Chotu Dada Biography In Hindi | छोटू दादा कौन हैं

chotu dada real name, Chotu Dada Biography In Hindi, छोटू दादा कौन हैं, छोटू दादा कहां का रहने वाला है, छोटू दादा की हाइट कितनी फिट है-

हैलो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी का सवागत है। आज आप chotu dada biography in hindi में जानेंगे अगर आप सोशल मीडिया और यूट्यूबर पर active रहते हैं तो आप ने chotu dada के बारे में कोई पोस्ट या फिर कोई विडियो ज़रूर देखी होगी। क्योंकि chotu dada यूट्यूब की सभी चर्चित हस्तियों में से एक है।

chotu dada का असली नाम शफ़ीक छोटू उर्फ छोटू दादा है। इनको शफ़ीक नाटिया के नाम से भी जाना जाता है। जो कि एक बहुत मशहूर भारतीय कॉमेडियन, सोशल मीडिया पर्सनालिटी और यूट्यूबर हैं। अगर आप chotu dada के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो इस लेख को अन्त तक ज़रूर पढ़े। तो चलिए जानते है कि कौन है chotu dada?

Chotu Dada कौन है – Chotu Dada Biography in Hindi?

शफ़ीक़ नाटिया जिनको Chotu Dada और शफ़ीक छोटू के नाम से भी जाना जाता है। जो की एक बहुत ही मशहूर भारतीय कॉमेडियन, सोशल मीडिया influencer और यूट्यूबर है। Chotu Dada की उम्र 31 साल है। Chotu Dada यूट्यूब पर comedy videos बनाने के लिए जाने जाते हैं और इनकी videos काफी लोग भी पसंद करते हैं।

Chotu Dada महाराष्ट्र के मालेगाँव के रहने वाले है। Chotu Dada “खंडेशी” फ़िल्म को करने के बाद से और भी ज़्यादा फेमस हो गए थे।Chotu Dada के channel का नाम छोटू की मसती है। जिस के 12.4मिलियन से सभी ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं।

छोटू दादा का जीवन परिचय?

असली नामशफ़ीक़ छोटू
उपनामछोटू दादा व शफ़ीक़ नाटिया
पेशाएक्टर और यूट्यूबर
जन्म की तारीख25 नवंबर 1991
जन्मस्थानमुंबई के मालेगाव में महाराष्ट्र, भारत
स्कूलमालेगांव में सरकारी स्कूल
कॉलेजकॉलेज नहीं गए
शिक्षा12वीं पास
आयु31वर्ष
धर्मइस्लाम
राशिमिथुन राशि
राष्ट्रीयताभारतीय
जातीमिश्रित
माता-पितागयात नही है
भाई बहनगयात नही है
गृहनगरमुंबई, महाराष्ट्र
यूट्यूब के चैनल का नामछोटू की मसती
यूट्यूब चैनल की शुरुआत10 फरवरी 2018
यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर12.4 मिलियन
भाषाहिंदी, मराठी और अंग्रेज़ी
शौकयात्रा करना, गाने गाना, मूवि देखना
कुल संपत्तिकुल संपत्ति – 2 करोड़ रुपए
Chotu Dada Biography In Hindi

Chhotu Dada का जन्म 25 नवंबर, 1991 को मालेगाँव महाराष्ट्र में हुआ था। Chhotu Dada को शफ़ीक़ छोटू व शफ़ीक़ नाटिया के नाम से भी जाना जाता है।Chhotu Dada एक YouTuber, कॉमेडियन और अभिनेता है। इनकी YouTube Comedy Videos को सब बहुत ही ज़्यादा पसंद करते। इन्होंने अपनी acting career की शुरुआत 2006 में की थी। Chhotu Dada ने यूट्यूब में आने से पहले टेलीविज़न में अपना डेब्यू किया था।

Chhotu Dada एक मध्यमवर्गीय परिवार से है। इनकी primary education मालेगाँव के एक सरकारी स्कूल से पूरी हुई थी।पहले Chhotu Dada financial condition अच्छी नही थी। इसी कारण वो केवल बार्वी कक्षा तक ही पढ़े पाए हैं। Chhotu Dada का परिवार थोड़ा बड़ा है। उनके परिवार में उनके माता-पिता, दो बहनें और चार भाई है। इन्टरनेट पर इनके परिवार के बारे में कोई भी जानकारी देखने को नहीं मिलती है।

Chhotu Dada का कद छोटा है तो वो देखने में छोटे लगते हैं लेकिन उनकी उम्र अभी 32 साल है। उनका जन्मदिन 25 नवंबर को होता है।Chhotu Dada को अपनी शारीरिक स्तिथि व विकलांगता के बारे में लोगों से हर रोज़ बहुत कुछ सुनना पड़ता था। यह कही भी जाते थे तो लोग इनका बहुत मज़ाक बनाते थे। लेकिन Chhotu Dada ने इन सब बातों को अपने काम के आगे कभी नही आने दिया। Chhotu Dada हमेशा यही चाहते थे कि इनके गाँव के लोग इनसे एक आम नागरिक की तरह व्यवहार करे और इनका खूब सम्मान करें।

Chhotu Dada ने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत 10 फरवरी 2018 में की थी। इनके यूट्यूब चैनल का नाम छोटू की मसती है जिसके 12.4 मिलियन subscribers है। Chhotu Dada अपनी फिल्मों और कॉमेडी फिल्मों के लिए ही जाने जाते हैं। वह यूट्यूब पर मज़ेदार comedy वीडियो डालते हैं और बहुत सारे लोग उनकी videos के दीवाने भी है।

Chhotu Dada का एक बहुत ही करीबी दोस्त भी है जिसका नाम रामज़ान शाहरुख है। और उनका यह दोस्त उनके हर वीडियो में दिखाई भी देते हैं। उनके दोस्त को भी बॉलीवुड फिल्मों में काम करने के लिए बहुत सारे निर्देशकों द्वारा प्रस्ताव भी मिला है। इसलिए आने वाले वर्षों में वो हमें बॉलीवुड फिल्मों में भी नज़र आ सकते हैं।

इसे भी पढ़े- Mukesh Choudhary Biography Hindi – मुकेश चौधरी का जीवन परिचय

Chotu Dada की कहानी-

Chotu Dada के गाँव के लोग उनका बहुत ही ज़्यादा मज़ाक बनाते थे। छोटे तो छोटे यहाँ तक की बड़े भी उनका बहुत ही मज़ाक बनाते थे। वह लोग उनहे नाटा नाटा कह मज़ाक बनाते थे। Chotu Dada ने10 फरवरी 2017 से अपनी कॉमेडी वीडियो बनाना शुरू की थी। वह अकेले ही कॉमेडी वीडियो बनाया करते थे। उनके गाँव में एक वसीम नाम का शख्स रहता था जो कि एक यूट्यूब वीडियो डायरेक्टर था। Chotu Dada ने वसीम के यूट्यूब चैनल पर काम करने को उनसे कहा तो वसीम ने खुशी-खुशी Chotu Dada को अपनी यूट्यूब वीडियो को करने का मौका दिया।

Chotu Dada वसीम के यूट्यूब चैनल पर छोटू हल्क का किरदार किया करते थे। छोटू हल्क के रूप में Chotu Dada की एक्टिंग को काफी लोगों ने बहुत ही ज़्यादा पसंद किया और काफी सारे लोगों ने Chotu Dada के काम को सराहा भी। Chotu Dada की छोटे कद की वजह से ही उनकी videos बहुत ही ज़्यादा viral होने लगी थी।

वसीम के यूट्यूब चैनल पर काम करने के बाद Chotu Dada ने बहुत सारी शॉर्ट फिल्में और कॉमेडी वीडियो में भी काम किया। और इसी तरह देखते ही देखते वह जल्द ही यूट्यूब स्टार मे से एक हो गए। अब उनकी विडियो उनके यूट्यूब चैनल पर कुछ ही समय में लाखों व्यूज़ ले लेती है।

Chotu Dada का परिवार-

Chotu Dada महाराष्ट्र के मालेगांव के एक ग्रामीण जगह से ताल्लुक रखते हैं। उनके माता-पिता व भाई बहन की इन्टरनेट पर कोई भी जानकारी नही मिलती है।

Chotu Dada की वैवाहिक स्थिति-

Chhotu Dada का जन्म एक साधारण से मुस्लिम परिवार में हुआ था। इन्टरनेट पर इनके माता-पिता व भाई बहन की तो कोई जानकारी नहीं मिलती है। मगर यह पता चलता है कि 2019 में Chhotu Dada की शादी पूरे मुस्लिम रीति-रिवाज़ के साथ हो गई थी। लेकिन उनकी पत्नी के बारे में अभी तक कोई भी जानकारी नही मिलती है। Chhotu Dada का एक बेटा भी है।

Chotu Dada की शिक्षा-

Chotu Dada एक साधारण से परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इन्होंने अपनी primary education एक सरकारी स्कूल से की है।financial problem होने की वजह से Chotu Dada ने केवल बारवी तक ही पढ़ाई की है।

स्कूलमालेगांव का सरकारी स्कूल
कॉलेजकॉलेज नही गए हैं
शैक्षिक योग्यता12th पास
Chotu Dada Biography In Hindi

Chotu Dada के सोशल मीडीया अकाउंट-

Social MediaID
Instagram@Ichotudada
Facebook @Khandesicomedy
Twitter @Khandeshimovies
YouTube @KHANDESHIMOVIES
Chotu Dada Biography In Hindi

ये सब Chotu Dada के सोशल मीडीया अकाउंट है।

इसे भी पढ़े- Durlabh Kashyap Biography In Hindi – दुर्लभ कश्यप कौन था कैसे हुई मौत (हत्या)?

Chotu Dada की Photos-

यह सब Chotu Dada की कुछ recent photos है।

Chotu Dada का Career-

  • Chotu Dada जब अपने गाँव में YouTube videos बनाया करते थे तो उन्हे कुछ खास सफलता नही मिलती थी। लेकिन उन्के गाँव में रहने वाले एक यूट्यूबर जिनका नाम वसीम है, उनहोंने Chotu Dada के अन्दर अपने सपनों को पूरा करने की उम्मीद जगा दी थी। वसीम ने Chotu Dada को अपनी यूट्यूब की वीडियो में काम व acting करने का मौका दिया।
  • Chhotu Dada की एक video 2017 में वसीम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुई। जिसमें Chhotu Dada ने छोटू हल्क का रोल निभाया था। जो कि पूरे सोशल मीडिया में बहुत ही ज़्यादा वायरल हो गया था। और इसी से लोग इनकी कॉमेडी के फैन हो गए थे।
  • Chhotu Dada ने बहुत सारी पॉपुलर शार्ट फिल्मों में कॉमेडी रोल भी प्ले किया है। इनके यूट्यूब चैनल पर 12.4M सब्सक्राइबरस है।
  • Chhotu Dada ने वर्ष 2006 में अपने acting career की शुरुआत की थी लेकिन शुरुआत में उनको बिल्कुल भी एक्टिंग नहीं आता थी।
  • एक शूटिंग के दौरान Chhotu Dada की मुलाकात कैमरामैन से हुई थी जिनका नाम असीम था। उन्होंने Chhotu Dada को एक रोल भी ऑफर किया था।
  • Chhotu Dada ने यूट्यूब से पहले एक टेलीविज़न शो में अपना डेब्यू किया था। लेकिन इनको इस शो से उनको कुछ खास कामयाबी नहीं मिल पाई थी।
  • फिर Chhotu Dada टेलीविज़न को छोड़ कर यूट्यूब पर आ गए जिससे कि वो फेमस होने लगे। और इन्हें बेहतरीन कामयाबी भी मिली।
  • शुरुआत में Chhotu Dada ने काफी सारे प्रोडक्शन के साथ भी काम किया था। और इनकी videos काफी ज़्यादा viral भी होने लगी थी।
  • Chhotu Dada की सबसे मशहूर और viral वीडियो “छोटे के गोलगप्पे” है। यह video इनके यूट्यूब चैनल पर सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली वीडीयो है। इस वीडियो की वजह ही से Chhotu Dada का नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होआ था।
  • Chhotu Dada की अन्य videos जैसे कि छोटू रिक्शावाला, छोटू दादा बाइक वाला, छोटू की आइसक्रीम आदि भी बहुत ही ज़्यादा फेमस है।
व्यवसाय  एक्टिंग
करियर की शुरुआतटेलीविज़न से
यूट्यूब चैनल का नामछोटू की मस्ती, खानदेशी
जान,खानदेशी मूवीज, जेकेके एंटरटेनमेंट
छोटू की मस्ती चैनल की शुरुआत10 फरवरी 2018
सब्सक्राइबर 12.4 मिलीयन (2023)
सबसे ज़्यादा देखे जाने वाली वीडियोछोटू के गोलगप्पे

Chotu Dada की शारीरिक जानकारी-

Chotu Dada का कद बहुत ही ज़्यादा छोटा है जिसकी वजह से उनके गाँव में लोग उनका मज़ाक उड़ाया करते थे। लेकिन यह बात भी सच है कि Chotu Dada अपने छोटे कद की ही वजह से आज इतने ज़्यादा फेमस है और लोगो की पसंद है।

लंबाई4 फुट 2 इंच
वज़न45 किलोग्राम
छाती29 इंच
कमर26 इंच
बायसेप्स11 इंच
आँखों का रंग काला
बालों का रंग गहरा भूरा

Chotu Dada की Net Worth-

Chotu Dada एक बहुत ही मशहूर यूट्यूबर है जिनके यूट्यूब पर 3 से 4 यूट्यूब चैनल है। छोटू Chotu Dada यूट्यूब पर काम करने साथ-साथ दूसरे प्रोडक्शन हाउस में भी काम करते है। इनकी कुल कमाई लगभग 2 करोड़ रुपए है।

कमाई 3 से 5 लाख रुपए प्रति महीने
कुल संपत्ति   2 करोड़ रुपए

Chotu Dada के Awards और Achievements-

Chotu Dada के पास YouTube channel का Silver Play Button, Golden Play Button, और Diamond Play Button है।

6 Sep 2018 में Jkk Entertainment को YouTube के द्वारा एक Silver Button मिला था।

साथ ही साथ 2018 में ही Jkk Entertainment को YouTube के द्वारा Golden व Diamond Button भी मिला था।

Chotu Dada के बारे में कुछ रोचक तथ्य-

  • Chotu Dada को खानदेशी फिल्म यूट्यूब चैनल में काम करने की वजह ही से लोकप्रियता मिली थी।
  • Chotu Dada उर्फ छोटू दादा का असली नाम शफ़ीक़ नाटिया है। जो भारत के सभी मशहूर यूट्यूबर में गिने जाते है‌‌।
  • 2017 में Chotu Dada की मुलाकात वसीम अंजुम से हुई जो उन्हीं के गांव में रहता था।जिसके बाद ही Chotu Dada की पहली वीडियो यूट्यूब चैनल पर आई थी।
  • वसीम ने Chotu Dada को अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो में Chotu Halk के नाम से रोल दिया था। वह वीडियो बहुत ही ज़्यादा वायरल भी हुई थी।
  • Chotu Dada के best friend का नाम रमज़ान शाहरुख है। जो कि उनकी बहुत सारी वीडियो में नज़र आ चुके हैं।
  • Chotu Dada एक comedian के रूप में ही काम करते हैं।
  • 2019 में Chotu Dada का विवाह हो गया था।
  • Chotu Dada को जानवरों से बेहद प्यार है।
  • Chotu Dada की वीडीयो “छोटू के गोलगप्पे” बहुत ही ज़्यादा फेमस हुई थी। जिसे 2 बिलीयन लोगों ने देखा था।
  • Chotu Dada को car drive करना भी आती है और वो बहुत ही अच्छे car driver भी है।
  • Chotu Dada को खाने में बिरयानी और नॉनवेज बहुत ही ज़्यादा पसंद है।
  • Chotu Dada के Favorite Actor सलमान खान और Favorite actress कैटरीना कैफ और ऐश्वर्या राय बच्चन है।
  • Chotu Dada को फिल्मे देखने का भी बहुत शोक है। उनकी पसंदीदा फिल्म राजनीति है।
  • Chotu Dada को काला रंग पसंद है।
  • Chotu Dada को मुंबई शहर में घूमना बहुत ही अच्छा लगता है।
  • Chotu Dada को घूमना, गानों और फिल्में देखना का बहुत ही शौक है।
  • Chotu Dada भारत में सभी बेहतरीन comedians में से एक है जिनकी fan following भी बहुत ज़्यादा है।

इसे भी पढ़े- Pranali Rathod Biography In Hindi – प्रणाली सिंह राठौड़ जीवन परिचय

निष्कर्ष-

तो दोस्तों ये थी chotu dada biography in hindi। जिसमें आप सभी ने एक बहुत ही मशहूर भारतीय कॉमेडियन, सोशल मीडिया पर्सनालिटी और यूट्यूबर chotu dada बारे में जाना, उनके परिवार के बारे में जाना, उनकी शिक्षा व career को जाना। अगर आप chotu dada के fan है तो आपको यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें।

Read more-

4.7/5 - (3 votes)

You cannot copy content of this page