Nurokind tablet Uses in hindi – उपयोग, कीमत और विकल्प देखें

नमस्ते दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से gethindimehelp.in में स्वागत हैं क्या आप Nurokind tablet Uses in Hindi के बारे में जानने के लिए यहाँ तक है तो दोस्तों आज Nurokind टेबलेट से जुडी सभी जानकारी के बारे में जानने वाले है।

जैसे हाथ-पैर में दर्द, गंभीर मांसपेशियों की जकड़न में सहायक चिकित्सा, संवेदना में कमी, कम हीमोग्लोबिन, गठीला शरीर कम होना, कम हीमोग्लोबिन, बेहोशी, टांगों में दर्द और अन्य स्थितियों के लिए न्यूरोकाइंड टैबलेट को निर्देशित किया जाता है। इसके आलावा भी nurokind टेबलेट निचे बताये गए रोगो के उद्देश्यों के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

न्यूरोकाइंड टैबलेट निम्नलिखित सक्रिय सामग्रियां (Compozition) शामिल है यह टेबलेट के रूप में उपलब्ध है। आज के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते है तो Nurokind टेबलेट क्या है, नुकसान, फायदे, सावधानी, क़ीमत, और कैसे काम करती है इसके अलावा भी आपको Nurokind टेबलेट से जुडी अन्य जानकारी के बारे में बताया हैं इसलिए Nurokind tablet Uses in hindi इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

nurokind tablet uses in hindi
nurokind tablet review in hindi
Table Of Contents show

Nurokind Tablet Tablet में कौन से घटक होते है? What are the components of Nurokind Tablet?

Nurokind टेबलेट में इस्तेमाल होने वाले घटक या सामग्री की बात करे तो इसमें केवल एक ही घटक का इस्तेमाल किया जाता है Mecobalamin (मेकोबालामिन) 500mg की मात्रा में इसको Nurokind टेबलेट में इस्तेमाल किया जाता है।

Nurokind Tablet के उपयोग क्या हैं? Nurokind tablet Uses in hindi

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हर एक दवाई के अन्य तरह के फायदे होते है उसी तरह से Nurokind टेबलेट के बहुत से लाभ होते है लेकिन उन सभी लाभो को जानने से पहले आपको यह जरूर जानना चाहिए कि इसका मुख्य उपयोग क्या होता है इसे जानने के लिए आगे तक बने रहें।
मेगालोब्लास्टिक एनीमिया (Megaloblastic Anemia)
डायबिटिक न्यूरोपैथी (Diabetic Neuropathy)
न्यूरोपैथी (Neuropathy)

इसके अलावा भी इसको अन्य रोगों में फायदे के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिन्हें नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

Nurokind Tablet के फायदे क्या हैं? What are the benefits of Nurokind Tablet?

Nurokind टेबलेट का सेवन आपको खासकर डॉक्टर के द्वारा ऊपर बताये रोगों में निर्धारित की जाती है और नर्व डैमेज नमनेस व टिंगलिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है और इसके अलावा नीचे बताये रोगों में भी डॉक्टर के द्वारा दवाई लेने की सलाह दी जाती है जिन्हें नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

  • हार्ट डिजीज
  • होहमोसाइटीनूरिया
  • मसल्स टाइटनेस
  • थायमीन डेफिशिएंसी
  • डायबिटिक पॉलीन्यूरोपैथी
  • मेंटल डिसऑर्डर
  • एनीमिया
  • बर्निंग माउथ सिंड्रोम
  • पेनफुल न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर
  • कान्वल्शन्स

Nurokind Tablet के नुकसान क्या हैं? What are the disadvantages of Nurokind Tablet?

Nurokind का सेवन करते समय इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी देखने को मिलते है वैसे तो इसका इस्तेमाल करने से अच्छे ही रिजल्ट आता है कभी कभी कुछ लोगो मे इसके बुरे परिणाम देखने को भी मिलते है ऐसा कभी कभी ओवरडोज़ दवा लेने से भी हो सकता है या अगर इससे आपको हल्के फुल्के साइड इफ़ेक्ट अपने आप ही ठीक हो जाते है अगर यह लंबे समय तक बने रहते है तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए उनमे से कुछ नुकशान की लिस्ट नीचे दी गयी है।

  • सीने में दर्द
  • भूख कम लगना
  • त्वचा पर रैशेज
  • डायरिया
  • सिर दर्द
  • उल्टी होना या जी मचलाना

Nurokind Tablet कैसे काम करता है? How does Nurokind Tablet work?

अगर आप Nurokind के बारे में इतना जान ही चुके है तो अब आपको बता दे यह टेबलेट कैसे काम करती है Nurokind टेबलेट एंजाइम मेथियोनिन सिंथेज के लिए बहुत ही अच्छे से कार्य करती है जो कि होमोसिस्टीन से मेथियोनिन को पुनः जीवित के लिए मिथाइल के समूहों को बदलने का कार्य करता है।

इसके अलावा एनीमिया में यह बोनमैरो में न्यूक्लिक एसिड को बढ़ाने में मदद करता है और एरीथ्रोसाइट्स को तैयार और विभाजन को अच्छे से कार्य करने के अलावा रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ाता है

Nurokind Tablet की खुराक कैसे ले? How to take Nurokind Tablet?

अगर आपको डॉक्टर के द्वारा Nurokind टेबलेट के सेवन की सलाह दी गयी है तो आपको इसे नार्मल पानी के साथ लेना चाहिए इस टेबलेट को तोड़े या कुचले नही है पानी के साथ पूरी टेबलेट को सबूत निगल जाना है कुछ हालातो में गैस से परेशान लोगो मे खाना खाने के तुरंत बाद दवाई का सेवन से गैस की समस्या से आराम मिलता है लेकिन आपको अपने डॉक्टर की दी गयो सलाह के अनुसार ही इसका सेवन करना चाहिए।

Nurokind Tablet से जुड़ी सावधानी क्या है? What are the precautions associated with Nurokind Tablet?

Nurokind टेबलेट का सेवन करते समय आपको कुछ जरूरी सावधानी को बरतें हुए इसका इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपको किसी भी तरह का कोई नुकसान नही हो वैसे तो किसी भी दवाई को लेने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेने चाहिए।

स्तनपान कराने वाली महिलाएं- वैसे तो डॉक्टर भी स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यह टेबलेट जब तक निर्धारित नही करते है जब तक इसे देना जरूरी नही होता है लेकिन अगर आप इसका सेवन करना चाहती है तो एक बार अपने डॉक्टर से अवश्य1सलाह ले।

एंटी एसिड का सेवन- अगर आपके द्वारा एंटी एसिड का सेवन किया जा रहा है तो ऐसी परिस्थिति में Nurokind टेबलेट कार्य नही करें तो इसके लिए डॉक्टर आपको सही दवा लेने की सलाह निर्धारित करते है जिससे यह अपना कार्य सही से कर सके इसलिए आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इसका सेवन करना चाहिए।

गर्भावस्था में- अगर आप गर्भावस्था से है या होने का प्लान बना रही है तो आपको Nurokind का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह से कभी नही करना चाहिए।

Nurokind Tablet को इन बीमारियों से ग्रस्त है तो न ले?

आज के समय मे हर एक इंसान किसी न किसी बीमारी से परेशान है तो कुछ बीमारी ऐसी भी होती है जिसमे आपको Nurokind टेबलेट लेने की सलाह नही दी जाती है क्योंकि इससे रोगी की हालत में नुकसान देखने को मिलते है उनमें से कुछ जरूरी बीमारी के बारे में नीचे बताया है और अगर आपको इन बीमारियों में डॉक्टर लेने की सलाह देते है तो आप उन्हें अपने रोगों के बारे में अवश्य बताये।

  • गुर्दे की बीमारी
  • एनीमिया आयरन की कमी से होने वाला
  • पोलीसिथिमिया
  • Leber congenital Amourosis

Nurokind Tablet के इंटरैक्शन क्या है? What are the interactions of Nurokind Tablet?

जब आप एक से अधिक टेबलेट या अन्य किसी दवाई या खाद्द पदार्थ के साथ Nurokind टेबलेट का सेवन करते है तो इससे इंटरैक्शन का खतरा बना रहता है इसलिए जब भी डॉक्टर के द्वारा Nurokind टेबलेट लेने की सलाह दी जाती है तो आपको नीचे बताये हुए खाद्द पदार्थ और दवाइयो को लेने से बचना चाहिए आइये जानते है।

शराब के साथ- अगर आप Nurokind टेबलेट लेने के बाद शराब का सेवन करते है तो इससे दवा का प्रभाव कम हो जाता है।
भोजन के साथ- Nurokind का किसी भी भोजन के साथ किसी भी तरह का कोई इंटरैक्शन नही देखा गया है।
दवा के साथ- कुछ दवाइयां ऐसी होती है अगर हम nurokind टेबलेट का सेवन कर रहे है तो हमे उन सभी दवाइयो को लेने से बचना चाहिए जैसे:-
Chloramphenicol
Cimetidine
Colchicine
Famotidine
Lansoprazole
Neomycin
Omeprazole
Ranitidine

Nurokind Tablet की क़ीमत कितनी है? What is the cost of Nurokind Tablet?

अगर आपके मन मे यह सवाल चल रहा है कि Nurokind टेबलेट कितने रुपये में मार्किट में मिल जाती है तो आपके इस सवाल का जवाब भी दिया जाएगा तो दोस्तो यह मार्किट में 10 टेबलेट के पत्ते के साथ मात्र ₹45 की MRP में देखने को मिल जाती है यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत ही आसानी से मिल जाती है।

Nurokind Tablet को ऑनलाइन कहाँ से खरीदें? Where To Buy Nurokind Tablet Online?

अगर आप Nurokind टेबलेट को घर बैठे ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो आप इसे घर बैठकर भी आसानी से मांगा सकते है मगर आपको डिलीवरी चार्ज देने की आवश्यकता होती है अगर आप इसे घर बैठे खरीदना चाहते है तो आप इसे नीचे बतायी गयी वेबसाइट की मदद से आसानी से खरीद सकते है।

Nurokind Tablet को स्टोर कैसे करें?

अगर आप Nurokind टेबलेट को आने घर मे स्टोर करने की सोच रहे है तो आपको हमेशा इसे धूप के सामने और फ्रीज़ में नही रखना चाहिए इसे रखने के लिए आपको नार्मल 25° तापमान की आवश्यकता होती है तो आप इसे कमरे के नार्मल तापमान में रख सकते है बच्चे और पालतू जानवरों की पहुँच से दूर रखें।

Nurokind Tablet के अन्य विकल्प क्या है? What are the other substitutes for Nurokind Tablet?

अगर आप Nurokind टेबलेट का सेवन कर रहे है तो आपको Nurokind के सभी विकल्प के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए जो कि Nurokind टेबलेट की ही तरह काम करते है लेकिन यह अलग अलग नाम से अलग अलग कम्पनी के द्वारा बनाये जाते है तो अगर आप चाहे तो अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार इनका भी प्रयोग कर सकते है।

विकल्प क़ीमत
Meganerv PG Capsule₹123.2
Cystina Capsule₹85.0
Blieu Softgel Capsule₹126.4
Neuromet Capsule₹148.0
Rejunuron Active Softgel Capsule₹237.5
CB Max Capsule₹77.5
Resner Capsule₹60.2
Trinerve Soft gelatin Capsule₹147.25
Rejoice OD Capsule₹92.4
Cynocal M Forte Soft Gelatin Capsule₹130.15
Absolut DM Capsule₹177.65
Resner Plus Capsule₹98.7
Dumel Soft Gelatin Capsule₹175.0
Nervup Capsule₹48.0
Nervup OD Soft Gelatin Capsule₹348.65
Nurokind Next Capsule₹135.75
Meganeuron Capsule₹92.53
Nervz-B Capsule₹183.35
Rejunex Capsule₹93.1

DIsclaimer

हमारे द्वारा इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी है इसका मुख्य उद्देश्य आप तक सही जानकारी देना है यह आर्टिकल किसी डॉक्टर द्वारा नही लिखा गया है इसलिए अगर आप ऊपर दी हुई दवाई का इस्तेमाल करने की सोच रहे है तो पहले आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए इस आर्टिकल के माध्यम से इस दवा का इस्तेमाल बिल्कुल भी नही करें।

Q.1- क्या न्यूरोकाइंड को लेना सुरक्षित है?

Ans. अगर आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार Nurokind टेबलेट का सेवन कर रहे है तो यह आपके लिए सुरक्षित होती है क्योंकि डॉक्टर के द्वारा उतनी ही खुराक निर्धारित की जाती है जितनी किसी रोगी को जरूरत हो और किसी प्रकार का कोई नुकसान नही हो लेकिन इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी देखें गए है जैसे, भूख की कमी, जी मचलाना या उल्टी होना, मतली आना, और हल्का सिर दर्द होना जो कि यह नार्मल अपने आप ठीक हो जाते है एक या दो दिन से अधिक बने रहते है तो आपको अपने डॉक्टर को अवश्य बताना चाहिए।

Q.2- Nurokind टेबलेट के मार्केट में सभी प्रोडक्ट कौन से है?

Ans. दोस्तो जैसा कि Nurokind टेबलेट मार्किट में आपको अलग अलग रोगों के लिए देखने को मिलते है जिसके चलते इसके बहुत से विकल्प है तो आइए जानते है उन सव्ही विकल्प के बारे में Nurokind Next, Nurokind Plus RF, Nurokind Next Capsule, Nurokind Forte, Nurokind 500, Nurokind Gold Capsule, अधिक जानकारी के लिए आप ऊपर दिए आर्टिकल को पढ़ सकते है।

Conclusion

तो दोस्तो आज का हमारा Nurokind Tablet Uses in Hindi का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा आशा करते है यह आर्टिकल आपके लिए यूजफुल रहा होगा क्योंकि दोस्तो यहां हमने आपको Nurokind टेबलेट से जुड़ी सम्पूर्ण जानकरी के बारे में विस्तार से बताया है तो अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो या आपके लिए लाभदायक रही हो।

तो इसे अपने दोस्तों और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अवश्य शेयर करे जिससे यह जानकारी अधिक लोगो तक पहुंच सके या अगर हमारे आर्टिकल में Nurokind टेबलेट से जुड़ी किसी तरह की जानकारी छूट गयी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से अवश्य बताये मिलते है अगले आर्टिकल में थैंक्स दोस्तो।

Read Also :

  1. cydonia vulgaris q uses in hindi जाने खुराक, फायदे, नुकसान
  2. Tentex Forte Tablet uses in Hindi जाने खुराख,फायदे,नुकसान?
  3. Elixir Neogadine Syrup Uses in Hindi जाने खुराख,फायदे,नुकसान?
  4. Horse Fire Tablet in Hindi जाने फायदे, नुकसान और खुराख?
  5. Miss me tablet uses in hindi फायदे, नुकसान, खुराक,और कीमत
Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close

You cannot copy content of this page

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock