सिम कार्ड लॉक (Sim Card Lock) कैसे करे.? – 2020

सिम कार्ड लॉक कैसे करे : दोस्तों हम अपने फोन में pattern Lock, Finger Lock, Face Lock, Password lock आदि का इस्तेमाल करते हैं इन सब का इस्तेमाल हम अपने फोन के Security बढ़ाने के लिए करते हैं हम अपने फोन में Bank Details , Social medias Details आदि को Secure करने के लिए Phone Lock का इस्तेमाल करते हैं ताकि कोई भी व्यक्ति हमारे फोन के अंदर से बिना हमारी Permission के कोई भी जानकारी हासिल ना कर सके.

दोस्तों इससे भी ज्यादा important lock एक और होता है जो हमारे फोन में होता है लेकिन हम उसका इस्तेमाल कभी भी नहीं करते हैं 100%  में से 5% लोग हैं जो इस lock का इस्तेमाल करते हैं जिसको हम Sim Lock बोलते हैं. अगर आपको नहीं पता कि सिम कार्ड लॉक क्या होता है,  सिम कार्ड लॉक कैसे करे,  सिम लॉक करने के क्या-क्या फायदे हैं इन सब के बारे में आपको पूरी डिटेल में जानकारी दी जाएगी तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहे.

सिम कार्ड लॉक क्या है – (What is sim Card Lock In Hindi)

दोस्तों वैसे तो हमारे फोन में बहुत सारे lock देखने को मिल जाएंगे लेकिन सबसे ज्यादा important जो lock होता है उसको हम sim lock बोलते हैं जिसका इस्तेमाल बहुत कम लोग करते हैं कुछ लोगों को तो इस lock के बारे में जानकारी नहीं है. सिम लॉक एक तरह का ऐसा lock होता है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने security को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हैं.

यह features आपको सभी मोबाइल में देखने को मिल जाएगा. इसके इस्तेमाल से आप अपने सिम को लॉक कर सकते हो और कोई भी व्यक्ति बिना पासवर्ड के आपकी सिम को खोल नहीं पाएगा और उसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. अगर कोई भी व्यक्ति सिम को खोलने के लिए 10 से ज्यादा बार पासवर्ड गलत भरता है तो वह सिम पूरी तरह से ब्लॉक हो जाती है.

Read Also : Facebook Account कैसे हैक करे – Facebook Id Password हैक करने के Best तरीके – 2021

सिम कार्ड लॉक का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए – (Why should we use SIM card lock)

अगर आप सिम कार्ड लॉक का इस्तेमाल अपने सिम को secure करने के लिए नहीं करते हैं तो इसे आपका Data चोरी हो सकता है कोई भी व्यक्ति आपके Data का गलत इस्तेमाल कर सकता है.

मान लो कि अगर आपने मोबाइल की सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए  screen lock या फिर pattern lock लगाया हुआ है और आपका फोन चोरी हो जाता है. तो कोई भी व्यक्ति इस तरह के Mobile screen lock को बहुत ही आसानी से बिना Data Reset किए Remove कर सकता है.

दोस्तों आप समझ चुके होंगे कि हमारे फोन में जो Screen Lock होता है वह इतना जरूरी नहीं होता है जितना जरूरी sim lock होता है. क्योंकि सिम कार्ड हमारे लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि सिम कार्ड हमारे सभी social media accounts से या फिर बैंक accounts आदि से लिंक होता है.

अगर हमारा सिम कार्ड हमारे पास है तो हम किसी भी अकाउंट को Delete कर सकते हैं या फिर उस अकाउंट का पासवर्ड forget कर सकते हैं. हम शाम की मदद से किसी भी अकाउंट के information बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं. अगर हमें कोई New Account बनाना है तो वह भी हम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं यह सब काम आप तब कर सकते हैं जब आपके पास सिम कार्ड होता है.

अगर आपके पास सिम कार्ड नहीं है तो आप किसी भी अकाउंट को delete नहीं कर सकते हैं ना ही उसका पासवर्ड forget कर सकते हैं. तो आप समझ चुके होंगे कि सिम कार्ड हमारे लिए कितना important होता है क्योंकि हमारे सभी डाटा हमारे सिम के अंदर होते हैं. इसलिए आप अपने मोबाइल में सिम कार्ड लॉक का इस्तेमाल जरूर करें.

Read Also : WhatsApp Hack कैसे करें – Best 2 सबसे आसान तरीके 2021

सिम कार्ड लॉक इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं.? (what are tha benefit of using Sim card lock.?)

  • अगर आपका Mobile Phone खो जाता है और आपने मोबाइल के अंदर सिम कार्ड लॉक का इस्तेमाल किया है. तो उस व्यक्ति को  सिम को unlock करने के लिए पासवर्ड डालना पड़ेगा.  तभी जाकर वह आपकी सिम का इस्तेमाल कर सकता है अन्यथा वह आपकी सिम का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा.
  • अगर आप sim Lock का इस्तेमाल करते हैं तो कोई भी व्यक्ति किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट की इंफॉर्मेशन नहीं निकाल पाएगा.
  • कोई भी व्यक्ति आपके किसी भी social medias account के पासवर्ड को forget नहीं कर पाएगा.
  • अगर कोई भी आपकी सिम को unlock करने की कोशिश करता है और अगर वह 10 से ज्यादा बार पासवर्ड गलत enter करता है तो आपकी सिम पूरी तरह से lock हो जाएगी.
  • अगर आप सिम कार्ड लॉक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कभी भी कोई भी Data lost होने की problem नहीं होगी और आपका Data भी पूरी तरह से Secure होगा.

