Surabhi Gautam IAS Biography In Hindi | सुरभि का जीवन परिचय?

सुरभि गौतम आईएएस का जीवन परिचय , Surabhi Gautam iAS Biography in Hindi , surabhi gautam age, surabhi gautam ias husband, surabhi gautam ias current posting

सुरभि गौतम के बारे में आपने कभी न कभी तो जरुर सुना होगा। क्योंकि सुरभि गौतम एक ऐसी टॉपर है, जो की पहली बार में ही यूपीएससी के सभी परीक्षाओं को पास करके आज IAS का पोस्ट पर कार्य कर रही है। दरअसल, वर्तमान समय में सुरभि गौतम गुजरात के बड़ोदरा में सहायक कलेक्टर के तौर पर कार्य कर रही हैं। वही आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सुरभि गौतम के जीवन परिचय के बारे में जानकर सभी को काफी प्रेणा मिलेगी।

तो क्या आप भी गूगल पर Surabhi Gautam ias Biography in Hindi के बारे में सर्च कर रहें है, यदि हां तो आपके लिए हमारा आगे का यह लेख काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि आगे के लेख में मैं आप सभी को सुरभि गौतम से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए आप सभी से यह आग्रह है कि आप हमारे आज के इस लेख के अंत तक बने रहें।

Table Of Contents show

सुरभि गौतम का जीवन परिचय | Surabhi Gautam IAS Biography In Hindi

Full NameSurbhi Gautam
उपनाम Surbhi
Date Of Birthसाल 1993
Birth Placeअमरदरा गांव, सतरा जिला, मध्यप्रदेश
Birthdayज्ञात नहीं है।
राष्ट्रीयता Indian
धर्म हिंदू
राशि ज्ञात नहीं है।
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
भाई बहनज्ञात नहीं है।
आंखों का रंगBlack
बालों का रंगBlack
पेशा IAS Officer
योग्यता B.Tech

सुरभि गौतम आईएएस का जन्म और शुरुआती जीवन | Surbhi Gautam IAS Personal Biodata in Hindi

सुरभि गौतम आईएएस का जन्म अमरदरा गांव, सतरा जिला, मध्यप्रदेश साल 1993 को हुआ था। इनका जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था। सुरभि गौतम आईएएस ने अपनी शुरुआती शिक्षा अपने गांव अमरदरा से ही पूरा किया है। इसके साथ ही ऐसा कहा जाता है कि सुरभि गौतम ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सरकारी स्कूल से प्राप्त करके आज खूब मेहनत करके IAS Officer के पोस्ट में विराजमान हैं।

सुरभि गौतम शुरुआत से ही पढ़ाई में काफी तेज थी। जब सुरभि गौतम ने 10th और 12th की परीक्षा में अच्छा अंक लाकर पास हुई तब इन्होंने IAS Officer बनने का सपना देखा। इसके बाद सुरभि गौतम ने आईएएस अधिकारी बनने का मन बना लिया और इसमें मेहनत करनी शुरू कर दी। तो चलिए अब बिना समय गंवाए इनके शिक्षा और परिवार से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर देते हैं।

सुरभि गौतम आईएएस के परिवार | Surbhi Gautam IAS Family Biodata in Hindi

क्या आप भी सुरभि गौतम आईएएस के परिवार से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको हमारे आज के आगे के लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आगे के इस पोस्ट में आप सभी को सुरभि गौतम आईएएस के परिवार से जुड़ी हर जानकारी साझा करने जा रहा हूं। जो कि कुछ इस प्रकार है

पिता का नाम (Father’s Name) ज्ञात नहीं है
माता का नाम (Mothers Name) सुशीला गौतम
भाई का नाम (Brothers Name) ज्ञात नहीं है
बहन का नाम (Sisters Name) ज्ञात नहीं है
पति का नाम (Husband Name) ज्ञात नहीं है

सुरभि गौतम की शिक्षा | Surbhi Gautam IAS Education Career

जैसे कि मैंने आपको पहले ही बताया है कि सुरभि गौतम आईएएस ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अपने गांव में रहकर ही पूरी किया है। जिसके पश्चात इन्होंने इंजीनियरिंग का परीक्षा भी दिया जिसमें यह सफलता हासिल कर पाई। इसके साथ ही सुरभि को पता था कि उनकी आगे की पढ़ाई गांव में रह कर पूरी नहीं हो सकती। ऐसे में वे गांव की पहली ऐसी लड़की थी, जिन्होंने अपनी पढ़ाई के लिए अपने गांव से दूर जाकर शहर में रहकर पढ़ाई करने का सोचा।

सुरभि अपने गांव से दूर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में जाकर इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग पूरी किया। इसके साथ ही जानकारी के मुताबिक सुरभि अपने हाई स्कूल में टॉपर भी रह चुकी है। साथ ही में ये अपने बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से स्वर्ण पदक भी हासिल कर चुकी है।

Raed More- Namrata Sheth Biography In Hindi | नम्रता सेठ का जीवन परिच

सुरभि गौतम की शादी से जुड़ी जानकारी | Surbhi Gautam IAS Marriage

क्या आप भी सुरभि गौतम आईएएस की शादी से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यदि हां तो सबसे पहले तो आपको बता दूं कि सुरभि गौतम आईएएस की अभी तक शादी नहीं हुई है। जी हां सुरभि गौतम ने अभी तक शादी नहीं की है। ऐसा कहा जाता है कि सुरभि गौतम आईएएस अभी अपने करियर पर ध्यान दें रही है।

सुरभि गौतम का शारीरिक जानकारी | Surbhi Gautam IAS Body information

क्या आप भी सुरभि गौतम के शारीरिक जानकारी के बारे में गूगल पर सर्च कर रहे हैं। यदि हां तो उसके लिए आपको आगे के टेबल को ध्यानपूर्वक पढ़ने की जरूरत होगी। क्योंकि आगे के टेबल में मैंने आप सभी को शुरू गौतम के शारीरिक जानकारी से जुड़ी हर डिटेल साझा किया है। जो कि इस प्रकार है

Heightज्ञात नहीं
Weightज्ञात नहीं
आखों का रंग Black
बालों का रंगBlack
पेशा IAS officer

सुरभि गौतम के करियर से जुड़ी जानकारी | Surbhi Gautam IAS Career in Hindi

12वीं में अच्छे अंकों से पास होने के बाद सुरभि अपने गांव से दूर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में जाकर इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग पूरी किया। सरकारी स्कूल में पढ़ते हुए भी सुरभि गौतम अपनी स्कूल की सबसे अच्छी छात्र के तौर पर जानी जाती थी। जानकारी के मुताबिक सुरभि गौतम की स्कूली पढ़ाई जैसे खत्म हुई और कॉलेज की पढ़ाई जैसे ही शुरू हुई। वैसे ही इन्हें ऐसा लगा कि यह दुनिया स्कूल की दुनिया से बहुत ही अलग है।

ऐसा इसलिए क्योंकि सुरभि बचपन से ही सरकारी स्कूल में पढ़ी थी और जिस कॉलेज में उनका एडमिशन हुआ था उस कॉलेज में हर कोई इंग्लिश मीडियम में पढ़े लिखे थे ऐसे में सुरभि को थोड़ा अजीब भी लग रहा था। ऐसे में सुरभि को थोड़ा हीन भावना से भी गुजरना पड़ रहा था। यह काम था कि वह अपने स्कूल में पीछे सीट पर बैठने लगी।

इस वजह से उन्हें एक ही बात की टेंशन रहती थी कि टीचर उन पर ध्यान नहीं देते थे ऐसे में सुरभि ने अपने इंग्लिश पर ध्यान देने की शुरुआत कर दी। अंग्रेजी सीखने के लिए सुरभि ने खुद से ही अंग्रेजी में बात करने शुरू कर दिए थे ताकि उनकी इंग्लिश दिन-पर-दिन बेहतर हो जाए। इस चीज पर वह कामयाबी भी हासिल की और इन्होंने ग्रेजुएशन से पूर्व सेमेस्टर में टॉप भी किया। तो कुछ इस प्रकार मेहनत करके फिर भी नहीं इतनी बड़ी सफलता हासिल की।

सुरभि गौतम की सोशल मीडिया | Surbhi Gautam IAS Social Accounts

क्या अभी सुरभि गौतम आईएएस के सोशल मीडिया से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। यदि हां तो उसके लिए आप हमारे नीचे के टेबल को ध्यान पूर्वक पढ़ने की जरूरत होगी। क्योंकि आगे की टेबल में मैं आप सभी को आईएएस सुरभि गौतम के सोशल मीडिया से जुड़ी हर जानकारी साझा करने जा रहा हूं। जो कि इस प्रकार है

Facebookज्ञात नहीं है।
Wikipediaज्ञात नहीं है।
Instagramज्ञात नहीं है।
Websiteज्ञात नहीं है।
पेशा IAS officer

सुरभि गौतम आईएएस वर्तमान पोस्टिंग Surabhi Gautam IAS current posting

 गुजरात के अहमदाबाद के वीरमगाम जिले में वर्तमान है।

सुरभि गौतम आईएएस से जुड़ी कुछ रोचक बातें | Surbhi Gautam IAS Facts in Hindi

  • सुरभि गौतम का जन्म अमरदरा गांव, सतरा जिला, मध्यप्रदेश में हुआ था।
  • सुरभि गौतम अपने गांव में पहली ऐसी लड़की थी जो पढ़ाई के लिए शहर गई थी।
  • सुरभि बचपन से ही पढ़ाई में काफी बेहतर थी।
  • सुरभि को पहले अंग्रेजी नही आती थी। लेकिन इन्होंने अपने अंग्रेजी पर भी काफी काम किया है।

Raed More- IPS Safin Hasan Biography In Hindi | सफीन हसन का जीवन परिचय?

लोगो ने यह भी पूछा- (FAQ)

Q1. सुरभि गौतम कौन है?

जानकारी के मुताबिक सुरभि गौतम एक भारतीय आईएएस है।

Q2. सुरभि गौतम का जन्म कहां हुआ था?

सुरभि गौतम का जन्म साल 1993 में अमरदरा गांव, सतरा जिला, मध्यप्रदेश में हुआ था।

Q3. सुरभि गौतम की आयु कितनी होगी?

सुरभि गौतम की आयु 29 वर्ष के आसपास होगी।

Q4. सुरभि गौतम की वेतन कितनी होगी?

सुरभि गौतम की वेतन (net worth) 70000 के आसपास होगी।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा Surbhi Gautam IAS Biography in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के इस लेख में मैंने आप सभी को सुरभि गौतम आईएएस के जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दिया है। इसके साथ ही यदि आपको हमारे आज के इस सुरभि गौतम आईएएस के जीवन परिचय के इस पोस्ट को पढ़कर किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

इन्हे भी पढ़े
Rate this post

You cannot copy content of this page