Lalit Yadav Biography In Hindi | ललित यादव का जीवन परिचय।

क्या आपने कभी ललित यादव के बारे में सुना है, यदि नहीं तो आपके लिए हमारा यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Lalit Yadav Biography in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि ललित यादव एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है। ये ज्यादातर घरेलू क्रिकेट में दिल्ली के लिए खेलते हुए नजर आते है।

खास तौर पर ललित यादव IPL में Delhi Capitals के लिए खेलते है। यह मध्यक्रम के दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक बॉलर है और इसी के साथ यह दाएं हाथ के बल्लेबाज भी है। तो क्या आप भी इस खिलाड़ी के जीवन परिचय से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पोस्ट पर आए है, यदि हां तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए है। क्योंकि इस पोस्ट के अंत तक आपको ललित यादव से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

ललित यादव जीवनी – Lalit Yadav Biography In Hindi

Nameललित यादव
Date Of Birth3 January 1997
Birth PlaceDelhi, India
Birthday3 January
Height6’0″ Feet
Age25 years
पेशा Cricketer
आंखों का रंग Black
बालों का रंग Black
Net Worthमालूम नहीं
NationalityIndia
धर्म हिंदू धर्म
राशि मकर

ललित यादव का जन्म और परिवार Lalit Yadav family

ललित यादव का जन्म नजफगढ़, नई दिल्ली साल 1997 में 3 जनवरी दिन शुक्रवार को हुआ था। ललित यादव का जन्म एक हिंदू धर्म में हुआ था। वही इनके परिवार की बात की जाए, तो इसके परिवार में इनके माता पिता और बड़ा भाई भी है। दरअसल, ललित यादव के पिता जी का नाम जिले सिंह यादव है। वही ललित के बड़े भाई का नाम तरुण यादव है। ललित को बचपन से ही क्रिकेट में काफी दिलचस्पी थी।

यही वजह है कि ललित काफी कम आयु से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिए थे। दरअसल, इन्होंने दिल्ली पब्लिक स्कूल के माध्यम से दिल्ली में ही अपना प्रथम अंडर – 12 मैच खेलते हुए दिखे। दरअसल, ललित जितना खेलने में माहिर थे, उतना ही वे पढ़ने भी भी काफी अच्छे थे। तो चलिए अब बिना समय गंवाए ललित यादव की शिक्षा के बारे में जान लेते है।

ललित यादव की शिक्षा Lalit Yadav education

ललित यादव के जीवन परिचय के इस पोस्ट में आपने अभी तक ललित यादव का जन्म और परिवार से संबंधित जानकारी तो प्राप्त कर लिए होंगे। तो वही यदि हम इनकी शिक्षा की बात करें, तो ललित यादव ने दिल्ली पब्लिक स्कूल के माध्यम से और institute of open schooling से ही प्राप्त किया है।

जब इन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा प्राप्त कर लिया तब इन्होंने ग्रेजुएशन की शिक्षा प्राप्त करने के लिए Delhi High School के स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज में एडमिशन करवाया। जिसके बाद यही से इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त किया। तो कुछ इस प्रकार ललित यादव ने अपनी शिक्षा प्राप्त की।

ललित यादव की क्रिकेट से जुड़ी जानकारी – Lalit Yadav cricket information

कोच रिकी पोंटिंग
गंदबाजी शैली दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक बॉलर
बल्लेबाजी शैली दाएं हाथ के बल्लेबाज
घरेलू टीम दिल्ली
प्रमुख टीमें दिल्ली, दिल्ली किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज (India)
आइडल विरेंद्र सहवाग
भूमिका ऑलराउंडर

ललित यादव का इंटरनेशनल डेब्यू

टेस्ट डेब्यू अभी तक नहीं
वनडे डेब्यू अभी तक नहीं
T20I डेब्यू अभी तक नहीं

ललित यादव का करियर Lalit Yadav career

ललित यादव ने अपनी शुरुआती शिक्षा से लेकर कॉलेज तक की शिक्षा प्राप्त कर ली तब इन्होंने एक क्रिकेटर के तौर पर अपना करियर आगे बढ़ाने में लग गए। ललित यादव ने 17 नवंबर साल 2017 को इन्होंने साल 2017-18 रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र के विपरित खेलकर अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था। इस मैच के दौरान ललित ने कुल 52 रन बनाए। इसके साथ ही इन्होंने 2 विकेट भी लिया था।

इसके साथ ही जानकारी के मुताबिक इन्होंने 9 जनवरी साल 2018 को 2017-2018 जोनल T20 लीग में दिल्ली के लिए ललित यादव ने अपना पहला डेब्यू किया था। दरअसल, स्थानीय T20 tournament में से किसी एक के दौरान ललित यादव ने एक मैच के दौरान दो बार ओवर में कुल छः छक्के जड़े थे।

जिसके पश्चात 15 फरवरी साल 2018 को ललित यादव ने 2017-18 विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान हिमाचल प्रदेश के विपरित सूची ए क्रिकेट में भी अपना पहला डेब्यू किया था। इसके अलावा साल 2022 में, ललित यादव ने 2021-22 रणजी ट्रॉफी में भी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ा था। जिसके पश्चात इनकी खुशी का कोई ठिकाना न था।

IPL (इंडियन प्रीमियर लीग)

क्या आप भी ललित यादव के आईपीएल करियर की बात करें, तो इन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए साल 2020 में अपना पहला आईपीएल डेब्यू किया था। तो चलिए अब आगे के लेख में हम जान लेते है की आईपीएल के दौरान ललित यादव को किस टीम ने कितने कीमत पर खरीदा है।

ललित यादव आईपीएल ऑडिशन प्राइस की जानकारी

सबसे पहले तो आपको जानकारी दे दूं कि साल 2020 के दौरान दिल्ली टीम ने नीलामी के दौरान ललित यादव को कुल 20 लाख रुपए में अपने टीम में शामिल किया। जिसके पश्चात साल 2021 के दौरान ललित यादव को दिल्ली टीम ने कुल 20 लाख रुपए में नीलामी के दौरान अपने टीम में शामिल किया। फिर उसके अगले वर्ष साल 2022 में दिल्ली टीम ने ही नीलामी के दौरान ललित यादव को 65 लाख रुपए में खरीदा था।

आईपीएल के आंकड़े

साल मैच रनविकेट
20217684
2022

ललित यादव अफेयर्स, गर्लफ्रेंड्स

अभी की बात की जाएं, तो अभी तक ललित यादव के अफेयर्स या गर्लफ्रेंड की कोई भी चर्चा सामने नहीं आई है। दरअसल, अभी तक ललित यादव सिंगल ही है। कहा जाता है कि ललित यादव अभी अपने करियर पर ज्यादा फोकस कर रहे है। इसलिए इनके कोई भी अफेयर्स या गर्लफ्रेंड की चर्चा सामने नहीं आई है।

ललित यादव से जुड़ी कुछ खास बातें

क्या आप भी ललित यादव से जुड़ी कुछ खास बातें जानना चाहते हैं, यदि हां तो आगे के पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ें। जो कि इस प्रकार है

  1. ललित यादव ने साह कोटला में डी डी सी टूर्नामेंट में कुल 6 बॉल पर 6 छक्के लगाकर चौका दिया है। वही ऐसा ये दो बार करते हुए नजर आएं।
  2. इसके साथ ही ये पूर्व खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग के बहुत बड़े फैन है और इनके जैसा ही क्रिकेट में खूब नाम कमाना चाहते है।
  3. अभी तक ललित यादव को IPL में कुल 8 बार खेलने का मौका मिला। इसमें इन्होंने कुल 116 रन अपने नाम किए है।
  4. ललित यादव को यात्रा और स्विमिंग करने का भी खूब शौक है।
  5. साल 2018 जनवरी के महीने में हुई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में ललित यादव हिस्सा लिए और इस वर्ष इन्हीं की टीम जीत हासिल किया।

ललित यादव की नेट वर्थ Lalit Yadav net worth

क्या आप भी ललित यादव की कमाई के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि ललित यादव क्रिकेट के माध्यम से ही कमाते है। जानकारी के मुताबिक साल 2022 में ललित यादव को नीलामी के दौरान दिल्ली टीम ने 65 लाख रुपए में खरीदा था। हालांकि, इनकी कुल नेट वर्थ कितनी होगी इसकी जानकारी हमारे पास नहीं है।

FAQ about Lalit Yadav

Q1. ललित यादव कौन है?

ललित यादव एक भारतीय क्रिकेटर है, जो ज्यादातर घरेलू मैच खेलते है। वही ये दिल्ली के लिए हमेशा से खेलते है। यही कारण है कि आईपीएल में भी ये दिल्ली कैपिटल की टीम के लिए ही खेलते है।

Q2. ललित यादव की आयु कितनी होगी?

जानकारी के मुताबिक ललित यादव की आयु कुल 26 साल है।

Q3. ललित यादव का जन्म कब और कहां हुआ था?

ललित यादव का जन्म 3 जवावरी को साल 1997 को दिल्ली में ही हुआ था।

Q4. ललित यादव किस टीम के लिए खेलते है?

ललित यादव दिल्ली टीम के लिए खेलते है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का Lalit Yadav Biography in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को ललित यादव के जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस जीवन परिचय के पोस्ट को पढ़कर कोई सवाल पूछना हो, तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Read More

होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!