रातों रात गोरा होने के उपाय | Rato Raat Gora Hone Ke Upay

वर्तमान समय में अधिकांश लोग Rato Raat Gora Hone Ke Upay ढूंढ रहें है, यदि आप भी इन लोगों में शामिल है, तो पहली बात तो आपको ये अच्छे से समझ लेनी चाहिए कि रातों रात गोरा होने के कोई उपाय नहीं है। हालांकि, कुछ ऐसे उपाय है, जिसको अपना कर आपके चेहरे पर रातों रात चमक और सुंदरता लाया जा सकता है।

तो यदि आप भी इन उपाय के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो पोस्ट को पूरा पढ़ें। क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आप सभी को Rato raat gora hone ke upay से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। तो चलिए अब बगैर समय गवाएं इन तरीकों के बारे में जान लेते है।

Table Of Contents show

रातों रात गोरा होने के उपाय – Gora Hone Ke Upay Gharelu Upay

वैसे तो रातों रात अपने चेहरे पर ग्लो और खूबसूरती लाने के विभिन्न प्रकार के उपाय मौजूद है। लेकिन मैं आपको अपने लेख के जरिए केवल वही तरीके बताऊंगा जो 100 प्रतिशत कार्य करती है। दरअसल, कई लोगों ऐसे है, जिन्होंने रतो रात गोरा होने के लिए कई सारे महंगे मांगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग किया है और यह थोड़े समय तक कार्य भी किया है। 

लेकिन इतने महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करने का क्या फायदा जब यह थोड़े देर के लिए ही कार्य करेगा। ऐसे में आपको कुछ ऐसे उपाय ढूंढने चाहिए, जो हमेशा चेहरे की ग्लो और खूबसूरती बनाए रखने में मदद करे। हालांकि, आपको इसके लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं है। बस हमारे लेख को पूरा पढ़ने की जरूरत है।

क्योंकि यहां पर आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएं जाएंगे, जो रातों रात गोरा होने के बेहतरीन तरीकों में से एक है। दरअसल, रातों रात गोरा होने के उपाय के लिए आपको अपने किचन में जाना होगा। जी हां क्या आप जानते है कि रातों रात गोरा होने के लिए आपके किचन में ही कुछ ऐसे चीज है, जो मददगार साबित हो सकता है।

1 . रातों रात गोरा होने के लिए मलाई हल्दी और नींबू का उपयोग करें

मलाई हल्दी और नींबू ये कुछ ऐसे किचन में इस्तेमाल होने वाले चीज है, जो आपको रातों रात गोरा होने में फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां बस आपको इन चीजों का उपयोग कैसे करना चाहिए इसकी विधि के बारे में पता होना जरूरी है। वैसे मलाई दूध और दही त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है, इसके बारे में तो आप सभी बखूबी जानते होंगे।

वही नींबू और हल्दी इसमें मिश्रण कर दिया जाए, तो बेहतर तरीके से यह कार्य कर सकता है। क्योंकि मुख्य तौर पर नींबू में विटामिन सी के साथ ही साथ अन्य पोषक तत्वों और सिट्रिक ऐसिड जैसे गुण भी मौजूद होते है। वही हल्दी में एंटी बैक्टेरियल जैसे गुण पाए जाते हैं और विटामिन सी जैसी पोषक तत्वों भी मौजूद होते है। अब ऐसे में इन तीनों चीजों को एक साथ मिश्रण करके लगाया जाए, तो आपके चेहरे के लिए फायदेमंद माना जाता है।

उपयोग करने का तरीका

आपको मलाई हल्दी और नींबू का फेस पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले दो चम्मच मलाई लेना है, आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच नींबू का रस लेना हैं। वही इन तीनों चीजों को एक साथ अच्छी तरह से मिश्रण कर देना है। उसके बाद आपको इस मिश्रण को अपने चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगाना है।

आपको इस मिश्रण को कम से कम 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं रखने की आवश्यकता होगी। यदि आप इस मिश्रण को प्रतिदिन रात में सोने से पहले लगाते है, तो आप रातों रात गोरा बन सकते हैं।

2. रातों रात गोरा होने के लिए चंदन पाउडर और दही का करें उपयोग

हमारे चेहरे के लिए चंदन पाउडर एक स्किन व्हाइटनिंग एजेंट माना जाता है। वही चंदन पाउडर को आप दही और मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रण करके उपयोग करते है, तो इसका फायदा आपको अपने चेहरे पर जरूर देखने को मिलेगा। आपको प्रतिदिन सोने से पहले रात को इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाने की आवश्यकता होगी।

उपयोग करने का तरीका

इसका उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले दो चम्मच चंदन पाउडर और दो चम्मच दही मिलाना है। आप चाहें तो इसके मुल्तानी मिट्टी मिश्रण करने के बारे में सोच सकते हैं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाना होता है। फिर कुछ दिनों तक इस तरीके को अपनाने पर फर्क आपको अवश्य दिखेगा।

3. रातों रात गोरा होने के लिए हल्दी और दही का करें उपयोग

क्या सर्दियों के दिनों में आप भी रातों रात गोरा होना चाहते है, यदि हां तो आपके लिए यह तरीका काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि सर्दियों के दिनों में हल्दी और दही का मिश्रण लगाना लाभकारी माना जाता है। देखा जाए तो दही में कई पोषक तत्वों मौजूद होते है और हल्दी में मौजूद पोषक तत्वों आपकी त्वचा में चमक और निखार लाने में मददगार साबित होता है।

उपयोग करने का तरीका

सबसे पहले आपको मलाई से बने दो चम्मच दही लेना है। उसके बाद इसमें आपको आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालना है। फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिश्रण कर लें। अब आपको इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाना है। वही 20 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर सुखाए और गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। आम तौर पर यदि आप सर्दियों के दिनों में इस फेस पैक को लगाएंगे, तो ये ज्यादा असरदार साबित होगी।

4. रातों रात गोरा होने के लिए चावल का आटा और दूध का करें उपयोग

चावल का उपयोग तो आज के समय में हर किसी के घर में होता है। वही चावल को पीसकर इसका आटा भी बनाया जाता है। वही चावल का आटा रातों रात गोरा होने के उपाय में सबसे बेस्ट उपाय माना जाता है। चावल का आटा न सिर्फ हेल्थ बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी माना जाता है।

इस आटे में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है। वही इसमें पाए जाने वाला गुण आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में लाभकारी माना जाता है। दरअसल, कई बार लोग कील, मुहांसे, काले दाग धब्बों से परेशान रहते है, ऐसे में यह तरीका लाभकारी माना जा सकता है।

उपयोग करने का तरीका

सबसे पहले तो आपको चावल को पीसकर उसका आटा तैयार कर लेना है। अब उसके बाद आपको इसमें बड़े चम्मच से 4 चम्मच दूध डालने की आवश्यकता होगी। अब इसको अच्छे से मिश्रण कर लें। जिसके पश्चात आपको इस फेस पैक को अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाना है।

फिर उसके बाद आपको इसे सूखने के लिए कुछ देर तक अपने चेहरे पर लगाएं रखना है। जब ये सुख जाए, तब आपको गुनगुने पानी से इसको अच्छी तरह से धो लेना है। इस तरीके को आपको हर रोज सोने से पहले रात में लगाना हैं। इस प्रकार आप रातों रात गोरा हो सकते है।

Read More : 5 मिनट में Pimples से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

5. रातों रात गोरा होने के लिए कॉफी और जैतून तेल का करें उपयोग

वैसे आप सोच रहें होंगे कि क्या यह सच है कि रातों रात गोरा होने के लिए कॉफी हमारी मदद कर सकती है। यदि आप भी यही सोच रहें है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि चेहरे के दाग धब्बों और कई तरह की त्वचा से जुड़ी समस्याओं में कॉफी के फायदे देखने को मिलते है।

दरअसल, कॉफी में कई तरह की पोषक तत्वों पाए जाते है। यदि आपकी त्वचा भी रूखा सूखा सा दिख रहा है, तो आप अपनी त्वचा पर निखार लाने के लिए कॉफी और जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं। तो चलिए अब बिना समय गंवाए इसके उपयोग करने के तरीके के बारे में जान लेते है।

उपयोग करने का तरीके

दरअसल, कॉफी का उपयोग आप कई तरह के फेस पैक तैयार करने के लिए कर सकते हैं। जी हां अब आगे के लेख में आप कॉफी का उपयोग करने के सभी तरीको के बारे में जानने वाले है। जो कि इस प्रकार है

  • आपको रातों रात गोरा होना है, तो उसके लिए आपको जैतून के तेल में कॉफी पाउडर मिलाकर इसका फेस पैक बना लेना है। 20 मिनट तक इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं रखे फिर धो लें।
  • आप कॉफी में दूध मलाई मिलाकर इसका फेस पैक तैयार कर अपने चेहरे पर लगा सकते है। इससे भी रातों रात गोरा बन सकते है।
  • इसके अलावा आप चाहे तो कॉफी में दही मिश्रण कर इसका फेस पैक तैयार कर इसे अपने चेहरे पर लगा कर रातों रात गोरा बन सकते हैं।
  • कॉफी में चीनी के मिश्रण से इसका मिक्स स्क्रब बना लें और फिर इसे अपने चेहरे पर मसाज करें। थोड़े देर बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

6. रातों रात गोरा होने के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का करें उपयोग

आपने कभी न कभी मुल्तानी मिट्टी के नाम तो जरूर सुना होगा। क्योंकि यह एक प्रकार का प्राकृतिक मिट्टी है। इसमें कई तरह के प्राकृतिक पोषक तत्वों पाए जाते है, जो रातों रात गोरा बनाने में फायदेमंद साबित होता है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे के अशुद्धियों को दूर करने में मददगार साबित होता है।

वही दूसरी तरफ गुलाब जल के भी फायदे के बारे में आप सभी जरूर जानते होगें। क्योंकि गुलाब जल में पाए जाने वाला गुण चेहरे पर रौनक लाने और चमक बढ़ाने में मददगार साबित होता हैं। तो चलिए अब बिना समय गंवाए इसके उपयोग करने के तरीके के बारे में जान लेते हैं।

उपयोग करने का तरीका

सबसे पहले तो आपको एक बाउल लेना है और इसमें मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल डाल लेना है। अब इसको अच्छी तरह से मिलाने की आवश्यकता होगी। जिसके बाद आपको इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लेना है। अब 15 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगाएं रखे और अच्छी तरह से धो लें।

Read More : aloe vera juice benefits : एलोवेरा जूस के फायदे और नुकसान

7. रातों रात गोरा होने के लिए बेसन, दही और हल्दी का करें उपयोग

आपको सर्दियों के समय में रातों रात गोरा होने के लिए बेसन, हल्दी और दही का उपयोग करना चाहिए। इन तीनों के मिश्रण को यदि आप मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाते है, तो इसका फायदा आपको अधिक देखने को मिलेगा। इन सब में पाए जाने वाली पोषक तत्वों चेहरे की नमी और सुंदरता को बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

उपयोग करने का तरीका

इसके लिए आपको सबसे पहले दो चम्मच बेसन लेने की आवश्यकता होगी। उसके बाद आपको आधा चम्मच हल्दी लेना है और फिर आपको 4 चम्मच दही इसमें मिश्रण करना है। इसे अच्छी तरह से मिलाकर इसका फेस पैक तैयार कर लीजिए। अब आपको इसको अपने फेस पर लगाने की आवश्यकता होगी।

आपको इस फेस पैक को कम से कम 25 मिनटों तक अपने फेस पर लगाएं रखने की आवश्यकता होगी। यह मिश्रण गोरा बनाने में सबसे ज्यादा कारीगर साबित होता है। जब ये सुख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। आपको हर रात सोने से पहले इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं रखना है।

8. गोरा होने के लिए नींबू का रस, दूध, शहद का करें उपयोग

यदि आपके किचन में भी नींबू का रस, दूध, शहद इत्यादि उपलब्ध है, तो आप भी रातों रात गोरा हो सकते हैं। इस मिश्रण को लगाने से आप झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके साथ ही यह त्वचा को टैनिंग की समस्या से भी बचाव करता है।

उपयोग करने का तरीका

सबसे पहले तो आपको आधा चम्मच नींबू का रस निकाल लेना हैं। इसके बाद आपको एक चम्मच शहद और ¼  कप दूध मिला लेना है। अब इन सब को अच्छी तरह से मिला लेने की आवश्यकता होगी। जिसके पश्चात आपको इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लेने की आवश्यकता होगी। अब पानी से अपने चेहरे को धो लें।

Read More : काला गोंद क्या है? फायदे, उपयोग, नुकसान (Kala Gond in Hindi)

FAQ Gora Hone Ke Upay Ke Bare Me

Q1. क्या सच में रातों रात गोरा हो सकते है?

वैसे तो रातों रात गोरा होने के कोई उपाय नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे नुस्खे है, जिसको अपना आप रातों रात अपने चेहरे पर ग्लो और निखार ला सकते है।

Q2. रातों रात गोरा होने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

रातों रात गोरा होने के लिए आपको चेहरे पर शहद और मलाई से बने फेस पैक लगाकर अच्छी तरह मसाज करने की आवश्यकता होगी।

Q3. गोरा होने के लिए क्या पीना चाहिए?

गोरा होने के लिए आपको प्रतिदिन नींबू पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही नारियल पानी पिए तो ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

Q4. कौन सा तेल लगाने से चेहरा गोरा होता है?

दरअसल, नारियल तेल लगाने से चेहरा गोरा होता है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा रातों रात गोरा होने के उपाय (Gora Hone Ke Upay Gharelu Upay) का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को रातों रात गोरा होने के तरीके से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस गोरे होने के उपाय के पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना हो, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।


होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!