कलौंजी के फायदे, नुकसान, उपयोग – Black Seed in Hindi

कलौंजी क्या है (black seed oil in hindi), कलौंजी कैसे खाये, कलौंजी को हिंदी में क्या बोलते हैं, कलौंजी के फायदे (kalonji ke fayde), कलौंजी के नुकसान (kalonji ke nuksan) जाने सब कुछ !

दरअसल, भारतीय मसाले के रूप में Black Seed यानी कलौंजी का उपयोग किया जाता हैं। अधिकांश व्यक्तियों को केवल यही पता है कि कलौंजी का इस्तेमाल केवल किचन में ही किया जाता है। लेकिन बस आप इसके बारे में सिर्फ आधा ही जानते है, क्योंकि इसका उपयोग केवल मसाले के लिए ही नहीं बल्कि बेहतर हेल्थ के लिए भी किया जाता है।

हालांकि, इसको आम तौर पर लोग मंगरैल के नाम से भी जानते है। आम तौर पर इसका इस्तेमाल खाने के साथ ही साथ अचार वगैरह बनाने के लिए भी किया जाता है। तो क्या आप भी Black Seed in Hindi का उपयोग करना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको लेख को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता होगी।

क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Black Seed के फायदे और उपयोग से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। तो चलिए अब बिना समय गंवाए Black Seed के फायदे के बारे में जानने से पहले यह होता क्या है इसके बारे में जान लेते है। जो कि इस प्रकार है

Black Seed ke fayde nuksan In Hindi
Black Seed In Hindi
Table Of Contents show

कलौंजी क्या है | Black Seed in Hindi

कलौंजी की चर्चा की जाए, तो यह भारतीय घरों में उपयोग की जाने वाली एक आम मसाला है। हालांकि, पहले के समय में इसका उपयोग दवाओं के लिए भी किया जाता था। अंग्रेजी भाषा में कलौंजी को Black Seed कहा जाता है। यह मुख्य तौर पर Ranunculaceae परिवार से संबंधित है।

हालांकि, यह दिखने में केवल एक छोटा दाना जैसा दिखता है। लेकिन इसका लाभ काफी ज्यादा है। क्योंकि जानकारी के मुताबिक Black Seed में लवण और पोषण तत्वों के गुण पाए जाते है। इसके साथ ही आपको बता दूं कि आयुर्वेद में इसका संजीवनी बूटी के तौर पर भी जाना जाता हैं।

कलौंजी कैसे कार्य करता है | How To Work Black Seed in Hindi

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि कलौंजी में मुख्य रूप से भरपूर मात्रा में लवण और पोषण तत्वों पाए जाते हैं। दरअसल, इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सोडियम और फाइबर के भी भरपूर मात्रा पाया जाता है। यही कारण है कि कलौंजी हमारे हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

1 . सर्दी जुकाम जैसी समस्या में कलौंजी के फायदे

क्या आप भी सर्दी जुकाम जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको कलौंजी का उपयोग करना चाहिए। जी हां उसके लिए आपको कलौंजी के बीजों को गर्म करना है और उसकी खुशबू लेना है। इससे जल्द ही आपको सर्दी जुकाम जैसी समस्या से राहत मिलेगा।

2 . बाल झड़ने की समस्या में कलौंजी के फायदे

वर्तमान समय में बाल झड़ने की समस्या एक आम बात सी हो गई है। आज के समय में अधिकांश महिलाएं ज्यादातर बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहती हैं। ऐसे में यदि आप भी इन लोगों में शामिल है, तो आपको अब इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कलौंजी के तेल का उपयोग करना चाहिए।

क्योंकि कलौंजी के तेल बालों के झड़ने की समस्या को कम करता है। दरअसल आपको कलौंजी के तेल से हफ्ते में दो बार अपने बालों की अच्छी तरह से मालिश करने की आवश्यकता होगी। जी हां हफ्ते में एक से दो बार इस तेल को अपने बालों में लगाने से आपको और जल्द ही इसका फायदा देखने को मिलेगा।

3 . डायबिटीज जैसे बीमारी में कलौंजी के फायदे

यदि हम आज के समय में डायबिटीज के बारे में बात करें, तो आज के समय में डायबिटीज होना एक आम बात हो गई है। जी हां इस बीमारी से आजकल बच्चे भी ग्रस्त हो रहे हैं। ऐसे में यदि आप भी इन लोगों में शामिल है और डायबिटीज जैसी बीमारी से काफी ज्यादा टेंशन में है, तो अब आप को इस बीमारी में कलौंजी का उपयोग करना चाहिए।

क्योंकि कलौंजी में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज जैसी गंभीर समस्या में सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर आपकी डायबिटीज कंट्रोल में नहीं आ रही है, तो इसके लिए आपको एक कप काली चाय में कलौंजी के तेल का मिश्रण करके पीना है। जिससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

4 . पिंपल्स जैसी समस्या में कलौंजी के फायदे

पहले के समय हो या आज का लड़कियां  सबसे ज्यादा पिंपल्स जैसी समस्या से ही परेशान रहती है। यही वजह है कि पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं हर मुमकिन प्रयास करती है। ऐसे में अगर आप भी एक बेहतर उपाएं की तलाश में है, तो आपको कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्योंकि कलौंजी के तेल को यदि आप नींबू के रस में मिलाकर अपने पिंपल्स पर लगाते है, तो इससे आपको जल्द ही राहत प्राप्त होगा। दरअसल, आपको अपने चेहरे पर इस मिश्रण से अच्छी तरह से मालिश करना है।

5 . वजन कम करने में कलौंजी के फायदे

क्या आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है, यदि हां तो अब आप अपने वजन को कम करने के लिए कलौंजी के तेल का उपयोग करना चाहिए। जी हां काफी कम लोग ये जानते है की वजन कम करने के लिए कलौंजी के तेल का उपयोग किया जा सकता है।

आपको अपने वजन को कम करने के लिए कलौंजी के तेल को शहद और गर्म पानी ने मिश्रण करके इसका सेवन करने से वजन कम होता महसूस कर सकते है। आपको हफ्ते में दो दिन इसका सेवन करना है। इसके साथ ही आप इसके लिए डॉक्टर की भी सलाह ले सकते हैं।

6 . हार्ट के लिए कलौंजी के फायदे

क्या आप भी हार्ट की समस्या से जूझ रहे है, यदि हां तो उसके लिए आपको कलौंजी के तेल का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि हार्ट की समस्या में कलौंजी के फायदे देखने को मिलते है। आपको अपने दिल के स्वास्थ के लिए गर्म पानी या चाय में कलौंजी के तेल का मिश्रण करके पीने की आवश्यकता होगी।

7 . लीवर को फिट रखने में कलौंजी के फायदे

हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक लीवर भी है। जिसको सुरक्षित और फिट रखना भी काफी जरूरी होता है। ऐसे में अगर आपको भी अपने लीवर को फिट रखना है, तो इसके लिए आपको कलौंजी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि कलौंजी फिट लीवर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

8 . सूजन जैसी समस्या में कलौंजी के फायदे

क्या आपके शरीर में भी सूजन की समस्या हो रही है, यदि हां तो उसके लिए आपको कलौंजी का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि कलौंजी शरीर के सूजन को दूर करने में काफी मददगार और फायदेमंद साबित होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मुख्य तौर पर इंफ्लेमेटरी जैसी गुण पाए जाते है, जो कि सूजन को कम करने में मददगार साबित होता है।

9 . कैंसर से बचाव करने में कलौंजी के फायदे

क्या आप भी कैंसर जैसे गंभीर बीमारी से अपना बचाव करना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको कलौंजी के कुछ पाउडर का उपयोग करना है। क्योंकि कुछ रिसर्च में यह पता चला है की कैंसर से बचाव करने में कलौंजी मददगार साबित होता है। इसलिए आपको कलौंजी का सेवन करना है।

10 . सिरदर्द जैसी समस्या में कलौंजी के फायदे

क्या आप भी सिरदर्द जैसी समस्या का सामना अक्सर करते है, यदि हां तो अब आपको कलौंजी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि कलौंजी सिरदर्द जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद साबित होता है।

इन समस्याओं में भी कलौंजी के फायदे

  1. पेट में कीड़े
  2. सिरदर्द
  3. पैरासाइट्स
  4. दांत में दर्द
  5. स्किन से जुड़ी समस्याओं में इसके फायदे
  6. नेचुरल पेंकिलर (दर्द निवारक)
  7. यद्दाश्त और एकाग्रत बढ़ाए
  8. रयूमेटाइड अर्थराइटिस
  9. हैडरेशन के स्तर को बनाए रखने में इसके फायदे
  10. डायजेस्टिव ट्रैक्ट इन्फेक्शन

कलौंजी के नुकसान | Side Effects For Black Seed in Hindi

आपने हमारे अभी तक के Black Seed in Hindi के पोस्ट में इसके फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त कर ही चुके होंगे। लेकिन आपको ये भी जानकारी होना चाहिए कि इसके कुछ नुकसान भी है। जी हां ब्लैक सीड के फायदे के साथ ही साथ कुछ नुकसान भी है। जो कि इस प्रकार है

  1. स्किन एलर्जी
  2. उल्टी
  3. पेट खराब
  4. डर्मेटाइटिस
  5. कब्ज

किन किन रूपों में उपलब्ध है?

क्या आप जानते है की यह किन किन रूपों में उपलब्ध है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं अब बिना समय गंवाए इसके बारे में जान लेते है। जो कि इस प्रकार है

  • पाउडर
  • जेल
  • ऑयल
  • टिंचर
  • कच्ची कलौंजी
  • कैप्सूल

FAQ about black seed in hindi

Q1. क्या सुबह सुबह कलौंजी खाना चाहिए?

जी हां सुबह सुबह खाली पेट कलौंजी के खाने से कई लाभ प्राप्त हो सकते है। अगर आपके घुटने में दर्द जैसी समस्या है, तो आप भी इसका सेवन खाली पेट कर सकते हैं।

Q2. क्या कलौंजी के दाने को मेथी दाना के साथ लिया जा सकता है?

जी हां कलौंजी के दाने को मेथी दाना के साथ लिया जा सकता है। साथ ही आपको बता दूं कि इसको मेथी के साथ सेवन करने से लाभ ज्यादा मिलता है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का यह Black Seed in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को Black Seed क्या है और इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस Black Seed के पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना हो, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Read More :

  1. Corn flakes in Hindi : कॉर्न फ्लेक्स के फायदे और नुकसान
  2. aloe vera juice benefits : एलोवेरा जूस के फायदे और नुकसान
  3. Jeera Water Benefits: जीरा पानी के फायदे, उपयोग, और नुकसान

होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!