पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए (2021)

हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए और पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी हो सकती है दोस्तों कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है। 

प्रेगनेंसी के बारे में जानकारी ना होने की वजह से महिलाओं को प्रेग्नेंट होते समय घबराहट होती है लेकिन इस विषय पर थोड़ी सी जानकारी से आपके मन में उठने वाले सभी सवाल शांत हो जाते हैं। 

महिलाओं के जीवन से जुड़ी पीरियड या मासिक धर्म चक्र ovulation और प्रेगनेंसी ऐसे ही कुछ मुश्किल सवाल है जिनके बारे में हर महिला को आवश्यक जानकारी होनी चाहिए की ओवुलेशन कब होता है। 

पीरियड्स के बाद egg कब रिलीज होता है पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन होता है इस आर्टिकल में आपको इससे जुड़ी पूरी जानकारी दी जाएगी तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं 

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए? 

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

प्रेगनेंसी की शुरुआत में आपको कभी भी शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको प्रॉब्लम हो सकती है आपको शारीरिक प्रॉब्लम हो सकती है आपके प्रेग्नेंट होने का खतरा रहता है इसलिए प्रेगनेंसी होने के बाद कम से कम 10 दिन के बाद ही आपको शारीरिक संबंध बनाना चाहिए।  अपने जाना कि Period Ke Kitne Din Baad Sambandh Banana Chahiye अब जानते है की पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है 

पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है? 

पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है?

आप सभी को पता होगा की स्त्री के शरीर में यही एक सबसे दर्द देने वाला समय होता है इस समय में महिलाओं की योनि मार्ग से शरीर में जमा हुआ खराब खून निकलता है और शरीर स्वस्थ होता है कई बार ऐसा होता है। 

कि पुरुष लोगों को इस समय के दौरान सेक्स करने की फीलिंग को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं और वह अपनी पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाने के बारे में पूछते हैं और महिलाओं को दर्द होने के कारण वह साफ मना कर देती है। 

मासिक धर्म के दौरान सेक्स करने से पीरियड जल्दी खत्म होते हैं क्योंकि इस दौरान महिला के शरीर में मासिक tissues का निकलना बढ़ता है पीरियड जल्दी खत्म होते हैं और पीरियड के दौरान खून कब निकलने का इलाज हो जाता है। 

डॉक्टरों का कहना है की पीरियड के समय सेक्स करते समय बहुत सावधानी वाली बात है कि अपने पार्टनर के प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई का ख्याल रखने के लिए बोलना चाहिए। 

*पीरियड में सेक्स करने के दौरान हमेशा लिंग पर कंडोम का इस्तेमाल जरूरी है इससे किसी भी प्रकार का यौन रोग से बचाव हो जाता है। 

*मासिक धर्म में पहले 2 दिन कभी भी सेक्स नहीं करना चाहिए क्योंकि इस दौरान खून का बहाव बहुत ज्यादा होता है इसलिए मासिक धर्म के तीसरे दिन ही संबंध बनाएं। 

*मासिक धर्म के दौरान नहाते हुए सेक्स करने से आपको किसी भी प्रकार का कोई रोग नहीं होगा और मजा भी आएगा। 

*पीरियड में सेक्स करने के दौरान कभी भी लिंग व योनि को ज्यादा हाथ नहीं लगाने चाहिए क्योंकि इंफेक्शन होने की संभावना होती है। 

पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है? 

पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है

दोस्तों पीरियड के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट होने के चांस अधिक होते हैं जब आपकी बॉडी में जो egg है यानी कि जो अंडा है वो मैच्योर हो जाता है और रिलीज हो जाता है जिसको हम ओव्यूलेशन भी बोलते हैं। 

दोस्तों अगर आप की पीरियड की साइकिल मान लेते हैं कि 31 दिन की है तो आपको क्या करना है सिंपली इसमें 14 दिन माइनस कर देना वो जो डेट आएगी आपकी ओवुलेशन की डेट होती है यानी 31 में से जब आप 14 माइनस करते हैं तो होता है 17 यानी कि 17 दिन आपके पीरियड की साइकिल के जो 17 दिन हैं। 

उसके आसपास आपका ओव्यूलेशन होगा जब आप की बॉडी में ओवुलेशन होता है जब egg रिलीज होता है तो वह सिर्फ 24 घंटे आपकी बॉडी में जिंदा रहता है यानी प्रेग्नेंट होने के लिए वह सिर्फ 24 घंटे हैं जो प्रेग्नेंट होने के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन ऐसा भी नहीं है। 

सिर्फ 17बे दिन पे ही बिल्कुल ऑब्लेशन होगा हो सकता है उससे एक या दो दिन पहले या 1 या 2 दिन बाद भी हो सकता है तो इसका मतलब जो आपके 12 दिन है यानी कि इन दिनों में सबसे ज्यादा प्रेग्नेंट होने के चांस होते हैं। 

वह है 14, 15, 16, 17, 18 यह पाँच या छ: दिन है इनमें कभी भी अभी लेशन हो सकता है कभी भी एग्री हो सकता है और इन दोनों आपको रेगुलर संबंध बनाने चाहिए जैसे कि आप के प्रेग्नेंट होने के चांस बढ़ जाएं।

पीरियड कितने दिन तक चलता है? 

कितने दिन तक चलता है

दोस्तों यहां हम बात करेंगे कि पीरियड कितने दिन चलता है तो मैं आपको बता दूं कि हर महिला के पीरियड का समय अलग अलग होता है लेकिन सामान यह 2 से 6 दिनों का होता है। 

और सामान्य जवान महिला के यह पीरियड 4 दिनों की होती है और उनके बढ़ने के साथ तीरथ का अनियमितता आने लग जाती है और धीरे-धीरे यह लुप्त हो जाता है। 

बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है? 

दोस्तों जब किसी महिला का पीरियड का लास्ट हो जाता है तो उस महिला का गर्भाशय या बच्चेदानी का जो मुंह है वह अच्छी तरीके से खुल जाता है यानी कि पीरियड जब आपका लास्ट होता है तो उसके बाद बच्चेदानी का मुंह भी खुल जाता है। 

दोस्तों कुछ महिलाओं का मानना है कि जब बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है तो संबंध बनाने से गर्भ ठहर जाता है और बहुत सारी महिला को ऐसा करने से प्रेगनेंसी कंसीव हो जाती है। 

पीरियड्स के बाद अंडा कब निकलता है

पीरियड के बाद ओवुलेशन की एक निश्चित प्रक्रिया होती है इस प्रक्रिया को समझने के लिए आपको मासिक धर्म को समझना होगा ओवुलेशन में महिला के अंडाशय के द्वारा एक तैयार अंडा फ्लोपिन ट्यूब में पहुंचता है 

लगभग हर माँ महिला के अंडाशय में एक अंडा तैयार होता है पूरी तरह से तैयार होने के बाद अंडा फटकर अंडाशय से फ्लोपिन में पहुंच कर स्पर्म का इंतजार करता है अगर ऐसे में आप संबंध नहीं बनाते हैं 

तो इस समय अंडे Fixed के लिए गर्भाशय की परत मोटी हो जाती है यदि अंडे Fixed नहीं होते हैं तो गर्भाशय की परत और रक्त के साथ बाहर आ जाती है पीरियड्स के दौरान बिना Fixed हुए अंडा और गर्भाशय मैं बनी परत खून के रूप में बाहर निकल आती है जिसे हम बिल्डिंग के नाम से भी जानते हैं 

Normal पीरियड किसे कहते है?

