Allegra M tablet uses in hindi – फायदे, नुकसान, खुराख-(2023)

एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है क्या आप भी Allegra M Tablet Uses in Hindi की जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ आये है तो दोस्तो आज का हमारा यह Allegra M Tablet in Hindi आर्टिकल आपके लिए बहुत खास होने वाला क्योकि दोस्तो Allegra M Tablet Hindi से जुड़ी सभी जानकारी देंगे।

आइये इससे पहले जान लेते है Allegra M टैबलेट मौसमी एलर्जी जैसे बन्द नाक, बहती नाक, छीक आना, आँख से पानी आना आदि के लक्षणों को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल किया है Allegra M टैबलेट फ़ेक्सोफेनाडाइन का ही एक ब्रांड है यह दूसरे जनरेशन एंटी-हिस्टामिनिक (एंटी-एलर्जी) यह शरीर के अंदर निकलने वाला एक पदार्थ है।

हिस्टामिनिक पदार्थ के रिलीज होने से शरीर मे कई तरह के लक्षण होना शुरू हो जाते है बन्द नाक, बहती नाक, छीक आना, आँख से पानी आना इन सभी लक्षणों को Allegra M Tablet in Hindi हिस्टामिनिक के पदार्थ को रिलीज होने से ब्लॉक करने का काम करती है।

दोस्तो इस लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें Allegra M टैबलेट क्या है, उपयोग, फायदे, नुकशान, खुराख, कीमत जैसी अन्य जानकारी Allegra M Tablet Uses in Hindi के माध्यम से जानने वाले है तो चलिए शुरू करते है।

Allegra tablet uses in Hindi
Allegra M tablet review in hindi
Table Of Contents show

Allegra M टैबलेट क्या है? Allegra M tablet uses in hindi

दोस्तो सबसे पहले जान लेते है Allegra M टैबलेट क्या है तो यह एलर्जी त्वचा की स्थिति, एलर्जिक राइनाइटिस, अस्थमा, मौसमी एलर्जिक राइनाइटिस, हे फीवर, बारहमासी एलर्जिक राइनाइटिस, क्रोनिक अस्थमा, व्यायाम-प्रेरित अस्थमा जैसे और भी कई तरह के रोगों में उपयोग का निर्देश दिया जाता है।

Allegra M टैबलेट में इस्तेमाल होने वाली निम्नलिखित 2 प्रकार की सक्रिय सामग्रियां शामिल है Fexofenadine (फ़ेक्सोफेनाडाइन) और Montelukast (मोन्टेलुकास्ट) यह टैबलेट के रूप में उपलब्ध है और इसकी निर्माता Sanofi India Ltd कंपनी है और इस दवाई को हमेशा सामान्य तापमान में रखना चाहिए।

Read More:- Panderm Plus Cream Uses In Hindi- फायदे, नुकसान, खुराक(2023)

Allegra M टैबलेट में सक्रिय घटक की मात्रा?

दोस्तो जैसा कि आपको ऊपर भी बता चुके है Allegra M टैबलेट में निम्नलिखित 2 प्रकार की दवाइयों का मिश्रण है Fexofenadine (फ़ेक्सोफेनाडाइन) और Montelukast (मोन्टेलुकास्ट) लेकिन अब जानते है कि यह कितनी मात्रा में पाई जाती है।

सामग्रीमात्रा
Fexofenadine (फ़ेक्सोफेनाडाइन)120mg
Montelukast (मोन्टेलुकास्ट)10mg

Allegra M टैबलेट के मुख्य उपयोग?

दोस्तो वैसे तो Allegra M टैबलेट के बहुत से फायदे है जिनके बारे में हमने आपको नीचे बताया है लेकिन अगर हम बारे इसके मुख्य रूप से डॉक्टर के द्वारा अधिकतर किन रोगों में इस्तेमाल की सलाह दी जाता है तो दोस्तो यह डॉक्टरों के द्वारा नीचे बतायी निम्नलिखित एलर्जी के रोगों के लिए उपचार किया जाता है।

  • छीक की समस्या
  • नाक का बहना

Allegra M टैबलेट के अन्य फायदे?

