IPS Safin Hasan Biography In Hindi | सफीन हसन का जीवन परिचय?

Rate this post

सफीन हसन का जीवन परिचय (IPS Safin Hasan Biography In Hindi), सफीन हसन का जन्म और परिवार, सफीन हसन की शिक्षा से जुड़ी जानकारी, सफीन हसन का करियर।

आपने कभी न कभी IPS Safin Hasan के बारे में तो जरूर सुना होगा। क्योंकि यह सबसे कम आयु में आईपीएस अधिकारी बनने वाले पहले व्यक्ति है। Safin Hasan केवल 22 साल की आयु में IPS officer के पोस्ट पर विराजमान हुए। सफीन हसन ने इस पोस्ट को पाने के लिए कड़ी मेहनत और संघर्ष काफी ज्यादा किया। Safin Hasan को अपने जिंदगी में बुरे आर्थिक स्थिति से गुजरना पड़ा।

तो क्या आप भी IPS Safin Hasan के संघर्ष की कहानी जानना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा आज का यह Biography काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होने वाला है। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को IPS Safin Hasan Biography in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए आप सभी से ये निवेदन है कि आप हमारे आज के इस IPS Safin Hasan के पोस्ट के अंत तक बने रहें।

आईपीएस सफीन हसन का जीवन परिचय | IPS Safin Hasan Biography in Hindi

Full NameSafin Hasan
Date Of Birth21 जुलाई 1995
Birth Placeपालनपुर, गुजरात, भारत
धर्मइस्लाम
पेशासिविल सेवक (IPS officer)
प्रसिद्धइंडिया के सबसे कम उम्र में ips officer बनें।  
Age26 Years
Salary70 हजार रूपए हर महीने
शौक सामाजिक कार्य
UPSC Rank570
सेवाIPS officer
बैच2018

आईपीएस सफीन हसन का जन्म और शुरुआती जीवन | IPS Safin Hassan Personal Biodata

सफीन हसन का जन्म पालनपुर, गुजरात भारत में साल 1995 में 21 जुलाई को हुआ था। दरअसल, सफीन हसन का जन्म एक मध्यवर्ती इसलाम धर्म परिवार में हुआ था। सफीन हसन भारत के इकलौते ऐसे व्यक्ति है, जो केवल 22 वर्ष की उम्र में ही आईपीएस अधिकारी बन गए। सफीन आईपीएस अधिकारी बनने के लिए काफी उतार चढ़ाव के दौर से गुजरे।

दरअसल, शुरुआत में सफीन हसन की आर्थिक स्थिति काफी खराब थी। लेकिन फिर भी हर किसी को या जान कर हैरानी है कि इतने बुरे हालात में भी सफीन कैसे इतनी कम उम्र में एक IPS officer बन गए। वही देखा जाए तो सफीन हसन के जीवन परिचय को पढ़कर आपको काफी प्रेरणा मिलने वाली है। तो चलिए अब बिना समय गंवाए इनके संघर्ष की कहानी के बारे में जान लेते है।

सफीन हसन के परिवार से जुड़ी जानकारी | Safin Hasan Family

तो क्या आप भी सफीन हसन के परिवार से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करना चाहते हैं, यदि हां तो हमारा आगे का लेख आप सभी के लिए काफी ज्यादा आवश्यक साबित हो सकता है। क्योंकि आगे के इस लेख में मैं आप सभी को सफिन हसन के परिवार से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहा हूं। जो कि इस प्रकार है

पिता का नाममुस्तफा हसन
माता का नामनसिंबानू
भाई का नामआसनैन
बहन का नाम नहीं है।
पत्नी का नाम शादी नहीं हुई है।

सफीन हसन की शिक्षा से जुड़ी जानकारी | Safin Hasan Education Career

सफीन हसन बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थे। साथ ही सफीन हसन काफी मेहनती भी थे।  दरअसल, जब सफीन स्कूल की शिक्षा प्राप्त कर रहें थे, तब सफीन के स्कूल में एक बार IPS officer आए थे, तब उन्हें स्कूल में एक राजा की तरह सम्मान दिया गया। सफीन ये सब देख कर काफी हैरान हुए और यही से उनके मन में एक आईपीएस अधिकारी बनने की इच्छा जागी। तो चलिए अब बिना समय गंवाए इनके शिक्षा के बारे में जान लेते है। जो कि इस प्रकार है

Schoolएस के एम हाई स्कूल , क़ानूदर , गुजरात / असेन्ट स्कूल ऑफ साइंस , पालनपुर , गुजरात
Collageसरदार वालावभाई नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी , सूरत , गुजरात
शिखयगत योग्यता B.Tech (इलेक्ट्रॉनिक कॉम्युनिकेशन)
शौक सामाजिक कार्य
पोस्टिंग सहायक पुलिस अधीक्षक , जामनगर , गुजरात , 23 दिसंबर 2019

Read More- Sonu Sharma Biography In Hindi | सोनू शर्मा जीवन परिचय

सफीन हसन की शारीरिक जानकारी | Safin Hasan Body information

क्या आप भी गूगल पर सफीन हसन की शारीरिक जानकारी के बारे में सर्च कर रहे हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा आज का यह बायोग्राफी काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि आज के इस आगे के लेख में मैं आप सभी को सफीन हसन के Body information से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। जो कि इस प्रकार है

Height5’10” फीट
Weightज्ञात नहीं है।
आंखों का रंगBlack
बालों का रंग Black
राशि कर्क

सफीन हसन की करियर | Safin Hasan Career

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि सफिन हसन ने आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या संघर्ष किया है, यदि हां तो आपके लिए हमारा आगे का लेख काफी आवश्यक साबित हो सकता है। क्योंकि इस लेख में मैं आपको सफीन हसन के करियर से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहा हूं। दरअसल, आपने यह तो जरूर सुना होगा कि किसी भी चीज को पाने के लिए हमें संघर्ष और मेहनत दोनों ही करने की कोई जरूरत होती है।

सफीन हसन ने बचपन में ही यह सोच लिया की वे एक आईपीएस अधिकारी बनेंगे। लेकिन एक आईपीएस अधिकारी बनने के लिए व्यक्ति को UPSC Exam को क्लियर करना पड़ता है, जो कि काफी हार्ड होता है। जी हां UPSC Exam क्लियर कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। इस एग्जाम को वही लोग क्लियर कर सकते जिन लोगों में जुनून हो। देखा जाए तो इस एग्जाम की तैयारी के लिए बेस्ट कोचिंग दिल्ली में दी जाती है।

लेकिन, सफीन हसन के पास एक बेहतर कोचिंग के लिए पैसे भी नहीं थे। वही जब इन्हें पैसे की जरूरत हुई तो सफीन हसन के दूर के रिश्तेदार ने इनकी मदद की थी। सफीन ने साल 2017 में दिल्ली के मुखर्जी नगर में एक कोचिंग सेंटर में दाखिला लिया। सफीन हसन यूपीएससी परीक्षा को क्लियर करने के लिए हर रोज 10 से 12 घंटे पढ़ाई किया करते थे।

खुद की पढ़ाई के साथ ही साथ सफीन गरीब बच्चो को फ्री में पढ़ाया भी करते थे।

इसके साथ ही जानकारी के मुताबिक अभी तक इन्होंने कई NGO के साथ मिलकर कार्य भी किया है। इससे सफीन को कई सारे असुविधाओं के बारे में करीब से समझने का अवसर भी मिला।

वही साल 2017 में सफीन हसन ने अपना सबसे पहला UPSC प्रिलिम exam दिया था। हालांकि, इन्होंने काफी सरलता से कुछ ही समय में इस परीक्षा को पास कर लिया था। दरअसल, जैसे ही सफीन ने अपना मेन्स परीक्षा दिया, उसके कुछ ही समय बाद उनके घुटने की सर्जरी की गई थी। जिसके बावजूद भी इन्होंने यूपीएससी परीक्षा को क्लियर कर लिया।

सफीन हसन का वेतन | Safin Hasan Salary

क्या आप जानते हैं कि सफिन हसन का  वेतन कितना होगा, यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सफिन हसन का हर महीने का वेतन ₹70000 के आसपास है।

safin hasan social account

instagramclick here
facebookupdate soon..

FAQ about Safin Hasan

Q1. सफीन हसन कौन है?

सफीन हसन एक आईपीएस अधिकारी है। इसके साथ ही ये भारत में इकलौते ऐसे व्यक्ति है जिन्होंने काफी कम आयु में आईपीएस अधिकारी के पोस्ट पर भर्ती हुए है।

Q2. सफीन हसन का जन्म कब और कहां हुआ था?

सफीन हसन का जन्म पालनपुर, गुजरात, भारत में 1995 में हुआ था।

Q3. सफीन हसन की आयु कितनी है?

सफीन हसन की आयु की चर्चा करें, तो इनकी आयु 26 वर्ष है।

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपको हमारा IPS Safin Hasan Biography in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के इस लेख में मैंने आप सभी को आईपीएस सफिन हसन के जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा किया है।

इसके साथ ही यदि आपको हमारे आज के इस आईपीएस सफिन हसन के जीवन परिचय के इस पोस्ट को पढ़कर किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपना सवाल टाइप करके भेज सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों के जवाब देने की अपनी तरफ से पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही हमारे इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद!

Read More.
  1. Rabindranath Tagore Biography In Hindi | रवींद्रनाथ टैगोर का जीवन परिचय
  2. Harshal Patel Biography In Hindi – हर्षल पटेल का जीवन परिचय
  3. Rohit Suchanti Biography In Hindi | रोहित सुचांती का जीवन परिचय।
  4. Lalit Yadav Biography In Hindi | ललित यादव का जीवन परिचय।
  5. Ayush Badoni Biography In Hindi | आयुष बडोनी का जीवन परिचय

होम पेजयहाँ क्लिक करें
Share on:
you may also like this!

You cannot copy content of this page