जादूगर सुहानी शाह की जीवनी | Magician Suhani Shah Biography In Hindi

आज मैं आपको भारत की एकल महिला Magician Suhani Shah Biography In Hindi के बारे में बताने जा रहा हूं। दरअसल, सुहानी शाह एक ऐसी जादूगरनी महिला है, जिन्होंने देश भर के नागरिकों को अपने अलग अलग टाइलेंट से सम्मोहित किया है। इसके साथ ही सुहानी भारत की सबसे बेहतरीन महिला जादूगरनी होने के साथ ही साथ एक भ्रम फैलाने वाली पेशेवर सम्मोहन चिकित्सक भी मानी जाती हैं। इन्होंने अभी तक कुल 5 हजार से ज्यादा Show किया है। यह एक लेखक भी है और इन्होंने कई किताबे भी प्रकाशित किया है।

तो क्या आपने भी Magician Suhani Shah के नाम सुना है, यदि हां तो क्या आप भी इनके जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको हमारे लेख अंत तक बने रहने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आज के लेख में आपको Magician Suhani Shah Biography in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया जाएगा।

Magician Suhani Shah Biography in Hindi – जादूगर सुहानी शाह की जीवनी

NameSuhani Shah
Date Of Birth29 Jan 1990
Father NameChandrakant Shah
Mother NameSnehlata Shah
Age32 Year
Husband Nameज्ञात नहीं
OccupationMagician
Marriage StatusUnmarried
Siblings1 brother
Height5’3″ Feet
Net Worthज्ञात नहीं
Birth PlaceUdaipur, Rajasthan
Awardज्ञात नहीं

सुहानी शाह का जन्म और शुरुआती जीवन – Magician Suhani Shah

सुहानी शाह का जन्म उदयपुर, राजस्थान में सोमवार को 29 जनवरी 1990 को हुआ था। दरअसल, सुहानी शाह का जन्म एक मध्यमवर्गीय हिंदू परिवार में हुआ था। सुहानी शाह जब 7 साल की थी तब से ही वे जादूगर के रूप में अपने करियर की शुरुआत कर चुकी थी। छोटी सी आयु से ही वो इतना काबिल हो चुकी थी कि अपने शो के लिए देश विदेशों का अकसर यात्रा करती रहती थी। यही कारण था कि उन्हें घर पर ही पढ़ाई करनी पड़ी।

सुहानी शाह के परिवार – Magician Suhani Shah family

जैसा कि मैंने आपको अभी अभी बताया कि सुहानी शाह का जन्म एक मीडियम क्लास फैमिली में हुआ था। उनके पिता का नाम चंद्रकांत शाह और माता जी का नाम स्नेहलता शाह है। इनके पिता जी एक फिटनेस सलाहकार और पर्सनल ट्रेनर है। वही माता जी एक हाउसवाइफ है। सुहानी शाह का एक भाई है जो इनसे बड़ा है जिसकी अब शादी हो चुकी है।

सुहानी शाह का करियर Magician Suhani Shah Career

सुहानी शाह जब 5 साल की थी तब उन्होंने एक जादू का शो देखा था। बस उसी समय से सुहानी शाह एक Magician बनने का सपना देखने लगी। इन्होंने 2 वर्ष तक Magician की कला सीखा। जिसके पश्चात 7 वर्ष के आयु में ही सुहानी शाह लोगों के सामने अपनी कला का प्रदर्शन करने लगी।

चूंकि, सुहानी शाह को Magician में ही अपना नाम कमाना था जिसकी वजह से वे छोटे से ही देश विदेश में जाकर अपना शो करने लगी। यही वजह था कि इन्हें अपनी छोटी उम्र में ही अपनी पढ़ाई को छोड़ना पड़ा और जादू सीखने पर ज्यादा ध्यान देने लगी। सुहानी अपने शो और प्रदर्शन के बीच घर पर ही बेसिक पढ़ाई करती थी। वही आज ये पढ़ाई और Magician दोनों ही क्षेत्र में बेहतर कर रही है।

सुहानी शाह एक ऐसी बेहतरीन Magician है, जो इंटरनेशन क्रिकेट एडम गिलक्रिस्ट और इंडियन सुपरस्टार एक्टर अनुपम खेर जैसे बड़े बड़े सुपर स्टार के सामने अपना शो कर चुकी है। गुजरे कुछ सालों में सुहानी शाह ने कई शो किया है। सुहानी शाह एक Magician होने के साथ ही साथ फिटनेस सलाहकार भी है और इन्होंने गोवा में ही “सुहानी माइंडकेयर” नाम से एक क्लिनिक की भी शुरुआत किया है।

हमारे देश में सुहानी शाह एक ऐसी Magician है, जो जादू इतनी सफाई से करती है कि अधिकांश व्यक्तियों को ऐसा लगता है कि सच में इनके पास कुछ प्राकृतिक शक्तियां प्राप्त है। उन्होंने अपने कला से लोगों को कुछ इस हद तक प्रभावित कर दिया है। तो चलिए अब बिना समय गंवाए सुहानी शाह की किताबो के बारे में जान लेते है।

सुहानी शाह की किताब Magician Suhani Shah books

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि सुहानी शाह मैजिशियन के साथ ही साथ एक लेखिका भी थी और इन्हें लिखने का भी बहुत शौक था। यही वजह है कि इन्होंने कई किताबें भी लिखी है। सुहानी शाह ने अपने ही जादू वाले कला पर एक किताब लिखी है, जिसका नाम अनलीश योर हिडन पावर्स है।

सुहानी शाह ने अपनी कला से लोगों के दिलों में भी जगह बनाया है। इसके साथ ही सुहानी आम तौर पर कई लोगों की मदद भी करती रहती है। यही वजह है कि इन्हें कई अवॉर्ड देकर भी सम्मानित किया गया है। तो चलिए अब बिना समय गंवाए सुहानी शाह को कौन सा अवार्ड दिया गया है, इसके बारे में भी जान लेते है।

सुहानी शाह अवार्ड Magician Suhani Shah awords

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि सुहानी शाह को कई सारे अवार्ड प्रदान करके सम्मानित किया गया है। दरअसल, सुहानी शाह को All India Masic Apisod के माध्यम से हाल ही में Magician के तौर पर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। आम तौर पर सुहानी के काबिलियत को देखते हुए जादूपरी नाम से भी जाना जाता है।

सुहानी शाह मन की बात कैसे जान लेती है? Magician Suhani Shah Man Ki Baat

आपने सुहानी शाह के कई शो में यह देखा होगा कि ये दुसरो के मन की बात को पढ़ लेती है। लेकिन क्या आप जानते है कि आखिर सुहानी शाह मन की बात कैसे जान लेती है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सुहानी शाह ने इस बात का खुलासा खुद ही किया है। जी हां सुहानी ने खुद ही यह बताया है कि वे कैसे लोगों के मन की बात को पढ़ लेती है।

सुहानी शाह बताती है कि जब भी मैं किसी से कोई प्रश्न या टास्क लेती है, तो उस व्यक्ति के शरीर के हाव भाव से ही वो व्यक्ति के दिमाग में क्या चल रहा है ये समझ जाती है। इसके साथ ही सुहानी बताती है कि मैं बातों बातों में व्यक्ति को कुछ ऐसे उलझा देती हूं कि पता चल जाता है कि वो व्यक्ति आखिर उस समय सोच क्या रहा है।

साथ ही सुहानी ऐसा कहती है कि ये कोई जादू या कोई शक्ति का कमाल नहीं है। बल्कि यह एक ट्रिक है जिसे कोई भी व्यक्ति चाहें तो सिख सकते है। तो यदि आप भी यह ट्रिक सीखना चाहते हैं, तो सिख सकते है। दरअसल, सुहानी सोशल मीडिया पर अपने वीडियो के जरिए खुद ही इन सब की बात करते नजर आती है।

सुहानी शाह नेटवर्थ – Magician Suhani Shah net worth

क्या आप जानते है देश विदेश भर में फेमस Suhani Shah की कमाई कितनी होती होगी, यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अभी तक सुहानी के यूट्यूब चैनल पर 3.47 मिलियन से भी ज्यादा के सब्सक्राइबर मौजूद है।

तो सुहानी केवल यूट्यूब से ही 30 से 40 लाख रुपए की कमाई कर लेती है। इसके साथ ही सुहानी खुद का बिजनेस भी करती है। कुल मिलाकर इनकी नेटवर्थ की बात की जाएं, तो ये 3 से 5 करोड़ रुपए के आस पास होगी।

Suhani Shah: International Tour upcoming

LONDONSoho Theatre7:30 pm | Tues 11th Apr. 2023
LONDONSoho Theatre7:30 pm | Wed 12th Apr. 2023
LONDONSoho Theatre7:30 pm | Thurs. 13th Apr. 2023
LONDONSoho Theatre7:30 pm | Fri 14th Apr. 2023
LONDONSoho Theatre7:30 pm | Sat 15th Apr. 2023
DUBLINWoolshed Baa & Grill8:00 pm | Sun 16 Apr. 2023
BERLINPrachtwerk7:00 pm | Fri 21st Apr. 2023
AMSTERDAMBoom Chicago Small Theatre7:00 pm | Sat 22nd Apr. 2023
KOLNTheater Cafe Filmdose5:00 pm | Sun 23rd Apr. 2023

For booking show – go to official website

सुहानी शाह के बारे में रोचक बातें Magician Suhani Shah facts hindi

क्या आप भी सुहानी शाह के बारे में कुछ रोचक बातें जानना चाहते हैं, यदि हां तो आगे का यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि आगे के लेख में मैं आप सभी को Suhani Shah के बारे में कुछ रोचक बातें जानने वाले है। जो कि इस प्रकार है

  • सुहानी शाह के पहले शो में खुद गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला मौजूद थे।
  • सुहानी शाह कहती है कि जब वे बचपन में अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी तब आज परोस के लोग सुहानी के माता पिता को खूब सुनते थे और ताना मारते थे कि तुम्हारी बेटी क्या कर रही है, तब इन सब बातों को नजरंदाज कर सुहानी केवल जादू सीखने पर फोकस करती थी।
  • सुहानी शाह को पेट से काफी प्यार था और यही वजह है कि इन्होंने दो पेट पाले है, जिसकी फोटो आप इंस्टाग्राम पर सुहानी के आईडी पर देख सकते हैं।
  • सुहानी शाह कहती है कि उन्होंने इंग्लिश क्लास नही किया है बस खुद पर खुद इंग्लिश बोलना सीखा है।
  • सुहानी शाह अभी तक बड़े बड़े अभिनेता का दिमाग पढ़ा है।
  • इसके साथ ही टीवी शो Indian idol Season 2 में भी सुहानी शाह देखने को मिली थी।

Suhani Shah social account

AccountsUsername
instagramthesuhanishah
facebookTheSuhaniShah
youtube@SuhaniShah
websitesuhanishah.com

FAQ about Magician Suhani Shah

Q1. सुहानी शाह की आयु कितनी होगी?

सुहानी शाह अभी 32 साल की हो चुकी है।

Q2. सुहानी शाह का जन्म स्थान क्या है?

सुहानी शाह का जन्म स्थान उदयपुर, राजस्थान है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का Magician Suhani Shah Biography in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को महिसियन सुहानी शाह के जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस Suhani Shah Biography के पोस्ट को पढ़कर कोई सवाल पूछना हो, तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Read Also :
  1. durlabh Kashyap Biography – दुर्लभ कश्यप कौन था कैसे हुई मौत?
  2. Pranali Rathod Biography – प्रणाली सिंह राठौड़ जीवन परिचय
  3. Neeharika Roy Biography In Hindi | निहारिका रॉय का जीवन परिचय?
  4. Anchal Sahu Biography आंचल साहू (अभिनेत्री) का जीवन परिचय

होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!