सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले गर्म पानी पीने के फायदे

Subh Or Raat Khaali Pet Garam Paani Pine Ke Bare Me Sb Kuch, सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के नुकसान, सुबह खाली पेट ठंडा पानी पीने के नुकसान,सुबह खाली पेट गर्म पानी कितना पीना चाहिए, हमेशा गर्म पानी पीने के फायदे, गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान, गुनगुना पानी पीने के नुकसान

हैलो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी का सवागत है। आज के इस लेख में आप सभी Subh or raat khaali pet garam paani pine ke bare me sb kuch जानेंगे और साथ ही साथ Subah khaali pet garam paani pine ke faide, Raat khaali pet garam paani pine ke faide, पूरा दिन गर्म पानी पीने के फायदे आदि चीज़ें जानेंगे।

हमारी सेहत के लिए पानी बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद व महत्वपूर्ण होता है। हमारे शरीर को जितना पोषण व तत्वों की ज़रूरत होती है, उससे कहीं ज़्यादा पानी की भी ज़रूरत होती है। विशेषज्ञों के अनुसार एक इन्सान को रोज़ाना आठ से 10 गिलास तक पानी पीना चाहिए।

आप सभी ने यह ज़रूर सुना होगा कि सुबह उठ कर खाली पेट हल्का गर्म पानी पीना चाहिए या फिर रात में सुने से पहले खाली पेट हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। इन दोनों के ही तरह-तरह के फायदे होते हैं। लेकिन इस फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान भी है।

बहुत सारे लोग ऐसे है जो गर्म पानी पीना पसंद नहीं करते। वो बस बहुत ही ज़्यादा ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप सुबह व रात खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदो के बारें में जानेंगे तो ज़रूर पीना शुरू कर देंगे।

Table Of Contents show

Subh or raat khaali pet garam paani pine ke bare me sb kuch

नीचे आपको Subah khaali pet garam paani pine ke faide और Subah khaali pet garam paani pine ke nuksan व अन्य चीज़े दी गई है। ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी पाने के लिए इस लेख को अन्त तक ज़रूर पढ़े।

Subh Or Raat Khaali Pet Garam Paani Pine Ke Bare Me Sb Kuch
Subh Or Raat Khaali Pet Garam Paani Pine Ke Bare Me Sb Kuch

Subah khaali pet garam paani pine ke faide

नीचे आपको Subah khaali pet garam paani pine ke कुछ faide दिए गए हैं।

शरीर में पानी की कमी नहीं रहती

अगर आप सुबह उठने के बाद गर्म पानी पीते हैं तो आपकी body hydrated रहती है। आपकी body में पानी की कमी नहीं रहती है और आप पूरे दिन fresh महसूस करते हैं।

वज़न करे कम

अगर आप अपना वज़न बिना किसी दवाई के कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी कैलरी इनटेक पर कंट्रोल करना ज़रूरी है। सुबह का नाशता करने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से आपकी कैलरी इनटेक कम होता है। ऐसा करने से body warm up होती है और उसे energy मिलती है। जिससे वज़न में कमी आती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

सुबह गर्म पानी पीने से हमारी body डी-टॉक्सीकेट हो जाती है। जिससे किडनी में मौजूद गंदगी साफ़ होती है। हमारी स्किन का 30% हिस्सा पानी होता है। पानी पीने से चहरे की चमक बढ़ती है।

Read More- Sehat Kaise Banaye In Hindi | अच्छी सेहत बनाने की (टिप्स 10)

Indigestion

सुबह-सुबह गुनगुना व गर्म पानी पीने से हमारा Indigestion अच्छा रहता है। इसके अलावा यह हमारा metabolism भी मज़बूत करता है।

सिर दर्द में राहत

सुबह खाली पेट पानी पीने से हमारी मेंटल हेल्थ सही रहती है। और साथ ही साथ सिर दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है।

बालों को हेल्दी रखेगा

हमारे बालों में 1/4 हिस्सा पानी होता है। पानी की कमी होने से बाल कमज़ोर हो जाते हैं और बहुत ही ज़्यादा टूटने लगते हैं।

इम्युनिटी बूस्टर

सुबह-सुबह पानी पीने से हमारी इम्युनिटी बूस्ट होती है। और साथ ही साथ हमारी body में मौजूद इंफेक्शन भी कम होते है।

भूख लगने में मदद

सुबह सुबह गर्म पानी पीने से हमें भूख लगने में भी मदद मिलती है।

पेट को करे साफ

अगर आप सुबह उठते ही गर्म पानी पी लेते हैं तो इससे आपके शरीर की सारी गदंगी साफ हो जाती है और बाहर निकल जाती है। साथ ही साथ इससे आपका digestive system भी अच्छे से काम करता है। इससे constipation की समस्या भी हल हो जाती है।

शरीर के टॉक्सिन को करे बाहर

सुबह गर्म पानी पीना शरीर की क्लिनिंग का काम करता है। जिससे कि शरीर का metabolism सही रहता है।

Read More- Avocado In Hindi | एवोकाडो क्या है इसे खाने के 10 फायदे, नुकसान

Raat ko khaali pet garam paani pine ke faide

नीचे आपको Raat ko khaali pet garam paani pine ke कुछ faide दिए गए हैं।

नींद की समस्या

हर स्वस्थ इन्सान को कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लेनी ज़रूरी होती है। इसलिए अगर आपको नींद नहीं आती है तो रात को खाली पेट गर्म पानी पीने से आपकी नीन्द की भी समस्या खत्म हो जाती है।

पाचन रहे ठीक

रात में खाली पेट गर्म पानी पीने से पाचन ठीक रहता है। और साथ ही साथ कब्ज़ जैसी दिक्कत भी नहीं होती है। क्योंकि अगर हमारा पेट साफ रहेगा तो हम बहुत सारी बीमारियां से दूर रहेंगे।

Hydration

ठंडे पानी के मुकाबले अगर हम रात को गर्म पानी पीते हैं तो हमारा शरीर ज़्यादा हाइड्रेट रहता है। आप हमेशा गर्म पानी नहीं पी सकते हैं। लेकिन सुबह खाली पेट और रात में सोते वक्त खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर hydrated रहता है।

वज़न करे कम

रात में सोने से पहले गर्म पानी पीने से वज़न में कमी देखने को मिलती है। अगर आप तेज़ी से वज़न कम करना चाहते हैं तो गर्म पानी में शहद व नींबू का रस निचोड़ कर पीएं। इससे आपको असर देखने को मिलेगा।

तनाव में दे आराम

रात में सोने से पहले गर्म पानी पीने से हमारा stress भी

कम होता है। गर्म पानी पीने से हमारा nervous system अच्छी तरह से काम करता है। जिससे कि हमारी चिंता में भी कमी होती है। गर्म पानी पीने से शरीर ज़्यादा दुरुस्त रहता है।

सर्दी व जुकाम से दे राहत

जो लोग रोज़ गर्म पानी का सेवन करते हैं, उन्हें जल्दी सर्दी व जुकाम की शिकायत नहीं होती है। अगर कभी सर्दी होती भी है तो वो लोग जल्दी recover कर जाते है। साथ ही साथ सिरदर्द व गले में खराश की समस्या में भी राहत मिलती है।

पूरा दिन गर्म पानी पीने के फायदे

नीचे आपको पूरा दिन गर्म पानी पीने के कुछ फायदे दिए गए हैं।

कब्ज़ की समस्या से राहत

दिनभर हल्का गर्म पानी पीने से हमारा पेट साफ रहता है। और कब्ज़ जैसी समस्या भी नहीं होती है। और साथ ही साथ एसिडिटी, पेट में ऐंठन और दर्द की परेशानीया भी कम होती है।

Digestive system रहें ठीक

दिन भर गर्म पानी पीने से हमारा digestive system अच्छे से काम करता है। जिससे हमारे पेट और आंतों को भी बहुत मदद मिलती है और शरीर को डिटॉक्स करने में भी सहायता मिलती है।

वजन घटाय

गर्म पानी पीने से हमारा खाना अच्छे से पच जाता है। जिससे हमारे वज़न में कमी देखने को मिलती है। अगर आप अपना वज़न कम करना चाहते है, तो आपको सुबह व शाम खाने के बाद गर्म पानी ज़रूर पीना चाहिए।

त्वचा बनाएं अच्छी

गर्म पानी पीने से हमारी स्किन की बहुत सारी समस्याएं दूर हो सकती है। जैसी कि ड्राई स्किन और झुर्रियों की समस्या कम हो सकती है। गर्म पानी हमारी स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है और साथ ही साथ pimples को भी दूर करने में मदद करता है।

पूरा दिन गर्म पानी पीने के नुकसान

नीन्द की समस्या- पूरा दिन गर्म पानी पीने से हमें नीन्द ना आने की समस्या हो सकती है। क्योंकि गर्म पानी पीने से हमारी ब्लड वेसल्स सेल्स पर दबाव बढ़ता है। जिससे कि हमारी नींद पर बहुत असर पड़ता है।

किडनी की समस्या

दिनभर बहुत ज़्यादा गर्म पानी पीने से हमारी किडनी पर ज़ोर पड़ सकता है। और किडनी से जुड़ी बीमारियां भी पैदा हो सकती है।

नसों में सूजन

कुछ लोगों को गर्म पानी एक-दम नहीं जचता जिसकी वजह से उनके दिमाग की नसों में सूजन आ सकती है। और साथ ही साथ बार-बार गर्म पानी पीने से सिर दर्द भी बढ़ता है।

बहुत ज़्यादा ठंडा पानी पीने के नुकसान

अगर आप बहुत ठंडा पानी पीते हैं तो आपको नीचे दिए गए नुकसानों मे से कोई नुकसान पहुच सकता है।

  • खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीने से आपके पेट में मौजूद तेल सख्त हो जाता है। जिससे आपकी आंतों में कोई भी समस्या पैदा हो सकती है।
  • बहुत ज़्यादा ठंडा पानी पीने से हमारा digestion खराब हो सकता है। जिससे हमारा खाना देर से digest होगा और उसकी वजह से हमें पेट से जुड़ी बीमारियों हो जाती है।
  • ठंडा पानी पीने से शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है।
  • ठंडा पानी पीने से शरीर में बहुत ही ज़्यादा बलगम बनता है। जिससे हमारे immune system पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण सर्दी जैसी बीमारियों की समस्या हो सकती है।
  • खाना खाने के दौरान ठंडा पानी पीने से खाना पचाना मुश्किल हो जाता है।
  • बहुत ज़्यादा ठंडा पानी पीने से hyponatremia का खतरा बढ़ जाता है। इस बिमारी में शरीर में सोडियम कम हो जाता है और यह हमारी mental health को भी खराब कर सकता है।
  • जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां होती है। डॉक्टर उन्हे कम पानी पीने की सलाह देते हैं।
  • ठंडा पानी पीने से सोने में दिक्कत हो सकती है।
  • बहुत ज़्यादा ठंडा पानी पीने से गले में खराश और सर्दी की समस्या भी हो सकती है।

FAQ

Q. सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से क्या होता है?

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से वज़न कम होता है और इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

Q. रात में खाना खाने के बाद गर्म पानी पीने से क्या होता है?

रात में खाना खाने के बाद गर्म पानी पीने से खाना पचाने में आसानी होती है,कब्ज़ और एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

Q. क्या रात में गर्म पानी पीना चाहिए?

अगर आप रात में सोते समय ज़्यादा गर्म पानी पिएंगे तो आपको नींद पूरी करने में परेशानी हो सकती है।

Q. क्या गर्म पानी से फैट बर्न होता है?

गर्म पानी पीने से वज़न कम होता है।

Q. गर्म पानी पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं?

गर्म पानी पीने से Poor digestion, पेट दर्द, नीन्द ना आने जैसी समस्या हो सकती है।

निष्कर्ष-

तो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी ने Subh or raat khaali pet garam paani pine ke bare me sb kuch जाना। और साथ ही साथ Subah khaali pet garam paani pine ke faide,Raat khaali pet garam paani pine ke faide,पूरा दिन गर्म पानी पीने के फायदे आदि चीज़ें जानी।

आशा करते हैं कि आप को यह लेख पसंद आया होगा और Subh or raat khaali pet garam paani pine ke bare me sb kuch जानने को मिला होगा।

Read More?

Rate this post

You cannot copy content of this page