clobeta gM cream uses in hindi – फायदे एवं नुकसान

हेलो दोस्तो क्या आप भी Clobeta GM Cream Uses in Hindi की जानकारी को सर्च करते हुए यहाँ तक आये है तो दोस्तो यह क्रीम त्वचा से संबंधित कई तरह के रोगों में इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम जैसे बैक्टेरिया, फंगल, या इंफेक्शन के कारण होने वाले लक्षणों में डॉक्टर के द्वारा इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

यह एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसमे क्लोबेटासोल, नियोमाइसिन, माइक्रोनाज़ोल, ज़िंक और बोरेक्स इन सभी मिश्रण से यह क्रीम तैयार की जाती है जिसके कारण इसमें मौजूद सभी गुण त्वचा में होने वाली सूजन, खुजली, लालिमा, जैसे लक्षणों को कम करने का काम करती है Clobeta GM क्रीम बाहरी त्वचा में इस्तेमाल की जाती है।

आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया इंफेक्शन के इलाज के लिए यह आपको बहुत कम दामो में मिल जाती है दोस्तो अगर आप Clobeta GM क्रीम से जुड़ी पूरी जानकारी जानना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी अन्य आर्टिकल पर जाने की आवश्यकता नही होगी।

क्योकि दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको Clobeta GM क्रीम क्या है, Clobeta GM क्रीम कैसे काम करती है, Clobeta GM क्रीम के उपयोग, और नुकसान क्या है, Clobeta GM क्रीम की कीमत, और खुराक जैसी और भी अन्य जानकारी देने वाले है।

इसलिए Clobeta GM Cream Uses in Hindi को पूरा जरूर पढ़ें जिससे आपको Clobeta GM से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त हो तो दोस्तो बिना समय गवाय जानते है Clobeta GM क्रीम क्या है।

clobeta tablet cream uses in hindi
clobeta tablet cream in hindi

Clobeta GM क्रीम क्या है?- Clobeta GM Cream Uses in Hindi

दोस्तो अगर आप Clobet GM Cream Uses in Hindi की सम्पूर्ण जानकारी जानना चाहते है तो सबसे पहले आपको Clobeta GM क्रीम क्या है यह जानना जरूरी है तो जैसा कि इसके नाम से पता लगता है कि यह एक क्रीम है जिसके के ट्यूब में आपको 10 ग्राम की पैकिंग में मिल जाता है और 20 ग्राम के ट्यूब भी मार्केट में देखने को मिलते है।

अगर बात करे इसकी निर्माता कंपनी की तो यह लेबोरेट फार्मास्युटिकल्स इंडिया लिमिटेड (Laborate Pharmaceuticals India Ltd) जो कि भारत के ही पानीपत, हरियाणा में स्थित है Clobeta GM क्रीम में मुख्य रूप से क्लोबेटासोल, मिकोनाज़ोल, ननियोमायसिन, बोरेक्स, जिंक ऑक्साइड आदि जैसी दवाइयों का मिश्रण से तैयार की जाती है।

जो कि यह क्रीम कॉर्टिकोस्टेरॉइड, एंटीफंगल, एंटीबायोटिक के प्रकार में लाभदायक होती है Clobeta GM क्रीम का मुख्य रूप से त्वचा में होने वाली एक्जिमा, बैक्टेरियल संक्रमण, डर्मेटाइटिस, सोरायसिस, फंगल इंफेक्शन, दाद, खुजली आदि जैसे और भी अन्य रोगों में इस्तेमाल की जाने वाली दवाई है तो अब तक आपको यह जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गयी होगी कि Clobeta GM क्रीम क्या है।

Clobeta GM क्रीम में इस्तेमाल होने वाले घटक?

यह जानकारी आप ऊपर जान चुके है Clobeta GM क्रीम क्या है अब जानेंगे Clobeta GM क्रीम में इस्तेमाल होने वाले घटक कौन से है तो दोस्तो इस क्रीम में इस्तेमाल होने वाले निम्न 5 घटक है क्लोबेटासोल, मिकोनाज़ोल, ननियोमायसिन, बोरेक्स, जिंक ऑक्साइड आदि और वह कितनी मात्रा में पाए जाते है यह जानने के लिए नीचे लिस्ट दी हुई है जिसके माध्यम से जानकारी प्राप्त करना बहुत आसान होता है आइये जानते है।

घटक का नामघटक की मात्रा
क्लोबेटासोल (Clobetasol)0.05%w/w
नियोमायसिन (Neomycin)0.5%w/w
मिकोनाज़ोल (Miconazole)2%w/w
जिंक ऑक्साइड (Zinc Oxide)2.5%w/w
बोरेक्स (Borax)0.05%w/w

Clobeta GM क्रीम का उपयोग कब किया जाता है?

दोस्तो अगर आप क्लोबेटा जीएम क्या है और इसमें कौन से घटक होते है यह जानकारी आप प्राप्त कर चुके है तो अब जानेंगे इस क्रीम के उपयोग करने से क्या फायदे होते है और डॉक्टर की सलाह के अनुसार यह किन बीमारियों को दूर करने के लिए क्लोबेटा जीएम इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है तो यह त्वचा संबंधी बीमारियों के लिए दिया जाता है।

और मुख्य रूप से डर्मेटाइटिस, सोरायसिस, लिचेन प्लेनस, स्किन इंफेक्शन, फंगल इंफेक्शन रोगों में किया जाता है इसके साथ इसके और भी अन्य फायदे होते है जिन्हें नीचे लिस्ट किया गया है।

  • एलर्जी
  • योनि पर सूजन
  • बेडसोर
  • दाद
  • एक्जिमा
  • मस्सा
  • फिश स्किन
  • एथलीट फुट
  • सेहुआ
  • जॉक खुजली
  • वलवाइटिस
  • रूसी
  • पेनिस इंफेक्शन
  • कान में इंफेक्शन
  • आँख इंफेक्शन
  • परागज
  • मुँह में फंगल इंफेक्शन
  • योनि में खमीर इंफेक्शन
  • कैंडिडिआसिस

Clobeta GM क्रीम के दुष्प्रभाव क्या है?

यह तो आप सभी जानते हर दवाई का कोई न कोई फायदा होता है तो उसका कोई न कोई साइड इफ़ेक्ट भी जरूर होता है तो ऊपर वाले पैराग्राफ में Clobeta GM क्रीम के फायदे क्या है जान ही चुके है अब बात आती है इसके साइड इफेक्ट क्या है तो इसके कुछ मामलों में साइड इफ़ेक्ट देखे गए है।

कुछ मरीजो में अलग अलग तरह के साइड इफेक्ट होते है जो क्रीम के इस्तेमाल करने से अपने आप ही ठीक हो जाते है लेकिन आपको नीचे दिए हुए साइड इफ़ेक्ट अधिक समय तक रहते है या कोई परेशानी महसूस होती है तो तुरंत डॉक्टर को बताए तो आइए जानते है साइड इफेक्ट के बारे में जिन्हें नीचे लिस्ट किया गया है।

  • मुँह का सुखना
  • खाँसी
  • थकान लगना
  • बहरापन
  • कान की क्षति
  • चमड़ी पर लाल दाने
  • एलर्जी
  • वर्टिगो
  • मैक्यूलोपापुलर दाने
  • खुजली या जलन
  • सुखी त्वचा
  • लाल चकते
  • बालो का गिरना
  • मतली या उल्टी
  • खाँसी
  • दस्त
  • उरटिकारिया
  • बुखार
  • एनीमिया
  • एरिथमा

Clobeta GM क्रीम कैसे इस्तेमाल करें?

Clobeta GM क्रीम की इस्तेमाल की बात करे तो यह क्रीम डॉक्टर के द्वारा स्किन की समस्याओं के लिए दी जाती है जिसका इस्तेमाल आपको डॉक्टर के द्वारा बाहरी हिस्सो पर इस्तेमाल करने की दी जाती है वैसे तो यह क्रीम आपको डॉक्टर के द्वारा बताई गई निर्धारित समय तक ही इस्तेमाल करना चाहिए।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें डॉक्टर के द्वारा क्लोबेटा जीएम क्रीम दिन में 2 दो बार इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है जिस प्रभावित हिस्से पर आपको लगाना है पहले आप उसे अच्छे से साफ कर ले और अपने हाथों से इस क्रीम को उस प्रभावित हिस्से पर लगाए और लगाने के बाद तुरंत अपने हाथ धो ले।

यदि आप इसका बिना डॉक्टर की सलाह के लंबे समय तक इस्तेमाल करते है तो यह आपके शरीर पर कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए इस क्रीम का इस्तेमाल आपको डॉक्टर के द्वारा दी गयी अवधि तक ही करना चाहिए जिससे आपको अच्छा परिणाम देखने को मिलता है।

Clobeta GM क्रीम कैसे काम करती है?

Clobeta GM Cream Uses in Hindi के इस आर्टिकल में उपयोग और साइड इफ़ेक्ट जैसी सभी जानकारी जान चुके है अब बात आती है कि यह कैसे काम करती है तो Clobeta GM क्रीम पाँच दवाइयों का मिश्रण है क्लोबेटासोल, मिकोनाज़ोल, नियोमायसिन, बोरेक्स, और जिंक ऑक्साइड क्लोबेटासोल एक इस्टेरॉइड दवा है।

जो रिलीज़ होने वाले केमिकल मैसेंजर को ब्लॉक करने का काम करती है जिसके कारण स्किन में सूजन, खुजली और लालिमा का कारण होती है नियोमायसिन एक एंटीबायोटिक दवा है जो बैक्टेरिया के जीवित आवश्यक प्रोटीन को रोककर बैक्टीरिया के बढ़ने से रोकती है।

मिकोनाजोल एक एंटीफंगल दवा है जो इंफेक्शन के बने कवक को खत्म करती है साथ ही इसकी बृद्धि होने से रोकती है बोरेक्स और जिंक सल्फेट शरीर के कम हुए पोषक तत्व को पूरा करने में मदद करते है।

Clobeta GM क्रीम का इन रोगों से ग्रस्त सावधानी बरतें?

दोस्तो आज के समय हर व्यक्ति किसी न किसी रोग से ग्रस्त है तो अगर आप भी Clobeta GM इस्तेमाल करने की सोच रहे है तो नीचे बताए हुए रोगों में से कोई भी रोग आपको है तो ऐसे में आपको Clobeta GM क्रीम के इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि ऐसी स्थिति में आपकी हालत बिगड़ने के चाँस अधिक बढ़ जाते है या अगर आप नीचे बताए किसी भी रोग से ग्रस्त है।

तो आप अपने डॉक्टर को बताए इसके बाद भी डॉक्टर आपको इसके इस्तेमाल करने की सलाह देते है तो आप Clobeta GM क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है तो आइए जानते है वह कौन से रोग हैं।

आँतों में सूजन
शुगर
लिवर रोग
पेट दर्द
हाई कोलेस्ट्रॉल
पेट मे सूजन
मायस्थेनिया
पार्किंसन रोग
इंफेक्शन
कुशिंग सिंड्रोम
निर्जलीकरण

Clobeta GM क्रीम को स्टोर कैसे करें?

Clobeta GM क्रीम को स्टोर या रखने के लिए आपको इसे धूप से बचाना चाहिए अब ऐसे नही है कि आप इसे ठंडे स्थान पर फ्रीज या अन्य किसी जगह रख दे इसको आपको कमरे में नार्मल तापमान में रखना चाहिए।

Clobeta GM क्रीम की Expir Date देखें?

दोस्तो जब भी आप किसी भी मेडिकल स्टोर से Clobeta GM क्रीम खरीदते है तो आपको हमेशा एक बात को ध्यानपूर्वक उसकी एक्सपायर डेट जरूर देख ले क्योकि कभी कभी जल्दबाजी में दुकानदार हमें गलत चीज दे देता है या आप इसे लंबे समय तक इस्तेमाल करते है तब भी आपको इसकी एक्सपायरी डेट का ध्यान रखना चाहिए वरना आपकी त्वचा को भारी नुकसान हो सकता है।

Clobeta GM क्रीम के अन्य विकल्प?

दोस्तो जैसा Clobeta GM Uses in Hindi के इस आर्टिकल में आपने Clobeta GM क्रीम के बारे में जाना तो इसके मार्केट में आपको इसी की तरह काम करने वाले अन्य विकल्प मौजूद है जिनका रिजल्ट आपको इसी की तरह देखने को मिलता है अगर किसी कारण आपको मार्केट में Clobeta GM क्रीम नही मिलती है तो ऐसे में आप नीचे दिए हुए विकल्प का भी इस्तेमाल कर सकते है।

क्रीम का नामक्रीम की कीमत
Powercort 0.05% Cream₹98.8
Topinate Cream₹61.8
Clop E Cream₹99.7
Lobate Cream₹150.4
Exel Skin Cream₹131.1
Clop Cream₹134.0
Clonate 0.05% Cream₹134.4
Zincoderm Cream₹73.1
Lobate G Skin Cream₹48.0
Cortent Cream₹94.08
Exel Skin Cream 16gm₹93.12
Exel GM Cream 10gm₹60.48
Tenovate Cream₹122.55
Corsa Cream₹50.41
Cosvate Cream 15gm₹76.41
Lozivate Cream 30gm₹88.0
CBS Cream₹34.28
Clobetol Cream₹23.0
Clop Cream 10gm₹54.0

Clobeta GM क्रीम के अन्य दवाइयों के साथ इंटरैक्शन?

दोस्तो अगर आप पहले से नीचे बताई गई दवाइयों में से किसी भी दवाई का सेवन कर रहे है और आप Clobeta GM क्रीम का भी उपयोग करते है तो इसके साथ इंटरैक्शन होने की अधिक चाँस होते है अगर आपकी नीचे बताई गई दवाइयों की लिस्ट में आपकी कोई भी दवा चल रही है तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में स्वयं बताए जिससे आपको किसी भी दुष्प्रभाव का सामना करने की आवश्यकता नही हो।

मध्यम इंटरैक्शनहल्का इंटरैक्शन
Desirox 500 Mg Tablet
Asunra 400 Mg Tablet
Asunra 100 Mg Tablet
Desirox 250 Mg Tablet
Ergotamine
Vasograin Tablet
Migranil EC Tablet
Ergacap 2 Capsule
NT Grain Tablet
Amlodipine
Amlodac M Tablet PR
Primodil 5 Tablet
Cardace AM 5 Tablet
Cardace AM 2.5 Tablet
Amitriptyline
Maxgalip AT Tablet
Neugatrip Tablet
Amitone 25 Tablet
Amitone 75 Tablet
Amipace 200 Tablet
Cordarone X Tablet
Cordarone Tablet
Tachyra 100 Tablet
Fentanyl
Fent Injection
Acarbose
Glucobay 50 Mg Tablet
Glucobay 25 Mg Tablet
Glucobay M 25 Tablet
Glucobay M 50 Tablet
Ethinyl Estradiol
Yamini LS Tablet (24)
Duoluton L Tablet
Loette Tablet
Ovral G Tablet
Methotrexate
Folitrax 7.5 Mg Tablet
Folitrax 15 Mg Tablet
Folitrax 10 Mg Tablet
Folitrax 5 Tablet
Sorafenib
Nexavar Tablet
Soranib Tablet (30)
Sorafenat 200 Tablet
Soranib Tablet (120)
Regorafenib
Regorafenib Tablet
Resihance Tablet
Nublexa Tablet

Clobeta GM क्रीम की कीमत?

Clobeta GM Uses in Hindi के इस आर्टिकल में Clobeta GM क्रीम से जुड़ी अन्य जानकारी जानने के बाद आपके मन मे यह सवाल जरूर होगा कि यह कितने रुपये में आती है तो दोस्तो यह क्रीम आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत आसानी से मात्र ₹42 में मिल जाती है आप इस क्रीम को ऑनलाइन भी खरीद सकते है जिसके बारे में नीचे पाराग्राफ में बताया है।

Clobeta GM क्रीम ऑनलाइन कहाँ से खरीदे?

दोस्तो अगर आप किसी कारण Clobeta GM क्रीम को मार्केट से नही खरीदते है और आप इसे घर बैठे ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे कुछ वेबसाइट दी हुई है जिनकी माध्यम से आप इसे घर बैठे ऑनलाइन खरीद सकते है बस आपको डिलीवरी चार्ज देना होता है।

वेबसाइटकीमत
www.1mg.com₹48
www.apollopharmacy.in₹61
www.pharmeasy.in₹56.95

Clobeta GM से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

Q. Clobeta GM क्रीम लगाने से क्या होता है?

Ans. Clobeta GM क्रीम दाद, खाज, खुजली और सूजन जैसी समस्याओं के लिए किया जाता है जो किसी इंफेक्शन या फंगल के कारण होती है इसकी और अधिक जानकारी जानने के लिए Clobeta GM क्रीम के उपयोग इस पाराग्राफ को पढ़ सकते है जो इसी आर्टिकल में दिया है।

Q. Clobeta GM एक्जिमा के लिए प्रयोग किया जाता है?

Ans तो दोस्तो इसका जवाब है “हाँ” डॉक्टर के द्वारा एक्जिमा में दी जाने वाली क्रीम है जिसका इस्तेमाल करके एक्जिमा की समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है।

Conclusion

तो दोस्तो आज का clobeta gm cream review in hindi यह आर्टिकल आपको कैसे लगा जहाँ हमने आपको Clobeta GM क्रीम से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोसिस की तो मैं आशा करता हु यह आर्टिकल आपके लिए काफी यूज़ फूल रहा होगा तो दोस्तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर आदि पर जरूर शयेर करे जिससे हमारे द्वारा दी हियी जानकारी अन्य लोगो तक पहुंच ऐसी ही जानकारी पढ़ने के लिए gethindimehelp.in के साथ जुड़े रहे। धन्यवाद

Read Also :

  1. cydonia vulgaris q uses in hindi जाने खुराक, फायदे, नुकसान
  2. Vitamin D3 tablet in Hindi – विटामिन डी3 के लाभ, फायदे
  3. Tentex Forte Tablet uses in Hindi जाने खुराख,फायदे,नुकसान?
  4. Elixir Neogadine Syrup Uses in Hindi जाने खुराख,फायदे,नुकसान?
  5. Horse Fire Tablet in Hindi जाने फायदे, नुकसान और खुराख?
  6. Miss me tablet uses in hindi फायदे, नुकसान, खुराक,और कीमत
Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close

You cannot copy content of this page

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock