Elixir Neogadine Syrup Uses in Hindi जाने खुराख,फायदे,नुकसान?

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है दोस्तों आज हम बात करेंगे Elixir Neogadine Syrup Uses in Hindi यह डॉक्टर के पर्चे से मिलने वाली दवाई है जिसका इस्तेमाल पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए किया जाता है पेट की समस्या आज के समय में होना आम बात होती है।

क्योंकि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सही खयाल नहीं रखने और सही खानपान की वजह से पेट सही नही रहता है तो अगर आप इसका सेवन करते है तो आपको पाचन तंत्र और पेट की कई बीमारियो में राहत मिलती है है तो दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम आपको Elixir Neogadine Syrup से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अन्य किसी दूसरे आर्टिकल पर जाने की आवश्यकता नही होंगी क्योकि आपके मन मे चल रहे सभी सवालों के जवाब की सटीक जानकारी मिलने वाली है तो हमारे द्वारा लिखा गया Elixir Neogadine Syrup Uses in Hindi को जानने से पहले हम जानेंगे Elixir Neogadine सिरप क्या है।

Elixir Neogadine Syrup Uses in Hindi
Elixir Neogadine Syrup in Hindi

Elixir Neogadine सिरप क्या है। Elixir Neogadine Syrup In Hindi (2022-23)

तो दोस्तों आपको यह जानना बेहद जरूरी है की Elixer Neogadine सिरप क्या है यह RAPTAKOS BRETT & CO LTD कंपनी द्वारा बनाया गया एलोपैथिक सिरप है इसमें मिनरल्स और विटामिन के तत्व मौजूद होते हैं यह हमारे शरीर मे पाचन तंत्र, भूख की कमी,और गर्भवती महिलाओं में इसका सेवन विटामिंस और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व को बढ़ाने के लिए किया जाता है ।

इसके इस्तेमाल से मनुष्य मैं मानसिक रोग शारीरिक रोग और भजन की कमी जैसी समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसमें मौजूद मैग्नीशियम क्लोराइड और आयोडीन हमारे शरीर मैं लार ग्रंथि और गैस्ट्रिक के स्त्राव को बढ़ाता है जिससे हमारा पाचन तंत्र सही ढंग से काम करता है इस दवाई का इस्तेमाल करने से बहुत से फायदे होते हैं जिन्हें नीचे विस्तार से बताया है।

Elixir Neogadine सिरप उपयोग और फायदे? Elixir Neogadine Syrup Uses In Hindi

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं किसी भी दवाई का इस्तेमाल करने से पहले हमें उसके बारे में सही जानकारी होना जरूरी है तो Elixir Neogadine सिरप उपयोग और फायदे (Elixir Neogadine Syrup Benefits In Hindi) की अगर आप भी इसका उपयोग करते हैं तो आप नीचे बताएं कई तरह के फायदे होते हैं।

  • कई बार आपने देखा होगा वह की समस्याओं के कारण शरीर में कमजोरी आ जाती है अगर आप Elixir Neogadine सिरप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है
  • Elixir Neogadine सिरप गैस बनने की स्थिति में मानस का पेट फूलने की शिकायत होती तो ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से राहत प्रदान होती है।
  • इसके साथ ही इसका इस्तेमाल थायराइड के मरीज करते हैं तो उन्हें थायराइड से छुटकारा मिलता है।
  • पाचन क्रिया के बिगड़ जाने से भाग जाती अन्य समस्याएं हो जाती हैं उन्हें ठीक करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • इसे मिग्री के दौड़े पड़ने वाले रोगियों में अंग्रेज का इस्तेमाल किया जाता है तो इस समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है
  • इसके इस्तेमाल से शारीरिक थकान और मानसिक थकान को दूर करने के लिए किया जाता है।

Elixir Neogadine सिरप के नुकसान? Elixir Neogadine Syrup Side Effects In Hindi

दोस्तों जैसा कि अभी हमने ऊपर जाना Elixir Neogadine सिरप के फायदे अब बात करेंगे इससे होने वाले नुकसान क्या है जैसा कि आप सभी जानते हैं कोई भी दवाई अगर हमारे शरीर में फायदे देती है तो के साथ उसके नुकसान की संभावना भी रहती है।

  • पेट में कब्ज की समस्या होना।
  • पेशाब में बदलाव होना।
  • हल्के पेट में दर्द होना।
  • सांस लेने में थोड़ी परेशानी होना।
  • पेट का फूलना।
  • जी मचलाना या उल्टी आना।
  • आंखों और त्वचा का पीला होना।

