Meftal Spas Tablet Uses in Hindi – फायदे, नुकसान,कीमत

5/5 - (1 vote)

नमस्ते दोस्तो आप सभी का स्वागत है क्या आप भी Meftal Spas Tablet Uses in Hindi की जानकारी जानने के लिए यहाँ तक आये है तो आप सही जगह आये है क्योंकि यहां हमने Maftal Spas टेबलेट से जुड़ी सभी जानकारी दी है अगर आप भी इसका उपयोग कर रहे है या उपयोग करने की सोच रहे है तो आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी पता होना चाहिए।

Meftal Spas डॉक्टर के पर्चे या बिना पर्चे से मिलने वाली दवाई है इसमें दो दवाइयों का मिश्रण होता है जो दर्द से छुटकारा देकर मांसपेशियों में आराम करने लिए उपयोग की जाती है डॉक्टरों के द्वारा ज्यादातर पीरियड के दर्द और अधिक खून के बहाव, बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, पेट मे ऐंठन और कब्ज जैसी अन्य तरह की बीमारी में इस्तेमाल की जाती है।

अगर आप भी Meftal Spas से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने चाहते है जैसे Meftal Spas क्या है, फायदे, नुकसान, कंपोज़िशन, कैसे काम करती है, खुराक, कीमत जैसी अन्य जानकारी के बारे में विस्तार से बताया है आज का Meftal Spas Tablet Uses in Hindi के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको किसी अन्य आर्टिकल पढ़ने की आवश्यकता नही होगी। (Maftal Spas Tablet in Hindi)

meftal spas tablet uses in hindi
Maftal Spas Tablet review in Hindi
Table Of Contents show

Meftal Spas Tablet क्या होती है? Meftal Spas Tablet in Hindi

मेफ्टाल स्पास एक Antispasmodic (एंटीस्पास्मोडिक) दवाई है जिसका उपयोग आँतों से जुड़ी समस्या या रोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है मेफ्टाल स्पास टेबलेट में दो कंपोजीशन दवाई का मिश्रण होता है। जैसे डाईसाइकिलोमाइन (Dicyclomine) और मेफेनैमिक एसिड (Mefenamic Acid) होता हैं।

इसका उपयोग महिलाएं पीरियड्स के दर्द (Pain) से आराम पाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती है यह आंत और पेट की मांसपेशियों में दर्द को कम करने में आराम करती है इसके अलावा पेट मे होने वाली ऐंठन के लक्षणों में आराम देकर कम करती है।

मेफ्टाल स्पास (Meftal Spas) भारी खून बहाव, बुखार, संवेदनशील आंत की बीमारी (irritable bowel syndrome), सिर दर्द, जोड़ों में दर्द, दाँतो के दर्द और इसके अलावा अन्य तरह के रोगों की स्थिति के निदान (उपचार) में लाभदायक हो सकता है।

Meftal Spas Tablet में कौन से कम्पोज़िशन होते है? composition of Meftal Spas Tablet in hindi

आपको मेफ्टल स्पास में इस्तेमाल होने वाले कंपोज़िशन के बारे में भी जानना चाहिए तो इसमें निम्न दो प्रकार की दवाइयों के मिश्रण से मेफ्टल स्पास टैबलेट तैयार की जाती है और वह कौन से कंपोज़िशन है कितनी मात्रा में पाए जाते है सभी के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी है जिसके माध्यम से समझने में आसानी होती है।

कंपोज़िशन या घटकमात्रा
Dicyclomine (डाईसाइकिलोमाइन)10 mg
Mefenamic Acid (मेफेनैमिक एसिड)250 mg

Meftal Spas Tablet निर्माता कंपनी? Meftal Spas Tablet Manufacturing Company?

मेफ्टल स्पास टेबलेट की निर्माता ब्लू क्रॉस लैबोरेटरीस लिमिटेड (Blue Cross Laboratories LTD) कंपनी द्वारा यह टैबलेट बनाई जाती है और यह कंपनी भारत के पंजाब में स्थित है अब तक आपको यह जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गयी होगी यह किस कंपनी द्वारा बनाई जाती है।

Meftal Spas Tablet के उपयोग या फायदे क्या हैं? Meftal Spas Tablet uses in hindi

अब बात आती है मेफ्टल स्पास को डॉक्टर के द्वारा कब निर्धारित किया जाता है तो यह महिलाओं के पीरियड (मासिक धर्म) मे होने वाले दर्द में आराम के लिए इसके अलावा पेट और आँत की मांसपेशियों के दर्द में, पेट के कब्ज और ऐंठन की समस्या को कम करने के लिए उपयोग की जाती है।

इसके अलावा अधिक खून बहाव, बुखार, दाँतो का दर्द, सिर दर्द, जोड़ो का दर्द, संवेदनशील आँत संलक्षण जैसे अन्य तरह के इलाज में लाभदायक होती है।

Meftal Spas Tablet के नुकसान क्या हैं? disadvantages of Meftal Spas Tablet in hindi

मेफ्टल स्पास के साइड इफ़ेक्ट की जानकारी भी आपको जरूर जानना चाहिए तो दोस्तो हमेशा आपको किसी भी दवा का सेवन करने के लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए कुछ मामलों में मेफ्टल स्पास के साइड इफ़ेक्ट होने पर किसी भी तरह से डॉक्टर की आवश्यकता नही होती है जो दवाई के सेवन करने के साथ अपने आप ही ठीक हो जाते है लेकिन अगर यह साइड इफ़ेक्ट के लक्षण बिगड़ रहे है या अधिक समय तक बने रहते हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए आईये जानते है वह कौन से सामान्य साइड इफ़ेक्ट है।

  • कमजोरी
  • मिचली आना
  • मुँह का सुखना
  • नींद आना
  • चक्कर आना
  • घबराहट
  • कम दिखाई देना

Meftal Spas Tablet कैसे काम करती है? How does Meftal Spas Tablet work?

यह बात आपको पहले भी बता चुके है कि इसमें दो दवाइयो का मिश्रण होता है पहला डायसाइक्लोमिन और दूसरा मेफेमैनिक एसिड होते है।
डायसाइक्लोमिन – डायसाइक्लोमिन एक एंटीकोलीनर्जिक होता है जो पेट और आंतों को आराम देने का कार्य करता है और मांसपेशियों को अचानक से सिकुड़ने से रोकता है जिससे ऐंठन, ब्लीडिंग, और दर्द जैसे लक्षण से राहत मिलती है।
मेफेमैनिक एसिड – यह एक नॉन स्टेरॉइड एन्टी फ्लोमेंटरी दवा होती है जो सूजन और पेट दर्द होने वाले कुछ केमिकल मैसेंजर को ब्लॉक करता है इसके अलावा मासिक धर्म मे होने वाली पेट मे मरोड़ और ऐंठन को कम करता है।

Meftal Spas Tablet से जुड़ी सावधानी क्या है? What are the precautions associated with Meftal Spas Tablet?

अगर आप मेफ्टल स्पास टेबलेट लेते है तो आपको कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है जिससे आपको किसी तरह का नुकसान नही हो इसलिए नीचे बताये निर्दशों को पालन करें डॉक्टर से सलाह ले।

  • मेफ्टल स्पास का इस्तेमाल करने से पहले आपको इसकी एक्सपायर डेट चेक करना चाहिए।
  • अगर आप स्तनपान या प्रेंग्नेंट है या प्रेगनेंसी की तैयारी कर रही तो आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।
  • अगर आपको किसी तरह की एलर्जी या खुजली है तो इसके सेवन करने से बचे अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सम्पर्क करें।
  • मेफ्टल स्पास टेबलेट के सेवन से पहले अन्य दवाइयों और ट्रीटमेंट के इतिहास के बारे में अवश्य बताये।

Meftal Spas Tablet की खुराक कैसे ले? How to take Meftal Spas Tablet?

Meftal Spas Tablet Uses in Hindi की इतनी जानकारी पढ़ने के बाद आपको इसकी खुराक की जानकारी भी जानना चाहिए सभी व्यक्ति की खुराक अलग हो सकती हो क्योकि डॉक्टर किसी भी दवा को निर्धारित करने से पहले रोगी की आयु, वजन, रोग के लक्षण जैसी अन्य जानकारी होने के बाद ही सलाह देते है।

मेफ्टल स्पास का असर 4 से 6 घण्टे तक रहता है इसलिए डॉक्टर के दिये निदेशानुसार मरीज के रोग की स्थिति के अनुसार एक दिन में 3 टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते है अर्थात इसकी खुराक लेते समय आपको टेबलेट को नार्मल पानी के साथ सबूत गोली निगल लेना चाहिए तोड़े या कुचले नही।

यह जानकारी केवल आपको समझाने के स्तर से बतायी है क्योंकि सभी रोगी के लक्षण पर ही डॉक्टर उसकी खुराक तय करते है इसलिए अपने डॉक्टर की दी गयी सलाह के अनुसार ही इसका इस्तेमाल करे।

Meftal Spas Tablet के अन्य विकल्प क्या है? What are the other substitutes for Meftal Spas Tablet ?

मेफ्टल स्पास के आपको मार्किट में ओर भी अन्य दवा के विकल्प देखने को मिल जाते है जिनका काम भी इसी दवाई की तरह होता है यह अलग अलग कंपनी के द्वारा अलग अलग नाम और कीमत में देखने को मिलते है अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार मेफ्टल स्पास की जगह नीचे दिए हुए विकल्प का बि इस्तेमाल कर सकते है।

विकल्प निर्माता कंपनी
Spascrush M 10 Mg/250 Mg Tablet (स्पासक्रश एम 10 एमजी/250 एमजी टैबलेट)Montana Remedies (मोंटाना उपचार)
Cyclopam MF 10mg/250mg Tablet (साइक्लोपैम एमएफ 10एमजी/250एमजी टैबलेट)Indoco Remedies Ltd (इंडोको रेमेडीज लिमिटेड)
Colimex MF 10 mg/250 mg Tablet (कॉलीमेक्स एमएफ 10 एमजी/250 एमजी टैबलेट)Wallace Pharmaceuticals Pvt Ltd (वालेस फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड)
Spasmofirst Tablet (स्पासमोफर्स्ट टैबलेट)Wockhardt Ltd (वोकहार्ट लिमिटेड)
Speedex-Spas Tablet (स्पीडेक्स-स्पास टैबलेट)Pharmasynth Formulations Ltd (फार्मासिन्थ फॉर्मुलेशन लिमिटेड)
Mefnum Spas 10 Mg/250 Mg Tablet (मेफनम स्पास 10 एमजी/250 एमजी टैबलेट)Vintage Labs Pvt Ltd (विंटेज लैब्स प्राइवेट लिमिटेड)
Mefkind-Spas Tablet (मेफकाइंड-स्पास टैबलेट)Mankind Pharma Ltd (मानिकंद फार्मा लिमिटेड)
Dcmol M Tablet (डकमॉल एम टैबलेट)Unison Pharmaceuticals Pvt Ltd (यूनिसन फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड)
Intaspas Tablet (इंटास्पेस टैबलेट)Intas Pharmaceuticals Ltd (इंटस फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड)
Spasmonil Plus Tablet (स्पास्मोनिल प्लस टैबलेट)Cipla Ltd (सिप्ला लिमिटेड)

Meftal Spas Tablet के इंटरैक्शन क्या है? interactions of Meftal Spas Tablet in hindi

अगर आपके द्वारा मेफ्टल स्पास टेबलेट का सेवन किया जा रहा है तो आपको यह अवश्य जानना चाहिए अगर आप एक से अधिक टेबलेट का सेवन करते है तो इससे इंटरैक्शन हो सकता है या आप नीचे बताये खाद्द पदार्थ के साथ मेफ्टल स्पास टेबलेट लेते है तो इनसे भी इंटरैक्शन होने का खतरा अधिक रहता है इसलिए नीचे बताये गए भी बातों का पालन करें।

दवा के साथ इंटरैक्शन – अगर आप मेफ्टल स्पास टेबलेट का सेवन कर रहे है या करने की सोच रहे है तो इसके इंटरैक्शन इन सभी दवाइयों के साथ देखे गए मेथोट्रेक्सेट, टैक्रोलिमस, वारफारिन, केटोरोलैक, ग्लिमेप्राइड, प्रोप्रानोल, रैमीप्रिल, फ्युरोसेमाइड, एस्परिन, जैसी सभी दवाईयों को लेने से बचना चाहिए।

बीमारी के साथ इंटरैक्शन – आज के समय मे हर इंसान किसी न किसी रोग से पीड़ित है अगर आप भी नीचे बताये गए किसी भी रोग से पीड़ित है तो मेफ्टल स्पास इसके साथ गलत प्रभाव डाल सकती है खराब किडनी फंक्शन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विषाक्तता और बिगड़ा हुआ यकृत, इसलिए आपको इन रोगों में इसके सेवन से बचना चाहिए या अपने डॉक्टर से सलाह ले।

शराब के साथ इंटरैक्शन – मेफ्टल स्पास के साथ अगर आप शराब का सेवन करते है तो इससे इंटरैक्शन होने का खतरा अधिक होता है कुछ मामलों में शराब के साथ लिवर की समस्या, मल में खून, आँत के अंदर अधिक खून बहना, खाँसी या उल्टी जैसी समस्या होती है।

Meftal Spas Tablet को कैसे स्टोर करे? How to store Meftal Spas tablet?

अगर आप इसे घर मे रखना चाहते है तो मेफ्टल स्पास टेबलेट का सबसे अच्छा विकल्प कमरे का तापमान होता है आपको इसको हमेशा सीधी धूप, और नमी वाले स्थान से दूर रखना चाहिए इसको आपको ठंडे स्थान फ्रीज़ और बाथरूम में नही रखना है इसे घर ने बच्चो और पालतू जानवरों की पहुँच से दूर रखें अगर आपके पास मेफ्टल स्पास टेबलेट एक्सपायर हो गयी है तो इसे नाले या अन्य किसी जगह पर नही फेके बल्कि इसके अंदर पैकेज पर लिखी जानकारी के हिसाब से फेकना चाहिए

Meftal Spas Tablet की क़ीमत कितनी है? What is the cost of Meftal Spas Tablet?

अगर आप मेफ्टल स्पास को खरीदना चाहते है तो यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत आसानी से 10 गोलियों का पत्ता मात्र 50 रुपये में मिल जाता है।

Meftal Spas Tablet को ऑनलाइन कहाँ से खरीदें? Where To Buy Meftal Spas Tablet Online?

अगर किसी कारण आप मेफ्टल स्पास टेबलेट को ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो इसके लिए आपको डिलीवर चार्ज देना होगा और आप इसे घर बैठे आर्डर कर सकते है आप नीचे बतायी गयी वेबसाइट के माध्यम से आसानी से खरीद सकते है।

वेबसाइट क़ीमत
www.1mg.comMRP Rs. 40
www.appollopharmacy.inMRP Rs. 46
www.pharmeasy.inMRP Rs. 42.50

DIsclaimer

हमारे द्वारा इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी है इसका मुख्य उद्देश्य आप तक सही जानकारी देना है यह आर्टिकल किसी डॉक्टर द्वारा नही लिखा गया है इसलिए अगर आप ऊपर दी हुई दवाई का इस्तेमाल करने की सोच रहे है तो पहले आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए इस आर्टिकल के माध्यम से इस दवा का इस्तेमाल बिल्कुल भी नही करें।

Meftal Spas Tablet से जुड़े सवाल? FAQ

Q.1- क्या हम पेट दर्द के लिए मेफ्टल स्पा ले सकते हैं?

Ans- अगर आपके पेट मे मासिक धर्म (पीरियड) के दौरान दर्द है या पेट मे ऐंठन, कब्ज और मांसपेशियों में दर्द,ऐंठन होने की समस्या में डॉक्टर मेफ्टल स्पास लेने की सलाह देते है अगर आपको इसमें से कोई भी समस्या है तो आप मेफ्टल स्पास टेबलेट ले सकते है।

Q.2- हम कितनी बार मेफ्टल स्पा ले सकते हैं?

Ans- डॉक्टर के द्वारा सामान्य खुराक के लिए माध्यम दर्द में दिन में 3 बार लेने की सलाह देते है और अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

Conclusion

तो दोस्तो आज हमने Meftal Spas Tablet Uses in Hindi के बारे में बताया इसके माध्यम से आप Meftal Spas Tablet in Hindi की सभी जानकारी प्राप्त हुई अगर हमारे इस आर्टिकल में मेफ्टल स्पास टेबलेट से जुड़ा कुछ भी रह गया हो या आपको जिसकी जानकारी के बारे में जानना हो तो हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से जरूर पूछे।

अगर यह आर्टिकल आपके लिए लाभदायक रहा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करे जिससे यह जानकारी अधिक लोगो तक पहुंचे अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर बताये मिलते है। इसी तरह के अगले आर्टिकल में धन्यवाद।

Read Also :

  1. cydonia vulgaris q uses in hindi जाने खुराक, फायदे, नुकसान
  2. Tentex Forte Tablet uses in Hindi जाने खुराख,फायदे,नुकसान?
  3. Elixir Neogadine Syrup Uses in Hindi जाने खुराख,फायदे,नुकसान?
  4. Horse Fire Tablet in Hindi जाने फायदे, नुकसान और खुराख?
  5. Miss me tablet uses in hindi फायदे, नुकसान, खुराक,और कीमत

होम पेजयहाँ क्लिक करें
Join our Whatsapp groupयहाँ क्लिक करें
Share on:

you may also like this!

You cannot copy content of this page