Harshal Patel Biography In Hindi – हर्षल पटेल का जीवन परिचय

हर्षल पटेल का जीवन परिचय (Harshal Patel Biography In Hindi), हर्षल पटेल का जन्म और परिवार, हर्षल पटेल की शिक्षा, हर्षल पटेल का करियर, Harshal Patel की social media से जुड़ी जानकारी, हर्षल पटेल से जुड़ी कुछ खास बातें

आपने कभी न कभी Harshal Patel के बारे में तो जरूर सुना होगा। क्योंकि Harshal Patel एक इंडियन इंटरनेशनल खिलाड़ी है, जो घरेलू मैच में हरियाणा की ओर से खेलते नजर आते है। हर्षल पटेल दाएं हाथ के मध्यम गति के बोलिंग और दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते है। इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि ये रणजी ट्रॉफी में हरियाणा टीम के तरफ से खेलते है और इस टीम के कप्तान भी है।

इसके साथ ही इन्होंने 19 नवंबर 2021 को भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में पर्दापण करते नजर आए थे। तो क्या आप भी हर्षल पटेल के जीवन परिचय से जुड़ी जानकारी की तालाश में है, यदि हां तो आपके लिए हमारा यह लेख काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Harshal Patel Biography in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं।

हर्षल पटेल का जीवन परिचय – Harshal Patel Biography in hindi

Full NameHarshal Vikram Patel
उपनाम Harshal
Date Of Birth23 नवंबर 1990
Birthday23 नवंबर
Birth Placeसानंद, गुजरात, भारत
Age31 Years
NationalityIndian
धर्महिंदू
पेशाक्रिकेटर
Net Worthमालूम नहीं

हर्षल पटेल का जन्म और परिवार – Harshal Patel family

हर्षल पटेल का जन्म सानंद, गुजरात में साल 1990 में 23 नवंबर को हुआ था। हर्षल पटेल का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था। वही इनकी फैमली के बारे में बात करें, तो हर्षल के पिता का नाम विक्रम पटेल है। वही हर्षल की माता जी का नाम दर्शना पटेल है। हर्षल पटेल के पिता प्राइम फ्लाइट एविएशन में काम करते थे। वही इनकी माता जी का नाम दर्शना पटेल है और यह डंकिन डॉन्ट्स में कार्य करती है।

हर्षल पटेल के भाई है, जिनका नाम तपन पटेल है। दरअसल, हर्षल पटेल US Green Card होल्डर हैं। वही ऐसा कहा जाता है कि साल 2005 में दौरान हर्षल की पूरी फैमली अमेरिका चली गई। लेकिन  परिवार चाहता था कि हर्षल भारत में रह कर ही अपनी क्रिकेट की शिक्षा प्राप्त करें।

क्योंकि बचपन से ही हर्षल पटेल एक बेहतरीन क्रिकेटर बनना चाहते थे। यही कारण है कि अपने इस सपने को पूरा करने के लिए हर्षल अपनी फैमली के साथ अमेरिका भी नही जा पाए। इसके साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि साल 2008 के दौरान हर्षल पटेल को इग्रेसिव क्रिकेट क्लब में भी शामिल किया गया है।

Read Also : Mahadevi Verma Biography in Hindi | महादेवी वर्मा जीवनी

हर्षल पटेल की शिक्षा – Harshal Patel education

आपने हमारे अभी तक में लेख में हर्षल पटेल का जन्म और परिवार के बारे में तो हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर ही चुके होंगे। तो क्या आप हर्षल पटेल की शिक्षा के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अर्शल पटेल ने अपनी शिक्षा और ट्रेनिंग अहमदाबाद के H.A College Of Commerce से प्राप्त किया है। मुख्य तौर पर यहां से इन्होंने स्नातक की डिग्री प्राप्त किया है।

Harshal Patel की क्रिकेट से जुड़ी जानकारी

क्या आप भी हर्षल पटेल के क्रिकेट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो इसके लिए आपको हमारे आगे के लेख को ध्यान से पढ़ना होगा। क्योंकि आगे के टेबल में आपको हर्षल पटेल के क्रिकेट से जुड़ी जानकारी साझा की गई है। जो कि इस प्रकार है

कोच तारक त्रिवेदी
गेंदबाजी शैलीदाएं हाथ के तेज मध्यम गेंदबाज
बल्लेबाजी शैलीदाएं हाथ के बल्लेबाज
घरेलू टीम हरियाणा
आइडल सचिन तेंडुलकर
प्रमुख टीमें हरियाणा, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, गुजरात, गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन 11, दिल्ली कैपिटल्स, इंडिया ए, इंडिया बी, इंडिया अंडर 19 और नॉर्थ जोन, इंडिया अंडर 23
भूमिका गेंदबाज, ऑलराउंडर

Harshal Patel का इंटिनेशनल डेब्यू की जानकारी

टेस्ट डेब्यूअभी तक नहीं
वनडे डेब्यू अभी तक नहीं
T20I डेब्यू 21 नवंबर 2021, न्यूजीलैंड के विपरित

