बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है शुभ और अशुभ

हम जानेंगे की बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है और छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए, इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं।

कई बार हमारे हाथों पर छिपकली गिर जाती है और इससे जुड़ी हमें कई चीजें सुनने को मिलती है। लेकिन फिर भी आज के समय में अधिकांश व्यक्ति इसकी सच्चाई जानना चाहते हैं कि आखिर Baye hath par chipkali girne se kya hota hai? तो क्या आप भी इन्हीं लोगों में शामिल है, यदि हां तो आपको हमारे लेख के अंत तक बने रहने की आवश्यकता होगी।

क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को बाय हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है? इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। आज मैं आपको विस्तार से बताऊंगा की बाय हाथ पर छिपकली गिरना शुभ है या अशुभ। साथ ही आप यह भी जानेंगे कि महिलाओं के बाय हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है। तो चलिए अब बिना समय गंवाए जान लेते है कि छिपकली का गिरना शुभ है या अशुभ।

बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है | Chipkali Ka Hath Par Girna

दरअसल, ज्योतिषाआचार्यों के माध्यम से छिपकली का गिरना शुभ है या अशुभ इसपर कई तरह के बात कहें गए है। ऐसे में ज्योतिषाआचार्यों का मानना यह है कि बाएं हाथ पर छिपकली का गिरना मुख्य तौर पर अशुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यदि किसी व्यक्ति के बाएं हाथ पर छिपकली गिरती है, तो उसे धन का हानि और आर्थिक हानि इत्यादि होना तय है।

ऐसे में अगर आपके भी बाएं हाथ पर छिपकली गिरती है, तो आपको भी पहले से ही सहज रहने की आवश्यकता पड़ती है। अब ऐसे में आप ये तो समझ ही गए की बाएं हाथ पर छिपकली का गिरना अशुभ माना जाता है। तो अब आप सोच रहे होंगे कि दाहिने हाथ पर यदि छिपकली गिरती है, तो उससे क्या होता है? तो इसका जवाब आपको आगे के लेख में विस्तार से बताया गया है।

दाहिने हाथ पर छिपकली का गिरना

यदि आप भी यह जानने के लिए इच्छुक है कि दाहिने हाथ पर छिपकली का गिरना शुभ है या अशुभ, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि दाहिने हाथ पर छिपकली का गिरना बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। यानी कि यदि कि व्यक्ति के दाहिने हाथ पर छिपकली गिरती है, तो यह उसके लिए काफी लाभकारी माना जा सकता है।

क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि अगर किसी व्यक्ति के दाहिने हाथ पर छिपकली गिरती है, तो उसपर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है और इस व्यक्ति को उसके बिजनेस में भी काफी फायदा होता हैं। जैसा कि आप जानते होंगे कि आम तौर पर आपको किसी भी दिन छिपकली देखने को मिल जाएगी।

लेकिन वही दिवाली के दिन आपको घर के दीवारों पर एक भी छिपकली नजर नहीं आएगी। क्योंकि दिवाली के दिन सारी छिपकली छिप जाती है। वही हिंदू धर्म में ऐसी मान्यताएं है कि धनतेरस के दिन छिपकली देखना शुभ माना जाता है। तो कुल मिलाकर आप अभी तक के लेख में इतना तो समझ गए होंगे कि बाएं हाथ पर छिपकली का गिरना अशुभ और दाहिने हाथ पर छिपकली का गिरना शुभ माना जाता है।

अन्य अंगों पर छिपकली के गिरने से क्या होता है?

जैसे बाएं और दाएं हाथ पर छिपकली के गिरने के पीछे कोई न कोई मान्यताएं हैं ठीक उसी प्रकार शरीर के अन्य अंग पर छिपकली के गिरने से कोई न कोई मान्यताएं जरूर सुनने को मिलती है। जानकारी के मुताबिक, हिंदू धर्म में पौराणिक मान्यताओं की बात की जाए, तो यदि किसी व्यक्ति के बाएं हाथ पर छिपकली गिरती है, तो इसका यह संकेत माना जाता था कि व्यक्ति के घर में चोरी या पैसे छीनने इत्यादि।

वही अगर किसी व्यक्ति के छाती पर छिपकली गिरती है, तो इसका यह संकेत माना जाता है कि उसे जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल, ये सब हम सभी अपने घर में बड़े बुजुर्गो से काफी बार सुन चुके है। ऐसे में इसपर यकीन करना आप पर डिपेंड करता है। तो चलिए अब बिना समय गंवाए छिपकली गिरने के बाद व्यक्ति को क्या करना चाहिए? इसके बारे में जान लेते है।

छिपकली गिरने के बाद व्यक्ति को क्या करना चाहिए?

जैसा कि आप जानते होंगे कि छिपकली एक जहरीली जीव है। यही वजह है कि जब भी व्यक्ति के शरीर पर छिपकली गिरती है, तो उसे जल्द से जल्द नहा लेने की आवश्यकता होगी। दरअसल, जिस अंग पर छिपकली गिरती है, उस अंग पर छिपकली का विष लग जाता है, जो कि रोम छिद्रों के जरिए शरीर के अंदर भी पहुंच सकता है।

वही यदि किसी व्यक्ति के शरीर पर घाव हो जाता है और उसके शरीर के किसी अंग पर छिपकली गिर जाती है, तो उस व्यक्ति को बिना देरी करें, जल्द से जल्द नहा लेने की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही यदि हो सके तो एक बार डॉक्टर से भेट करके इलाज करवाएं। इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पुराने समय में छिपकली गिरती थी, तो उसकी पूजा की जाती थी।

इसी तरह से छिपकली गिरने से जुड़े कई बात बताएं जाते है। ऐसे में यदि आपको पुरानी बातो पर थोड़ा बहुत ध्यान देना चाहिए। क्योंकि छिपकली का गिरना कभी शुभ तो कभी बहुत बुरा अशुभ बताया गया। ऐसे में आपको काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी।

महिला के बाएं हाथ पर छिपकली गिरना – Baye Hath Ki Kalai Par Chipkali Girna

जैसा कि आपने कई बार इस बात पर गौर किया होगा कि पुरुष और महिलाओं दोनों के नियम एक दुसरे से बिल्कुल अलग अलग होते है। जैसे कि पुरुषों के बाएं हाथ पर छिपकली का गिरना अशुभ माना जाता है, वही महिलाओं के हाथ पर छिपकली गिरने का शुभ संकेत माना जाता है। दरअसल, यदि आप भी महिला है और आपके बाएं हाथ पर यदि छिपकली गिरती है, तो इसका मतलब की आभूषणों की प्राप्ति होने वाली है।

वही यदि किसी महिला के सिर पर या बालों पर छिपकली गिर जाती है, तो यह अशुभ माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि इसका मतलब महिला पर भारी संकट आ सकता है। इसलिए यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है, तो आपको भी सतर्क रहने की आवश्यकता होती है। महिलाओं में बाएं हाथ पर छिपकली का गिरना शुभ और दाहिने हाथ पर छिपकली का गिरना अशुभ माना जाता है।

Read More : Kalyug kab khatam hoga | कलयुग का अंत कब और कैसे होगा

FAQ

Q1. जमीन पर छिपकली का गिरना शुभ संकेत है या अशुभ?

जमीन पर छिपकली का गिरना अशुभ संतेक होता है। इसमें घर में कोई अनहोनी होने वाली है कुछ इस तरह के अशुभ संकेत माना जाता है। ऐसे में आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी।

Q2. छिपकली किसका अवतार है?

छिपकली मां लक्ष्मी के अवतार माना जाता है और यही वजह है कि धनतेरस को छिपकली देखना शुभ माना जाता है। यदि धनतेरस को आपको अपने घर में छिपकली दिखी तो यह बहुत ही शुभ होता है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा Baye hath par chipkali girne se kya hota hai का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

इसके साथ ही अगर आपको छिपकली गिरने से जुड़े कोई भी सवाल पूछना हो, तो कृपा कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही अगर आपको आज का जमाया यह पोस्ट उपयोगी लगें, तो इस जानकारी को अन्य व्यक्तियों तक पहुंचने के लिए शेयर करना ना भूलें।


होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!