Read Also : Hacking क्या है.? – What is Ethical Hacking In Hindi.?

सिम कार्ड लॉक कैसे करे – (How to set sim card Lock in hindi)

सिम कार्ड लॉक कैसे करे
SIM Lock Kaise Kare

अगर आप जानना चाहते हैं कि सिम को कैसे लॉक करते हैं तो हम आपको बहुत ही आसान तरीके से बताएंगे जिसके द्वारा आप अपनी सिम को लॉक लगा पाएंगे तो चलो शुरू करते हैं.

 1 . Go To Setting

आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है.

2 . Then Go To Security Setting

जब आप मोबाइल की सेटिंग में जाओगे तो थोड़ा नीचे आपको सिक्योरिटी का option देखने को मिलेगा आपको सिक्योरिटी के बटन पर क्लिक करना है.

Security Setting

3 . Click On Others Security Settings

अब आपको Others Security Settings के अंदर जाना करना है.

Others Security Settings

4 . Click On Set Up Sim Card Lock Option

अगर आप अपनी सिम में पासवर्ड सेट करना चाहते हैं तो आपको सिम कार्ड लॉक के बटन पर क्लिक करना है.

Set Up Sim Card Lock Option

5 . Enable Sim Card Lock

Sim lock करने के लिए आपको right side में enable का बटन होगा. आपको वहां पर क्लिक करना है.

Sim Card Lock

6. Enter your Current Sim Card PIN

अब आपको सिम को लॉक करने के लिए PIN डालनी है. Sim company वाले आपको By default पिन Create करके देते हैं. आप 1234 या फिर 0000 डाल कर देख सकते हैं. हमने आपको नीचे कुछ लिस्ट दी है जिसको देखकर आप अपनी सिम के PIN के बारे में जान पाएंगे.

Current Sim Card PIN
Mobile NetworkDefault SIM PIN
Airtel code1234
Vodafone code0000
BSNL code0000
Aircel code0000
Reliance code0000
Idea codes1234
Reliance jio0000 , 1234
Tata Docomo code1234

7 . Change Your Sim Card PIN

अब आपको अपने हिसाब से पिन रखना है ताकि किसी को भी आपके sim पासवर्ड के बारे में पता ना चले. सिम कार्ड PIN Change करने के लिए आपको Change Sim Card Pin पर क्लिक करना है. अब आपको सबसे पहले Default PIN डालना पड़ेगा जो भी Default pin आपको Sim Company के द्वारा दिया जाता है. PIN डालने के बाद आप अपनी मनपसंद का New PIN रख सकते हैं इस तरह से आप अपनी सिम को बहुत ही आसानी से Lock कर सकते हैं और इसमें Sim Card Lock Set कर सकते हैं.

Change Your Sim Card PIN

सिम कार्ड को अनलॉक कैसे करें (how to unlock Sim card.?)

अगर आप अपनी सिम को Unlock करना चाहते हैं तो आपको Same वही सेटिंग करनी है जैसे आपने सिम को लॉक करते वक्त की थी.

  1. सिम को अनलॉक करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल की setting में जाना है
  2. उसके बाद आपको Other Security Settings नाम की सेटिंग में जाना है.
  3. अब आपको सिम कार्ड लॉक में जाना है
  4. अब आपको सिम कार्ड लॉक पर क्लिक करना है.
  5. अब आपको यहां पर वह PIN भरना है जो आपने सिम का लॉक करते टाइम PIN डाला था.
  6. PIN डालने के बाद आपकी सिम अनलॉक हो जाएगी.

Read Also : Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye – हिंदी में 2020

जानिए वीडियो की मदद से सिम कार्ड का लॉक कैसे करते हैं.?

मेरा अंतिम शब्द

हमने आपको सिम कार्ड लॉक कैसे करे.?  इसके बारे में पूरी डिटेल में आपको बताया है अगर आपको सिम कार्ड लॉक करने में या फिर सिम कार्ड को अनलॉक करने में कोई भी परेशानी आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करेंगे.

Thank You !

Read More :

  1. घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – Top 15 – Online Paise Kaise Kamaye – 2020
  2. Paisa Kamane Wala App 2020 – पैसा कमाने वाले ऐप्प कौन-कौन है
  3. Voter ID Card कैसे बनाये – Voter Id Card के लिए कैसे Apply करे
  4. EMI Full Form In Hindi क्या है और EMI काम कैसे करता है.?
  5. Email ID Kaise Banaye? – Gmail ID बनाएं 2 मिंट में – 2020
Share on:

My Services

अगर आप हमसे High quality, Impressive और SEO friendly आर्टिकल लिखवाना चाहते हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए whatsapp नंबर पे संपर्क करें.

हमारी अन्य सेवाएं
  1. Adsense approved करवाना
  2. Wordpress setup
  3. Blogger ब्लॉग को wordpress पे transfer करना
  4. किसी भी तरह की वेबसाइट बनाना
  5. Android App बनाना
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

Leave a Comment