melamet cream uses in hindi

melamet cream uses in hindi जाने फायदे,नुकशान,और खुराख?

हेलो दोस्तो एक बार फिर से आप सभी का gethindimehelp.in में स्वागत है आज का यह आर्टिकल उन लोगो के लिए बहुत खास होने वाला है जो लोग Melamet Cream Uses in Hindi के बारे में सर्च कर रहे है और यह क्रीम हमारे चहेरे की त्वचा से जुड़ी समस्याओ के लिए डॉक्टर के द्वारा दी जाने वाली क्रीम है।

melamet cream in hindi
melamet cream in hindi

जिसका इस्तेमाल चहेरे से जुड़ी कई समस्याओं में किया जाता है बहुत से लोग इसके बारे में सही जानकारी नही होने की वजह से इसका इस्तेमाल करने से डरते है या कुछ लोग बिना जानकारी के इसका इस्तेमाल करते है और उन्हें नुकशान देखने को मिलते हैं।

इसी के चलते आज के इस आर्टिकल में आपके लिए melamet क्रीम से जुड़ी सभी जानकारी मिलने वाली है जैसे Melamet Cream Kya Hai, Melamet Cream Kaise Use Kare, Melamet Cream Side Effects in Hindi, मेलामेट के फायदे और नुकसान, मेलामेट क्रीम कब लगाना चाहिए आदि

जैसी सभी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से मिलने वाली है इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें चलिये शुरू करते है Melamet Cream Uses in Hindi यह जानने से पहले Melamet Cream Kya Hai इसे जानते है।

मेलामेट क्रीम क्या है? Melamet Cream Kya Hai (2022-23)

दोस्तो अब बात आती है मेलामेट क्रीम क्या है? Melamet Cream Kya Hai तो यह यूनिवर्सल ट्विन लैब्स कम्पनी द्वारा बनाया गया प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल चहेरे की त्वचा से जुड़ी समस्याओं जैसे मेलास्मा, दाग धब्बे, मुंहासे, दाने और झाइयां आदि को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम है।

यह खासतौर से यह मेलास्मा रोग के लिए इस्तेमाल की जाती है मेलास्मा एक तरह की त्वचा की बीमारी होती है इस रोग में गहरे रंग के धब्बे होते है और यह बीमारी महिलाओ में अधिक होती है इसे महिला तथा पुरुष दोनों के इस्तेमाल के लिय बनाया गया है इसके इस्तेमाल से चहेरे में चमक और ग्लो आ जाती है तो दोस्तो मेलामेट क्रीम क्या है? Melamet Cream Kya Hai यह आपकी समझ में आ गया होगा।

मेलामेट क्रीम के घटक? Components of Melamate Cream

तो दोस्तो अभी आपने जाना मेलामेट क्रीम क्या है अब बात आती है मेलामेट क्रीम में इस्तेमाल होने वाले घटक कौन से होते है जिनकी मदद से मेलामेट क्रीम तैयार की जाती है तो इसमें इस्तेमाल होने वाली तीन दवाइयों का मिश्रण होता है हाइड्रोक्यूनोइन, मोमेटासोन, ट्रेटिनोइन इन तत्व के बारे में नीचे विस्तार से बताया हैं।

हाइड्रोक्यूनोइन- इससे त्वचा में ब्लीच का काम करता है जो चहेरे के कालेपन को कम करता है और चहेरे को गोरा बनाने में योग्य होता है।
मोमेटासोन- यह कॉर्टिकोस्टेरॉइड होता है यह चहेरे में मौजूद कोशिकाओं के अंदर काम करता है त्वचा के अन्दर खराब केमिकल को रोकने का काम करता है और लालिमा, सूजन, खुजली से छुटकारा दिलाता है।
ट्रेटिनोइन- विटामिन ए का ही दूसरा रूप ट्रेटिनोइन होता है यह चहेरे में नई कोशिकाओं को बनने में मदद करता है त्वचा के खराब सेल्स को सही करने के साथ ऑयली स्किन को कम करता है त्वचा के छोटे छोटे छेद को खोलने का काम करता है जिसकी वजह से ब्लैकहैड, व्हीटहैड, और पिम्पल्स अपने आप कम होने लगते है।

मेलामेट क्रीम कैसे यूज़ करें? melamet cream uses in hindi

melamet cream uses in hindi
melamet cream uses in hindi

दोस्तो अब बात आती है मेलामेट क्रीम कैसे यूज़ करें? Melamet Cream Kaise Use Kare तो इससे पहले यह जान ले कि यह क्रीम आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इस्तेमाल करनी चाहिए क्योकि डॉक्टर आपकी कंडीशन लिंग, उम्र, रोग के आधार पर लगाने की सलाह देते है अब बात करते है इसे यूज़ करने का तरीका।

  • इसका इस्तेमाल आपको रात के समय में सोने से पहले करना चाहिए।
  • सबसे पहले आपको अपना चहेरे अच्छे से धो लेना है।
  • इसके बाद आपको टॉवेल से हल्के हाथ से चहेरे को पोछ लेना है।
  • इसके बाद आपको जरूरत के अनुसार क्रीम को अपनी उंगलियों पर लेना है।
  • अब आपको क्रीम को उन हिस्सों पर लगाना है जहाँ डार्क स्पॉट, दाने वाली जगह पर लगाये।
  • आपको नाक, होठ, और आँख वाले स्थान पर क्रीम नही लगाए।
  • आपको क्रीम को पूरी रात लगे रहने दे।
  • सुबह उठकर आपको नॉर्मल पानी से अपना मुँह धो लेना है।
  • मेलामेट क्रीम का असर आपके चहेरे पर 2 दिन में दिखने लगता है।

मेलामेट क्रीम कैसे काम करती है? Melamet Cream Kaise Kaam Karti Hai

दोस्तो आपने जाने Melamet Cream Kaise use Kare अब हम जानेंगे मेलामेट क्रीम कैसे काम करती है? Melamet Cream Kaise Kaam Karti Hai परइ जानकरी मिलने तक इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें मेलामेट क्रीम में तीन तरह की दवाई मौजूद होती है हाइड्रोक्यूनोइन, मोमेटासोन और ट्रेटिनोइन।

पहली दवा हाइड्रोक्यूनोइन का कार्य त्वचा के दाग धब्बों को खत्म करती है यह दवा त्वचा से मेलनिन को कम करती है जिससे त्वचा का रंग गोरा होता है दूसरी दवा ट्रेटिनोइन यह विटामिन ए का रूप है जो पुरानी खराब त्वचा को नई त्वचा बनाने का काम करती है और तीसरी ट्रेटिनोइन यह एक तरह का स्टोरोइड है यह त्वचा में रिलीज़ होने वाले उन सभी रासायनिक को रोकती है जिनकी वजह से जलन, खुजली और लालिमा होती हैं।

इस तरह मेलामेट क्रीम में इस्तेमाल होने वाली सभी दवाई अपना कार्य मेलास्मा या डार्क स्पॉट को घटाने का काम करती है जिससे चहेरे की नई त्वचा जन्म लेती है और चहेरा साफ और गोरा हो जाता है तो यह मेलामेट क्रीम कैसे काम करती है? Melamet Cream Kaise Kaam Karti Hai आपको अच्छे से समझ आ गया होगा।

मेलामेट क्रीम की सावधानी रखनी चाहिए? Melamet Cream Ki Sawdhani Rakhni Chahiye

दोस्तो किसी भी दवाई को लेते समय किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नही हो मेलामेट क्रीम को लगाने से पहले हमें कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है जिससे हमें किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नही हो जिन्हें नीचे बताया है।

  • मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल रात में सोने से पहले करना चाहिए।
  • अगर आपके द्वारा क्रीम धूप में लागई है तो वह त्वचा लाल हो जाएगी।
  • मेलामेट क्रीम लगाने के बाद अन्य किसी भी तरह का कुछ नही लगाए।
  • इसका सही असर पाने के लिए क्रीम को पूरी रात के लिए लगाए कम समय के लिए नही लगाए।
  • अगर आपको क्रीम लगाने के बाद अधिक जलन होती है तो तुरंत नार्मल पानी से मुँह धो ले।
  • आँख, नाक, कान जैसे स्थानों पर क्रीम लगाने से बचें।
  • मेलामेट क्रीम लगाने के बाद किस भी तरह का कोई नुकशान लगे तो क्रीम लगाना बंद कर दे।
  • गर्भवती महिला और स्तनपान कराने वाली महिला इसके इस्तेमाल कर्म करने से बचें।

मेलामेट क्रीम के फायदे और नुकशान? Melamet Cream Ke Fayde or Nukshan

मेलामेट क्रीम के फायदे?Melamet Cream Ke Fayde

दोस्तो मेलामेट क्रीम के फायदे?Melamet Cream Ke Fayde की बात करे तो यह डॉक्टर की सलाह के अनुसार आप इस क्रीम का इस्तेमाल करते है तो आपको नीचे बताये हुए निम्नलिखित फायदे देखने को मिलते है।

  • इसका इस्तेमाल करने से चहेरे पर डार्क स्पॉट, स्कार्स, झाइयाँ, मुँहासे, दाने जैसी समस्या दूर होती है।
  • मेलामेट क्रीम के इस्तेमाल से चहेरे की खराब त्वचा को निकाल कर नई त्वचा आती हैं।
  • मेलामेट क्रीम के इस्तेमाल से चहेरे पर चमक और साफ हो जाता है।
  • इसके इस्तेमाल से मेलास्मा में गहरा रंग से छुटकारा मिलता है।
  • इसके इस्तेमाल से चहेरे का रंग एक समान होता है।
  • इसके इस्तेमाल से ऑयली त्वचा से छुटकारा मिलता हैं।

मेलामेट क्रीम के नुकसान? Melamet Cream Ke Nukshan

मेलामेट क्रीम के नुकसान? Melamet Cream Ke Nukshan की बात करे तो अगर आपके द्वारा यह क्रीम डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस्तेमाल करते है तो आपको किसी भी तरह का नुकसान होने की संभना नही होती है लेकिन कुछ लोगो मे इसके कुछ नुकसान देखने को मिले है जिन्हें नीचे निम्नलिखित बताया गया है।

  • त्वचा पर मुँहासे और हल्का दर्द होता है।
  • इसके इस्तेमाल से त्वचा पर जलन या खुजली का होना।
  • इसके इस्तेमाल से चेहरे पर हल्की सफेद त्वचा दिखती है।
  • अगर आपने इस क्रीम को धूप में लगाने से त्वचा लाल हो जाती है।
  • इसके इस्तेमाल से चहेरे के कुछ हिस्से पर अलग अलग कलर व्हीट और डार्क हो जाते है।

मेलामेट क्रीम का उपयोग? Melamet Cream Ka Upyog

मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल ज्यादातर लोग गोरा होने के लिए करते है लेकिन यह क्रीम गोरा करने के लिए नही होती है डॉक्टर के परामर्श के अनुसार नीचे बतायी हुई परेशानी में इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम है।

  • स्कार्स
  • डार्क स्पॉट
  • मेलास्मा
  • मुँहासे
  • झाइयाँ

मेलामेट क्रीम के साथ इंटरैक्शन? Melamet Cream Side Effects in hindi

अगर आप एक ही समय मे ने दवाइयों का सेवन करते है और ऐसे में मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल करते है तो आपको कई तरह के दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते है या इसनके सेवन से आपके द्वारा ली जाने वाली दवाई भी अपना असर सही ढंग से नही दिखाती है इसलिए अगर आपके द्वारा कोई भी अन्य दवा ली जा रही है तो ऐसे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं और मेलामेट क्रीम नीचे दी हुई दवाइयों के साथ नही लगाए।

Sulfur
Resorcinol
Salicylic acid

मेलामेट क्रीम की कीमत? Melamet Cream Price

दोस्तो Melamet Cream Uses in Hindi की सम्पूर्ण जानकारी मिलने के बाद आपके मन मे यह सवाल जरूर होगा Melamet Cream Price तो यह आपको सभी मेडिकल स्टोर पर अलग अलग कीमत की मिल सकती है जिसका आप 15 ग्राम का पैक 80 से 100 रुपये के बीच मे आसानी से खरीद सकते है।

मेलामेट क्रीम ऑनलाइन कहाँ से खरीदे? Melamet Cream Online Kaha Se Kharide

तो दोस्तो आप मे से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें समय नही होने या अन्य किसी वजह से मार्केट जाने में परेशानी आती है तो ऐसे मैं घर बैठे ऑनलाइन मेलामेट क्रीम कहाँ से खरीदे तो इसके लिए आपको नीचे बतायी हुई वेबसाइट की मदद से भी आप इसे आसानी से घर बैठे खरीद सकते है।

Meesho
Fcity.in
1mg
Snapdeal

Note Point:- दोस्तो आपको मेलामेट क्रीम का उपयोग डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए इस आर्टिकल में मौजूद जानकारी सिर्फ आपको समझने के लिए दी गयी है इसलिए आपको इसका उपयोग डॉक्टर से परामर्श के बाद ही करे।

Melamet Cream Uses in Hindi FAQ

Q. मेलामेट क्रीम को चहेरे पर लगाने से क्या होता है?

Ans. मेलामेट क्रीम का को चहेरे पर लगाने से डार्क स्पॉट, आँखों के नीचे काले घेरे, मुँहासे, और चहेरे की त्वचा को और भी साफ सुथरा बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Q. क्या मेलामेट क्रीम पिंपल्स के लिए अच्छा है?

Ans. इसका जवाब है “हाँ” क्योंकि इसमें मौजूद दवा ट्रेटिनोइन जो चेहरे की त्वचा पर पिंपल्स, कील, ब्लैकहैड, व्हीटहैड जैसी समस्याओं को जड़ से खत्म करती है।

Q. मेलामेट क्रीम कैसे बंद करे?

Ans. वैसे तो इसकी सगी जानकारी प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि किसी भी दवाई को इस्तेमाल करने की सलाह डॉक्टर रोगी के हालात के ऊपर रोकता है लेकिन कुछ मामलों में इसे लगाने के लिए कम से कम 3 हफ्ते और ज्यादा से ज्यादा 6 हफ्ते लगाने की सलाह दी जाती है।

Q. मेलामेट क्रीम कब लगानी चाहिए?

Ans. मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल डॉक्टर मेलास्मा, दाग धब्बे, आँखों के नीचे कालापन, कील, मुँहासे जैसे रोगों में इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम है अगर आपको इसमे से किसी भी तरह की कोई परेशानी है तो इसे लगाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले

निष्कर्ष

तो दोस्तो आज का Melamet Cream Uses in Hindi आर्टिकल आपको कैसा लगा आशा करता हूं यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा अगर यह आर्टिकल आपके लिए यूज़फूल रहा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अन्य सोशल मीडिया पर भी शेयर करें अगर आपके मन मे मेलामेट क्रीम से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन मे तो आप कंमेंट के माध्यम से भी पूछ सकते है इस ब्लॉग पर हम रोज़ाना नई नई जानकारी देते रहते है नई जानकारी सबसे पहले पाने के लिए gethindimehelp.in से जुड़े रहे। धन्यवाद

इन्हें भी पढ़ें?

लिव 52 टैबलेट uses in हिंदी जाने उपयोग खुराख कीमत?

A to Z मल्टीविटामिन टैबलेट इन हिंदी फायदे, नुकसान, खुराख कैसे ले?

Manforce Tablet Uses in Hindi फायदे, नुकसान, खुराख कैसे ले?

भूख लगने की दवा भूख कैसे बढ़ाएं अंग्रेजी दवा 2022?