Elixir Neogadine सिरप की सावधनियाँ? Elixir Neogadine Syrup Precautions In Hindi

दोस्तों जैसा कि ऊपर अभी हमने जाना Elixir Neaogadine सिरप के नुकशान क्या है अब बात आती है उसका इस्तेमाल करने से पहले हमें क्या क्या सावधनियाँ बरतनी चाहिए जिससे हमें किसी भी तरह का कोई नुकसान देखने को नही मिले।

इसे खरीदते समय हमेशा एक्सपायरी डेट चेक करें।
हमेशा आपको Elixir Neogadine सिरप का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के अनुसार करना अगर आप बिना डॉक्टर की सलाह पर उसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है।
जब भी हम इस दवाई का इस्तेमाल करें तो हमें अच्छे से इसकी बोतल को हिला लेना है।
दवाई का इस्तेमाल बच्चे और बुजुर्गों को करने से पहले डॉक्टर की सलाह आवश्य लेनी चाहिए।
इस दवाई को ज्यादा गर्म स्थान जैसे धूप या आग के पास ना रखें।
शराब पीने की स्थिति में इसका सेवन नहीं करें।

Elixir Neogadine सिरप की खुराख? Elixir Neogadine Syrup diet In Hindi

दोस्तों बात आती है दवाई का सेवन करने के लिए हमें कितनी खुराक की आवश्यकता होती है तो आपको बता दें यह दवाई आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इस्तेमाल करना है क्योकि डॉक्टर मनुष्य का लिंक उम्र और कई जानकारी होने पर ही दवाई इस्तेमाल की सलाह देते है।

जिससे आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है तो डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस दवा को आप खाना खाने के बाद एक चम्मच सुबह और एक चम्मच शाम को प्रतिदिन लेना चाहिए।

Elixir Neogadine सिरप में इस्तेमाल होने वाले तत्व?

दोस्तो आपको यह भी जरूर जानना चाहिए कि Elixir Neogadine सिरप में इस्तेमाल होने वाले घटक नीचे बताये है जो सभी घटक शरीर को कुछ न कुछ फायदा जरूर देते है चलो यह भी जान लेते है।

1तत्व नामतत्व की मात्रा
2Iodides Peptone 0.322mg
3Sodium Metavandate0.22mg
4Zink Salphet10.71mg
5Magnicium Chloride6.67mg
6Maganese Salphet1.33mg
7Nicotinamide3.33mg
8Pyridoxini0.25mg

Elixir Neogadine सिरप कैसे काम करता है? How Elixir Neogadine Syrup works In Hindi

Elixir Neogadine सिरप पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आइये जानते है यह हमारे शरीर मे कैसे काम करता है तो दोस्तो इसमे आयोडीन से युक्त पोषण तत्व और मैग्नीशियम क्लोराइड पाया जाता है जो आयोडीन युक्त पोषण होते है वह पाचन के एंजाइम को बढ़ाने का काम करते है।

मैग्नीशियम क्लोराइड में बसा जैसे खाद्य पदार्थ को पाचन करने वाले रस के प्रोडक्शन को अधिक बढ़ाता है और हमारे शरीर के डाइजेस्टिव को सही करने के साथ इसकी इर्रिटेशन को खत्म करने का काम करता है जिससे डाइजेस्टिव की नशो को आराम मिलता है और पाचन क्रिया बेहतर काम करती है।

यह हमारे शरीर के गैस्ट्रिक और सलाइवेरी के स्त्राव को बढ़ाता है जिससे हमारे शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है और शरीर हष्ट पुष्ट हो जाता है अगर आप इसका डॉक्टर की सलाह के अनुसार प्रतिदिन सेवन करते है तो यह Constipation (कॉन्स्टिपेशन) सही करके पेट साफ करने में मदद करता है।

Elixir Neogadine सिरप ओवरडोज?

दोस्तो भो जानना आपके लिए बेहद जरूरी गई अगर किसी कारण आपके द्वारा Elixir Neogadine सिरप लेते समय इसका ओवरडोज़ ले लेते है तो क्या होता है तो सबसे आपको घबराने की जरूरत नही है क्योंकि घबराने से काम खराब होता है इसलिए आपको शांत रहे और अगर कुछ समय या तुरंत इसके लेने के बाद आपको किसी भी तरह का कोई दुष्प्रभाव या नुकशान होता है।

तो आपको तुरन्त डॉक्टर के पास जाना चाहिए जिससे वह आपको अन्य नुकशान होने से बचाने के लिए काम करते है या अगर आपको इसका ओवरडोज़ लेने के बाद किसी भी तरह की कोई परेशानी या दुष्प्रभाव देखने को नही मिलते तो आपको घबराने की जरूरत नही है क्योकि इससे होने वाले साइड इफ़ेक्ट ज्यादा हार्मफुल नही है।

बस आपको डॉक्टर के बताए गए खुराख से आपको अगली खुराक को रोक देना है और उसके बाद जैसे आप इस दवाई को ले रहे है फिर से अपने सिरप को डॉक्टर के बताए तरीके के समान्य कर दे।

Elixir Neogadine सिरप के अन्य विकल्प?

जैसा की दोस्तो किसी भी प्रोडक्ट के जैसे काम करने वाले अन्य प्रोडक्ट होते है उदाहरण के लिए जैसे PUBG है और अगर आप उसी के रिलेटेड प्लेस्टोर पर देखे तो PUBG Lite मिल जाता है तो उसी तरह Elixir Neogadine सिरप के जैसे मार्केट में आपको अन्य विकल्प देखने को मिल जाते है जिन्हें नीचे लिस्ट किया गया है।

प्रोडक्ट का नामपैकिंग और मात्राप्रोडक्ट कीमत
Apicom Syrup150ml BottleMRP ₹88
Aptivate Syrup Pinapple175ml BottleMRP ₹150
Neogadine SG Syrup300ml BottleMRP ₹179
Calcim Syrup200ml BottleMRP ₹93
Alkawock Syrup100ml BottleMRP ₹67
Index Syrup200ml BottleMRP ₹100
Durazyme Syrup200ml BottleMRP ₹88

Elixir Neogadine सिरप के इंटरैक्ट होने की संभना?

दोस्तो अगर आपके द्वारा अन्य किसी बि दवाई का सेवन कर रहे है तो आपको Elixir Neogadine सिरप का इस्तेमाल कर्म करने से किसी भी तरह के दुष्कर्म का सामना करना पड़ता है या आपकी दवा सही ढंग से काम नही करेगी अर्थात अगर आप किसी के द्वारा लिए जाने वाले सभी सप्लीमेंट या दवाइयों के सेवन के बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।

जिससे आपको किसी भी तरह तरह का नुकशान नही हो अब बात आती है वह कौन सी दवाएं है जिनके साथ Elixir Neogadine सिरप से प्रतिक्रिया करते है तो उन्हें निचे लिस्ट किया गया है और नीचे बतायी सभी दवाइयों के साथ इसकी प्रतिक्रिया होने की संभना अधिक होती हैं।

  1. Chlorpheniramine
  2. Allopurinol
  3. Chloramphenicol
  4. Amiodarone
  5. Aspirin
  6. Cholestyramine
  7. Alcohol
  8. Carbamazepine
  9. Celecoxib
  10. Chlorpropamide

Elixir Neogadine सिरप के मूल्य? Elixir Neogadine Syrup Price In Hindi

दोस्तो Elixir Neogadine सिरप के मूल्य जानने से पहले आपको बता दे यह आपको किसी भी नजदीकी Medical स्टोर पर बहुत आसानी से मिल जाती है या आप इसे घर बैठे ऑनलाइन भी खरीद सकते है लेकिन इसके लिए आपको डिलेवरी चार्ज देना होता है अब बात आती है इसकी कीमत की तो यह 300ml की बोतल ₹207 में बहुत आसानी से मिल जाती है।

Note Point:- दोस्तो इस ब्लॉग के माध्यम से आपको किसी भी दवाई की सिर्फ जानकरी देना और आप Elixir Neogadine का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले क्योंकि यह जानकारी आपको इंटरनेट के माध्यम से दी हुई है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

Q. क्या इस सिरप का इस्तेमाल हम खाना खाने से पहले कर सकते हैं?

Ans. तो दोस्तो किसी भी दवाई का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करे या आप इस सिरप को खाना खाने के 30 मिंट बाद ले सकते है।

Q. क्या गर्भवती महिला इसका सेवन कर सकती है?

Ans. दोस्तो वैसे तो डॉक्टरों द्वारा महिला की गर्भावस्था में मिनरल्स और विटामिन की कमी को पूरा करता है लेकिन इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें

Conclusion

तो दोस्तो आज का यह Elixir Neogadine Syrup Uses in Hindi आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और इस जानकारी से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कंमेंट के माध्यम से पूछ सकते है जिसका आपको जल्द ही जवाब दिया जाएगा इस ब्लॉग पर ऐसी ही जानकारी पाने के लिए जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। धन्यवाद

Read More:

  1. melamet cream uses in hindi जाने फायदे,नुकशान,और खुराख?
  2. Hammer Of Thor In Hindi – फायदे,नुकशान,खुराक,कीमत
  3. Horse Fire Tablet in Hindi जाने फायदे, नुकसान और खुराख?
  4. Liv 52 tablet uses In Hindi – उपयोग, फायदे, खुराक, कीमत
Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close

You cannot copy content of this page

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock