Priya Punia Biography In Hindi | प्रिया पुनिया का जीवन परिचय।

प्रिया पुनिया का जीवन परिचय (Priya Punia Biography In Hindi), प्रिया पुनिया का जन्म और परिवार,प्रिया पुनिया की शिक्षा से जुड़ी जानकारी, प्रिया पुनिया का करियर।

आपने प्रिया पुनिया के बारे में कभी न कभी तो जरूर सुना होगा। क्योंकि प्रिया पुनिया एक भारतीय खिलाड़ी है। यह दाएं हाथ की मध्यम बोलिंग और दाएं हाथ से बैटिंग कराती है। यह अक्सर दिल्ली टीम की ओर से घरेलू मैच खेलती नजर आती है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि प्रिया पुनिया शीर्ष क्रम की बॉलर है। तो क्या आप भी प्रिया पुनिया के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा लेख काफी मददगार साबित होने वाला है।

क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Priya Punia Biography in Hindi से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए आप सभी से यह आग्रह है कि आप हमारे आज के इस लेख के अंत तक बने रहें। आज मैं आपको प्रिया पुनिया के क्रिकेट करियर से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने वाला हूं। तो चलिए अब सबसे पहले प्रिया पुनिया के जन्म से जुड़ी जानकारी साझा कर देते हैं।

प्रिया पुनिया का जीवन परिचय | Priya Punia Biography In Hindi

Full NamePriya Surendra Punia
Date Of Birth6 August 1996
Birth Placeजयपुर, राजस्थान, भारत
Birthday6 August
भूमिकाशीर्ष क्रम की बल्लेबाजी
पेशाक्रिकेटर
Age26 Years
धर्महिंदू
Net Worthज्ञात नहीं
NationalityIndian
Height5’4″

प्रिया पुनिया का जन्म और परिवार | Priya Punia personal bio In Hindi

Priya Punia biography
source : kredon

प्रिया पुनिया का जन्म जयपुर, राजस्थान में साल 1996 में 6 अगस्त को हुआ था। प्रिया पुनिया के पिता जी का नाम सुरेंद्र पुनिया है। वही प्रिया का जब भारत में एक हिंदू परिवार में हुआ था। दरअसल,  प्रिया के पिता एक जयपुर राजस्थान में भारतीय सर्वेक्षण विभाग में Head कलर्क के तौर पर कार्य करते थे। इसके साथ ही प्रिया की मां का नाम सरोज पुनिया है। दरअसल, कोरोना वायरस के दौरान साल 2021 में इनकी मृत्यु हो गई थी।

प्रिया ने शुरुआती पढ़ाई स्थानीय क्षेत्र से ही किया था। जिसके पश्चात प्रिया पुनिया ने जीसस एंड मैरी कॉलेज में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त किया है। दरअसल, केवल 9 वर्ष की आयु में ही प्रिया पुनिया ने क्रिकेट की ट्रेनिंग लेने के लिए राजस्थान ने सुराणा क्रिकेट अकादमी में एडमिशन लिया। दरअसल, दिल्ली में राजकुमार शर्मा से प्रिया ने क्रिकेट की ट्रेनिंग ली।

दरअसल, यह वही राजकुमार शर्मा है, जो विराट कोहली के ट्रेनर में नाम से भी जाने जाते है। इसके पश्चात प्रिया पुनिया ने दिल्ली महिला टीम में शामिल हुई और बैंगलोर में खेले जाने वाले सीनियर महिला एकदिवसीय श्रृंखला भी खेली है। इस सीरीज में प्रिया पुनिया ने कुल 8 मैच खेले है। इन सभी मैचों में प्रिया ने 50.00 की औसत से टोटल 407 रन अपने नाम किए थे।

प्रिया पुनिया का फैमिली डाटा | Priya Punia family information

माता का नाम सरोज पुनिया
पिता का नाम सुरेंद्र पुनिया
भाई का नाम राहुल पुनिया
पति अविवाहित
वैवाहिक स्थिति अविवाहित

प्रिया पुनिया का क्रिकेट से जुड़ी जानकारी | Priya Punia cricket information

क्या आप भी प्रिया पुनिया का क्रिकेट से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा आगे का पोस्ट काफी ज्यादा मददगार साबित हो जाता है। क्योंकि आगे के लेख में हम आपको प्रिया पुनिया के क्रिकेट से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं।  जो कि इस प्रकार है

कोच राजकुमार शर्मा
गेंदबाज शैली दाएं हाथ की मध्यम गेंदबाज
बल्लेबाजी शैलीदाएं हाथ का बल्लेबाज
भूमिका बल्लेबाज
प्रमुख टीमेंदिल्ली वूमेन, इंडिया वूमेन, इंडिया ग्रीन वूमेन, इंडिया ए वूमेन, सुपरनौवा
आइडल राहुल द्रविड़, विराट कोहली और हरमनप्रित कौर

Priya Punia का अंतरराष्ट्रीय पदार्पण

तो चलिए अब हम आपको अपने आगे की पोस्ट में प्रिया पुनिया का अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं। जो कि इस प्रकार हैं

टेस्ट डेब्यू अभी तक नहीं
वनडे डेब्यू9 अक्टूबर 2019, दक्षिण अफ्रीका के विपरित
T20I डेब्यू 6 फरवरी 2019 को न्यूजीलैंड के विपरित
International डेब्यूअभी तक नहीं

Priya Punia का वनडे करियर की जानकारी

यदि हम प्रिया पुनिया के वनडे करियर की बात करें, तो साल 2019 में सितंबर महीने में प्रिया पुनिया ने दक्षिण अफ्रीका के विपरित श्रृंखला के लिए भारतीय महिला। एक दिवसीय इंटरनेशनल टीम में शामिल किया गया था। जिसके पश्चात 9 अक्टूबर को प्रिया पुनिया ने दक्षिण अफ्रीका के विपरित अपना वनडे डेब्यू करते नजर आई थी।

यहां पर प्रिया पुनिया ने 124 बॉल में कुल 75 रन अपने नाम किया था, जिसके 8 चौके शामिल थे। इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्रिया पुनिया को वनडे डेब्यू पर प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड देकर सम्मानित भी किया गया था। तो कुछ इस तरह का प्रिया पुनिया का क्रिकेट करियर रहा।

Priya Punia का T20I करियर की जानकारी

यदि हम प्रिया पुनिया का T20I करियर की बात करें, तो मैंने आपको पहले भी बताया है कि दिसंबर 2018 में प्रिया पुनिया को न्यूजीलैंड के विपरित श्रृंखला के लिए इंडियन क्रिकेट टीम में शामिल किया गया था। वही 6 फरवरी 2019 को प्रिया पुनिया ने न्यूजीलैंड के विपरित T20 international cricket में डेब्यू किया था। यहां पर इन्होंने 5 गेंदों में 4 रन अपने नाम कर पाई थी।

Priya Punia net worth

वैसे तो नम्रता सेठ के असल नेट वर्थ कितना हैं, इसकी जानकारी प्राप्त नहीं है

Priya Punia Contact Details and Social Media Accounts

facebookPriya Punia
instagramPriya Punia
twitterPriya Punia
wikipediaread more

FAQ about Priya Punia

Q1. प्रिया पुनिया की आयु कितनी है?

जानकारी के मुताबिक, प्रिया पुनिया की आयु 26 साल है।

Q2. प्रिया पुनिया कहां की रहने वाली है?

प्रिया पुनिया जयपुर, राजस्थान से है।

Q3. प्रिया पुनिया का जन्म कब और कहां हुआ था?

प्रिया पुनिया का जन्म का जन्म जयपुर राजस्थान में 6 अगस्त साल 1996 को हुआ था।

Q4. प्रिया पुनिया के माता पिता का नाम क्या है?

प्रिया पुनिया के माता पिता का नाम सुरेंद्र पुनिया और सरोज पुनिया है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का यह Priya Puniya Biography in Hindi का पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को प्रिया पुनिया के जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस प्रिया पुनिया के पोस्ट को पढ़कर किसी भी तरह का कोई प्रश्न पूछना हो, तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही पोस्ट पसंद आए, तो शेयर करना ना भूलें।

read More
  1. Rabindranath Tagore Biography In Hindi | रवींद्रनाथ टैगोर का जीवन परिचय
  2. Harshal Patel Biography In Hindi – हर्षल पटेल का जीवन परिचय
  3. Rohit Suchanti Biography In Hindi | रोहित सुचांती का जीवन परिचय।
  4. Lalit Yadav Biography In Hindi | ललित यादव का जीवन परिचय।
Rate this post

You cannot copy content of this page