Foundation Lagane Ke Tarike । चेहरे पर फाउंडेशन कैसे लगाएं?

Foundation Lagane Ke Tarike, Foundation Ke Bare Me Sab Kuch,फाउंडेशन कैसे लगाएं, फाउंडेशन में क्या मिलाकर लगाएं, फाउंडेशन के नाम, फाउंडेशन क्रीम, foundation ke bare mein, foundation ke bare mein jankari

हैलो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी का सवागत है। आज का लेख लड़कियों को बहुत ही ज़्यादा पसंद आने वाला है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको Foundation Lagane Ke Tarike, Foundation ke bare me sab kuch बताएगें। और साथ ही साथ Foundation Lagane Ke Tarike, सही Foundation को कैसे चुने और 15 best foundation कौन से है सब बताएगें।

आमतौर पर मेकअप करते समय Foundation का इस्तेमाल काफी आम होता है। मगर सर्दियों में हमारी त्वचा काफी ड्राई हो जाती है। जिससे वो dull दिखाई देती है। और गर्मियों में हमारी त्वचा बहुत ही ज़्यादा oily हो जाती है। जिससे वो बहुत ज़्यादा uneven दिखाई देती है। ऐसे में dull और uneven त्वचा को छुपाने के लिए बहुत सारे लोग मेकअप में foundation लगाना पसंद करते हैं।

foundation का इस्तेमाल करने के बाद चेहरा और भी ज़्यादा खूबसूरत और चमकदार नज़र आने लगता है। और साथ ही साथ त्वचा के दाग-धब्बे छुप जाते हैं।

कुछ लोग मेकअप तो बहुत ही अच्छा करते हैं लेकिन अपने makeup products का चुनाव गलत कर देते है। खास तौर पर foundation का चुनाव। हम अक्सर foundation को चुन लेते हैं जो कि हमारी skin tone से बहुत ज़्यादा अलग होता है।

मेकअप के दौरान foundation लगाते समय कुछ लोग अक्सर आम गलतियां कर देते हैं। जिससे आपका मेकअप अच्छा नहीं दिखता है और foundation के कुछ साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते है।

Foundation Lagane Ke Tarike
Foundation Lagane Ke Tarike

Foundation Lagane Ke Tarike 2023?

Foundation के बारे में व foundation लगाने के तरीके को जानने के लिए इस लेख को अन्त तक ज़रूर पढ़े।

Foundation lgane ke trike-

नीचे आपको Foundation लगाने कुछ तरीके दिए गए हैं-

  • Foundation लगाने से पहले आपको हमेशा अपने चेहरे को साफ करना चाहिए। मतलब आपको अपना चेहरा धो लेना चाहिए। जिससे आपके चेहरे पर लगी धूल और गंदगी चली जाएगी। आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए क्लींज़र का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • चेहरे को अच्छे से साफ करने के बाद आप अपने चेहरे पर primer लगाएं। primer लगाना बहुत ज़रूरी होता है। primer की मदद से चेहरे के खुले पोर्स और त्वचा की रंगत पर असर पड़ता है।
  • primer लगाने के बाद अपने चेहरे पर moisturizer लगाएं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप ऑयल फ्री moisturizer का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो क्रीम moisturizer का इस्तेमाल करें।
  • फ़िर आप अपने चेहरे पर कलर कैरेक्टर का इस्तेमाल करें। कलर कैरेक्टर स्किन पर मौजूद दाग-धब्बो को कम करता है और स्किन को even करता है। अगर आपकी स्किन पर दाग हैं तो आप ग्रीन कलर कैरेक्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आपकी स्किन पर डार्कनेस है तो आप पिंक कलर कैरेक्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कलर कैरेक्टर का इस्तेमाल करने के बाद foundation का इस्तेमाल करें। liquid foundation को पहले अपने हाथ में लें और फिर उसे बहुत ही कम मात्रा में अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। फिर एक ब्रश की मदद से foundation को अच्छी तरह अपनी पूरी स्किन पर फैला लें। उसके बाद ब्यूटी ब्लैंडर को हल्का सा गीला करें और उसकी मदद से foundation को अच्छे से लगाएं।

Read More- रातों रात गोरा होने के उपाय | Rato Raat Gora Hone 

15 best foundation कौन से है-

5 best foundation for dry skin

जब भी हम dry skin के लिए foundation ढूंढे तो हमें उस foundation में hyration, nourishment और dewy finish के formule को ज़रूर देखना चाहिए। नीचे आपको 5 best foundation for dry skin दिए गए हैं।

  • NARS Sheer Glow Foundation- यह foundation एक चमकदार, ओसयुक्त फ़िनिश और त्वचा को moisturize करते हुए मध्यम से पूरा कवरेज देता है।
  • Bobbi Brown Moisture Rich Foundation- यह foundation विशेष रूप से dry skin के लिए ही बनाया गया है। यह foundation आपके चेहरे को तुरंत hydrate कर देता है और साथ ही साथ चमकदार रंगत देता है।
  • Giorgio Armani Luminous Silk Foundation-
    यह foundation अपने हल्के फॉर्मूले के लिए जाना जाता है। यह foundation एक चमकदार फिनिश देता है। और आपकी skin को hydrate भी करता है। जिससे आपकी त्वचा चिकनी व चमकदार दिखती है।
  • Make Up For Ever Ultra HD Foundation- यह foundation तुरंत hydration देता है और natural दिखने वाली skin देता है।
  • IT Cosmetics Your Skin But Better CC+ Cream- यह foundation पुरी कवरेज के साथ और Hydrating formula के साथ आता है। यह एक सीसी क्रीम भी है जो त्वचा को natural, स्वस्थ रूप देते हुए त्वचा की देखभाल भी करती है।

5 best foundation for oily skin

जब भी हम oily skin के लिए foundation ढूंढे तो हमें उस foundation में oil control, long lasting और matte finish जैसै formule को ज़रूर देखना चाहिए। नीचे आपको 5 best foundation for oily skin दिए गए हैं।

  • Fenty Beauty Pro Filt’r Soft Matte Longwear Foundation- यह foundation आपको सॉफ्ट मैट फ़िनिश देता है और साथ ही साथ आपके चेहरे को तेल से मुक्त बनाता है।
  • Maybelline Fit Me Matte + Poreless Foundation- यह foundation मध्यम कवरेज और मैट फिनिश लुक देता है। और साथ ही साथ यह चमक को control करता है और pores को कम करने में मदद करता है।
  • L’Oréal Paris Infallible Pro-Matte Foundation- यह foundation बहुत ही ज़्यादा lightweight है और oil-free formula के साथ आता है। यह foundation आपको matte finish देता है जो 24 घंटो तक बना रहता है। यह foundation oily skin के लिए बहुत ही अच्छा है।
  • Makeup Forever Mat Velvet + Matifying Foundation- यह foundation आपको वेलवट फिनिश लुक देता है और चेहरे की बहुत ज़्यादा चमक को control करने में मदद करता है। यह oily skin के लिए बहुत ही अच्छा option हो सकता है।
  • Revlon ColorStay Makeup for Combination/Oily Skin- यह foundation खासकर के oily skin के लिए बनाया गया है। जो आपको लम्बे समय तक के लिए मेट फिनिश लुक देता है।

5 best foundation for normal skin

जब normal skin की बात आती है, तो हमारे पास बहुत सारे ऐसे foundation के options होते हैं जिन्हे हम इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे आपको 5 best foundation for normal skin दिए गए हैं।

  • MAC Studio Fix Fluid Foundation- यह foundation आपको फुल से मीडियम कवरेज देता है और साथ ही साथ natural मैट फिनिश लुक भी देता है। जो की लम्बे समय तक रहता है।
  • Charlotte Tilbury Magic Foundation- यह foundation अपने lightweight formula की वजह से बहुत जाना व माना जाता है। यह foundation आपको एक natural फिनिश लुक देता है जो कि normal से combinations skin के लिए होता है।
  • Giorgio Armani Luminous Silk Foundation- यह foundation फिनिश लुक देता है जो natural चमक को बढ़ाता है। और मीडियम कवरेज देता है।
  • Dior Backstage Face and Body Foundation- इस foundation को चेहरे व शरीर दोनों के लिए बनाया गया है। यह foundation natural और चमकदार फिनिश लुक देता है। जो स्वस्थ व चमकदार दिखने के लिए बिल्कुल सही है।
  • Bobbi Brown Skin Foundation SPF 15- यह एक lightweight foundation है जो natural glow के साथ एक हल्का व साफ मिडियम कवरेज देता है। इस foundation की खास बात यह है कि ये आपको sun protection भी देता है।

Read More- Top 5 Lotus Cream Ke Fayde | लोटस क्रीम के फायदे

सही Foundation को कैसे चुने

सही Foundation चुनने के लिए आपको निम्नलिखित टिप्स का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आप अपनी skin type को समझे। यह बहुत ही महत्वपूर्ण है। आपको यह समझना बहुत ज़रूरी है कि आपकी skin dry है, oily है या फिर normal है।
  • Foundation के अलग-अलग प्रकार होते हैं और अलग-अलग कवरेज भी होती है। जैसे कि लाइट, मीडियम, और फुल। आपको यह समझना होगा कि आप कितनी कवरेज चाहते हैं।
  • आपको अपनी skin color के अनुसार ही foundation चुनना चाहिए। ना अपनी skin color से ज़्यादा ना अपनी skin color से कम, आपको एकदम अपनी skin color से match करता हुआ foundation लेना चाहिए।
  • कोई भी foundation को इस्तेमाल करने से पहले उस foundation को टेस्ट करले या संपल लेले। आप अपनी त्वचा पर foundation को एक छोटे हिस्से पर लगाकर देखले। ताकि आपको यह पता चल जाए कि वह foundation कैसा है।
  • आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप जो foundation लेने जा रहे हैं वो कहीं expire तो नहीं है। foundation लेने से पहले उसकी expiry date ज़रूर check करले। क्योंकि expire foundation लगाने से आपका चहरा खराब भी हो सकता है।

FAQ

Q. Foundation लगाने से पहले चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

Foundation लगाने से पहले हमें अपने चेहरे पर मॉइश्चराइज़र लगाना चाहिए।

Q. Foundation कितने तरीके के होते हैं?

Foundation तीन तरीके के होते हैं।
जिनकी Dry skin होती है उन्हे क्रीम Foundation लगाना चाहिए।
जिनकी oily skin होती है उन्हे केक या पाउडर Foundation लगाना चाहिए।
जिनकी normal skin होती है उन्हे लिक्विड Foundation का इस्तेमाल करना चाहिए।

Q. हमें Foundation कैसे लगाना चाहिए?

हमें Foundation अपने माथे के बीच में, अपनी आँखों के नीचे, आपकी नाक और ठुड्डी पर लगाना चाहिए।

Q. रोज़ाना Foundation लगाने से क्या होता है?

रोज़ाना Foundation लगाने से त्वचा Dull हो जाती है और Pimple भी हो सकते है।

Q. कंसीलर Foundation से हल्का या गहरा होना चाहिए?

आपको अपने कंसीलर का रंग हमेशा Foundation से हल्का शेड चुनना चाहिए ।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी ने Foundation Lagane Ke Tarike, Foundation ke bare me sab kuch जाना। और साथ ही साथ सही Foundation को कैसे चुने और 15 best foundation कौन से जाना।

चाहे औरत हो या मर्द दोनों ही आज के समय में मेकअप करते है। मेकअप करने में foundation एक बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। हमें अपना foundation बहुत ही ध्यान सेचुनना चाहिए और उसे सही तरीके से लगाना चाहिए। जिससे कि हमें एक clear लुक मिल सके।

आशा करते हैं कि आप को यह लेख पसंद आया होगा और इस लेख के माध्यम से आपने बहुत कुछ जाना होगा।

Read More?

3.7/5 - (12 votes)

You cannot copy content of this page