पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे, नुकसान | Patanjali Beauty Cream Ke Fayde

दोस्तों आज हम बात करेंगे पतंजलि ब्यूटी क्रीम (patanjali beauty cream in hindi) हर चीज के बारे में , जहां मैंने आपको चेहरे के लिए पतंजलि के कौन कौन से प्रोडक्ट हैं और उनकी कीमत कितनी है और उन्हें इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान (Patanjali Beauty Cream Ke Fayde Nuksan) तथा उन्हें इस्तेमाल करने के तरीके (Patanjali Beauty Cream Uses in Hindi) के बारे में बताया है

अगर आप भी पतंजलि के किसी भी प्रोडक्ट को चेहरे पर इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें जिससे आपको पतंजलि के प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी मिल जाए तो चलिए हम शुरू करते हैं सबसे पहले हम जानते हैं पतंजलि में पढ़ने वाले कौन-कौन से उत्पाद होते हैं।

Table Of Contents show

पतंजलि ब्यूटी क्रीम में पढ़ने वाली सामग्री? – patanjali beauty cream in hindi

  1. पतंजलि ब्यूटी क्रीम में पढ़ने वाली सामग्री नीचे दी गई हैं
  2. एलोवेरा का जूस
  3. मंजिष्ठा
  4. तुलसी
  5. हल्दी
  6. गेहूं का तेल
  7. कूर्ची

दोस्तों आपको बता दूं पतंजलि में पढ़ने वाले यह सभी घटक चेहरे के लिए बेहद उपयोगी होते हैं यह आपके चेहरे पर किसी भी तरह का कोई भी गलत प्रभाव नहीं डालते हैं।

पतंजलि ब्यूटी क्रीम क्या काम करती है? – Patanjali Beauty Cream

पतंजलि ब्यूटी क्रीम आपके चेहरे पर एक अच्छा निखार देती है साथ ही आपके चेहरे पर पिंपल्स और दाग धब्बे डार्क स्पॉट को खत्म करने का कार्य करती है और चेहरे की Glow को बनाए रखती है इससे आपका चेहरा जवा बना रहता है।

पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे क्या हैं? – Patanjali Beauty Cream Ke Fayde

patanjali beauty cream in hindi

पतंजलि ब्यूटी क्रीम के निम्न फायदे हैं इन सभी फायदों के बारे में हमने आपको नीचे बताया है।

1- गोरा करती है?

अगर आपका रंग सावला या काला है तो आपको पतंजलि ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद सभी उत्पाद आपके चेहरे को गोरा करती हैं और आपके चेहरे को निखारने में मदद करती हैं जिसकी मदद से आपका चेहरा गोरा हो जाएगा।

2- पिंपल्स दूर करती है?

आपने कई बार देखा होगा जब भी लड़का या लड़की की उम्र 16 से ऊपर होती है तो उनके चेहरे पर पिंपल्स या फोड़े फुंसी जैसी शिकायत होने लगती हैं जिससे आप कितने भी खूबसूरत हो और यह सारी परेशानी आपके चेहरे के साथ होने लगे तो आपकी खूबसूरती दिन-ब-दिन बेकार होने लगती है

इसलिए अगर आपके चेहरे पर भी पिंपल्स या फोड़े फुंसी जैसी शिकायत है तो आप इस क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें यह इन सभी शिकायतों के लिए बहुत अच्छी क्रीम है इसके इस्तेमाल से होने वाली है सभी शिकायतें आप दूर कर सकते हैं।

3- झुरियां दूर करती है?

दोस्तों आज तक कोई भी फेस क्रीम ऐसी नहीं बनी जो आप की झुर्रियों को जड़ से खत्म कर दे बढ़ती उम्र के साथ आपने देखा होगा आंखों के नीचे और चेहरे पर जो झुरियां होने लगती हैं जैसे किसी भी इंसान की उम्र का पता लगता है अगर आप भी पतंजलि ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो काफी हद तक आपकी झुरिया कम करने का काम करती है।

4- कील मुंहासे खत्म करती है?

आपने देखा होगा कुछ लोगों को काले कील मुंहासे जिसे black heads भी कहा जाता है यह शिकायतें होती हैं कुछ लोग काले की लोगों को हाथ से निकालते हैं लेकिन यह बेहद बेकार है क्योंकि इससे आप जब भी अपने चेहरे से काले कील को निकालते हैं तो आपके चेहरे पर छेद जैसे हो जाते हैं और वह हमेशा के लिए हो जाते हैं।

इसलिए अगर आप पतंजलि ब्यूटी क्रीम का रेगुलर इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके चेहरे पर होने वाले काले कील और मुंहासे को पूरी तरह से खत्म कर देता है इसलिए आपको इस क्रीम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

5- चेहरे को साफ रखती है?

अब जब भी अपने घर से बाहर निकलते होंगे चाहे आप बाइक या पैदल जाते हैं तो आपने देखा होगा आपको धूल या मिट्टी का सामना करना पड़ता है इससे हमारा चेहरा बहुत बेकार दिखने लगता है इसलिए अगर आप पतंजलि ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं।

एक तरह का यह आपके लिए सुरक्षा कवच प्रदान करता है जिससे किसी भी तरह की मिट्टी या धूल आपके चेहरे पर कोई भी हानि नहीं पहुंचा सकती और चेहरा साफ रहता है।

6- चेहरे को ग्लो करती है?

पतंजलि ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करने से आपका चेहरा बहुत ही ग्लो और अच्छा रहता है इस प्रोडक्ट में युक्त जड़ी बूटी आपके चेहरे को काफी चमकदार और ग्लो करती हैं।

7- काले दाग से मुक्ति?

दोस्तों आपने देखा होगा आंखों के नीचे काले घेरे हमारे चेहरे पर दिखते हैं इसे दूर करने के लिए पतंजलि ब्यूटी क्रीम को नियमित रूप से अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें जिससे आपके वह काले घेरे धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे लड़का लड़की कितनी भी खूबसूरत हो लेकिन अगर यह मेरे आपकी आंखों के नीचे देखते हैं तो इससे पूरा चेहरा खराब लगने लगता है।

8- शुष्क त्वचा से छुटकारा?

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा शुष्क रहती है जिसकी वजह से आपको अपना चेहरा रुखा लगता है तो आप पतंजलि ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करें जिससे यह सभी तरह की परेशानी को बहुत आसानी से दूर करती है और आपके चेहरे को काफी सुंदर बना देती है।

9- हमेशा इस्तेमाल कर सकते हैं?

दोस्तों आपने देखा होगा कई क्रीम ऐसी होती हैं जिन्हें आप समय के साथ इस्तेमाल करते हैं जैसे जिन्हें सिर्फ गर्मी या सर्दी में इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन पतंजलि ब्यूटी क्रीम एक ऐसी क्रीम है जिसे आप साल के 12 महीने में कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह गर्मियों में आपकी त्वचा को धूप से बचाता है और सर्दियों में त्वचा को हटने से बचाता है यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है।

पतंजलि ब्यूटी क्रीम के नुकसान? – Patanjali Beauty Cream Ke Nuksan

अभी तक पतंजलि ब्यूटी क्रीम से किसी भी तरह का किसी को कोई भी साइड इफेक्ट नहीं हुआ है यह एक नेचुरल आयुर्वेदिक क्रीम है लेकिन हर किसी की स्कीम अलग अलग होने के कारण अगर आपको ऐसे में कोई भी नुकसान दिखाई देता है।

आपके चेहरे पर किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट दिखता है तो आप फिटकरी का इस्तेमाल करना तुरंत ही छोड़ दो और किसी डॉक्टर की सलाह लें अगर आपको बहुत ज्यादा पिंपल होते हैं तो आप एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

पतंजलि ब्यूटी प्रोडक्ट कौन से हैं?

  • पतंजलि एलोवेरा जेल
  • पतंजलि ब्यूटी क्रीम
  • पतंजलि फेस वॉश
  • पतंजलि फेस स्क्रब
  • पतंजलि फेस पैक

दोस्तों पतंजलि के यहां बहुत ही अच्छे 5 प्रोडक्ट के बारे में मैंने बताया है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे को एक बहुत ही अच्छा लुक दे सकते हैं चलिए हम देखते हैं कौन से प्रोडक्ट हैं

पतंजलि ब्यूटी क्रीम प्राइस लिस्ट? – patanjali beauty cream ka price List

Product NameQuantityPrice
Patanjali Beauty Cream50 gram70 Rupees
Patanjali Aloevera Gel150 gram80 Rupees
Patanjali Face Pack60 gram 60 Rupees
Patanjali Face Scrub60 gram 60 Rupees
Patanjali Face Wash100 gram 90 Rupees

पतंजलि ब्यूटी क्रीम कैसे इस्तेमाल करें? – patanjali beauty cream uses in hindi

दोस्तों अब बात आती है पतंजलि ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें जैसा कि आप और क्रीमो को अपने चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह आपको इसे भी इस्तेमाल करना है।

  • आपको अपने चेहरे को अच्छे से धो लेना है।
  • चेहरे को अच्छे से साफ करें और उसे सुखा लें।
  • जरूरत के अनुसार क्रीम चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से उंगलियों के सहारे लगाएं।
  • क्रीम को आंखों से बचाएं।
  • इस क्रीम का इस्तेमाल आप दिन में दो बार कर सकते हैं सुबह और शाम में करे।

इन बातों का भी ध्यान रखें?

दोस्तों अगर आप पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे में और सुधार चाहते हो तो इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखकर इसे इस्तेमाल करना है।

  • आपको दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना है।
  • आप कम से कम 8 घंटे की नींद ले।
  • चीनी और चीनी से बनी चीजों का कम सेवन करें यह हमारे चेहरे पर पिंपल्स को बढ़ावा देते हैं।
  • भोजन में हरी सब्जी और फलों का इस्तेमाल ज्यादा करें क्योंकि हमारे शरीर में जो भी विटामिन की कमी होती है उसकी पूर्ति करती है।
  • तली भुनी चीजों का सेवन कम करें।
  • नियमित रूप से आपको एक्सरसाइज या योगा करते रहना चाहिए जिससे हमारा शरीर फिट और बहुत सी बीमारियां खत्म हो जाती है।

patanjali beauty cream review in hindi

पतंजलि का सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है?

patanjali saundarya face wash अच्छा है

conclusion

तो दोस्तों जैसा कि ऊपर मैंने आपको पतंजलि ब्यूटी क्रीम से जुड़ी सभी विशेष जानकारी के बारे में बताया है अगर आप भी इन सब बातों को ध्यान में रखकर पतंजलि ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो वह आपके लिए बहुत ही उस पर होने वाली है अर्थात अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को साथ शेयर जरूर करें

या मेरे द्वारा दी गई जानकारी में आपको कोई भी कमी लगी हो तो मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हमारे साथ ऐसी ही टिप्स जानने के लिए हमारे गेट हिंदी में हेल्प साइट को फ्री में सब्सक्राइब करें धन्यवाद

Read More

Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close

You cannot copy content of this page

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock