Stress Meaning in Hindi | जानिए तनाव का मतलब हिंदी में

आज के लेख में मैं आप सभी को Stress क्या है और क्यों होता है (Stress Meaning in Hindi) से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं।

प्रतिदिन हम सभी अपनी लाइफ में कई विभिन्न मुसीबतों को झेलते रहते है। वही कभी कभी तो ऐसी स्थिति हो जाती है कि मुसीबतों को संभाल पाना नामुमकिन हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में हमें हालात को संभालते संभालते भारी तनाव का सामना करना होता है। साथ ही कुछ व्यक्ति ऐसे भी है जो कई प्रकार के टेंशन का सामना करते हुए इतना आदि हो चुके रहते है कि वे कई बार फिल ही नहीं कर पाते हैं। वही इस प्रकार के टेंशन यूस्ट्रेस कहते है।

वैसे देखा जाए तो कई लोग Stress के मीनिंग के बारे में गूगल पर सर्च कर रहे हैं। यदि आप भी इन्हीं लोगों में शामिल है और Stress meaning in Hindi सर्च कर रहे हैं, तो उसके लिए आपको हमारे लेख को पूरा पढ़ने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Stress क्या है और क्यों होता है से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए आपको हमारे आज के इस पोस्ट के अंत तक बने रहने की आवश्यकता होगी।

stress meaning in hindi
stress Kya Hota Hai

तनाव का मतलब क्या है | Stress meaning in Hindi

क्या आपको पता है कि स्ट्रेस क्या है, यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि स्ट्रेस आपके शरीर का किसी भी तरह की डिमांड या खतरे का जवाब देना का तरीका माना जाता है। मुख्य रूप से देखा जाए तो तनाव शब्द हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसके साथ ही ऐसा कहा जाता है कि किसी भी मंजिल पर पहुंचने के लिए समस्या या चिंता करना निश्चित तौर पर आपको अपने मंजिल की तरफ ले जाता है।

परंतु, यदि आप अपने जीवन में भावनात्मक स्ट्रेस फिल कर रहें हो, तो यह आपके हेल्थ के लिए सही नहीं माना जाता है। दरअसल, ज्यादा स्ट्रेस मानसिक परेशानियों का मुख्य वजह बनता है। इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि चिकित्सा प्रोसेस के बारे में जानने से पूर्व आपको पहले इस परेशानी को समझने की आवश्यकता होगी। आज के समय में शायद ही ऐसे व्यक्ति होंगे, जिन्होंने तनाव का सामना न किया होगा।

जी हां आज के समय हर कोई तनाव का सामना करते है। चाहें वो आर्थिक समस्या, व्यक्तिगत या सामाजिक ही क्यों न हो। ज्यादातर लोगों को इन सब परेशानियों का सामना करने के लिए तनाव के दौर से गुजरने होता है। मानसिक तनाव या स्ट्रेस भी मन और तन दोनों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। दरअसल, इससे कई शारीरिक और मानसिक रोगों को जन्म लेता है।

तनाव के लक्षण क्या क्या है | Symptoms For Stress in Hindi

आपने हमारे अभी तक के लेख में यह तो जान ही चुके होंगे कि तनाव का मतलब क्या होता है। लेकिन क्या आप जानते है कि इसके लक्षण क्या क्या है, यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि तनाव के कई लक्षण होते है। तो चलिए अब बिना समय गंवाए इसके सभी लक्षण के बारे में जान लेते है। जो कि इस प्रकार है

  • स्ट्रेस आपको एक से ज्यादा तरीकों से प्रभावित कर देता हैं। मुख्य रूप से इसके बुरा असर आपके दिमाग पर पड़ता है।
  • तनाव आपके जीवन में दखलंदाज कर सकता है और आपके प्रतिदिन के गतिविधियों पर भी रुकावट बन सकता है।
  • तनाव का मुख्य लक्षण है एकाग्र ना हो पाना, भोजन से जुड़ी आदतों में बदलाव, कमजोर स्मरणशक्ति इत्यादि।
  • यदि आप भावनात्मक प्रतिक्रियाओं में बढ़ जाते है और ज्यादा रोना या संवेदनशील या आक्रमण हो जाते है, तो यह भी तनाव के लक्षण ही माने जाते हैं।
  • तनाव मुख्य रूप से चिंता, अवसाद इत्यादि कई गंभीर मानसिक विकारों को जन्म देता है।
  • अगर आप अत्यधिक तनावपूर्ण स्तिथि का सामना कर रहें है, तो आप कम कार्य करने लगते है। यह आपके हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।
  • तनाव एक ऐसी समस्या है जो अपने को अपनो से दूर कर देती है। यही नहीं तनाव के चलते कई लोग सुसाइट भी कर लेते है।
  • यही नहीं तनाव की वजह से आपको हाई बीपी, डायबिटीज, सिरदर्द, गठिया, सांस लेने में दिक्कत, इम्यूनिटी कमजोर होना, बालों का झड़ना और त्वचा की परेशानी जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

मानसिक तनाव की वजह | Stress Causes in Hindi

मानसिक तनाव या स्ट्रेस हर व्यक्ति के लिए एक जैसा नहीं होता है। बल्कि, यह अलग अलग व्यक्तियों के लिए अलग अलग तरह का होता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि एक व्यक्ति को एक ही वजह से तनाव नहीं होता, बल्कि अलग अलग व्यक्ति को अलग अलग चीजों के लिए तनाव का सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ ऐसी वजह भी होती है, जिससे आपके हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। जो कि इस प्रकार है

  1. नौकरी चले जाना
  2. काम का प्रेशर
  3. हाल ही में तलाक या ब्रेकअप
  4. शादी या आपसी रिश्ते की परेशानी
  5. पारिवारिक परेशानियां
  6. करियर, पढ़ाई या आर्थिक परेशानियां
  7. फैमली में किसी की मृत्यु हो जाना

ऊपर दिए गए तनाव की वजह कुछ भी हो, लेकिन Stress के प्रति सभी के शरीर की प्रतिक्रिया एक जैसी ही होती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके शारीरिक प्रतिक्रिया आपके बॉडी की इन मुस्किल परिस्तिथियो से सामना करने का तरीका है। इसके साथ ही यह श्वसन, हार्मोनल, हृदय और तंत्रिका तंत्र में परिवर्तन की वजह बनता है।

Read Also : Positive Thinking in Hindi | इन तरीकों से अपनी सोच को बना सकते हैं पॉजिटिव

तनाव का क्या है इलाज और प्रबंधन | Stress Treatment and Management in Hindi

क्या आपको पता है कि तनाव का प्रबंधन कैसे किया जा सकता है, यदि हां तो उसके लिए आपको हमारे आगे के लेख को पूरा पढ़ने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को तनाव से छुटकारा पाने के लिए क्या करना चाहिए इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। दरअसल, कुछ उपाय ऐसे है जिसे अपनाकर आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं। जो कि इस प्रकार है

1. शराब, कैफिन और ड्रग्स का सेवन करने से बचे

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि जब व्यक्ति तनाव में रहते है, तो वे शराब, ड्रग्स और कैफीन इत्यादि जैसे चीजों का सेवन करने लगते हैं। यह लत आपके आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल, लोग समझते है कि ये सब चीजों का सेवन करने से तनाव कम होते है, लेकिन उल्टा इन सब चीजों का सेवन करने से तनाव और ज्यादा बढ़ जाते है। इसलिए आपको इन सब चीजों से दूरी बनाएं रखने की आवश्यकता होगी।

2. प्रतिदिन व्यायाम कीजिए

तनाव कम करने का सबसे अच्छा तरीका है प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए। इसके साथ रिसर्च में यह पता चला है कि शारीरिक और मानसिक स्तिथियों के लिए व्यायाम लाभदायक सिद्ध हो सकता है। इसलिए हर रोज आपको सुबह सुबह व्यायाम के लिए तनिक समय जरूर निकलना है।

3. उचित पोषण लें

आपको तनाव से छुटकारा पाने के लिए सही पोषण लेना जरूरी होता है। आपको इसके लिए हरी सब्जियों और फल इत्यादि जैसे संतुलित आहार का सेवन करने की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि खराब आहार से तनाव कम नहीं बल्कि अधिक बढ़ जाता है।

4. अपने लिए समय निकालें

आपको हर रोज अपने लिए तनिक वक्त निकालने की आवश्यकता होगी। जी हां आपको हर रोज अपने कार्यों के लिए या अपने आराम के लिए वक्त जरूर निकालना है। ऐसे में आपका तनाव जरूर कम होगा।

5. आवश्यक चीजों को प्रथमिकता दें

आपको अपने प्रतिदिन के कार्यों को केवल आवश्यक कार्यों को पहचानने और उसपर तनिक समय देने की आवश्यकता होगी। फिर आपको उसी कार्य को करने में अपना समय लगाना चाहिए।

6. बातचीत कीजिए

यदि आपको किसी भी प्रकार का तनाव है, तो उस वक्त आपको अपने परिवार को बताने की आवश्यकता होगी। दरअसल, तनाव के समय मन काफी भारी होता है और इस दौरान परिवारों और अपने करीबी इंसानों के साथ बातचीत करने से तनाव काफी कम होता है।