दोस्तो Allegra M टैबलेट 2 दवाइयों का कॉम्बिनेशन है जिसका इस्तेमाल अधिकतर ऊपर बतायी गयी स्थितियों में किया जाता है लेकिन अन्य दवाइयो के साथ डॉक्टरों द्वारा इसका सेवन और भी कई तरह के उपचार के लिए सेने की सलाह देते है जो आपके रोजमर्रा की गतिविधियों को पूरा करने में सहयोग करती है।

अगर आप Allegra M टैबलेट का इस्तेमाल नीचे बताए हुए लक्षणों की रोकथाम के लिए कर रहे है तो आपको इसका सेवन तक तक करना चाहिए जब तक यह लक्षण पूरी तरह से ठीक नही होते है या डॉक्टर की दी सलाह के अनुसार करे वरना यह लक्षण वापस आ सकते है।

Read More:- Clobeta GM Cream Uses In Hindi – फायदे एवं नुकसान

Allegra M टैबलेट के नुकसान / साइड इफ़ेक्ट क्या हैं?

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते किसी भी दवाई का कुछ न कुछ फायदा होता है ठीक उसी तरह उसका कोई न कोई नुकसान भी जरूर होता है अगर आप Allegra M टैबलेट का सेवन करते है तो एलर्जी के लक्षण होना आम बात है जो अपने आप ठीक हो जाते है।

इसके अलावा आपको होठो पर सूजन, सांस लेनी में लकलीफ़, चेहेरे,और गले की त्वचा पर खुजली होने पर तुरंत डॉक्टर को बताना चाहिए इसके अलावा इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट और भी देखे जाते है जिनके बारे में नीचे लिस्ट किया गया है।

  • सिर में दर्द होना।
  • अधिक नींद आना।
  • थकान लगना।
  • चक्कर आना।
  • खट्टी डकार आना।
  • गले मे इंफेक्शन।
  • मुँह का सूखा रहना।
  • आँखों से कम दिखना।
  • उल्टी होना या जी मचलाना।
  • खाँसी होना आदि।

Allegra M टैबलेट की खुराख कितनी ले?

दोस्तो जैसा कि Allegra M Tablet Uses in Hindi के इस आर्टिकल में फायदे और नुकसान जैसी अन्य जानकारी जान ही चुके है लेकिन अब बात आती है इसकी खुराख कितनी लेनी चाहिए तो दोस्तो इसका इस्तेमाल हमेशा आपको डॉक्टर की दी हुई अवधि के अनुसार ही करना चाहिए जिससे आपको किसी तरह की कोई हानि नही हो।

अगर डॉक्टर के द्वारा Allegra M की खुराख रोगी आयु, वजन और मरीज की हालात पर निर्भर करती है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे डॉक्टर के द्वारा इसकी एक दिन में एक टैबलेट लेनी की सलाह दी जाती है और वो भी शाम को सोते समय क्योकि इसके इस्तेमाल के बाद नींद आने की समस्या बनी रहती है लेकिन आपको अपने डॉक्टर के द्वारा बताई गई खुराख का ही सेवन करना चाहिए।

Allegra M टैबलेट कैसे काम करती है?

दोस्तो अब बात आती है Allegra M tablet कैसे काम करती है तो इसके बारे में पहले भी बता चुके है इस दवा में दो सक्रिय नामक दवाओं का मिश्रण है मोटेलुकास्ट जो एक ल्यूकोट्रीयन एंटोगेनिस्ट होता है जो ल्यूकोट्रीयन नामक केमिकल के मैसेंजर को रिलीज होने से रोकने का काम करता है और वायुमार्ग और नाक की होने वाली सूजन को कम करने का काम करता है और लक्षणों में सुधार करता है।

फेक्सोफेनाडाइन एक एलर्जिक सक्रिय है जो अधिक छीक आना, बंद नाक, नाक का बहना, आँखों से पानी आना यह सारे लक्षण हिस्टामाइन मैसेंजर के कारण होते है जो इस केमिकल के रिलीज़ होने की क्रिया को ब्लॉक करने का काम करता है और जल्द ही इन सभी लक्षणों से राहत मिलती है।

Allegra M टैबलेट की विशेषताए क्या है?

  • इस दवाई के सेवन के बाद आपको इसकी लत लगने जैसी कोई भी समस्या नही होती है।
  • Allegra M टैबलेट का प्रभाव 24 घंटे तक बना रहता है।
  • यह दवाई का असर 1 से लेकर 3 घंटे के अंदर होना शुरू हो जाता है।
  • किसी भी तरह के टेस्ट कराने से पहले आपको Allegra M टैबलेट का 3 दिन पहले से ही सेवन करना बन्द कर देना चाहिए टेस्ट में इसका प्रभाव आ सकता है

Read More:- Clobeta GM Cream Uses In Hindi – फायदे एवं नुकसान

Allegra M टैबलेट लेने के बाद सावधानी बरतें?

ड्राइविंग

दोस्तो अगर आप किसी भारी काम या किसी वाहन को चलाते है तो इसमें दिमाग का सही काम करने की आवश्यकता होती है लेकिन अलग्रा एम टैबलेट लेने के बाद आपको नींद या थकान होती है इसलिए आपको ऐसे कामों से बचना चाहिए।

गर्ववस्था

दोस्तो जब कोई महिला गर्ववस्था से है तो उसे Allegra M टैबलेट के लेने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके बच्चे पर भारी प्रभाव पड़ता है।

स्तनपान

दोस्तो वैसे तो यह माना जाता है अगर आप Allegra M टैबलेट का कोई महिला सेवन कर रही है तो इस दौरान बच्चे पर कोई नुकसान या असर नही होता है लेकिन फिर भी आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

शराब

दोस्तो अगर आप Allegra M टैबलेट लेते है तो आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि दोस्तो शराब के साथ मे सेवन करने से आपको चक्कर आना, और अधिक नींद आना आदि जैसे नुकसान देखने को मिलते है।

एलर्जी

Allegra M टैबलेट के सेवन आपके द्वारा किया जा रहा है तो आप देख ले आपको एलर्जी की परेशानी तो नही है अगर आप एलर्जी की स्थिति में इसका इस्तेमाल करते है तो आपकी एलर्जी की समस्या और अधिक बढ़ जाती है।

Allegra M टैबलेट के अन्य विकल्प क्या हैं?

दोस्तो अगर किसी कारणवस आपको Allegra M टैबलेट मार्केट में नही मिलती है या Allegra M के वह कौन से विकल्प है जो Allegra M टैबलेट की ही तरह काम करते है तो दोस्तो उन्ही में से कुछ विकल्प के बारे में नीचे बताया है जो अलग अलग फार्मेसी कंपनी द्वारा निर्माण किया है आइये जानते है।

विकल्पकंपनीकीमत
Histafree-M- TabletMankind Pharma Ltd₹115
10 Tablets
Telecast F TabletLupin Ltd₹223.10
10 Tablets
Montemac-FX TabletsMacleods Pharmaceuticals Pvt Ltd₹143
10 Tablets
Zadonase TabletAlkem Laboratories Ltd₹200
10 Tablets
Mondaine TabletFranco Indian Pharmaceuticals Pvt Ltd₹167
10 Tablets
Glemont- F TabletGlenmark Pharmaceuticals Ltd₹202
10 Tablets
Emlukast-FX TabletsDr. Reddy’s Laboratories Ltd₹69
10 Tablets
FM 24 TabletsDr. Reddy’s Laboratories Ltd₹204.25
10 Tablets
Lukotas FX TabletIntas Pharmaceuticals Ltd₹192
10 Tablets

Allegra M टैबलेट की कीमत क्या है?

दोस्तो Allegra M टैबलेट की इतनी जानकारी पढ़ने के बाद आपके मन मे एक सवाल जरूर होगा कि इसकी कीमत कितनी है तो दोस्तो अगर आप भी इसको खरीदना चाहते है तो यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत आसानी से 10 टैब्लेट के पत्ते में मात्र ₹188 में मिल जाती है अगर आप किसी कारणवश इसे मार्केट से खरीदना नही चाहते है।

तो आप इसे ऑनलाइन भी घर बैठे मंगा सकते है जिसके लिए आपको डिलीवरी चार्ज देने की आवश्यकता होती है अगर आप भी इसे ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो आप इसे नीचे वाले पाराग्राफ में दी गयी वेबसाइट के माध्यम से भी खरीद सकते है।

Allegra M टैबलेट ऑनलाइन कहाँ से खरीदे?

दोस्तो वैसे तो यह आपको मार्केट में मिल जाती है लेकिन अगर इसके बाद भी आप इसे ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो इसके लिए हमने नीचे कुछ वेबसाइट के बारे में बताए जिनकी मदद से आप इसे घर बैठे ऑनलाइन खरीद सकते है।

वेबसाइटकीमत
www.1mg.com₹201
www.pharmeasy.in₹205
www.appollopharmacy.in₹221
www.netmeds.com₹193

Read More:- Montina L Tablet Uses In Hindi खुराक, फायदे, नुकसान (2023)

Allegra M टैबलेट के अन्य दवाइयों के साथ इंट्रेक्शन?

दोस्तो अगर आप Allegra M टैबलेट लेते है तो अगर आपकी पहले से कोई दवाई पहले से चल रही है तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं वरना आपको साइड हो सकते है उनमे कुछ टैबलेट के बारे में नीचे बताया है।

  • Ketostar Soap
  • KZ Soap
  • Danclear Cream 500mg
  • Zocon KZ Shampoo 60ml
  • Gardenal Syrup 100ml
  • Gardenal 30 Tablet (20)
  • Garoin Tablet
  • Phenytal 50 Tablet
  • Althrocin 100 Drop
  • Althrocin Kid Tablet
  • Althrocin 250 Tablet
  • Althrocin 500 Tablet

Allegra M टैबलेट से जुड़े पूछे जानें वाले सवाल?

Q. Allegra M कब लेना चाहिए?

Ans दोस्तो जब आपको एलर्जी से जुड़े लक्षण जैसे बन्द नाक, नाक का बहना, छीक आना, खुजली, सूजन, जकड़न और आंखों से पानी आने की समस्या में आराम पहुंचाती है जो आपको डॉक्टर के द्वारा बताए निर्देशक के अनुसार ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Q. एलेग्रा एम को काम करने में कितना समय लगता है?

Ans इस दवाई का सेवन करने के बाद शरीर मे आपको Allegra M टैबलेट का एक से 3 घंटे के बाद अपना असर दिखाना शुरू कर देती है।

Q. क्या मैं एलेग्रा एम रोज़ ले सकता हूँ?

Ans दोस्तो डॉक्टर के द्वारा वयस्कों में 12 घंटे में 60mg की केवल एक ही टैबलेट या 120mg की एक ही टैबलेट लेने की सलाह दी जाती है जो लोग गुर्दे के मरीज होते है उन्हें डॉक्टर के द्वारा शुरुआत में दिन में एक बार 60mg की ही टैबलेट का सेवन की सलाह दी जाती है।

Q. एलर्जी की अंग्रेजी दवा कौन सी है?

Ans दोस्तो अगर आपको मौसम के बदलाव के कारण एलर्जी हो गयी है तो ऐसे में डॉक्टर के द्वारा आपको Allegra M टैबलेट सेवन की सलाह दी जाती है जो ओर भी कई तरह के रोगों में काम आती है जिसके बारे में ऊपर बताया है।

DIsclaimer

हमारे द्वारा इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी है इसका मुख्य परपस आप तक सही जानकारी देना है यह आर्टिकल किसी डॉक्टर द्वारा नही लिखा गया है इसलिए अगर आप ऊपर दी हुई दवाई का इस्तेमाल करने की सोच रहे है तो पहले आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए इस आर्टिकल के माध्यम से इस दवा का इस्तेमाल बिल्कुल भी नही करें।

अन्तिम शब्द / Conclusions

तो दोस्तो आशा करता हु आज का Allegra M Tablet Uses in Hindi यह आर्टिकल आपके लिए यूजफुल रहा होगा क्योंकि दोस्तो यहाँ हमने Allegra M Tablet in Hindi से जुड़ी सभी जानकारी दी है और ऊपर आपको Allegra M टैबलेट के बारे में स्टेप बाइ स्टेप बताया है तो यह आर्टिकल आपके लिए यूजफुल रहा होगा तो इसे अपने दोस्तों और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि पर जरूर शेयर करे जिससे यह जानकारी अधिक से अधिक लोग जान सके। ध्यानवाद

Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close

You cannot copy content of this page

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock