Virat Kohli Biography In Hindi | विराट कोहली का जीवन परिचय?

विराट कोहली का जीवन परिचय (Virat Kohli Biography In Hindi), विराट कोहली का जन्म और परिवार, विराट कोहली की शिक्षा से जुड़ी जानकारी, विराट कोहली का करियर।

आज मैं आप सभी को शानदार क्रिकेटर विराट कोहली के जीवन परिचय से जुड़ी संपूर्ण जानकारी लेकर हाजिर हुआ हूं। जी हां आज के लेख में आप सभी को विराट कोहली के जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होने वाली है। आज के समय में हर कोई विराट कोहली के फैन है। हर किसी को विराट कोहली के करियर और उनके बारे में जानने की इच्छा होती है।

तो क्या आप भी विराट कोहली के फैन है और इनके बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए आज का यह बायोग्राफी का पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Virat Kohli Biography in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। तो चलिए अब बिना समय गंवाए विराट कोहली के बारे में जान लेते है।

विराट कोहली का जीवन परिचय | Virat Kohli Biography in Hindi

Virat Kohli Biography in Hindi
Virat Kohli Biography in Hindi
Full Nameविराट कोहली
उपनाम चीकू, रन मशीन
नाम का अर्थ बहुत बड़ा
Date Of Birth5 November 1989
Birthday5 November
Birth PlaceDelhi, India
Age34 years
NationalityIndian
धर्म हिंदू
राशिवृश्चिक
पेशाक्रिकेटर
जातिखत्री
मुख्य टीमटीम इंडिया
बुरी आदतड्रिंक
कोच राज कुमार शर्मा

विराट कोहली का जन्म और शुरुआती जीवन | Virat Kohli Personal Biodata

विराट कोहली का जन्म दिल्ली में साल 1989 को हुआ था। दरअसल, विराट का जन्म एक पंजाबी परिवार में हुआ था। बचपन से ही विराट कोहली को क्रिकेट खेलना काफी पसंद था। वो बचपन में जब भी क्रिकेट खेलते तो उनके पिता प्रेम कोहली को विराट का खेल काफी पसंद आता था। यही वजह है कि विराट के पिता भी चाहते थे कि विराट एक क्रिकेटर बनें।

विराट कोहली को बचपन में क्रिकेट खेलना पसंद था और उम्र के साथ ही विराट का पसंद उनका शौक बन गया। हालांकि, विराट के पिता प्रेम कोहली को यह पता था की विराट को क्रिकेट में काफी सफलताएं मिलने वाली है। हालांकि, साल 2006 में विराट के पिता का निधन हो गया। लेकिन आज भी कई बार अपने पिता के दिए सिख को विराट कोहली कहते नजर आते है।

विराट कोहली के परिवार से जुड़ी जानकारी | Virat Kohli Family Biodata

क्या आप भी विराट कोहली के फैमिली के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो नीचे के टेबल को ध्यान पूर्वक पढ़ें। क्योंकि नीचे में दिखाई दे रहें टेबल में मैंने आपको विराट कोहली के परिवार से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। जो कि इस प्रकार है

पिता का नाम प्रेम कोहली
मां का नामसरोज कोहली
भाई का नाम विकास कोहली
भाभी का नाम चेतना कोहली
बहन का नाम भावना कोहली
भतीजा का नामआर्य कोहली
जीजाजी का नाम संजय धींगरा
भांजी का नाम महक धींगरा
भांजा का नाम आयुष धींगरा
Marital Statusविवाहित
Wife Nameअनुष्का शर्मा

विराट कोहली की शिक्षा से जुड़ी जानकारी | Virat Kohli Education Career

विराट कोहली ने अपने शुरुआती पढ़ाई विशाल भारती पब्लिक स्कूल से पूरी की है, जो कि दिल्ली में ही हैं। दरअसल, शुरुआत से ही विराट का फोकस पढ़ाई पर कम और क्रिकेट पर ज्यादा रहा है। देखा जाए तो विराट के पिता प्रेम कोहली ने विराट के इंटरेस्ट को देखते हुए 8 से 9 वर्ष की उम्र में ही क्लब में प्रवेश दिला दिया था। जिससे विराट काफी कम आयु से ही क्रिकेट सीखने लगें।

दरअसल, विराट का शुरू में जिस स्कूल में दाखिला कराया गया था वहां पर खेल को कोई भी महत्व नहीं दिया जाता था। बल्कि, इस स्कूल में सिर्फ और सिर्फ पढ़ाई ही किया जाता था। ऐसे में कोहली के पिता ने ऐसे स्कूल की तलाश की जहां पढ़ाई और खेल दोनो को महत्व दिया जाता हो। खेल में अधिक दिलचस्पी की वजह से विराट ने अभी तक केवल 12वी पास किया है।

विराट कोहली का शारीरिक जानकारी | Virat Kohli Body information

विराट कोहली एक आम इंसान थे और आज उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से ऐसी बुलंदी हासिल कर लिया कि हर कोई इनके फैन है। वक्त के साथ ही साथ विराट के लुक में भी काफी बदलाव आया है। तो चलिए अब विराट कोहली कैसे दिखते है, इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त कर लेते है। जो कि इस प्रकार है

Height (लंबाई)5’9″ फीट
Weight (वजन) 72 किलोग्राम
Eye Colour (आंखों का रंग) हल्का भूरा
Hair Colour (बालों का रंग)Black
रंग (colour) गोरा

Read More- Lalit Yadav Biography In Hindi | ललित यादव का जीवन परिचय।

विराट कोहली का करियर | Virat Kohli Career

विराट कोहली विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट सिद्ध हुए है। विराट मिडिल ऑर्डर बैट्समेन है। विराट कोहली काफी बेहतरीन बेटिंग करते है साथ ही यह दाएं हाथ के गेंदबाज भी है। जानकारी के मुताबिक, साल 2004 में इनका चुनाव अंडर 17 में किया गया था। लगातार बेहतरीन बेटिंग के बाद साल 2006 में इसका चुनाव अंडर 19 के लिए भी किया गया। सबसे पहला अंडर 19 विश्वकप मैच मलेशिया में हुआ था जिसमें टीम इंडिया की जीत हुई थी।

यहीं से विराट कोहली के करियर में बदलाव हुआ और कोहली का दिन पर दिन बेहतरीन प्रदर्शन देख इनका चुनाव अंतरराष्ट्रीय के लिए किया गया। दरअसल, श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली ने इस मैच को महज 19 वर्ष की उम्र में खेला है। देखा जाए तो विराट के लिए यह काफी गर्व की बात थी। लगातार अच्छे प्रदर्शन की वजह से विराट को साल 2011 में वर्ल्ड कप खेलने के लिए चुना गया।

इस विश्व कप में विराट कोहली यानी टीम इंडिया की जीत हुई। जिसके पश्चात इसी वर्ष यानी 2011 में विराट ने Test Match खेलना शुरू किया और इसमें विराट ने अपना बेस्ट प्रदर्शन दिखाया। इसके बाद साल 2013 में विराट को OID में खेलने का मौका मिला और मौका पाते ही विराट ने इसमें अपना पहला शतक बना कर खुद को सिद्ध कर दिखाया।

यही नहीं इसके बाद विराट ने 20-20 मैच में भी अपना लगातार बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते नजर आए। जिसके पश्चात 2014 और 2016 में इन्होंने मैन ऑफ द मैच का खिताब भी अपने नाम किया। उसके बाद भी विराट ने लगातार अपने बेहतरीन प्रदर्शन से अपने टीम को लगातार जीत हासिल किया। यही वजह है कि आज उनकी गिनती सबसे बेहतरीन क्रिकेटर में होती है।

विराट कोहली का नेट वर्थ | Virat Kohli Net Worth

विराट कोहली के नेट वर्थ की बात की जाएं, तो इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। क्योंकि विराट कोहली के एक मैच में इन्हें लाखों करोड़ों की कमाई होती है। ऐसे में ये कहा नहीं जा सकता कि विराट कोहली का नेट वर्थ कितना होगा।

विराट कोहली का सोशल मीडिया | Virat Kohli Social Accounts

क्या आप भी विराट कोहली के सोशल मीडिया से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो हमारा आगे का पोस्ट आप सभी के लिए और भी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि आगे के लेख में अब हम आपको विराट को लेकर सोशल मीडिया से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं। जो कि इस प्रकार है

Facebookclick here
InstagramClick Here
Wikipediaread more
Twitterclick here

Read More- Ayush Badoni Biography In Hindi | आयुष बडोनी का जीवन परिचय

FAQ about virat kohli

Q1. विराट कोहली कौन है?

विराट कोहली एक शानदार क्रिकेटर है।

Q2. विराट कोहली का जन्म कब और कहां हुआ था?

विराट कोहली का जन्म 1989 में दिल्ली में हुआ था।

Q3. विराट कोहली की आयु कितनी होगी?

विराट कोहली की आयु 34 वर्ष होगा।

Q4. विराट कोहली की शादी किसके साथ हुई?

विराट कोहली की शादी टीवी एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ हुई।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का यह Virat Kohli Biography in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के इस महत्वपूर्ण लेख में मैंने आप सभी को विराट कोहली के जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा किया है। इसके साथ ही यदि आपको हमारे आज के इस विराट कोहली के बायोग्राफी को पढ़कर किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में अपना सवाल टाइप करके पूछ सकते हैं।

Read More
Rate this post

You cannot copy content of this page