Montina l tablet uses in hindi खुराक, फायदे, नुकसान (2023)

हेलो दोस्तो क्या आप भी Montina l tablet uses in hindi के बारे में सर्च करते हुए यहाँ तक आये है तो दोस्तो सबसे पहले मैं आपको यह बात जाननी चाहिए यह टेबलेट डॉक्टर के द्वारा पर्चे पर लिखी जाने वाली दवाई यह आपको टेबलेट के रूप में देखने को मिलती है जिसका उपयोग डॉक्टर कई तरह के रोगों में इस्तेमाल करने की सलाह देते है।

इस टैबलेट का इस्तेमाल महिला और पुरुष दोनों ही कर सकते है montina l टेबलेट एक कॉम्बिनेशन दवाई है जिसका इस्तेमाल एलर्जी के द्वारा होने वाले लक्षण जैसे: खुजली होने, बंद नाक, नाक बहना, छीक आना, सूजन आना, आंखों से पानी आना, आदि जैसे और भी कई बीमारी में इस दवा का ईस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा आपको इस आर्टिकल में montina l टेबलेट कैसे इस्तेमाल करे, इसके फायदे और नुकशान क्या है, खुराक, प्राइस जैसे और भी अन्य जानकारी मिलने वाली इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते है तो Montina L Tablet uses in Hindi की सभी जानकारी आपको मिल जाएगी।

और आपको किसी अन्य आर्टिकल पर जानकारी ढूढ़ने की आवश्यकता नही होगी तो दोस्तो बिना समय गवाय सबसे पहले जानते है montina l क्या है।

Montina l tablet uses in hindi
Table Of Contents show

Montina L टैबलेट क्या है- Montina l tablet in hindi

दोस्तो सबसे पहली बात आती है कि montina L क्या है तो यह एरिस्टो फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा बनाया गया प्रोडक्ट है यह दो घटको से मिलकर बनी होती है यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाती है यह टैबलेट की फॉर्म में देखने को मिल जाती है और इसके एक पैकेट में 10 टैबलेट होती है दोस्तो आशा करते है आपको Montina L टैबलेट क्या है अच्छे से समझ आ गया होगा।

Montina L टैबलेट में इस्तेमाल होने वाले घटक?

दोस्तो अब Montina L टैबलेट में इस्तेमाल होने वाले घटक या तत्व कौन से है तो यह एक कॉम्बिनेशन दवाई है इसमें मुख्य रूप से दो प्रकार के घटक इस्तेमाल किये जाता है लेवोसेट्रीजीन (
Levocetirizine) + मोंटेलुकास्ट (Montelukast) यह दोनों घटक Montina L टैबलेट में पाए जाते है और नीचे आपको यह भी बताया गया है कि यह कितनी मात्रा में पाया जाता है।

घटकमात्रा
लेवोसेट्रीजीन (Levocetirizine)5मि.ग्रा
मोंटेलुकास्ट (Montelukast)10मि.ग्रा

Montina L टैबलेट के मुख्य उपयोग? Montina l tablet uses in hindi

जैसा कि ऊपर आपने जाना Montina L टैबलेट में इस्तेमाल होने वाले घटक कौन से अब बात आती है डॉक्टरों द्वारा मोन्टीना एल टैबलेट इस्तेमाल करने की सलाह किन बीमारियों में दी जाती हैMontina L टैबलेट के मुख्य उपयोग नीचे सूचीबद्ध किए गए है।

  • एलर्जी के कारण नाक बहना, छीक आना, और आँखों से पानी आना।
  • ब्रोन्कियल अस्थमा?
  • त्वचा से जुड़ी एलर्जी की समस्याओं के लिए?
  • हे-फीवर का इलाज?

Montina L टैबलेट के फायदे? benefits of Montina l tablet in hindi

एलर्जी के कारण नाक बहना, छीक आना, और आँखों से पानी आना।

मोंटीना एल टेबलेट दो दबाव से मिलकर बनी होती है जो एलर्जी के कारण बंद नाक या बहती नाक छींक आना और खुजली आंखों से पानी आना जैसे लक्षणों में डॉक्टर द्वारा इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है

यह आपको रोजमर्रा की गतिविधि में सुधार करती है इसके सेवन से होने वाले साइड इफेक्ट आपको कभी कभार ही देखने को मिलते हैं montina-l टेबलेट का इस्तेमाल करने के लिए आपको ऊपर बताए हुए लक्षणों मैं ही इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है इसका अच्छा रिजल्ट प्राप्त करने के लिए डॉक्टर मॉन्टिना एल टेबलेट को नियमित रूप से इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

ब्रोन्कियल अस्थमा?

ब्रोन्कियल अवस्था एक ऐसी स्थिति है जितमें वायु मार्ग तंग हो जाता है जिसके कारण वायु मार्ग में सूजन आ जाती है और सांस लेने में तकलीफ होती है तो montina-l टेबलेट में मौजूद घटक मोंटेलूकास्ट वायु मार्ग में हुई सूजन को कम करने का कार्य करता है और सांस लेने की गतिविधि को आसान बनाता है इसलिए यह टेबलेट डॉक्टर के द्वारा ब्रोन्कियल अस्थमा में इस्तेमाल करने की सलाह दी जा सकती है।

त्वचा से जुड़ी एलर्जी की समस्याओं के लिए?

Montina-l टेबलेट सूजन और खुजली की समस्या के साथ डॉक्टर से त्वचा में एलर्जी के इलाज के लिए भी इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं यह त्वचा में होने वाली सूजन को पैदा करने वाले केमिकल को रिलीज होने से कम करती है आपकी त्वचा पर एलर्जी होने वाले दर्द, रैश, या लालिमा, खुजली को कम करने का कार्य करती है इसलिए आपको इसका अधिक लाभ लेने के लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार निर्धारित रूप से इस्तेमाल करे।

हे-फीवर का इलाज?

हे-फीवर का दूसरा नाम जिसे एलर्जिक राइनाइटिस के नाम से भी जाना जाता है इसमें सर्दी के कारण होने वाले लक्षण जैसे कंजेशन, आँखों मे खुजली, नाक बहना, साइनस और छीक आना दोस्तो यह सारे लक्षण हे-फीवर में किसी वायरस के कारण नही होते है बल्कि यह शरीर की एलर्जी रिएक्शन है जिसमे एलर्जी उत्पन्न करने वाले एजेंट जिन्हें हम पराग बोलते है

हे-फीवर के इन सभी लक्षणो से राहत पाने के लिए मोन्टीना एल टैबलेट बहुत कारगर साबित होती है क्योकि यह भी लक्षण शरीर मे रिलीज़ होने वाले रासायनिक पदार्थ को रोकने का कार्य करती है इसलिए हे-फीवर के इलाज में मोन्टीना एल टैबलेट बहुत कारगार साबित होती है और यह पूरी तरह सुरक्षित है इसके इस्तेमाल से हमें आराम का अनुभव होता है?

Montina L टैबलेट के साइड इफ़ेक्ट? side effects of Montina l tablet in hindi

Montina L Tablet Uses in Hindi की अब तक आपको घटक और फायदे के बारे में जानकारी पढ़ चुके है अब बात आती है Montina L टेबलेट के साइड इफ़ेक्ट की तो जैसा कि आप सभी जानते है सभी दवाइयों के फायदे के साथ कुछ न कुछ साइड इफ़ेक्ट जरूर होते है मोन्टीना एल के कुछ साइड इफ़ेक्ट देखे गए है जो कि सामान्य है।

जिनमे आपको डॉक्टर की आवश्यकता नही होती है और मोन्टीना एल टेबलेट के सेवन नियमित रूप से करते है तो वह अपने आप ठीक हो जाते है अगर नीचे बताए हुए साइड इफ़ेक्ट आपको किसी कारण अगर वह लंबे समय तक बने रहते है तो आपको चिकित्सक को अवश्य सूचित करना चाहिए।

  • नींद आना।
  • मुँह सूखना।
  • मिचली आना।
  • त्वचा पर रैश।
  • दस्त (डायरिया)।
  • सिर में दर्द होना।
  • चक्कर आना।
  • अधिक पसीना आना।
  • सुस्ती दौड़ना।
  • अधिक थकान लगना।
  • साँस लेने में परेशानी।
  • बदहज़मी।

Montina L टेबलेट की खुराक? Montina l tablet diet in hindi

दोस्तो मोन्टीना एल टेबलेट के फायदे और साइड इफ़ेक्ट जैसी जानकारी आप पढ़ चुके है लेकिन इतनी जानकारी प्राप्त करने के बाद आपके मन मे सवाल होगा मोन्टीना एल की खुराक कैसे ले वैसे तो आपको अपने डॉक्टर के द्वारा दी गयी सलाह के अनुसार ही मोन्टीना एल टेबलेट का सेवन करना चाहिए।

क्योंकि डॉक्टर मरीज की उम्र, लिंग, और रोग जैसी अन्य जानकारी के आधारित पर ही दवाई लेने की सलाह देते है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते है डॉक्टर के द्वारा अधिकतर दी जाने वाली सलाह मोन्टीना एल टेबलेट आपको गोली की फॉर्म में मिलती है जिसे बिना तोड़े और बिना कुचले सबूत निगलने की सलाह दी जाती है।

अर्थार्त नार्मल स्थिति में डॉक्टर नियमित रूप से रोज़ाना शाम को खाना खाने से पहले या बाद में आपके द्वारा निर्धारित तय किया गया समय किसी भी एक समय पर आप इसका सेवन कर सकते है।

मोन्टीना एल टैबलेट कैसे काम करती है? how Montina l tablet work in hindi

दोस्तो इतनी जानकारी पढ़ने के बाद आपको यह भी जरूर जानना चाहिए कि मोन्टीना एल टैबलेट कैसे काम करती है तो यह आपको पहले भी बताया गया है कि मोन्टीना एल टैबलेट दो घटको का मिश्रण है लेवोसेट्रीजीन (Levocetirizine) और मोंटेलुकास्ट (Montelukast) जिससे यह अपना कार्य अलग अलग रूप में करते है।

लेवोसेट्रीजीन एक एंटीएलर्जिक जो एलर्जी के कारण छीक आना, नाक बहना, आँखों से पानी आना के कारण बनने वाले केमिकल मैसेंजर को रिलीज होने से रोकता है।
मोंटेलुकास्ट (Montelukast) एक ल्यूकोट्रीएन एंटोगेनिस्ट है यह घटक कई तरह के केमिकल मैसेंजर (ल्यूकोट्रीन) के प्रभाव को ब्लॉक करने में सहयोग करती है इसके साथ यह घटक वायुमार्ग एवं नाक में होने वाली सुजन की गतिविधी को कम करने का कार्य करती है और सूजन होने वाले लक्षणों में सुधार करता है।

मोन्टीना-एल टैबलेट के अन्य दवाइयों के साथ इंटरैक्शन?

Montina L Tablet Uses in Hindi की आपको कुल मिलाकर सभी मुख्य जानकारी दे चुके है लेकिन आपको यह भी जानने की आवश्यकता है क्योकि दोस्तो कुछ दवाइयां ऐसी होती है जिनके साथ मोन्टीना-एल टैबलेट लेने से बचे वरना आपको गम्भीर नुकशान हो सकता है अगर नीचे सूचिबद्ध की हुई दवाइयों में से आप पहले से किसी दवा का सेवन कर रहे है तो ऐसे में आपको मोन्टीना-एल टैबलेट के इस्तेमाल नही करे।

  • Alprazolam
  • Alprax Z 0.25/3 Tablet
  • Stresnil 0.5 Tablet
  • Alprax 0.5 Tablet
  • Alprax 0.25 Tablet SR Codeine
  • Rexcof DX Syrup
  • Phensedyl BR Oral Syrup 60ml
  • Ascoril C Syrup
  • Grilinctus CD Syrup

मोन्टीना-एल टैबलेट लेते समय सावधानियाँ?

  • अगर कोई महिला गर्ववस्था में है तो ऐसे में मोन्टीना-एल टैबलेट के दुष्प्रभाव देखें गए है इसलिए अगर कोई गर्ववस्था महिला इसका इस्तेमाल करना चाहती है तो पहले आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।
  • स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इसके साइड इफ़ेक्ट देखे गए है इसलिए आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही मोन्टीना-एल टैबलेट का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • आपको कभी भी मोन्टीना-एल टैबलेट का सेवन करने के बाद गाड़ी या अन्य किसी भारी काम को करने से बचना चाहिए क्योंकि इसके सेवन के बाद नींद आना या चक्कर आने की समस्या अक्सर देखी गयी है।
  • अगर आप मोन्टीना-एल टैबलेट का सेवन करना चाहते है तो इस दौरान आपको अल्कोहल लेने से बचना चाहिए वरना आप पर अधिक दुष्प्रभाव होने के चाँस अधिक बढ़ जाते है।
  • अगर आपको गुर्दे से जुड़ी कोई भी समस्या है तो ऐसे में आपको मोन्टीना-एल टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए या आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए।
  • दोस्तो अगर आप पहले से किसी भी दवाई का सेवन कर रहे है तो ऐसे में आपको मोन्टीना-एल लेने से पहले उन दवाइयों के बारे में अपने चिकित्सक को अवश्य बताए।

मोन्टीना-एल टैबलेट के अन्य विकल्प?

दोस्तो अगर आप मोन्टीना-एल टैबलेट का सेवन कर रहे है और अगर किसी कारण आपको किसी मेडिकल स्टोर पर मोन्टीना-एल टैबलेट नही मिलता हैं तो ऐसी स्थिति में आप मोन्टीना-एल के अन्य विकल्प यूज़ कर सकते है इसका भी काम मोन्टीना-एल टैबलेट की ही तरह होता है मगर यह अलग अलग कम्पनी द्वारा बनाये गए विकल्प है तो आइए जानते है उनके बारे में विस्तार से।

प्रोडक्ट का नामप्रोडक्ट की कंपनी
Levokast TabletTTK Healthcare LTD
Levozet M TabletCadila Pharmaceuticals LTD
Settle M 5mg/10mg TabletDhanvantari Medicine & Equipments PVT LTD
Monkezin TabletNavartis India LTD
Montek LC TabletSun Pharmaceutical Industries LTD
Monticope TabletMankind Pharma LTD
Levocet M TabletHetero Drugs LTD
Lecope-M TabletMankind Pharma LTD
Montemac-L TabletMacleods Pharmaceutical PVT LTD

मोन्टीना-एल टैबलेट की कीमत?

दोस्तो वैसे तो Montina L Tablet Uses in Hindi के इस आर्टिकल को पढ़ते हुए यहाँ तक आ गए है तो दोस्तो अब बात करेंगे कि यह दवाई कितने रुपये में मिल जाएगी तो यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर आपको 10 गोलियों (Tablets) का पत्ता मात्र ₹56 रुपये में मिल जाता है।

अगर आप इसे घर बैठे ऑनलाइन मंगवाना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे मोन्टीना-एल टैबलेट ऑनलाइन कहाँ से खरीदे इस पैराग्राफ को पढ़ सकते है और ऑनलाइन भी खरीद सकते है।

मोन्टीना-एल टैबलेट ऑनलाइन कहाँ से खरीदें?

दोस्तो अगर आप किसी कारण मोन्टीना-एल टैबलेट को मार्केट से नही खरीद पा रहे है तो इसको आप घर बैठे ऑनलाइन भी खरीद सकते है लेकिन ऑनलाइन कुछ भी खरीदारी करने पर आपको डिलीवरी चार्ज देना होता है तो दोस्तो अगर आप भी इसे ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे कुछ वेबसाइट के नाम दिए है जिनकी मदद से आप इसे आसानी से खरीद सकते है।

www.apollopharmacy.in₹59.51
www.1mg.com₹56
www.m.neatness.com₹56
www.pharmeasy.in₹59.50

मोन्टीना-एल टैबलेट से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

Q.1 मोन्टीना-एल टैबलेट का सेवन कितने दिन तक करना चाहिए?

Ans:- दोस्तो मोन्टीना-एल टेबलेट का सेवन आपको डॉक्टर के द्वारा दी गयी अवधि तक ही करना चाहिए आपको बिना डॉक्टर की सलाह के एक दम मोन्टीना-एल का सेवन करना नही छोड़ना चाहिए अगर आप ऐसा करते है तो आपकी बीमारी वापस आने के चाँस अधिक होते है इसलिए आपको डॉक्टर के बताए समय तक ही इसका सेवन करना चाहिए।

Q. 2 मोन्टीना-एल का सेवन कब करना चाहिए?

Ans:- दोस्तों इसके बारे में आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताया है विस्तार से जानने के लिए आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें मोन्टीना-एल टैबलेट का इस्तेमाल मुख्य रूप से एलर्जी के होने वाले लक्षण जैसे :- छीक आना, बंद नाक, नाक का बहना, आँखों से पानी आना, खुजली होना, सूजन और लेने में दिक्कत होने पर डॉक्टर के द्वारा मोन्टीना-एल का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

Q. 3 क्या हम मोन्टीना-एल को दिन में दो बार ले सकते है?

Ans:- दोस्तो वैसे तो मोन्टीना-एल टैबलेट का डॉक्टर द्वारा दिन में एक बार ही इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है लेकिन यह किसी किसी मरीज की हालत पर भी निर्वर करता है और गंभीर स्थिति में आप इसका डॉक्टर की सलाह के अनुसार दिन में दो बार भी इस्तेमाल कर सकते है।

Conclussion

तो दोस्तो आज का हमारा Montana L Tablet Uses in Hindi यह आर्टिकल आपको कैसे इसमें हमने आपको मोन्टीना-एल टैबलेट से जुड़ी सभी जानकारी को कवर किया है अगर कोई जानकारी हमारे द्वारा इस टैबलेट से जुड़ी कोई भी जानकारी छूट गयी हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और यह आर्टिकल आपको कैसा लगा इसके बारे में भी आप हमें कमेंट करें अगर यह आर्टिकल आपके लिए उसफुल रहा हो तो इसे सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि पर जरूर शेयर करें। धन्यवाद

Read Also :

  1. cydonia vulgaris q uses in hindi जाने खुराक, फायदे, नुकसान
  2. Vitamin D3 tablet in Hindi – विटामिन डी3 के लाभ, फायदे
  3. Tentex Forte Tablet uses in Hindi जाने खुराख,फायदे,नुकसान?
  4. Elixir Neogadine Syrup Uses in Hindi जाने खुराख,फायदे,नुकसान?
  5. Horse Fire Tablet in Hindi जाने फायदे, नुकसान और खुराख?
  6. Miss me tablet uses in hindi फायदे, नुकसान, खुराक,और कीमत
Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close

You cannot copy content of this page

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock