaad karne ka tarika bataiye,

हैलो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी का सवागत है। अगर आप एक विद्यार्थि है तो आप को इस लेख को आखरी तक पढ़ना चाहिए। क्योंकि यह लेख आप सभी विद्यार्थियों के बहुत ही काम आने वाला है। क्योंकि हर विद्यार्थि यही चाहता है कि वह जो भी पढ़े उसे हमेशा याद रहे। हमेशा ता फिर इमतेहान तक तो याद ही रहे।

क्योंकि अकसर ऐसा होता है कि हम इमतेहान का पर्चा देख कर घबरा जाते है और कुछ टोपिक भूल भी जाते हैं। आज के इस लेख में आप सभी विद्यार्थियों को हम इसी चीज़ का हल बताएगें। इस लेख में आप सभी जानेंगे किसी भी टोपिक को Yaad karne ka tarika। साथ ही साथ आप Jaldi Yaad Karne Ka Tarika भी जान पायेंगे।

इस लेख में कुछ वैज्ञानिकों ने याद करने के क्या तरीके बताए है उनका भी ज़िक्र किया गया है। दोस्तों अगर आपके पास कम समय है और आप को यह जानना है कि 1 मिनट में किसीटोपिक को कैसे याद करे, तो वो भी आप इस लेख में जान ने में सफल होंगे। तो चलिए जानते है Yaad Karne Ka Tarika

Read More: Best Stylish Name List For Facebook Boys & Girls

Table Of Contents show

जल्दी याद करने के Top 9 आसान तरीके? – Yaad Karne Ke Tarike

दोस्तों तह यह तो आप सभी को पता होगा की हमारें पास 5 सेंस ऑर्गन्स है। जब हम कुछ याद कर रहे होते हैं या फिर पढ़ाई कर रहे होते हैं तो हम सिर्फ अपने कुछ ही सेंस ऑर्गन्स का इस्तेमाल कर रहे होते हैं। जिससे की हमारे दिमाग का कुछ खास इस्तेमाल नही होता है।

हमें अपनी पढाई को याद रखने के लिए अपने दिमाग का ज़यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। आप नीचे दिए गए तरीकों को फोलो करके कुछ भी याद रख सकते हैं।

#1 माइंड पैलेस तकनीक का इस्तेमाल –

हममें से हर कोई यही चाहता है कि हम जो भी पढ़ाई करे वो हमें याद रहे। इसके लिए हमें हमारी पढ़ी हुई चीज़ को अपनी daily routine से sync करना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा करने से हमे याद किया हुआ टोपिक ज़्यादा समय तक के लिए याद रहेगा। ऐसा करना एक तरह की तकनीक है जिसका नाम है Mind Palace तकनीक।

पहले BBC One का एक सीरियल आता था जिसका नाम था शेरलॉक होम्स (Sherlock Holmes)। उसमें इस तरीके के बारे में बहुत ही अच्छे से बताया गया है। उस सीरियल में शेरलॉक (Sherlock) नाम का एक जासूस होता है। उसके जीवन में कोई भी घटना घटती हैं या फिर वो कोई भी घटना देखता है तो उसे अपने daily routine से relate कर लेता है और अपने दिमाग में उसे बसा लेता है।

आपको और ज़्यादा अच्छे से समझ में आए इसलिए हम लोग एक उदाहरण के माध्यम से इस चीज़ को समझते हैं। आप मान लीजिये कि आपको एक sentence याद करना है और वो हैं कि सलीम अली को बर्ड मैन ऑफ़ इंडिया (birdman of India) भी कहा जाता हैं। तो  आप आँख बंद करके अपने दिमाग में यह सोच सकते हैं कि सलीम और अली नाम के दो लड़के है, जो किइंडिया के मैप के ऊपर चिड़ियों के साथ खेल रहे हैं।

और फिर वह दोनों खेलते खेलते अचानक से एक दुसरे से टकराकर एक चिड़िया में बदल गये। तो इसलिये उन्हे बर्ड मैन ऑफ़ इंडिया कहा जाने लगा। आप इसी उदाहरण की तरह बाकी सारे sentences को भी ऐसेही यार रख सकते हैं। इस तरीके से आप पढ़ाई करते वक्त एकदम बोर नहीं होंगे।

Read More: Multani Mitti Benefits – मुल्तानी मिट्टी के फायदे और उपयोग

#2 जो याद करना है उसे गाने की तरह याद करने की कोशिश करे-

हम सब में एक आदत होती हैं कि अगर हम कोई गाना सुनते हैं तो वह हमें बहुत ही आसानी से याद हो जाता है और उसे हम कभी भूलता भी नही है। इसी प्राकार अगर हम किसी टोपिक को गाने की तरह याद करे तो वह हमें बहुत ही जल्दी याद हो जाता है।

अगर आप science के विधार्थि है और आपको

आवर्त सारणी या Periodic Table याद करनी है तो आप इसे एक गाने के रूप में याद कर सकते हैं। क्योंकि काफी सारे विधार्थियों को इसको याद करने में बहुत ही ज़्यादा मुश्किल होती है। लेकिन बहुत से विधार्थि ऐसे भी है जिन्हे पूरी टेबल याद होती है। वह विधार्थि टेबल को गाने की तरह ही याद करते है।

हम लोग एक उदाहरण से समझते हैं-

हिंदी तरीकाइंग्लिश तरीका
हांH (Hydrogen)
लीLi (Lithium)
नाNa (Sodium)
को मिल गईKo (Potassium)
रूबीRuby (Rubidium)
She Cs (Caesium)
Is FireFr (Francium)
yaad karne ka tarika in hindi

आप देख रहे है कि जो हिन्दी मे शब्द लिखे हैं वे सब कुछ कह रहे हैं। अगर हम इसे एक साथ पढ़ेंगे तो कुछ ऐसे बोलेगें “हां लेना को मिल गई रूबी, She is fire। इसी उदाहरण की तरह आप अपना कोई गाना या कविता बना सकते हैं।

#3 आईने के सामने खड़े हो कर खुद को पढ़ाए –

जो टोपिक आपने याद किया हो वो टोपिक आप आईने के सामने खड़े हो कर खुद को सुनाए। ऐसा करने से आपको वह टोपिक और ज़्यादा अच्छे से समझ में आएगा। आप जब आईने के सामने खड़े हो कर खुद को देख रहे होंगे तो वह टोपिक आप को ज़यादा लम्बे समय तक के लिए याद रहेगा जाएगा।

इस तरीके से आपको एक और फायदा होगा वो है personality development और आपके अन्दर confidence भी पैदा होगा। यह तरीका अपनाने से आप अपनी पढ़ाई को लम्बे समय तक के लिए याद रख पाएंगे।

#4 याद करे हुए को चलते फिरते दोहराते रहे-

यदि हमने अपनी पढाई कर ली और जो याद करना था वो कर लिया। उसके बाद हम अपने अन्य काम कर रहे हैं तो हमे अपने कामे के बीच उस टोपिक को बार बार दोह राना चाहिए जिससे कि वह टोपिक हमें लम्बे समय तक के लिए याद रहे।क्योंकि हमे टोपिक दोहराने पे हि तह पता चलेगा कि हमने उस टोपिक को कितनी अच्छी तरह से याद किया है।

#5 अपने आस पास का माहौल अच्छा रखे और अच्छा आहार ले-

हमें पढ़ने से पहले अपने आस पास का माहौल देख लेना चाहिए। क्योंकि अच्छे माहौल ही में हम concentrate करके पढ़ाई कर सकते हैं।आपको अपने भोजन में कुछ ऐसी चीज़ें ऐड कर लेनी चाहिए जिससे आपका शरीर हैल्दी रहे। बेर, ब्रोकली, एवाकाडो को आप अपने भोजन में शामिल करके एक अचछा और भरपूर आहार ले सकते हैं।

और साथ ही साथ हमे जंक फूड से भी खुद को बचाए रखना है।

Read More: Positive Thinking In Hindi | इन तरीकों से अपनी सोच को बना सकते हैं पॉजिटिव

#6 लिखकर व ज़ोर-ज़ोर से बोलकर याद करे-

हम मे से कुछ ऐसे विधार्थी होते हैं जिन्हे लिखना एकदम पसंद ही नही होता है। लेकिन लिखना बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है क्योंकि अगर हम लिखकर यार करते हैं तो हमे जल्दी याद हो जाता ह। आप ऐसा कर सकते हैं कि किसी टोपिक को याद करे फिर बिना किताब को देखें उस टोपिक को लिखे।

अगर आप अच्छे से सही सही लिख लेते हैं तो आप उसे फिर कभी भूल नहीं पाएंगे। इससे आपके पास उस टोपिक के नोट्स भी बनते जाएंगे।

इसी में दूसरा तरीका है ज़ोर-ज़ोर से बोलकर पढ़ना।

जब आप कोई चीज़ बार बार और तेज़ तेज़ पढते है तो आपको याद होने की सम्भावना ज़्यादा रहती है। इससे आपको वो चीज़ याद भी हो जाईगी और समझ में भी आ जाईगी।

Read More: UP Bihari Ko Kabu Kaise Kare यूपी बिहार वालो कैसे कबू करे

याद करने के कुछ अन्य तरीके – Yaad karne ka tarika in hindi

दोस्तों अगर आप निचे बताये गए सभी टिप्स को नियमित रूप से इस्तेमाल करते है तो आपको किसी भी सब्जेक्ट या अन्य किसी चीज को याद करने में बहुत आसानी मिलेगी अगर आप निचे बताये सभी तरीको को अपनाते है तो आपको खुद ही महसूस होने लगेगा कि आपको चीज़ें जल्दी याद हो रही है। इसलिए आप हमारे Yaad karne ka tarika इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े

#1 दिमाग में प्लेन बनालें की क्या क्या याद करना है –

आपको जो भी टोपिकस याद करने है उसका आप एफ प्लेन बना लिये। यह तय कर लिए कि आपको एक दिन मे इतने टोपिक तो खत्म ही करने है। इससे आप को एक आइडिया भी रहेगा और आपका पढाई करना भी आसान हो जाएगा।

#2 टहलते टहलते याद करे –

 अगर आप एक ही जगह बैठ कर याद करते हैं तो आपको उतनी जल्दी याद नहीं होगा। बल्कि अगर आप टहलते टहलते याद करेंगे तो आप को जल्दी याद होने लगेगा और साथ ही साथ आप चीजें अच्छी तरह से समझ पाएंगे।

#3 पढ़ने के लिए इन्टरनैट की मदद ले-

 इंटरनेट हमारी पढ़ाई को बहुत हीआसान बना देता है। आज कल यूट्यूब पर ऐसे ऐसे चैनल मौजूद है जो कि ऐसे अनोखे अंदाज़ से आप को समझाएगे जिससे कि आप बहुत ही आसानी से समझ पाएंगे।

#4 लिखकर व बोल बोल कल याद करे-

हमे याद करते वक्त उस चीज़ को लिखना चाहिए और ज़ोर ज़ोर से बोल कर पढ़ना चाहिए। क्योंकि आपके कान वह चीज़ बार बार सुनेंगे और आपकी जुबान बार बार वो बोलेगी तो आपको चीजें जल्दी याद होगी।

5# शान्ती वाली जगह पर याद करे-

पढ़ाई हमेशा शान्ती वाली जगह पे ही करनी चाहिए। जिससे हमारा दिमाग सही रहे और हम अपनी पढाई पे ही कोनसनटरेट कर सके।

#6 अपने मोबाइल फ़ोन को दूर रखे-

पढ़ाई करते वक्त आप अपने फोन को अपने पास न रखें। इससे बहुत डिस्टर्बेनस होता है। क्योंकि हमे बार बार आदत होती हैं अपने फोन को चेक करने कि जिससे हम सही से नहीं पढ़ पाते हैं।

#7 सुबह सुबह याद करे-

रात का याद करना और सुबह का याद करना दोनों में बहुत अंतर है। सुबह हमारे आस पास बहुत ही शान्ती रहती है इसलिए हमे चीज़ें जल्दी याद हो जाती है।

#8 अच्छा भोजन खाए, खूब पानी पीए और कसरत करें-

जल्दी याद करने के लिए हमारा सेहत मन्द रहना ज़रूरी है। इसलिए हमें अपने भोजन में अच्छी चीजें शामिल करनी चाहिए, ज़ादा से ज़यादा पानी पीना चाहिए और सुबह उठ कर कसरत करनी चाहिए।

#9 भरपूर नींद ले

हमे ज़यादा देर तक ना जाक के जल्दी सो कर नींद को पूरा करना चाहिए। जिससे अगले दिन हमारा दिमाग फरेश रहे और हम अच्छे से बिना नीन्द आए पढ़ाई कर सके।

#10 ग्रुप स्टडी न करके ग्रुप डिसकशन करे-

ग्रुप स्टडी न करके हमें अपने दोस्तों के साथ टोपिक को डिसकस करना चाहिए और एक दूसरे से सवाल करना चाहिए।

Read more: Stress Meaning In Hindi | जानिए तनाव का मतलब हिंदी में

तेज दिमाग के लिए खाएं ये चीजें, याददाश्त भी होगी मजबूत –

हमे पढ़ाई करने के लिए और पढ़ाई को याद रखने के लिए अपने जेहेन को तेज़ रखना चाहिए जिसके लिए हमें कुछ चीजें खानी चाहिए जैसे कि-

  1. दिन-भर में हमें कम से कम 8 ग्लास पानी तो ज़रूर पीना चाहिए।
  2. हमें दुध पीना चाहिए क्योकि दुध में जो विटामिन पाया जाता है वो है विटामिन बी जो कि हमारी मेमोरी पावर को तेज़ी से बढ़ाता है।
  3. मछली भी खानी चाहिए जो कि दिमाग और आंखों के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदे मन्द होती है।
  4. पढ़ाई करते वक्त कॉफी पीने चाहिए जिससे की हमे नीन्द न आए और हम अपनी पूरी इनर्जी के साथ पढ़े।
  5. हमे ऐसी चीज़े खानी चाहिए जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई हो जैसे कि बादाम और अखरोट। इसको खाने से आपकी मेमोरी काफी बढ़ेगी।

लोगो ने यह भी पूछा (FAQ)

Q. एक बार पढ़ते ही याद कैसे करें?

दोस्तों अगर आपको पढ़ा हुआ जल्दी याद नहीं होता है तो आप नीचे बताई 4 टिप्स को फॉलो कर सकते है

1. जितना भी पढ़े उसे एक बार लिख कर जरूर देखे
2. एग्जाम के नोट्स को खुद से बनाना चाहिए
3. पढाई करते समय आपको रेस्ट भी जरूर लेना चाहिए
4. जितना भी पढ़े उसे एक बार रिविशन जरूर करे

Q. याद करने का सबसे सरल तरीका कौन सा है?

1. पढाई करने की इच्छा को जगाये
2. पढाई करते समय टेंसन न ले
3. शोर शराबे से दूर ही रहकर पढाई करे
4. रात में सोने से पहले थोड़ा बहुत जरूर पढ़े
5. किसी भी विषय को अपनी लाइफ से जोड़कर पढ़े
6. रेगुलर अपने सब्जेक्ट से जुड़ा कुछ न कुछ जरूर पढ़े

Q. वैज्ञानिकों ने याद करने के क्या तरीके बताए है

वैज्ञानिकों ने याद करने के लिए कुछ परूवन तरीके बताए है जिसको फोलो कर के आप चीजें याद रख सकते हैं –

1. अपने दिमाग को किसी भी तरह की कोई टेंशन न दे। अपना ध्यान केवल पढ़ाई में ही लगाए।
2. याद करने के लिए रंगीन और चित्रों वाली किताबों का इस्तेमाल करे।
3. एक बार टोपिक पढ़ने के बाद किताब बन्द कर के उसे दोहराईये।
4. टोपिक को पूरा न रटे, समझ समझ के पढ़ने की भी कोशिश करे।
5. टोपिक को पहले अच्छे से समझ ले फिर उसके बारे में पढ़े।

Q. 1 मिनट में किसी भी टोपिक को कैसे याद करे –

सबसे पहले दिमाग़ को हर एक चिंता से मुक्त कर दिए जिससे की आपको कुछ भी याद हो जाए।

1. हमारे आस पास के महौल में  शान्ति होनी चाहिए।
2. नींद आने पर कुछ याद करने की कोशिश न करे।

निष्कर्ष-

तो दोस्तों ये थे Yaad Karke Ke Tarike जिसे फोलो करके आप अपनी चीज़ो को अच्छे से याद कर सकते हैं। शुरुआत में ऐसा हो सकता है कि आपको इन तरीकों को अपनाने मे परेशानी आए लेकिन अगर आप इन तरीकों को लगातार करते रहेंगे तो आप को आदत हो जाईगी।

अगर किसी भी विद्यार्थी की परीक्षा आने वाली है तो आप उपर दिए गए किसी भी तरीके को अपना ले आपको ज़रूर उसका असर दिखेगा। अगर आपको आजका लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें और कमेन्ट करके भी ज़रूर बताए कि आपको हमारा लेख कैसा लगा।

Read More:

होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!

You cannot copy content of this page