यह आपकी परेशानियों को कम करने का सबसे अच्छा तरीका साबित होता है। दरअसल, अपने परेशानियों को आप अपनो के साथ बाटेंगे तो इससे आपको ऐसा महसूस होगा कि आप अकेले नहीं हो बल्कि आपके अपने आपके साथ है और ऐसे में तनाव कम होता है और परेशानियों को दूर करने में भी आसानी होती है।

7. श्वास व्यायाम करें और रेस्ट कीजिए

मुख्य रूप से देखा जाए तो योग से, प्राणायाम से और ध्यान करने से तनाव से छुटकारा मिल सकता है। यदि प्रतिदिन इन व्यायाम को किया जाए, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही सेहत के साथ ही साथ यह मन को शांत करने के लिए भी काफी कारगर साबित होता है।

8. अपने डिस्ट्रेसर को पहचाने

दरअसल, तनाव के दौरान आपको अपने दिमाग को किसी ओर दिशा में भटकाने की आवश्यकता होगी। देखा जाए तो अधिकांश व्यक्तियों को निम्नलिखित कार्य करने से राहत मिलता है। जैसा कि –

  1. सैर पर जाना
  2. कोई भी किताब पढ़ें
  3. जिम जाना
  4. मनपसंद संगीत सुनना
  5. किसी फ्रेंड के साथ टाइम बिताए

तनाव की दवा | Medicines For Stress in Hindi

तनाव के लिए वर्तमान समय में विभिन्न दवाइयां उपलब्ध है। तो चलिए अब बिना समय गंवाए तनाव के लिए कुछ विभिन्न दवाइयों के बारे में जान लेते है। लेकिन ध्यान देने की आवश्यकता यह है कि आपको नीचे दिए गए दवाइयों को डॉक्टर्स की सलाह के मुताबिक सेवन करने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है

OTC Medicine NamePricePack Size
Herbal Hills Brahmihills Capsule147.0 रुपएHerbal Brain Tonic Brahmi Bm005
Herbal Hills Vitomanhills Capsule320.0 रुपएHerbal Hills Vitomanhills Capsule (30)
Jain Ashwagandha Powder434.0 रुपएJain Ashwagandha Powder
Herbal Hills Ashwagandha Powder2060.0 रुपएHerbal Hills Ashwagandha Powder 2kg
Organic India Tulsi Breakfast Tea464.39 रुपएOrganic India Tulsi Tea India Breakfast
BestSource Nutrition Ashwagandha Root Extract Capsule802.0 रुपएBestSource Nutrition Ashwagandha Root Extract Capsule
Morpheme Remedies Tulsi Holy Basil Capsule1047.0 रुपएMorpheme Remedies Tulsi Holy Basil Capsule
Morpheme Remedies Ashwagandha Capsule1047.0 रुपएMorpheme Remedies Ashwagandha Capsule
Healthvit Tagara Capsule175.0 रुपएHealthvit Tagara Capsule
Organic India Tulsi Sweet Lemon Tea154.0 रुपएOrganic India Tulsi Sweet Lemon Tea

अधिक तनाव के हानि | Stress Complications in Hindi

तनाव होना एक आम बात होती है। तनाव को काबू करना हेल्थ के लिए काफी जरूरी होता है। क्योंकि अधिक तनाव हेल्थ के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। दरअसल, मुख्य तौर पर देखा जाए तो तनिक तनाव से कुछ नुकसान नहीं होता है। बल्कि आपके लिए यह एक सतर्क होने की संदेश मानी जा सकते है। ताकि आप अपने आप को पहले से ही तैयार कर पाएं।

तनाव से होने वाली प्रतिक्रियाएं आपके हेल्थ पर काफी असर पड़ सकता है। दरअसल, कई लोग तनाव में शराब, धूम्रपान, अधिक खाना खाने की समस्या या इस तरह के कई तरह के चीजों का सेवन करने लगते है, तो यह हेल्थ के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है। जब भी आपको ऐसा महसूस हो कि आप तनाव को संभाल नहीं पा रहे है, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Read Also : Jeera Water Benefits: जीरा पानी के फायदे, उपयोग, और नुकसान

FAQ About Stress Meaning in Hindi

Q1. तनाव कितने प्रकार के होते है?

मुख्य रूप से देखा जाए तो तनाव विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं। जिसमें टाइम स्ट्रेस, एनकाउंटर स्ट्रेस, सिचुएशन स्ट्रेस और एंटीसिपेट्री स्ट्रेस इत्यादि शामिल है।

Q2. क्या टेंशन तनाव की वजह बनती है?

जी हां अधिक टेंशन तनाव की वजह बनती हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा Stress in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आप सभी को तनाव क्या है और तनाव से मुक्ति पाने के लिए क्या करना चाहिए से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस तनाव के पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close

You cannot copy content of this page

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock