Garam Paani Se Nahane Ke Fayde Nuksan। गर्म पानी से के फायदे

Garam Paani Se Nahane Ke Fayde Nuksan Everything,garam pani peene ke fayde, गर्म पानी से नहाने के नुकसान क्या है, garam pani peene ke fayde, नमक के पानी से नहाने के फायदे, garam pani se nahane ke fayde or nuksan, garam pani se nahane ke nuksan, garam pani se nahane ke fayde, गर्म पानी से नहाने के नुकसान क्या है, गर्म पानी से नहाने के फायदे नुकसान

हैलो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी का सवागत है। आज के इस लेख में हम आपको Garam paani se nahane ke fayde nuksan everything बताएगें और साथ ही साथ नहाने से पहले पानी का इस्तेमाल कैसे करें, रोज़ाना गर्म पानी से नहाना के फायदे और गर्म पानी पीने के फायदे बताएगें।

ऐसा माना जाता है कि सुबह उठकर हर दिन नहाने की आदत बहुत अच्छी होती है। गर्मी हो या सर्दी ऐसे बहुत सारे लोग है जिन्हे केवल गर्म पानी ही से नहाना पसंद होता है। लेकीन ज़्यादातर लोग केवल सर्दियों ही में गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं।आप सबको यह बता दे कि गर्म पानी से नहाने से शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है। लेकिन ज़्यादा गर्म पानी से नहाने से त्वचा पर बहुत जल्द झुर्रियां भी आ सकती है व त्वचा जल भी सकती है।

दुनिया के 90% लोग हर रोज़ सुबह उठकर अपने दिन की शुरुआत नहाने के साथ करते हैं। नहाना हम सभी के दिनचर्या का एक बहुत ही ज़रूरी हिस्सा है। नहाना से हमारे शरीर की साफ सफाई तो होती ही है और साथ ही साथ हर रोज़ सही तरीके से नहाने के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। दिनभर के बिज़ी रूटीन के बाद शरीर पर जमा बैक्टीरिया को हटाने और शरीर की थकान को दूर करने के लिए नहाना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

गर्म पानी से नहाने के बाद बॉडी एकदम relax हो जाती है और शरीर की थकावट भी दूर हो जाती है। वहीं दूसरी ओर ठंडे पानी से नहाने के बाद आलस खत्म हो जाता है और हम energetic महसूस करते हैं। Garam paani se nahane ke fayde nuksan everything जानने के लिए इस लेख को अन्त तक ज़रूर पढ़े।

Garam Paani Se Nahane Ke Fayde Nuksan Everything
Garam Paani Se Nahane Ke Fayde Nuksan Everything

Garam paani se nahane ke fayde nuksan everything

नीचे आपको गर्म पानी से नहाने के कुछ फायदे व नुकसान दिए गए हैं।

Garam paani se nhane ke fayde

नीचे आपको गर्म पानी से नहाने के कुछ फायदे दिए गए।

  • गर्म पानी से नहाने के फायदो में सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण फायदा ब्लड सर्कुलेशन है। गर्म पानी में करीब 10 से 15 मिनट तक पैर रखने से ब्लड सर्कुलेशन में बहुत सुधार देखने को मिलता है। इसे हाइड्रोथेरेपी कहते हैं।हाइड्रोथेरेपी में पानी के अलग-अलग तरह के गुणों का इस्तेमाल करके बीमारियों को ठीक किया जाता है।
  • अगर आपको नीन्द नहीं आती है तो आप गर्म पानी से नहा सकते है क्योंकि नींद न आने की समस्या में गर्म पानी से नहाने में बहुत फायदा मिलता है। और साथ ही साथ गर्म पानी में कुछ समय तक के लिए पैर रखने से नींद में राहत भी मिल सकती है।
  • हम में से आज कल हर कोई तनाव के शिकार में है। जिसकी वजह से हमें और बहुत सारी समस्याएं होती है। जैसे कि सिर दर्द। गर्म पानी से नहाने से हमें तनाव की वजह से होने वाले सिरदर्द से भी राहत मिलती है।
  • गर्म पानी हमारी मांसपेशियों के दर्द में भी आराम पहुँचाता है। एक रिसर्च के मुताबिक यह पता चलता है कि एक्सरसाइज़ से पहले गर्म पानी में 45 मिनट के लिए पैर डालने से मांसपेशियों के दर्द में बहुत आराम मिलता है।
  • गर्म पानी त्वचा के लिए भी बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता है। गर्म पानी का स्टीम लेने से त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं, जिनसे पसीना निकलता है। जिससे हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक bacteria भी बहार निकल जाते है। तो ऐसा माना जाता है कि गर्म पानी से नहाने से त्वचा की कुछ समस्या में राहत मिलती है।
  • हल्के गर्म पानी से बालों की नमी बरकरार रहती है। जिससे बाल चमकदार व मुलायम हो जाते है।

Garam paani se nhane ke nuksan

नीचे आपको गर्म पानी से नहाने के कुछ नुकसान दिए गए हैं।

  • गर्म पानी का ज़्यादा इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा की चमक कम हो सकती है।
  • अधिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा में मौजूद नमी खत्म हो जाती है। और साथ ही साथ आपकी त्वचा डैमेज भी हो सकती हैं।
  • अधिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा के pores खुल जाते है।

Read More- Amazing Interesting Facts In Hindi | हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

नहाने से पहले पानी का इस्तेमाल कैसे करें

नहाने से पहले हमें कुछ इस तरह से पानी का इस्तेमाल करना चाहिए

  • नहाने से पहले हमें पानी का temperature ज़रूर जांच लेना चाहिए।
  • यदि पानी बहुत ही ज़्यादा गर्म हो, तो उसे थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  • अगर आपके जोड़ों में दर्द की समस्या है तो आप गर्म और ठंडे पानी को मिलाकर नहा सकते हैं। जिससे आपको दर्द में बहुत आराम मिलेगा।
  • गर्म पानी से नहाते हुए हमेशा अपनी body को हल्के हाथों से scrub करले। इससे आपकी body से धूल आसानी से हट जाती है।

रोज़ाना गर्म पानी से नहाना के फायदे

  • सर्दियों में गर्म पानी से नहाना एक आम बात है। क्योंकि गर्म पानी से नहाने से शरीर को गर्माहट मिलती है और ठंड का एहसास नहीं होता है। रोज़ाना गर्म पानी से नहाने से शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। नीचे आपको रोज़ाना गर्म पानी से नहाना के कुछ फायदे दिए गए हैं।
  • गर्म पानी से नहाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। गर्म पानी में करीब 10 से 15 मिनट तक पैर डुबो कर रखने से ब्लड सर्कुलेशन में बहुत ही ज़्यादा फायदा महसूस होता है। जिससे हम बहुत सारी बीमारियों से बच सकते हैं।
  • गर्म पानी से नहाना से हमारे दिल के स्वास्थ्य को भी बहुत फायदा पहुँचता है। और साथ ही साथ हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी बहुत हद तक कम हो जाती है।
  • गर्म पानी से नहाना से हमें नींद में भी मदद मिल सकती है। क्योंकि इससे हमारी मांसपेशियों में तनाव कम हो जाता है और शरीर को आराम मिलता है। और साथ ही साथ हमें मानसिक रूप से भी आराम मिलता है। जिससे हमे अच्छी नीन्द आ जाती है।
  • गर्म पानी से नहाने से हमें सिरदर्द में राहत मिल सकती है। अगर आपको तनाव की वजह से सिरदर्द महसूस होता रहता है, तो गर्म पानी से नहाने से आपकी यह समस्या कम हो जाती है।
  • गर्म पानी से नहाने से हमें मांसपेशियों के दर्द और अकड़न में बहुत राहत से मिलती है। अगर आप रोज़ाना exercise करते है तो आपकी मांसपेशियों में दर्द की समस्या बनी रहती होगी। गर्म पानी से नहाने से यह समस्या कम हो जाती है। और साथ ही साथ आपको दर्द में भी काफी राहत मिलती है।

Read More- Jeera Water Benefits: जीरा पानी के फायदे, उपयोग, और नुकसान

गर्म पानी पीने के फायदे

  • गर्म पानी पीने से हमारी त्वचा अच्छी रहती है, पाचन स्वास्थ्य रहता और Infection से लड़ने में मदद करता है। नीचे आपको गर्म पानी पीने के कुछ फायदे दिए गए।
  • गर्म पानी भोजन को तेज़ी से पचाने में मदद करता है और कब्ज़ के खतरे को कम करता है।
  • गर्म पानी शरीर में मौजूद toxins को बाहर निकालने में मदद करता है। और साथ ही साथ यह सर्दी और खांसी में राहत भी देता है।
  • गर्म पानी पीने से आपकी त्वचा अधिक लोचदार होती है और साथ ही साथ चिकनी भी हो जाती है।
  • सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से इन्सान को वज़न कम करने में मदद मिलती है।
  • गर्म पानी जुखाम और नाक की एलर्जी के कारण होने वाले साइनस पर दबाव को कम करता है। और आपको आराम देता है।
  • गर्म पानी पीने से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी स्वस्थ रहता है। जिससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द कम होता है।
  • गर्म पानी पेट दर्द और ऐंठन को दूर करने में भी मदद करता है।

FAQ

Q. क्या गर्म पानी से नहाना गलत है?

गर्म पानी से नहाने से हमारी त्वचा भड़क सकती हैं। जिससे खुजली और सनबर्न जैसी समस्याएं हो सकती है।

Q. नमक वाले पानी से नहाने से क्या होता है?

नमक वाले पानी से नहाने से शरीर की इम्यूनिटी मज़बूत होती है।

Q. हमें कैसे नहाना चाहिए?

हमें बाथरूम में जाकर सबसे पहले सर पर पानी नहीं डालना है। हमें आराम से बैठकर या खड़े होकर सबसे पहले पैर के पंजों पर पानी डालना है। फिर इसके बाद पिंडलियों पर, फिर घुटनों पर और फिर जांघों पर पानी डालना है। अब इन्हे हाथों से थोड़ा मलना है। इसके बाद हाथों से पानी लेकर पेट को रगड़ना है फिर कंधे पर पानी डालना है।

Q. सर्दी में गर्म पानी से नहाने से क्या होता है?

माना जाता है कि सर्दी में गर्म पानी से नहाने से स्ट्रेस कम होता है और नींद अच्छी आती है। अगर आपको जुखाम या जकड़न है तो भी आपको फायदा मिलेगा। गुनगुना पानी ब्लड सर्कुलेशन के लिए बहुत अच्छा होता है। और साथ ही साथ यह स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है।

Q. आदमी को कितने दिन में नहाना चाहिए?

आदमी को सर्दियों में सप्ताह में दो या तीन दिन में नहाना चाहिए।

निष्कर्ष-

तो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी ने Garam paani se nhane ke fayde nuksan everything जाना। और साथ ही साथ नहाने से पहले पानी का इस्तेमाल कैसे करें, रोज़ाना गर्म पानी से नहाने के फायदे और गर्म पानी पीने के फायदे जाने।

आशा करते हैं कि आप को यह लेख पसंद आया होगा और Garam paani se nhane ke fayde nuksan everything के बारें में आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा।

Read More?


होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!