Sunita Williams Biography in hindi | सुनीता विलियम जीवन परिचय

Sunita Williams Biography In Hindi, sunita williams age, सुनीता विलियम्स की अंतरिक्ष यात्रा, सुनीता विलियम्स का जन्म कहां हुआ था, सुनीता विलियम्स के पिता क्या थे-

हेलो दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है क्या आप जानना चाहते है सुमिता विल्लियम्स कौन है तो दोस्तों आज का हमारा Sunita Williams Biography in hindi के इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े सुमिता विल्लियम्स पहली महिला है जिसने अंतरिक्ष में सबसे जायदा दिन रहने का रिकॉर्ड बनाया है

इसलिए आज के इस आर्टिकल में आपको सुनीता विल्लियम्स की रोचक जानकारी के साथ पुरे जीवन परिचय को बातएंग क्या आपको पता है अमेरिका नासा अंतरक्षित पर जाने वाली इस मूल की दूसरी महिला है जो अंतरक्षित में 195 दिन रुक कर आयी थी तो बिना समय गवय जानते है Sunita Williams Biography in hindi

Table Of Contents show

Sunita Williams Biography in hindi:-

सुनीता विलियम्स एक पूर्व अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री हैं जो नासा में काम करती हैं। उन्होंने अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा 2006 में की थी और दूसरी यात्रा 2012 में की थी। वह भारतीय मूल की हैं और उनका जन्म मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था।

सुनीता ने समुद्री सेना में तब सेवा की थी, जब उन्हें नासा में भर्ती होने का मौका मिला। उन्होंने अपनी तैयारी पूरी की और अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए अपना सबसे बेहतर दिया।

सुनीता का पहला अंतरिक्ष यात्रा 2006 में था जब उन्होंने अंतरिक्ष यात्री के तौर पर अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री शटल कोलंबिया का दूसरा अधिकारिक दौरा पूरा किया था। इसके बाद वह 2012 में फिर से अंतरिक्ष में गई थी, जब वह भारतीय अंतरिक्ष यात्री शटल एंडेवर के साथ एक दौरा पूरा किया था।

सुनीता विलियम्स के अलावा, वह अंतरिक्ष यात्रियों के अधिकारियों में से एक हैं जिन्होंने सबसे अधिक समय अंतरिक्ष में बिताया है। उन्होंन

नामसुनीता विलियम (Sunita William)
रियल नामसुनीता पांड्या विलियम (शादी से पहले)
रियल नामसुनीता माइकल जे. विलियम (शादी के बाद)
पेशा (Profusion)नासा एस्ट्रोनॉट (nASA astronaut)
जन्म तिथि19 Sep 1965
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र
पिता का नामडॉ. दीपक एन. पांड्या
माता का नामबानी जालोकर पांड्या
भाई बहनDina Anna / Jay Thomas
जातिअमेरिकन
धर्महिंदू
अवार्डपद्मभूषण, Congressional Space Medal Of Honor
Sunita Williams Biography in hindi

Read More- Ramdhari Singh Dinkar Biography In Hindi | रामधारी सिंह ‘दिनकर’ जीवन परिचय

सुनीता विलियम की उम्र क्या है? – Sunita Williams age

Sunita Williams की उम्र 19 सितंबर 1965 को हुई थी और अब 2023 चल रहा है इसके मुताबिक सुनीता विलियम की उम्र 58 साल की हो गयी है

सुनीता विलियम्स का परिवार? – Sunita Williams family

सुनीता विलियम्स के परिवार में उनके पति, माइकल जे. विलियम्स और उनके माता-पिता, डॉ. दीपक पांड्या और बोनी पांड्या हैं। उनका एक भाई भी है जिसका नाम जे थॉमस पांड्या है। इसके अतिरिक्त, उसने परिवार के सदस्यों जैसे चाची, चाचा, चचेरे भाई और दादा-दादी भी है

सुनीता विलियम शिक्षा क्या है? – Sunita Williams education

सुनीता विलियम्स ने अपनी प्राथमिक शिक्षा सिरसा, हरियाणा से प्राप्त की थी। उन्होंने अपनी माध्यमिक शिक्षा उसी स्थान से पूरी की थी। उन्होंने सन 1983 में सिरसा से अपनी उच्च शिक्षा की शुरुआत की और फिर अमेरिका में स्थित नवल अकादमी में दाखिला लिया। उन्होंने वहां से बीएस (BA) संगठन विज्ञान में स्नातक उपाधि प्राप्त की थी।

इसके बाद उन्होंने संगठन विज्ञान में मास्टर्स डिग्री प्राप्त की थी इसके बाद सुनीता विलियम्स ने 1995 में Florida Institute of Technology से इंजीनियरिंग management से मास्टर ऑफ saince की (M.S ) की डिग्री प्राप्त की थी

Read More- Chotu Dada Biography In Hindi | छोटू दादा कौन हैं

सुनीता विलियम पर्सनल लाइफ क्या है? – Sunita Williams personal life

सुनीता विलियम्स एक प्रसिद्ध अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री हैं। वह अमेरिकी नेवी के एक पूर्व अधिकारी थे। उनके पिता इंडियन नेवी के एक पूर्व अधिकारी थे जो स्थानीय विशेषज्ञ थे। उनकी मां अमेरिकी थीं। उन्होंने जापान के एक इंजीनियर और अंतरिक्ष यात्री माइकल जॉफ़र्स के साथ शादी की है। उनके दो बच्चे हैं, जो उनके साथ रहते हैं। उनके शौक में फ़्लाइंग, स्कूबा डाइविंग और टेनिस शामिल हैं।

सुनीता विलियम्स का निजी जीवन निम्नलिखित है

  1. सुनीता विलियम्स का जन्म 19 सितंबर, 1965 को प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) में हुआ था।
  2. उन्होंने अमेरिकी नौसेना के एक अधिकारी जोर्ज डबल्यू विलियम्स और हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के इंजीनियर भारतीय मूल की उषा नारायणी के घर में अपना बचपन बिताया।
  3. उन्होंने 1983 में सिर जेजी बेंजामिन फ्रैंकलिन स्कूल, आडवैक, मेसाचुसेट्स से सीधे विद्यार्थी के रूप में अपना स्नातक प्राप्त किया था।
  4. उन्होंने 1987 में सीएनएसए, अनापोलिस से अपना स्नातकोत्तर प्राप्त किया था।

सुनीता विलियम करियर की शुरुआत कैसे शुरू हुयी? – Sunita Williams career

सुनीता विलियम्स का करियर 1987 में शुरू हुआ, जब वह अमेरिकी नेवी में शामिल हुईं। उन्होंने उन्होंने नेवी में अधिकारी के रूप में विभिन्न पदों पर काम किया। उन्होंने 1992 में नेवी से रिटायर हो गई थीं। उन्होंने अपना स्पेस यात्री करियर 1998 में शुरू किया था, जब उन्हें अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (NASA) के एक चयनित अभ्यासक्रम में शामिल होने का अवसर मिला।

उन्होंने अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा स्पेस शटल कोलंबिया के साथ 2006 में की थी। उन्होंने उस समय अंतरिक्ष में लगभग 13 दिनों तक रहा था। इसके बाद, उन्होंने दो अधिक अंतरिक्ष यात्राओं में भी हिस्सा लिया, जो उन्हें एक सफल अंतरिक्ष यात्री बनने का मौका दिया।

सुनीता विलियम ने नासा में अपना करियर शुरू किया?

सुनीता विलियम्स ने 1998 में अपना करियर नासा में शुरू किया था। उन्हें नासा के एक चयनित अभ्यासक्रम में शामिल होने का मौका मिला था। उन्होंने नासा के लिए बहुत सारे अभ्यास करते हुए अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए प्रयास किया था और अंततः 2006 में उन्हें अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा के लिए चुना गया था।

इस यात्रा में उन्होंने स्पेस शटल कोलंबिया में काम किया था और अंतरिक्ष में लगभग 13 दिनों तक रहा था। उन्होंने उसके बाद दो अधिक अंतरिक्ष यात्राओं में भी हिस्सा लिया था और उन्हें एक सफल अंतरिक्ष यात्री के रूप में मान्यता दी गई है।

सुनीता विलियम से जुड़े महत्वपूर्ण वर्ष?

सुनीता विलियम्स के जीवन में कुछ महत्वपूर्ण वर्ष हैं, जिन्हें निम्नलिखित रूप से समझा जा सकता है:

1.1965सुनीता विलियम्स का जन्म
2.1987वह अमेरिकी नेवी में शामिल हुईं
3.1992नेवी से रिटायर होना
4.1998नासा में शामिल होना
5.2006उन्हें अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा के लिए चुना गया
6.2012उन्होंने अपनी दूसरी अंतरिक्ष यात्रा की
7.2018उन्होंने नासा में अपनी नई नियुक्ति की घोषणा की

सुनीता विलियम्स को में कौन से पुरस्कार मिले?

सुनीता विलियम्स ने अंतरिक्ष अन्वेषण के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के लिए कई पुरस्कार प्राप्त किए हैं। कुछ उनके महत्वपूर्ण पुरस्कार और सम्मान निम्नलिखित हैं:

1.नासा स्पेस फ्लाइट मेडल(2007)
2.नासा डिस्टिंगुइश्ड सर्विस मेडल(2012)
3.रूसी मेडल फॉर मेरिट इन स्पेस एक्स्प्लोरेशन(2006)
4.रॉयल एरोनॉटिकल सोसायटी का गोडफ्रे एल. कैबॉट अवॉर्ड(2010)
5.एशियन अवॉर्ड फॉर आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी(2015)
6.यूएस एस्ट्रोनॉट हॉल ऑफ फेम में प्रवेश(2018)
Sunita Williams Biography in hindi

ये पुरस्कार उनकी अंतरिक्ष अन्वेषण में महत्वपूर्ण योगदान और उनके रूप में एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में उनकी उपलब्धियों को मान्यता देते हैं।

Read More- Durlabh Kashyap Biography In Hindi – दुर्लभ कश्यप कौन था कैसे हुई मौत (हत्या)?

सुनीता विलियम्स के रिकॉर्ड्स क्या है? – Sunita Williams records

सुनीता विलियम्स अपनी उपलब्धियों से कई रिकॉर्ड बनाने में सफल रही हैं। कुछ महत्वपूर्ण रिकॉर्ड निम्नलिखित हैं:

  1. उन्होंने अंतरिक्ष में सबसे लंबी समय तक रहने का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने अपनी दो अंतरिक्ष यात्राओं के दौरान कुल 322 दिन और 1 घंटे का समय बिताया।
  2. उन्होंने एकमात्र महिला अंतरिक्ष यात्री के रूप में अंतरिक्ष स्टेशन पर काम किया।
  3. उन्होंने अंतरिक्ष में स्पेस सूट के साथ दौड़ने वाली पहली महिला बनीं।
  4. उन्होंने अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर स्पेस वॉक करने वाली दूसरी महिला अंतरिक्ष यात्री बनीं।
  5. उन्होंने अंतरिक्ष में अमेरिका के साथ-साथ भारत के लिए भी काम किया है, जिससे उन्हें भारतीय मूल की एक अमेरिकी नागरिक के रूप में भी मान्यता दी गई है।

सुनीता विलियम्स सोशल एकाउंट्स? – Sunita Williams social accounts

अगर आप सुनीता विलियम्स के सोशल मीडिया अकाउंट्स खोज रहे हैं, तो सुनीता विलियम्स के सोशल मीडिया अकाउंट निम्नलिखित है जिन्ही बताया गया है

1.twitter@Astro_Suni
2.facebook@SunitaWilliamsOfficial
3.instagram@Sunitawilliams_official

सुनीता विलियम्स शारीरिक जानकारी?

सुनीता विलियम्स की शारीरिक जानकारी निम्नलिखित है

ऊंचाई5 फीट 3 इंच (160 सेमी)
वजन59 किलोग्राम (130 पाउंड)
कपड़े का साइज़4
रंगगहरी त्वचा और काले बालों वाली
आंखों का रंगभूरी
Sunita Williams Biography in hindi

सुमिता विल्लियम्स की फोटो? – Sunita Williams Photo

तो दोस्तों यह है सुमिता विल्लियम्स की कुछ recent फोटो जो उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर अपलोड की थी

सुनीता विलियम्स से जुड़े रोचक तथ्य? – Sunita Williams facts

यहां कुछ सुनीता विलियम्स से जुड़े रोचक तथ्य हैं:

  1. सुनीता विलियम्स एक पूर्व संयुक्त राज्य नौसेना अधिकारी हैं जो अंतरिक्ष यात्री बनीं और कुल 322 दिनों तक अंतरिक्ष में रहीं।
  2. उनके पास कई रिकॉर्ड हैं, जिसमें से एक है एक महिला अंतरिक्ष यात्री के रूप में सबसे लंबी अवधि का रिकॉर्ड (195 दिन) जो उन्होंने 2006 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अपनी यात्रा के दौरान बनाया था।
  3. उन्होंने अंतरिक्ष में रहते समय 50 घंटे और 40 मिनट के लिए स्पेसवॉक किया था, जो कि एक महिला अंतरिक्ष यात्री के लिए सबसे लंबी कुल स्पेसवॉक की अवधि है।
  4. सुनीता विलियम्स दूसरी महिला थी जिसकी भारतीय मूल की थी जो अंतरिक्ष यात्री बनी, कल्पना चावला के बाद, जो 2003 में स्पेस शटल कोलंबिया दुर्घटना में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।

5. विलियम्स एक प्रशिक्षित पायलट हैं और T-38 टैलन, F/A-18 हॉर्नेट जैसे कई विमानों को उड़ाया है।

Read More- Pranali Rathod Biography In Hindi – प्रणाली सिंह राठौड़ जीवन परिचय

लोगो ने यह भी पूछा (FAQ)

Q. सुनीता क्या बनना चाहती थी?

सुनीता विलियम गोताखोर (डाइवर) बनना चाहती थीं

Q. सुनीता ने कहाँ तक पढाई की?

सुनीता विलियम्स ने united state से नेवल अकैडमी से फिजिकल ( physical ) साइंस से ग्रेजुएट क्या था इसके बाद उन्होंने फ्लोरिडा इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से 1995 में मास्टर्स ऑफ इंजीनीरिंग मैनेजमेंट की डीग्री प्राप्त की थी?

Q. सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में कितने दिन तक रही थी?

सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में 195 दिन का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था?

सुनीता विलियम्स का जन्म कहां हुआ था?

सुनीता विलियम्स का जन्म मुंबई, महाराष्ट्र में 19 सितंबर 1965 को हुआ था।

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों आशा करते है आपको Sunita Williams Biography in hindi का यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा क्योकि यहाँ हमने आपके मन में चल रहे सभी सवालो के जवाब दिए अगर हमारे द्वारा दिए इस पोस्ट में कुछ भी ऐसा हो जो हमसे छूट गया हो तो कृपया कमेंट करे और आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट जरूर करे और अपने दोस्तों और अन्य सभी सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करे मिलते है अगले आर्टिकल में | धन्यबाद दोस्तों

read More

Rate this post

You cannot copy content of this page