Normal पीरियड किसे कहते है

ज्यादातर महिला को पीरियड से रिलेटेड बहुत सारे सवाल होते हैं पीरियड कितने दिन पर आए तो उसको हम नॉर्मल बोलते हैं जब पीरियड आता है तो कितने दिन ब्लीडिंग होती है उसको नॉर्मल बोलते हैं और पीरियड जो है उसमें कितनी ब्लीडिंग होनी चाहिए और पीरियड में जो pain होता है वह नॉर्मल होता है पीरियड कितने अंतराल में आना चाहिए 

पीरियड length of cycle

पीरियड की length कितनी होनी चाहिए तो इसका जो एवरेज लिया जाता है वह 28 दिन होता है मतलब कि 28 दिन में सबसे ज्यादा महिलाओं को पीरियड आता है लेकिन इसके 1 हफ्ते पहले और एक हफ्ते बाद जो पीरियड आता है। 

उसे भी नॉर्मल बोलते हैं यानी अगर किसी को पीरियड 21 दिन पर आ रहा है किसी को 35 दिन पर आ रहा है तो यह दोनों ही नॉर्मल हैं अगर आपको पीरियड 21 दिन से कम पर आ रहा है और 35 दिन से ज्यादा पर आ रहा है तो यह नॉर्मल पीरियड नहीं है और इसके पीछे कुछ भी कारण हो सकता है। 

पीरियड में कितने दिन तक ब्लीडिंग होनी चाहिए? 

दोस्तों इस का नॉरमल ड्यूरेशंस दो से 7 दिन लिया गया अगर किसी को 2 से कम दिन के लिए ब्लीडिंग होती है और किसी को 7 दिन से ज्यादा ब्लीडिंग होती है तो यह भी नॉर्मल नहीं है और इसके पीछे कोई बड़ा हो सकती है जिसके लिए डॉक्टर की सलाह लेने की जरूरत है।

कितनी ब्लीडिंग को normal बोलते है? 

अगर किसी महिला को 5ml से 80ml तक ब्लीडिंग होती है पीरियड के समय तो उसको हम नॉर्मल मानते हैं लेकिन किसी के लिए भी बिल्डिंग को अमल में कैलकुलेट करना बहुत ही मुश्किल है इसलिए मैं आपको आसान तरीका भी बताती हूं। 

अगर किसी महिला को पीरियड के समय बहुत बार बार यानी कि हर 3 से 4 घंटे पर पैड को चेंज करना पड़ रहा है रात में भी पैड चेंज करना पड़ता है बिल्डिंग के समय थक्के आते हैं जिनका साइज लगभग 1 इंच से ज्यादा है और बिल्डिंग जो है वह 7 दिन से ज्यादा चल रही है। 

या किसी को शरीर में खून की कमी होने की वजह से जो लक्षण आते हैं जैसे कि थकान होना किसी काम में मन नहीं लगना और धड़कन पता चलना या हल्का फुल्का सांस का फूलना शरीर में सूजन आना यह सब लक्षण यह दर्शाता है की पीरियड के समय आपको ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है और इसके लिए जांच कराने बहुत ही जरूरी है। 

क्या पीरियड के समय pain होता है? 

क्या पीरियड के समय pain होता है इसका जवाब है जी हां हर महिला को पीरियड के समय पेन होता है किसी को कम होता है किसी को ज्यादा होता है और किसी किसी महिला को यह pain ही इंडिकेट करता है पीरियड के बारे में बताने को क्योंकि इस पेन के द्वारा महिला को पता लग जाता है कि वह पीरियड से आने वाली है.

गर्भ रोकने के लिए क्या खाना चाहिए?

गर्भ रोकने के लिए आपको विटामिन सी वाली चीजें खाना चाहिए जिसमें विटामिन सी पाया जाता है और , अंजीर पपीता आदि जैसी चीजें ही खाने चाहिए यह सभी चीजें आपके गर्भ रोकने के लिए आपकी सहायता करती हैं.

Period ke Kitne Din Baad Relation Banane se Pregnancy Hoti Hai (Video)

Conclusion 

दोस्तों पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए इससे जुड़ी पूरी जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं अगर इसमें हमारे द्वारा कोई गलती की गई है तो उसे भी बताने के लिए हमें कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें। 

हम अपनी गलती को सुधार करने की कोशिश करेंगे और ऐसे ही health से related पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और सोशल मीडिया पर भी शेयर करे। धन्यबाद

गर्लफ्रेंड का फोन हैक करके उसे Live देखो अपने मोबाइल में , बिना OTP के | अगर आप इसके बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते है तो अभी हमारे Telegram Group Join करे |

telegram group

Read More

Share on:

My Services

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं
  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close