100% शराब से छुटकारा कैसे पायें | बिना बताये शराब छुड़ाने के 9+ उपाय

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी नशे से परेशान हैं आपके परिवार में कोई भी व्यक्ति नशा करता है और आप बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय से जुड़ी जानकारी सर्च करते हुए यहां तक आ चुके हैं तो मैं आपको बता दूं कि आप सही जगह आए हैं दोस्तों नशा बहुत से तरीके का हो सकता है जैसे प्यार का नशा, शराब का नशा, पैसे का नशा, गांजे का नशा, तंबाकू का नशा, धूम्रपान का नशा, आदि ही की तरह और भी नशे होते है।

लेकिन आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊँगा शराब को कैसे छोड़े इस से जुड़ी जानकारी देने वाला जहाँ मैने आपको शराब छोड़ने के बहुत से तरीके के बारे में बताया है जिसकी मदद से आप किसी भी व्यक्ति की बहुत आसानी से शराब छुड़ा सकते है इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें जिस से मेरे द्वारा दी हुई जानकारी आप अच्छे से समझ सके।

बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय | नशा छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा
बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय

शराब की लत कैसे लगती है?

दोस्तो अब बात आती है शराब पीने की लत कैसे लग जाती है वैसे से तो शराब पीने की बहुत सी बजह हो सकती है मगर यहां मैं आपको कुछ जरूरी शराब की लत लगने की बजह बताऊँगा जो हमारे जीवन मे बहुत अधिक लोगो द्वारा पाई जाती है जिन्हें नीचे कुछ इस प्रकार बताया है।
1- अगर आपका कोई दोस्त शराबी है तो ऐसे में आप भी उसके साथ शराब पीना शुरू कर देते है।
2- आज के समय मे ज्यादातर केश देखे जाते है जिनमे लड़की लड़के को प्यार में धोका दे देती है तो लड़के डिप्रैशन में आकर शराब के आदि हो जाते है।
3- आपने देखा होगा कुछ लड़के पार्टी से पीना शुरू करते है जिनके यह आदत कुछ ही दिनों में बदल कर बहुत ज्यादा ड्रिंक करने की आदत हो जाती है।
4- कुछ लोगो मे यह आदत घर के माहौल से भी होती है क्योंकि किसी किसी घर मे आपने देखा होगा कि परिवार का कोई बड़ा व्यक्ति शराब पीता है तो ऐसे में परिवार के और लोगो पर भी इसका इफ़ेक्ट पड़ता है।
5- कुछ लोग बिजनेस में हुए निकशान की बजह बजह से हल्के हल्के पीना शुरू करते है और कुछ समय के बाद वह अधिक शराब पीना शुरू कर देते है।

शराब के दुष्परिणाम?

दोस्तो शराब पीने वालों की नज़रों से उन्हें शराब की दुनिया बहुत सजीली दिखती है पर वह इस से होने वाले दुष्परिणाम के बारे में नही जानते है शराब पीने के कुछ नुकशान नीचे बताये है।

ह्रदय रोग – दोस्तो अगर आप ज्यादा लंबे समय तक शराब पीते है तो इस से आपके ह्रदय की गति प्रभावित हो सकती है दिल के संकेतों को गड़बड़ कर सकती है और साथ ही यह ह्रदय की मांशपेशियों को नष्ट कर देती है जो हमारे दिल का खिचाव का कारण बनती है तथा हमारा दिल सही तरीके से ब्लड को भी पम्प नही कर पाता है।
लिवर रोग – हमारे लिवर में टिश्यू कोशिकाएं होती है जो शराब पीने के कारण हमारी कोशिकाओं को वह नही मिल पाता है जिस से वह जीवित रह सके ऐसे में हमे हेपेटाइटिस, सिरोसिस, स्टेटोसिस, फाइब्रोसिस, जैसे रोग होने लगता है।
दिमाग रोग – अगर आप ज्यादा लंबे समय तक शराब का सेवन करते है तो इस से आपके दिमाग पर भारी प्रभाव तथा काम करने की विधि बदल जाती है और इसके साथ दिमाग की कोशिकाएं बदल जाती है और छोटी हो जाती है।
इम्यून सिस्टम – ज्यादा लंबे समय तक शराब का सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम डैमेज हो जाता है तथा इम्यून सिस्टम पर ब्रेक लग जाता है और यह शरीर के कीटाणुओं से लड़ने के लिए जरूरी सफेद ब्लड की कोशिकाओं की संख्या को नही बना पाता है।
अग्नाशय रोग – जैसा कि हमारे शरीर मे अग्नाशय का काम रसायन बनाना होता है जो हमारे द्वारा खाये हुए भोजन को तोड़ने में मदद करता है लेकिन अगर हम ज्यादा शराब पीते है तो यह उस प्रक्रिया को रोक देता है जिससे हमें पेनक्रिएटाइटिस, कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।
थकावट – शराब पीने वाले व्यक्ति अधिक समय तक थके हुए रहते है।
नेत्र रोग – शराब पीने वाले व्यक्ति की आंखों की मांशपेशियां बहुत कमजोर हो जाती है।
हडडी रोग – शराब पीने के कारण किसी भी व्यक्ति की हड्डियां बहुत पतली होती है क्योकि शराब पीने वाले व्यक्ति की नई हड्डी उत्पादन नही करती है जिसका कारण फैक्चर होने के चांस ज्यादा होते है।
कैंसर – शराब पीने वाले व्यक्तियों को अपने देखा होगा उनमे तरह तरह के कैसर होने के लक्षण पाए जाते है।

शराब की लत के लक्षण?

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहता हु की अगर आप किसी भी शराबी को देखते है तो आप नीचे बताये हुए लक्षण से भी पता कर सकते है क्योंकि किसी भी शराबी के अंदर यह सारे लक्षण आमतौर पर देखने को मिलते है।

  • नींद कम आना तथा नींद आने में परेशानी।
  • ज्यादा गुस्सा आना।
  • बात बात और मूड बदल जाना।
  • दिमाग की यादाश्त कम होना।
  • ज्यादातर सर में दर्द रहना।
  • मानसिक तथा तनाव थकावट रहना।
  • अधिक पसीना आना खासकर हाथ की हतेली तथा पैर के तलवे पर।
  • घबराहट होना।
  • बेचैनी रहना।
  • चिड़चिड़ापन आदि जैसे लक्षण पाए जाते है।

बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय | शराब से छुटकारा कैसे पायें?

पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा?

दोस्तो अगर आप भी शराब तथा तम्बाकू छोड़ने के लिए पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा ढूढ़ रहे है तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है यह दवा हमे कैप्सूल के रूप में मिलती है और यह पूरी तरह से वेज है यह सभी के लिए कारगार है वेज या नॉनवेज तथा किसी भी उम्र के मनुष्य शराब छुड़ाने की पतंजलि दवा इस्तेमाल कर सकते है।

पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा?
पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा

अगर आप भी इसे ऑनलाइन मांगने की सोच रहे है तो यह आपको अमेज़ॉन पर ₹485 में मिल जाता है अमेज़ॉन से खरीदने के लिए नीचे दिए हुए लिंक की मदद से भी आप इसे आसानी से खरीद सकते है।

इस आइटम के बारे में

  • शराब और तंबाकू छोड़ने के लिए प्राकृतिक तरीका।
  • आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों का शारीरिक निष्कासन रक्त के शुद्धिकरण के माध्यम से लेता है।
  • नशा मुक्ति सुस्त न्यूरॉन्स को लागू करती है जो लत की भावना पैदा करती है और ठीक करने के खिलाफ असहाय बनाती है।
  • नशे की लत से राहत मिली है और आखिरकार एक खुशहाल जीवन की ओर बढ़ जाती है।

यहाँ से खरीदे

शराब छुड़ाने की होम्योपैथिक दवा?

आये दिन आप देखते है दवा मैन्युफैक्चरिंग कंपनीयां तरह तरह की दवा को मार्किट में ला रहे है ऐसे में होम्योपैथिक शराब छुड़ाने की दवा का इस्तेमाल करके भी आप शराब को आसानी छोड़ सकते है और होम्योपैथिक दवा का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होता है

Nux Vomica शराब छुड़ाने की होम्योपैथिक दवा अगर आपकी शराब पीने की लत शुरू हुई है तो ऐसे में आप Nux Vomica आपके लिए बहुत उपयोगी है यह शराब पीने की लत से आपको बहुत तेजी से राहत पहुंचती है।

और इसके रिजल्ट आपको एक महीने में ही दिखना शुरू हो जाएंगे Natrum Mur शराब छुड़ाने की होम्योपैथिक दवा – अगर आप बहुत ज्यादा समय से शराब का सेवन करते है तो ऐसे में आपके लिए Natrum Mur होम्योपैथीक दवा काफी कारगार होती है यह आपके शरीर मे रक्त का प्रवाह बढ़ती है साथ ही आपकी शराब की लत को भी दूर कर देती है।

शराब छोड़ने की आयुर्वेद दवा?

दोस्तों शराब से छुटकारा पाने के लिए गंगा आयुर्वेद ने अपना प्रोडक्ट बनाया क्विट एडिक्शन प्लस यह आपको ड्राप की फॉर्म में मिल जाता है इसका इस्तेमाल शराब पिने वाले व्यक्ति को 1 मिलीमीटर सुबह और शाम दोनों समय देना है कुछ ही दिन में आपको इसके रिजल्ट दिखना शुरू हो जायेंगे इसका उपयोग किसी भी आयु के व्यक्ति कर सकते है इसके कुछ जानकरी निचे दी है जरुर पढ़े।

शराब या धूम्रपान की लत छोड़ने में मदद करता है शराब और धूम्रपान की खपत के कारण यकृत क्षति को रोकें इसे किसी भी शाकाहारी या गैर शाकाहारी भोजन आइटम या पानी या दूध में मिश्रण करके आदी व्यक्ति के ज्ञान के साथ या बिना दिया जा सकता है कि भोजन आइटम के रंग या स्वाद को बदले बिना।

शराब छोड़ने की आयुर्वेद दवा
शराब छोड़ने की आयुर्वेद दवा

इस दवा में कुछ हद तक वापसी के लक्षणों को भी शामिल किया गया है यह यकृत समारोह में सुधार लाने और शरीर को detoxifying में भी मदद करता है दवा का कोई दुष्प्रभाव नहीं है और किसी भी भोजन आहार नियंत्रण की आवश्यकता नहीं है यह आयुर्वेदिक दवा मधुमेह और रक्तचाप वाले रोगियों के लिए और हृदय रोगों वाले रोगियों के लिए भी उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।

यह दवा आपको ऑनलाइन अमेज़ॉन पर मिल जाएगी जिसे आप ₹327 में खरीद सकते है या नीचे दिए हुए अमेज़ॉन लिंक से भी आसानी से खरीद सकते है इसका डिलीवरी चार्ज फ्री है।

यहाँ से खरीदे

शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय?

  • आपको सुबह उठकर बासी मुंह तुलसी कोमल की पत्तियों को 15 से 20 मिनट रोजाना चबाना है जिससे आपके शरीर की सारी गंदगी दूर हो जाएगी और धीरे-धीरे आप शराब पीना छोड़ दोगे।
  • आपको करेले का रस निकालकर उसमें से दो चम्मच छांछ नहीं मिला ले और इसे सुबह रोजाना खाली पेट पिये यह आपके शरीर के अंदर के विषैले पदार्थों को निकाल देता है और यह शराब पीने की इच्छा को भी कम कर देता है।
  • आपको 150 ग्राम अजवाइन लेनी है और उसे 2 लीटर पानी में वह बाद में जब तक कि पानी आधा नहीं रह जाता और उसके बाद ऐसे दिन में आधा आधा गिलास दो बार पिए जिससे है आपकी शराब पीने की इच्छा को कम कर देता है।
  • जब भी आपका मन शराब पीने को करें तुरंत आप एक चम्मच शहद में 2 से 3 बूँद अदरक का शहद मिला ले और इसका सेवन करें जिससे आप की शराब पीने की इच्छा तुरंत मर जाएगी।

शराब छुड़ाने की दवा घरेलू उपचार?

अगर आप नीचे दिए हुए घरेलू नुक़्शे का इस्तेमाल करते है तो यह आपकी शराब की लत को छुड़ाने में बहुत ही कारगार साबित होते है।

खजूर – दोस्तो क्या आपको पता है शराब छुड़ाने के लिए बहुत सालो से खजूर का इस्तेमाल किया जाता है इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको मिक्सी मशीने से बारीक पीशना है या कद्दुकश की मदद से बारीक बारीक कर ले और एक गिलास पानी मे 2 से 3 चम्मच मिला ले और इसे दिन में 3 बार पिये जिस से आपकी शराब पीने की लत खत्म हो जाएगी।
किसमिश – किसमिश भी शराब पीने की लत को कम कर देती है यह भी शराब से छुटकारा पाने के लिए सही है दिन में जब भी आपको शराब पीने की लगे तो आपको 4 से 5 किसमिश को अच्छे से चबाना है जिस से आपकी शराब पीने की चाहत कम होती है।
अश्वगंधा – यह आयुर्वेदिक औषधि में बहुत से गुण पाए जाते है जिससे हमारे शराब पीने की लत खत्म हो जाती है आपको एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा को मिला लेना है और इसका सेवन आपको प्रतिदिन करना है जिस से आपको शराब छोड़ने में काफी मदद मिलती है।
गाजर का जूस – कुछ एक्सपर्ट के मुताबिक बताया गया है गाजर का जूस पीने से आपकी शराब पीने की चाहत कम हो जाती है और ऐसा नियमित रूप से करने से आप शराब को बहुत आसानी से छोड़ सकते है।

शराब छुड़ाने के रामबाण उपाय?

Busy रहे – यह उपाय बहुत फायदेमंद है जब भी आपको शराब पीने की लगे तो ऐसे में अपने आप को किसी भी काम मे उलझा कर रखो चाहे तो आप अपने कामो को करे जो भी जिस से आपका दिमाग कामो में लगा रहेगा और ऐसा करने से आपको शराब की तलब से राहत मिलेगी।
परिवार के साथ समय बिताए
– शराब को छोड़ने के लिए आप अपने परिवार का सहारा ले जब भी आपको शराब पीने की लगे तो ऐसे में आप अपने परिवार के साथ रहिये और उनसे बातचीत करिए ऐसा करने से आपको शराब की तलब कम लगेगी और आप अपने आप पर काबू कर सकते है जिस से आपको शराब छोड़ने में मदद मिलेगी।
अधिक शुगर ले – माना जाता है कुछ लोगो को शराब और शुगर के बीच का अंतर समझ नही आता है जब भी आपको शराब पीने की लगे तो ऐसे में आप किसी भी शुगर वाली ड्रिंक का इस्तेमाल कर सकते है जिस से आपकी शराब की तलब कम हो जाती है।
खाना खाएं – दोस्तो कुछ लोगो का कहना है जब भी उन्हें भूख लगती है तो उन्हें शराब पीने की लगती है तो ऐसे में आप अपने आप को भूखा नही रखे और जब भी शराब की तलब लगे तो ऐसे में आप खाना खाएं जिस से पेट भर जाएगा और आपको शराब की चाहत कम हो जाएगी।

शराब छुड़ाने के मंत्र?

जैसा कि दोस्तो शराब छुड़ाने के लिए कुछ लोग तांत्रिको के पास जाते है जो अपनी तन्त्र मंत्र विधियां से शराब छुड़ाने में मदद करते है ज्योतिचार्य पंडित जगदीश शर्मा जो भोपाल के शहर के रहने वाले है उन्होंने बताया कोई व्यक्ति शराब का कितना भी आदि क्यों न हो कुछ टोटको की मदद से शराब छुड़ाने में आपको थोड़ा सा ही समय लगता है और बिना किसी परेशानी के शराब छुड़वा सेक्टर है तो आइए जानते है क्या है वह टोटके।

शराब छुड़ाने का मंत्र 1- आपको सवा मीटर नीला और सवा मीटर काला कपड़ा लेना इन दोनों कपड़ो को एक के ऊपर दूसरा कपड़ा रख दे और आपको 800 ग्राम कच्चे कोयला 800 ग्राम काली सबूत उड़द 800 ग्राम जौ 800 ग्राम काले तिल 8 बड़ी कील तथा 1 रुपये के 8 सिक्के रख दे और इस पोटली को अच्छे से बांध लें जिसकी आपको शराब छुड़ानी है

उस व्यक्ति से 8 गुना बड़ा काला धागा ले और उस काले धागे को जटा के नारियल से लपेट दे इस नारियल पर सुरमा से तिलक लगा दे और इसे धूप दीप अर्पित करके शराब छुड़ाने के निवेदन करे यह सब करने के बाद आपको यह किसी नदी में बह देना है

जब तक ये आपसे दूर नही चला जाता तब तक आप वहाँ खड़े रहे उसके बाद आपको अपने घर की ओर चले जाना है याद रहे आपको पीछे मुड़कर नही देखना है और घर मे घुसने से पहले अच्छे से हाथ मुँह धो ले उसके बाद ही घर मे प्रवेश करें

फिर आपको उसी शाम को किसी भी पीपल के पेड़ के नीचे टिल के तेल का दीपक को जलाना है और यह टोटके के बारे में किसी को नही बताये जिसके व्यक्ति के लिए यह आप करेंगे कुछ ही दिनो मे वह शराब पीना छोड़ देगा।

शराब छुड़ाने का मंत्र 2- इस टोटके में आपको जंगली कौए के पंख की आवश्यकता होगी आपको जंगली कौए के पंख लाना है और उसके बाद आपको एक गिलास पानी लेना है जो पंख आप लाये उसे उस पानी मे अच्छे से हिलाना है इसके बाद यह पानी आपको उस व्यक्ति को पिलाना है जो शराब का आदि है यह छोटा सा टोटका भी शराब छुड़ाने में आपको मदद करता है।

शराब छुड़ाने का मंत्र 3- अगर आपके परिवार में कोई शराब पीता है तो उसकी इतेमाल की हुई खाली बोतल को ले और रविवार के दिन अपने पास भैरव बाबा के मंदिर में उस बोतल को चढ़ा दे उसके बाद पुजारी को कुछ पैसे देकर इस बोतल को बापस ले ले जिसकी आप शराब छुड़ाना चाहते है

सोते समय या नशे की हालत में आपको उस बोतल को 21 बार उतरते हुए “ॐ नमः भैरवाय” मन्त्र को जाप करे इसके बाद उसी शाम को उस बोतल को किसी पीपल के पेड़ के नीचे रखकर चले आये और वह व्यक्ति कुछ ही दिन में शराब छोड़ देगा।

नशा मुक्ति केंद्र में इलाज?

शराब छुड़ाने के लिए नशा मुक्ति केंद्र भी अच्छा विकल्प है और यह बहुत कारगार सावित होता है यह शराब पीने वाले व्यक्ति की शरीर पर ही नही बल्कि मानसिक रूप के मरीज को भी नशे से दूर करता है इसके अलावा नशे छुड़ाने वाले सारे प्रोफेशनल यहाँ मौजूद होते है जो बहुत अच्छे से इलाज करते है और यहाँ का माहौल भी बहुत अलग होता है नशा मुक्ति केंद्र में और भी मरीज होते है जिन्हें देखकर शराब की लत को छोड़ने की पेरणा मिलती है और नशा मुक्ति केंद्र के अस्पतालों में केवल डी-टॉक्स की सुविधा होती है जो बहुत अधिक महंगी होती है।

Conclusion

तो दोस्तो आज का शराब छुड़ाने के उपाय के बारे में आपने ऊपर आर्टिकल पढ़ा तो यह आर्टिकल बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं अगर यह आर्टिकल आपके लिए यूज़फुल रहा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और इसी तरह की जानकारी सबसे पहले जानने के लिए gethindimehelp.in को फ्री में अभी subscribe करे जिस से आपको मेरे द्वारा किया गया पोस्ट सबसे पहले मिल सके। धन्यबाद

Read More :

  1. Azithromycin In Hindi – एजिथ्रोमाइसिन की जानकारी, लाभ, फायदे
  2. A To Z Multivitamin Tablet In Hindi – फायदे, नुकशान, खुराक कैसे लें
  3. Manforce Tablet Uses In Hindi फायदे, नुकशान, खुराक कैसे लें
Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close
You cannot copy content of this page
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.