Mukesh Choudhary Biography Hindi – मुकेश चौधरी का जीवन परिचय

हैलो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी का सवागत है। आज आप भारत के उभरते हुए क्रिकेटर mukesh choudhary Biography के बारे में जानेंगे। इसमे आपको mukesh choudhary biography in hindi में जानने को मिलेगी। आपको बता दे कि mukesh choudhary ने आईपीएल 2022 सीजन में चेन्नई सुपर किंग में अपनी जगह बनाई थी। उसके बाद ही से यह बहुत ही फेमस हो गए थे।

अगर आप एक क्रिकेट फेन है और mukesh choudhary के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को आखिरी तक ज़रूर पढ़े। क्योंकि इस लेख में हम आपको mukesh choudhary कौन है,mukesh choudhary biography in hindi, mukesh choudhary की शिक्षा व Career, mukesh choudhary का परिवार, mukesh choudhary की कमाई आदि के बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए जानते है कि कौन है mukesh choudhary?

Mukesh Choudhary कौन है –

Mukesh Choudhary एक भारतीय क्रिकेटर है जिन्होने IPL 2022 में अपनी जगह बनाई थी। और यह IPL 2022 में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए जाने जाते है। Mukesh क्रिकेट महाराष्ट्र की ओर से खेलते हैं।

इनका जन्म 6 जुलाई 1996 को भीलवाड़ा राजस्थान नामक शहर में हुआ था। Mukesh भारत के बाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज़ है। IPL 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स में उन्होंने अपनी गेंदबाज़ी से सबको बहुत ही ज़्यादा आकर्षित किया था। और Mukesh ने अपनी शानदार गेंदबाज़ी से चेन्नई सुपर किंग्स को सफलता भी दिलवाई थी।Mukesh को उनकी तेज़ गेंदबाजी के लिए ही जाना जाता है।

Mukesh Choudhary Biography In Hindi –

नाम – मुकेश चौधरी
जन्म तारीख –
06 जुलाई 1996
जन्म स्थान – परदोदस (भीलवारा), राजस्थान
व्यवसाय – क्रिकेटर
कॉलेज का नाम – भीलवारा कॉलेज
शिक्षा – Graduate
धर्म – हिन्दू
खास दोस्त – शिवम् दुबे
राष्ट्रीयता भारतीय
शौक – वर्कआउट
पिता का नाम  – गोपाल चौधरी
माता का नाम – प्रेम बाई चौधरी
भाई का नाम – राजेश
बहन- एक
घरेलू टीम – महाराष्ट्र टीम
पसंदीदा खाना – मक्के की रोटी और मुक्के की दलिया
Batting Style – लेफ्ट-हैण्ड बेट्समेन
Bowling Style – लेफ्ट-हैण्ड
आयु- 27
मूल भाषा – हिंदी
आईपीएल टीम (2022 में) – चेन्नई सुपर किंग्स

Mukesh Choudhary का जन्म 6 जुलाई 1996 को राजस्थान के भीलवाड़ा में एक छोटे से गाँव पर्दोदास में एक हिन्दू परिवार में हुआ था। Mukesh को बचपन ही से क्रिकेट खेलने मे काफी रूचि थी। वह अपने गली मोहल्ले के दोस्तों के साथ ही क्रिकेट खेलते थे। Mukesh की शुरुआती पढ़ाई राजस्थान के ही लोकल स्कूल से पूरी हुई थी।

Mukesh ने बहुत पहले ही यह सोच लिया था कि उनको क्रिकेट में ही अपना career बनाना है। लेकिन उस छोटे से गाँव में कोई अच्छी एकेडमी नहीं थी कि जहाँ वो अपने career के लिए कुछ कर सकते। और ना ही उनके गांव में क्रिकेट खेलने का कोई भी अच्छा समान मिल पाता था। लेकिन उन्होंने अपने गाँव ही में एक एकेडमी ज्वाइन करली थी और कड़ी मेहनत और लगन से क्रिकेट को सीखने लगे थे।Mukesh ने साल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेल कर भारत में खुद की एक नई पहचान बना ली थी।

Mukesh Choudhary का परिवार –

पिता का नाम – गोपाल चौधरी
माता का नाम – प्रेम बाई चौधरी
भाई का नाम – राजेश
बहन- एक

Mukesh का जन्म राजस्थान में एक हिंदू परिवार में हुआ था। Mukesh Choudhary का बहुत ही छोटा सा परिवार हैं। उनके परिवार में उनके माता-पिता,एक बड़ा भाई और एक बहन है। उनके पिता का नाम गोपाल चौधरी है। जिनका गिट्टी बनाने का बिज़नेस है। इनकी माँ जिनका नाम प्रेम बाई चौधरी है जो कि एक गृहिणी है। और Mukesh के बड़े भाई का नाम राजेश है जो कि अभी एक स्टूडेंट है।उनकी बहन का नाम गयात नही है। Mukesh के परिवार के सभी सदस्य उनहे क्रिकेट खेलने के लिए हमेशा प्रोत्साहित ही करते थे।

Mukesh ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि “यदि आज मैं एक क्रिकेटर हूं वह मेरी बहन की वजह से हूं क्योंकि मेरी बहन मुझे हर बार क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित करती थी,मैं आज अपनी बहन की वजह से ही एक बड़ा क्रिकेटर बनने में सफल हो पाया हूं यदि आज मैं मैच नहीं खेलने जाता तो आज मैं क्रिकेटर नहीं होता”।

Mukesh Choudhary की शिक्षा-

Mukesh Choudhary बचपन ही से अपनी पढ़ाई में होशियार रहे हैं। लेकिन पढ़ाई से ज़्यादा उन्हें क्रिकेट में रूचि थी और उन्हे क्रिकेट ही में अपना career बनाना था। इसलिए वह धीरे-धीरे करके पढ़ाई से दूर होते चले गए। और उन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़कर क्रिकेट पर पूरा ध्यान लगा दिया था। लेकिन उनहोंने अपना graduation complete कर लिया है।

Mukesh Choudhary की शारीरिक जानकारी-

ऊंचाई-  5’ 9” फीट
वज़न-  65 किलो
आँखों का रंग – काला
बालो का रंग  –काला

Mukesh Choudhary की वैवाहिक स्थिति-

वैवाहिक स्थिति- अविवाहित
रिलेशनशिप स्टेटस- सिंगल

Mukesh Choudhary का अभी विवाह नही हुआ है। और उनके रिलेशनशिप के बारे में कोई खबर नहीं मिलती है।

Mukesh Choudhary का क्रिकेट Career-

Mukesh को क्रिकेट देखने और खेलने का शौक बचपन ही से था। वह जब pune में थे तो अपनी पढ़ाई के साथ ही क्रिकेट भी खेलते थे। यहां तक की वो अपनी पढ़ाई से ज़्यादा समय क्रिकेट खेलने व देखने में बिताते थे। उनके पिता उन्हे क्रिकेट के लिए बहुत प्रोत्साहित तो करते ही थे लकिन वह ये भी चाहते थे कि Mukesh अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान दें और उसे पूरा करे।

Mukesh pune में अपनी बहन के साथ रहते थे। जो उन्हे बहुत ही ज़्यादा प्रोत्साहित करती थी। Mukesh ने एक बार कहां था कि “अगर आज मैं आईपीएल जैसे बड़े मुकाम पर खेल रहा हूँ, तो इसका श्रेय मेरी बहन को जाता है। जो कि मुझे हमेशा प्रोत्साहित करती थी। अगर में कभी क्रिकेट खेलने नहीं जाता तो वह मुझे कहती की तुम कभी बड़े क्रिकेट नहीं बन पाओगे तुम्हे मेहनत करने से कभी पीछे हटना नहीं चाहिए।”

Mukesh Choudhary का IPL Debut-

जब Mukesh ने आईपीएल में अपना पहला मैच खेला तो उन्हे लाइव टी.वी पर देखकर उनका पूरा परिवार बहुत ही ज़्यादा खुश था। वह 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए नेट गेंदबाज़ी करते थे। ऐसा जानने को मिलता है कि Mukesh ने नेट गेंदबाज़ी करते हुए एम.एस धोनी का भी विकेट लिया था। चेन्नई सुपर किंग्स ने Mukesh को 20 लाख रूपये में ख़रीदा था। 2022 में Mukesh ने 13 मैच खेलकर 16 विकेट लिए थे।

Mukesh ने आईपीएल 2022 सीज़न के 33वे मैच में चेन्नई सुपर किंग की ओर से खेलते मुंबई इंडियंस के खिलाफ 3 ओवर की गेंदबाज़ी में 19 रन देकर बहुत ही ज़रूरी तीन विकेट कमाए थे। Mukesh ने मुंबई इंडियंस के तीन बेहतरीन बल्लेबाज़ रोहित शर्मा,ईशान किशन और Dewald Brevis को तगड़ा competition दिया था।Mukesh के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला था।

Mukesh Choudhary की bowling-

Mukesh के घरेलू क्रिकेट career की शुरुआत साल 2017 से हो गई थी। Mukesh ने 2017-18 के रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए 9 नवंबर 2017 को अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया था।उसी के अगले साल Mukesh ने 2019-20 के विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए 7 अक्टूबर 2019 को इंडिया लिस्ट में debut किया था।

फिर इसी साल 8 नवंबर 2019 में Mukesh ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से T20 क्रिकेट में डेब्यू किया था। Mukesh ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में टोटल 13 मैच खेलते हुए शानदार 33:44 की औसत से कुल 38 विकेट कमाए थे। फिर Mukesh ने इंडिया लिस्ट ए फॉर्मेट में कुल 12 मैच खेलते हुए  37:88 की औसत से 17 विकेट कमाए थे। यह सब केवल Mukesh की बेहतरीन bowling से ही सम्भव हो पाया था।

Mukesh Choudhary का Debut-

प्रारूप  डेब्यू
Mukesh Choudhary टी-20 डेब्यू  महाराष्ट्र VS रेलवे – 12 नवंबर 2019
Mukesh Choudhary List A   महाराष्ट्र VS ओडिशा – 07 अक्टूबर, 2019
Mukesh Choudhary First Class  महाराष्ट्र VS रेलवे – 12 नवंबर 2017
Mukesh Choudhary आईपीएल  पंजाब किंग्स VS सुपर किंग्स – 3 अप्रैल 2020

9 नवंबर 2017 में Mukesh ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू महाराष्ट्र टीम के साथ किया था। जिसमे उन्होंने 13 मैचों में 111 रन बनाए थे। और गेंदबाज़ी में 38 विकेट कमाए थे। 7 अक्टूबर 2019 में Mukesh ने अपना लिस्ट-ए डेब्यू किया था। जिसमे उन्होंने 12 मैचों में 8 के एवरेज रेट के साथ सिर्फ16 रन बनाए थे और अपनी गेंदबाज़ी से 17 विकेट कमाए थे। 8 नवंबर 2019 को Mukesh ने अपना टी-20 डेब्यू किया था। उसी दौरान उन्होंने 19 मैच खेलकर 23 विकेट कमाए थे और केवल 19 रन बनाए थे।

Mukesh Choudhary का International cricket career-

Mukesh Choudhary को अभी International cricket में कोई भी क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला है। लेकिन उनके बेहतरीन प्रदर्शन के कारण वह जल्दी यह मौका हासिल कर सकते हैं।

Mukesh Choudhary की Net Worth-

Mukesh Choudhary की Net Worth लगभग 8000000 रुपए है। और Mukesh आईपीएल से हर साल में ₹40 लाख भी कमा लेते हैं।

Estimated Net Worth  ₹ 80 लाख
Annual Income  ₹ 60 लाख
IPL Fees  ₹ 40 लाख
Luxury Cars  ₹ 10 लाख

Mukesh Choudhary के सोशल मीडीया अकाउंट-

ये Mukesh Choudhary के सोशल मीडीया अकाउंट है।

Social MediaUsername
Wikipedia Mukesh_Choudhary_(Cricketer)
Instragram@Mukesh__33

Mukesh Choudhary के बारे में कुछ रोचक तथ्य-

  1. Mukesh राजस्थान के एक बहुत ही छोटे से गांव से है।
  2. Mukesh Choudhary ने अपना graduation भीलवारा नामक कालेज से किया था।
  3. Mukesh के best friend का नाम शिवम दुबे है।Mukesh के instagram पे 11.1k+ followers है।
  4. Mukesh को cricket खेलने के बाद workout करना बेहद पसंद है।
  5. Mukesh ने आईपीएल 2022 के 33वे मैच में पहले ही ओवर में 2 विकेट और एक ओवर में कुल 6 रन देकर रोहित शर्मा और ईशान किशन का विकेट ले लिया था।
  6. Mukesh पिछले कुछ सालों से चेन्नई सुपर किंग की टीम से नेट बॉलर के रूप में जुड़े हुए है।
  7. एक वीडियो आई थी जिसमें Mukesh का interview था। उसमें उन्होंने कहा था कि “मुझे चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से आईपीएल खेलने का पूरा मन था। क्योंकि मैं बहुत पहले से चेन्नई सुपर किंग्स टीम से जुड़ा हुआ हूँ। और साथ ही साथ सभी खिलाड़ियों से परिचित भी हूँ। और इस टीम में खेलने में भी काफी मज़ा आता है।”
  8. Mukesh को अपने career की शुरुआत से ही महेंद्र सिंह धोनी और उनकी टीम काफी पसंद थी।
  9. Mukesh Choudhary की bowling speed 130-145 km Per Hour है।
  10. Mukesh Choudhary की हाईट 5.9 Inch है।
  11. Mukesh Choudhary के coach सुरेन्द्र भावे और राजेश माहूरकर है।
  12. Mukesh Choudhary के पास BMW Bike है।
  13. Mukesh Choudhary का जर्सी नम्बर 33 है।
  14. Mukesh Choudhary को cricket के बाद workout सबसे ज़्यादा पसंद है।
  15. Mukesh ने फर्स्ट क्लास 13 match में 44 औसत से 38 wicket लिए थे।
  16. Mukesh का पसंदीदा cricketer एम एस धोनी है।
  17. सीएसके ने Mukesh को 20 लाख रूपये में खरीदा था।
  18. एक अच्छा cricketer बनना Mukesh का बचपन का सपना था।
  19. 1 मई को Mukesh के पिता गोपाल चौधरी और माता प्रेमबाई चौधरी ने महाराष्ट्र के यवतमाल में अपने घर से 500 किलोमीटर से भी ज़्यादा की यात्रा की थी ताकि वे दोनों Mukesh को क्रिकेट खेलते हुए देख सकें।
  20. Mukesh के पिता ने एक interview में कहा था कि “Mukesh को लाइव खेलते हुए और इतना अच्छा प्रदर्शन करते देखना एक अद्भुत एहसास था। मैंने पहले उसे केवल इंटरनेट पर लाइव देखा था। लेकिन यह अनुभव कुछ और था।”
  21. Mukesh ने ऑफ सीज़न के दौरान ट्रेनिंग के लिए महाराष्ट्र के कई सीनियर खिलाड़ियों से सीख ली थी जैसे कि केदार जाधव, राहुल त्रिपाठी, स्वप्निल गुगाले और महाराष्ट्र के मौजूदा कप्तान अंकित बावने।
  22. 2017 में Mukesh ने एमएमसीसी कॉलेज के लिए खेला,जिसमें उन्होंने लोगों को अपनी गति और बेहतरीन प्रदर्शन से प्रभावित किया था।Mukesh आईपीएल में सनराइज़र्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के लिए नेट पर गेंदबाज़ी भी कर चुके हैं।
  23. Mukesh ने नवंबर 2017 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में debut किया था।
  24. Mukesh का स्वभाव हमेशा ही से शर्मीला, विनम्र और सरल था।
  25. Mukesh को सबसे ज़्यादा उनकी बहन ने motivate किया था।

Mukesh Choudhary फोटोस-

यह सब Mukesh Choudhary की रीसेंट फोटो है

निष्कर्ष-

तो दोस्तों ये थी mukesh choudhary biography in hindi। जिसमें आप सभी ने भारत के उभरते हुए क्रिकेटर mukesh choudhary के बारे में जाना, उनके परिवार के बारे में जाना, उनकी शिक्षा व career को जाना। अगर आप एक cricket fan है तो आपको यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें।

Read Also :
  1. durlabh kashyap biography – दुर्लभ कश्यप कौन था कैसे हुई मौत?
  2. Pranali Rathod Biography – प्रणाली सिंह राठौड़ जीवन परिचय
  3. Neeharika Roy Biography In Hindi | निहारिका रॉय का जीवन परिचय?
  4. Anchal Sahu Biography आंचल साहू (अभिनेत्री) का जीवन परिचय
Rate this post

You cannot copy content of this page