Akash deep Biography In Hindi | आकाश दीप का जीवन परिचय।

आकाश दीप का जीवन परिचय(Akash deep Biography In Hindi), Akash deep का जन्म और परिवार, आकाश दीप की शिक्षा से जुड़ी जानकारी, आकाश दीप का करियर

आपने कभी न कभी Akash Deep के नाम के बारे में तो जरूर सुना होगा। क्योंकि यह एक भारतीय खिलाड़ी है। यह एक दाएं हाथ से बेटिंग और दाएं हाथ से तेज बोलिंग कराते है। दरअसल, ये आम तौर पर घरेलू मैच खेलते है। वही टीम की बात करें, तो मुख्य तौर पर ये बंगाल टीम के लिए खेलते है। वही साल 2022 की IPL Match में खेलने के लिए बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स टीम ने इन्हें कुल 20 लाख रुपए में खरीदा है।

वही वर्तमान समय में अधिकांश व्यक्ति इस खिलाड़ी के बारे में जानना चाहते हैं। तो क्या आप भी इनमें शामिल है, यदि हां तो आपके लिए हमारा लेख काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि आज लेख में मैं आप सभी को Akash deep Biography in Hindi से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए आप सभी को हमारे लेख के अंत तक बने रहने की आवश्यकता होगी।

आकाश दीप का जीवन परिचय Akash deep Biography In Hindi

NameAakash Deep
उपनाम Aakash
Date Of Birth15 December 1996
Birth Placeदेहरी, बिहार, भारत
Familyमाता – लड्डुमा देवी पिता – रामजी सिंह भाई बहन – मालूम नहीं
Age27 साल
Net Worthमालूम नहीं
NationalityIndian
Birthday15 December
पेशा Cricketer

Akash deep का जन्म और परिवार Akash deep family

आकाश दीप का जन्म देहरी बिहार में 15 दिसंबर को हुआ था। आकाश दीप का जन्म एक हिंदू धर्म परिवार में हुआ था। आकाश दीप के पिता का नाम रामजी सिंह है और ये एक शारीरिक शिक्षक थे। इसके साथ ही इनकी माता जी का नाम लड्डूमा देवी है और यह एक हाउस वाइफ है। आकाश दीप को बचपन से ही क्रिकेट में काफी इंटरेस्ट था।

वही इन्होंने अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत सासाराम के न्यू स्टेडियम से साल 2009 से 2010 में किया था। यहां पर इन्होंने स्टार्टिंग में ट्रेनिंग किया और उसके पश्चात इन्होंने बिहार क्रिकेट एसोसिएशन पर लगे बैन की वजह से बंगाल जाने का फैसला किया।

दरअसल, आसनसोल में रिश्तेदार के यहां आकाश दीप रहते थे और यही पर रहकर इन्होंने क्रिकेट क्लब खेला। फिर इसके बाद इन्हें घरेलू क्रिकेट में बंगाल टीम में शामिल होने का अवसर मिला। तो क्या आप भी आकाश दीप के जीवन से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो लेख को अंत तक पढ़ें।

आकाश दीप की शिक्षा से जुड़ी जानकारी – Akash deep education

आकाश दीप ने अपनी शुरुआती शिक्षा सासाराम से ही प्राप्त किया था। इसके साथ ही माध्यमिक और ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी आकाश दीप ने सासाराम से ही पूरा किया था। दरअसल, आकाश दीप के पिता रामजी सिंह अपने बेटे आकाश को पढ़ा लिखा कर किसी सरकारी नौकरी में भर्ती होता देखना चाहते थे।

परंतु, आकाश को पढ़ाई के साथ ही साथ क्रिकेट में भी नाम कमाने का सपना था। यही वजह है कि जब भी आकाश को पढ़ाई से फुरसत मिलता था यानी खाली जब भी बैठे रहते तो गली मोहल्ले में क्रिकेट खेलने चले जाते थे। वही वे कभी कभी पापा के डर के छुप छुपा कर भी क्रिकेट खेलने जाया करते थे।

संघर्ष से भरा आकाश दीप का जीवन – Akash deep life struggle

क्रिकेट करियर में अपना नाम कमाने के साथ ही साथ आकाश का जीवन संघर्ष भरा रहा। दरअसल, साल 2013 में आकाश दीप के पिता रामजी सिंह को पैरालैटिक अटैक आया था। जिसके पश्चात इनके पिता जी का देहांत हो गया। अब इस वजह से आकाश दीप को बंगाल से वापस आना पड़ा।

वैसे आकाश दीप अपने पिता के जाने के गम से बाहर आए भी न थे की उनके बड़े भाई का भी देहांत कुछ ही दिनों बाद हो गई थी। यही सब कुछ वजह से आकाश दीप वपर बंगाल नहीं जा सकें। तीन वर्ष के बाद जब आकाश दीप फिर से दुर्गापुर गए, तो अपने चाचा के बेटे की मदद ली।

इनकी मदद से वे क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल में यूनाइटेड क्लब को Join किया। इन्होंने क्रिकेट में काफी मेहनत किया है। इनकी मेहनत को देखते हुए इनका चुनाव बंगाल अंडर 23 में हुआ। तो चलिए अब बिना समय गंवाए आकाश दीप के करियर के बारे में जान लेते है।

क्रिकेट से जुड़ी जानकारी – Akash deep cricket information

कोच नाम मालूम नहीं
गेंदबाजी शैली दाएं हाथ के तेज मध्यम बॉलर
बल्लेबाजी शैली दाएं हाथ के बल्लेबाज
घरेलू टीम बंगाल
भूमिका गेंदबाज, ऑलराउंडर
प्रमुख टीमें बंगाल, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आकाश दीप के इंटरनेशनल डेब्यू की जानकारी

टेस्ट डेब्यू अभी तक नहीं
वनडे डेब्यू T20I डेब्यूअभी तक नहीं अभी तक नहीं
आईपीएल डेब्यू 20 मार्च 2022 कोलकाता नाइट के विपरित

आकाश दीप का करियर Akash deep career

यदि हम आकाश दीप के करियर की बात करें, तो आकाश दीप 9 मार्च साल 2018-2019 में टी20 में पहला डेब्यू सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए किया था। जिसके बाद आकाश दीप ने 24 सितंबर 2019 को इन्होंने 2019-2020 विजय हजारे ट्रॉफी में गुजरात टीम के विपरित सूची ए क्रिकेट में भी खुद का डेब्यू किया था।

इस डेब्यू के दौरान आकाश दीप ने कुल 2 विकेट लिए थे। जिसके बाद इन्होंने 25 दिसंबर साल 2019-2020 रणजी ट्रॉफी में फर्स्ट क्लास में अपना पहला डेब्यू आंध्र प्रदेश के खिलाफ किया था। जानकारी के मुताबिक इस डेब्यू के दौरान इन्होने कुल 3 विकेट अपने नाम किए थे।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)

यदि हम आकाश दीप के इंडियन प्रीमियर लीग की बात की जाएं, तो इन्हें साल 2022 में IPL के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कुल 20 लाख में खरीदा था। जानकारी के मुताबिक, 30 मार्च 2022 को इन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के विपरित अपना पहला डेब्यू आईपीएल में किया था। वही यहां पर इन्होंने 3.5 ओवर में कुल 45 रन देकर कुल 3 विकेट अपने नाम किए थे।

FAQ about Akash deep bio

Q1. आकाश दीप कौन है?

आकाश दीप एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है, जो ज्यादातर घरेलू मैच खेलते नजर आते है।

Q2. आकाश दीप किस टीम के लिए खेलते है?

आकाश दीप की बात की जाएं, तो ये बंगाल टीम के लिए खेलते नजर आते है।

Q3. आकाश दीप की आयु कितनी होगी?

आकाश दीप की आयु की बात की जाएं, तो इनकी 27 वर्ष है।

Q4. क्या अभी तक आकाश दीप ने इंटरनेशनल डेब्यू किया है?

जी नहीं, जानकारी के मुताबिक अभी तक आकाश दीप ने इंटरनेशनल डेब्यू नहीं किया है।

Q5. आकाश दीप के पिता का क्या नाम था?

आकाश दीप के पिता का नाम रामजी सिंह था।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा Akashdeep Biography in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आपको आकाश दीप के जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के आकाश दीप के जीवन परिचय के इस पोस्ट को पढ़कर कोई सवाल पूछना हो, तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही पोस्ट पसंद आए, तो शेयर करना ना भूलें।

Read More
5/5 - (1 vote)

You cannot copy content of this page