Ayush Badoni Biography In Hindi | आयुष बडोनी का जीवन परिचय

क्या आपने Ayush Badoni के बारे में कभी सुना है, यदि नहीं तो आपको सबसे पहले बता दूं कि Ayush Badoni एक भारतीय क्रिकेटर है। यह खिलाड़ी अक्सर दिल्ली के लिए खेलते है। यह दाएं हाथ से बैटिंग करते है और दाएं हाथ के ऑफब्रेक बॉलर है। तो क्या आपको भी Ayush Badoni के जीवन परिचय के बारे में जानना है, यदि हां तो आपके लिए हमारा लेख काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Ayush Badoni Biography in Hindi

से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए अगर आपको भी हमारे आज के इस Ayush Badoni के जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है, तो लेख के अंत तक बने रहें। तो चलिए सबसे पहले इनके जन्म से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर लेते है।

आयुष बडोनी का जीवन परिचय – Ayush Badoni Biography in hindi

Full NameAyush Badoni
उपनाम Ayush
Date Of Birth3 December 1999
Birthday3 December
Birth PlaceDelhi, India
NationalityIndian
Age22 Years
Net Worthमालूम नहीं
पेशा Cricketer
धर्म हिंदू

आयुष बडोनी का जन्म और परिवार – Ayush Badoni family

आयुष बडोनी का जन्म दिल्ली में साल 1999 में 3 दिसंबर को हुआ था। आयुष बडोनी का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम विवेक बडोनी है। जो कि एक वृत्तचित्र फिल्म निर्माता है। वही इनकी माता जी का नाम विभा बडोनी है, जो शिक्षक है। आयुष बडोनी का एक छोटा भाई भी है जिनका नाम प्रत्युष बडोनी है। दरअसल, आयुष बडोनी के पिता को क्रिकेट में काफी दिलचस्पी थी। यदि वजह है कि अक्सर आयुष और उनके पिता क्रिकेट टूर्नामेंट देखने के लिए जाया करते थे।

दरअसल, पिता विवेक बडोनी शुरुआत से ही अपने बेटे को एक क्रिकेटर बनाना चाहते थे। यही वजह है कि केवल 9 वर्ष की उम्र में दिल्ली की इंटरनेशनल क्रिकेट एकेडमी में शामिल कर लिया। इस एकेडमी में आयुष बडोनी को बलराज कुमार ने क्रिकेट खेलने की ट्रेनिंग देना स्टार्ट किया था। हालांकि, आयुष यहां पर एक छोटे से प्लेयर थे और यही वजह है कि इन्हें यहां पर अच्छे तरह से ट्रेनिंग न मिल पाया।

वही इस बात को आयुष ने अपने पिता से भी कहा की उन्हें अच्छी तरह से ट्रेनिंग नहीं मिल पाती है। तो आयुष के पिता ने घर के छत पर ही एक नेट लगा दिया, जिससे आयुष अपनी प्रैक्टिस अच्छे तरीके से कर सके। ऐसा कहा जाता है कि बचपन से ही आयुष बडोनी को क्रिकेट में अपनी पिता की तरह ही इंटरेस्ट था। वे बचपन से ही क्रिकेट में कुछ अच्छा करना चाहते थे। तो चलिए अब आगे के लेख में मैं आपको आयुष बडोनी से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेते है।

आयुष बडोनी की शिक्षा – Ayush Badoni education

आयुष बडोनी ने अपनी शुरुआती शिक्षा मॉर्डन स्कूल, बाराखंभा रोड, दिल्ली से प्राप्त किया हैं। आयुष बडोनी अभी भी गेजुएशन की शिक्षा प्राप्त कर रहे है। जी हां जानकारी के मुताबिक आयुष बडोनी श्री वेंकटेश्वर कॉलेज से ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर की शिक्षा प्राप्त कर रहे है। हालांकि, पढ़ाई से ज्यादा आयुष बडोनी को क्रिकेट में इंटरेस्ट था। इसलिए इन्होंने पढ़ाई पर कम और क्रिकेट ट्रेनिंग पर ज्यादा फोकस किया है।

आयुष बडोनी के क्रिकेट से जुड़ी जानकारी – Ayush Badoni cricket information

क्या आप भी आयुष बडोनी के क्रिकेट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो आपको बता दूं कि आगे के लेख में आपको एक टेबल के जरिए आयुष बडोनी के क्रिकेट से जुड़ी जानकारी प्रदान की गई है। जो कि इस प्रकार है

कोच बलराज कुमार
गेंदबाजी शैलीदाएं हाथ के ऑफ ब्रेक बॉलर
बल्लेबाजी शैली दाएं हाथ के बल्लेबाज
घरेलू टीम दिल्ली
भूमिकाबल्लेबाज
मुख्य टीमें दिल्ली, भारत अंडर-19, लखनऊ सुपर जायंट्स

आयुष बडोनी के अंतरराष्ट्रीय डेब्यू की जानकारी

क्या आपको पता है कि आयुष बडोनी ने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया है या नहीं, यदि नहीं तो आगे के लेख में आपको इसकी जानकारी प्रदान की गई है। जो कि इस प्रकार है

टेस्ट डेब्यू अभी तक नहीं
वनडे डेब्यूअभी तक नहीं
T20I डेब्यू अभी तक नहीं
आईपीएल डेब्यू 28 मार्च 2022, गुजरात टाइटल्स के विपरित

आयुष बडोनी का करियर – Ayush Badoni career

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि आयुष बडोनी को बचपन से ही क्रिकेट खेलने में काफी इंटरेस्ट था। इसके साथ ही आयुष के पिता आयुष को एक बेहतर क्रिकेटर बनता देखना चाहते थे। यही वजह है कि आयुष के पिता हमेशा आयुष को लेकर क्रिकेट टूर्नामेंट देखने जाया करते थे। आयुष केवल 9 वर्ष की आयु से ही क्रिकेट में अपना करियर बनाने के सफर पर निकल गए थे।

वही बचपन से ही आयुष को बलराज कुमार ने क्रिकेट की शिक्षा प्रदान किया। बलराज ने आयुष को प्रोफेशनल क्रिकेट के लिए बेसिक शिक्षा प्रदान किया था। वही कहा जाता है कि जब आयुष 15 वर्ष के हुए तब इनको तारक सीना से क्रिकेट की आगे की ट्रेनिंग प्राप्त हुई।

इसी के साथ खूब मेहनत करने के पश्चात इनको वीनू मंडल ट्रॉफी में अपना खेल दिखाने का भी अवसर प्रदान किया गया। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आयुष बडोनी इस खेल के दौरान काफी अच्छा प्रदर्शन दिखाया था। इसके बाद ही आयुष को भारतीय अंडर -19 टीम ने खेलने का भी अवसर प्रदान किया गया।

आयुष ने अपना पहला अंडर -19 का मैच श्रीलंका के विपरित खेला था। इनमें इन्होंने 205 बॉल में कुल 185 रन अपने नाम किया था। यही ही नहीं इस मैच के दौरान इन्होने 4 विकेट भी गिराई थी। दरअसल, आयुष बडोनी का कहना है कि मुझे दिल्ली की टीम के सिलेक्टर ने कभी भी मुझे दिल्ली की टीम में शामिल नहीं किया।

यही वजह था की मेरा क्रिकेट करियर लगभग खत्म होने को था। लेकिन एक अच्छी बात तो यह है कि गौरतम गंभीर ने मुझे आईपीएल में खेलने का मौका तो दिया। तो चलिए अब आयुष बडोनी के करियर के बारे में जान लेते है।

आयुष बडोनी का आईपीएल करियर की जानकारी

आयुष बडोनी को आईपीएल में साल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ खेलने का असर पहली बार मिला था। यहां पर आयुष को इस टीम ने कुल 20 लाख रुपए में नीलामी के दौरान खरीदा था। आयुष इस वर्ष आईपीएल में कुल 13 मैच खेले। जिसके दौरान इन्होने कुल 161 रन अपने नाम किए, तो वही 2 विकेट अपने नाम करने में कामयाब रहें।

FAQ

Q1. आयुष बडोनी का जन्म कहां और कब हुआ था?

आयुष बडोनी का जन्म दिल्ली में 3 दिसंबर 1999 को हुआ था।

Q2. आयुष बडोनी कौन है?

आयुष बडोनी एक भारतीय क्रिकेटर है जो कि अक्सर घरेलू मैच खेलते हैं।

Q3. आयुष बडोनी की उम्र कितनी होगी?

जानकारी के मुताबिक आयुष बडोनी की उम्र 22 साल होगी।

Q4. आयुष बडोनी के पिता का नाम क्या है?

आयुष बडोनी के पिता का नाम विजय बडोनी है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा Ayush Badoni Biography in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को आयुष बडोनी के जीवन परिचय से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दिया है।

इसके साथ ही यदि आपको हमारे आज के इस आयुष बडोनी की जीवन परिचय के पोस्ट पढ़कर किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपना सवाल टाइप कर कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं।  साथ ही यदि आपको हमारा आज का यह पोस्ट पसंद आए तो इसे शेयर करना ना भूले।

Read More

You cannot copy content of this page