Harshal Patel के IPL आंकड़े की जानकारी

क्या आप भी हर्षल पटेल के आईपीएल आंकड़े की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो आगे के टेबल के जरिए मैं आप सभी को हर्षल पटेल के आईपीएल आंकड़े से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहा हूं। जो कि इस प्रकार है

साल विकेटमैच
2012912
201443
20151715
201615
201731
201875
201922
202035
20213215
2022

Read Also : Sunita Williams Biography in hindi | सुनीता विलियम जीवन परिचय

IPL में Harshal Patel को किस Team ने कितने कीमत में खरीदा

साल टीम नीलामी कीमत
2018दिल्ली20 लाख
2019दिल्ली20 लाख
2020दिल्ली20 लाख
2021बैंगलोर20 लाख
2022बैंगलोर10.75 करोड़

हर्षल पटेल का करियर – Harshal Patel career

हर्षल पटेल ने साल 2009 में 15 फरवरी को हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र के विपरित सूची ए क्रिकेट में अपना पहला डेब्यू करते नजर आए थे। इस दौरान हर्षल पर को एक भी विकेट की सफलता हाथ नहीं लगी थी। दरअसल, हर्षल ने 7 ओवर में 48 रन दिया और एक भी विकेट अपने नाम नहीं कर पाए थे। जिसके पश्चात साल 2011 में 20 अक्टूबर को हर्षल पटेल ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पंजाब टीम के विपरित अपना पहला T20I डेब्यू किया था।

यहां पर भी हर्षल पटेल को एक भी विकेट की सफलता हाथ न लगी। दरअसल, इस मैच के दौरान हर्षल ने 3 ओवर में 24 रन दिए और एक भी विकेट अपने नाम नहीं कर पाएं। जिसके पश्चात “2010 ICC under-19 Cricket international Cup” के लिए हर्षल पटेल को टीम में शामिल तो किया गया लेकिन हर्षल पटेल की बुरी किस्मत इस बस भी साथ नहीं दी और इन्हे खेलना का अवसर ही प्राप्त नहीं हुआ।

जब गुजरात टीम में हर्षल पटेल को खेलने का अवसर प्राप्त नहीं हुआ, तब से हर्षल पटेल ने हरियाणा टीम के लिए खेलना शुरू किया। वही साल 2011 से ही हर्षल घरेलू मैच हरियाणा टीम की ओर से खेलते है। तो कुछ इस प्रकार का था हर्षल पटेल का क्रिकेट करियर।

Harshal Patel की social media से जुड़ी जानकारी

सोशल मीडियामीडिया फॉलोअर्स
twitter9,378 फॉलोअर्स
instagram92.8k फॉलोअर्स
emailNo
FacebookNo
WhatsApp numberNo
YouTubeNo
WebsiteNo
Harshal Patel LinkedinNo

हर्षल पटेल से जुड़ी कुछ खास बातें Harshal Patel facts

क्या आप भी हर्षल पटेल से जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो आगे का लेख आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि आगे के लेख में मैं आप सभी को हर्षल पटेल से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में जानकारी साझा करने जा रहा हूं। जो कि इस प्रकार है

  • साल 2005 में ही हर्षल पटेल का परिवार अमेरिका चली गई।
  • हर्षल पटेल अमेरिका में अपनी फैमली के साथ न रहकर भारत में क्रिकेट करियर को बढ़ाने का फैसला भी किया है।
  • हर्षल पटेल सिर्फ 8 साल की आयु से ही क्रिकेट की ट्रेनिंग लेने की शुरुआत कर दिया था।
  • 23 नवंबर 1990 के दिन हर्षल पटेल का जन्म गुजरात में हुआ था।
  • साल 2008 में वीनू मांकड़ ट्रॉफी में हर्षल पटेल ने 23 विकेट अपने नाम किया था।
  • इसके साथ ही हाल ही में साल 2021 में हर्षल पटेल ने मुंबई इंडियंस टीम में शामिल होकर विरोधी टीम के 5 विकेट अपने नाम किया था।

FAQ

Q1. हर्षल पटेल का जन्म कहां और कब हुआ था?

हर्षल पटेल का जन्म गुजरात में 1990 में 23 नवंबर को हुआ था।

Q2. हर्षल पटेल की आयु कितनी है?

डेट ऑफ बर्थ के मुताबिक हर्षल पटेल की आयु 33 वर्ष है।

Q3. हर्षल पटेल कौन है?

हर्षल पटेल एक भारतीय क्रिकेटर है, जो हरियाणा टीम के लिए घरेलू मैच खेलते है।

Q4. क्या हर्षल पटेल ने अभी तक इंटरनेशनल डेब्यू किया है?

जी नहीं हर्षल पटेल ने अभी तक इंटरनेशनल डेब्यू नहीं किया है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा Harshal Patel Biography in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को हर्षल पटेल के जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस हर्षल पटेल के पोस्ट को पढ़कर किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना हो, तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Read More

होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!