भूख लगने की दवा, भूख बढ़ाने के उपाय, अंग्रेजी दवा (2022-23)

दोस्तो बहुत से लोग भूख लगने की दवा के बारे में जानना चाहते है क्योंकि आज के समय मे भूख नही लगने की समस्या बहुत अधिक लोगो मे होती जा रही है यह भी एक तरह की बीमारी होती है और भूख नहीं लगने की बीमारी आपको किसी भी उम्र में हो सकती है कई बार ऐसा होता है तनाव या चिंता के कारण भूख न लगना आम बात होती है।

लेकिन लगातार आपको भूख नही लगना आम बात नही है अगर आपको लम्बे समय तक भूख नही लगता है तो इसका परिणाम आपकी सेहत पर भारी असर पड़ता है और दिन प्रतिदिन वजन कम होता है जिसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है और शरीर की हड्डियां भी कमजोर होने लगती है।

डॉक्टर के एम नाधीर के द्वारा बताया गया भूख नही लगने और कुछ भी खाने की इच्छा नही होने पर बहुत से कारण बताए पाचन रोग, पेट मे संक्रमण, कब्ज, गलत खानपान या सही समय के वजह गलत समय पर खाने पीने की आदत की वजह से भी हो सकता है।

अगर आपको अधिक समय तक भूख नही लगती है तो डॉक्टर की भाषा में इस बीमारी को एनेरेक्सिया कहते है इसलिए भूख नही लगने की समस्या को कभी भी हल्के में नही ले तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल की मदद से हम आपको भूख लगने की दवा के बारे में बताएंगे।

भूख लगने की दवा bhukh lagne ki dawa

इसलिए इस आर्टिकल को अन्त तक जरूर पढ़ें जिससे हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको अच्छे से समझ आ सके भूख नही लगने की दवा को जानने से पहले आपको भूख नही लगने के लक्षण क्या है यह जानना चाहिए।

भूख न लगने के लक्षण क्या है?

दोस्तो भूख नही लगने के कई लक्षण हो सकते है जैसे पाचन की कमी होने से, हार्मोनल असंतुलन, डिप्रेशन, गंभीर रोग, इन सभी परेशानी की वजह से भूख न लगने की समस्या होती है इसके साथ अन्य भी कई कारण हो सकते है।

भोजन का स्वाद सही नही लगना कुछ लोगो को कभी कभी भोजन से अजीव तरह की स्मैल आने लगती है या भोजन पसन्द का नही होने पर कुछ लोगो के द्वारा अधिक शराब पीने और गलत दवाइयों का सेवन करने से भी भूख न लगने के कारण होते है।

भूख लगने के घरेलू 5 उपाय? – How to Increase Appetite in Hindi

दोस्तो जैसा कि अभी आपने ऊपर भूख न लगने के लक्षण क्या है जाना अब बात आती है भूख लगने के घरेलू उपाय तो भूख नही लगने की समस्या इतनी भी बड़ी नही है जिससे निजात पाना मुश्किल हो आपको भूख लगने के 5 उपाय बताए है अगर आप भी इनका सही इस्तेमाल करते है तो आप अपनी भूख को काफी बेहतर कर सकते हैं।

भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय

1. इलायची का सेवन करे?

भूख की कमी को इलायची की मदद से भी खत्म किया सकता है इसके लिए आपको कुछ और समान भी होते है जैसे 3 हरि इलायची, दो से तीन लौंग, एक चौथाई चम्मच सूखे धनिया के बीज, और एक छोटा अदरक का टुकड़ा लेना है और इसको अच्छे से मिक्सी मशीन (Grinder) से पीस लेना है।

इसके बाद आपको इसे एक ग्लास हल्के गुनगुने पानी के साथ खाली पेट खाना चाहिए आपको रोजाना खाना है जिससे आपको रिजल्ट दिखना शुरू हो जाएंगे बहुत पुराने समय से इलायची का इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचारों में किया जाता है।

आपके पेट मे पाचन की कमी, कब्ज, भूख की कमी जैसी सभी समस्याओं के लिए बेहतरीन काम करती है भूख बढ़ाने के लिए इलायची का सेवन बहुत अच्छा होता है।

2. अजवाइन का सेवन करें?

भूख बढ़ाने के लिए अजवाइन भी बहुत अच्छा उपचार है आपको पिसी हुई या साबुत अजवाइन को आपको एक गिलास गुनगुने पानी के साथ खाने से भूख में अधिक बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है भारत मे पाचन शक्ति को सही करने के लिए अजवाइन को बेहतर उपाय माना जाता है।

यह पानी के साथ इस्तेमाल करने से पाचन क्रिया को सही से कार्य करने में बहुत मदद करती है माना जाता है अजवाइन में एन्टी फ्लैटूलेंट (Anti Flatulent) होने की वजह से पाचन एंजाइमों बढ़ा देता है जिससे भूख अधिक लगने लगती है।

इसका सेवन दिन में एक बार करना चाहिए इसका इस्तेमाल आपको रेगुलर कुछ दिनों तक लगातार करने से अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है अजवाइन भी भूख बढ़ने के लिये काफी लाभदायक होती है।

3. काली मिर्च का सेवन करें?

काली मिर्च का सेवन करने से भूख की कमी को दूर करने में फ़ायदेमं होती हैं इसके लिए आपको 3 काली मिर्च, एक चम्मच का चौथाई हिस्सा अदरक, एक चौथाई चम्मच चायपत्ती को मिक्सी में पीस लेना है ओर बाद में स्वाद के अनुसार शहद मिला ले इसके बाद आपको इसे एक गिलास गुनगुने पानी के साथ खा ले।

या सभी सामग्री को एक कप पानी मे सही से उबाल ले और तब तक उबाले जब तक पानी आधा नही रह जाता फिर आपको उस काढ़े को पी लेना है जिससे आपकी भूख लगने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है।

4. नींबू का सेवन करें?

नींबू के इस्तेमाल से भी भूख की कमी को दूर किया जा सकता है नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे पेट को अच्छी तरह से साफ करने के साथ पाचन को सामान्य रूप से चलने में मदद करता है इसके साथ इसमे डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो हमारी आँतों को स्वस्थ रखने में मददगार होता है।

इसके लिए आपको आधा नींबू को एक गिलास गुनगुने पानी मे निचोड़ लेना है और इसका सेवन रेगुलर सुबह को खाली पेट करना चाहिए जिससे आपकी भूख की कमी को खत्म करने में सहायता करता है इसका सेवन आपको कुछ दिनों तक रोज़ाना करना है जिससे आपको कुछ ही दिनों में असर दिखना शुरू हो जाता है।

5. हरा धनिया का सेवन करें?

हरा धनिया भी भूख बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया है है और धनिया का इस्तेमाल घर मे बनने वाली सब्जी में डाल कर स्वाद बढ़ाने का काम करता है धनिया की पत्ती में भरपूर मात्रा में एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते है यह खराब पाचन क्रिया को सही करता है और भूख बढ़ाने का कार्य है।

इसके लिए आपको आधा कप हरा धनिया लेना है और जरूरत अनुसार पानी मिला ले और इसे मिक्सी में डालकर इसका जूस बना ले और रोज़ाना सुबह को खाली पेट इसका सेवन करने से आपकी भूख की समस्या से छुटकारा मिलता है

भूख लगने की पतंजलि दवा – bhukh lagne ki patanjali dawa

दोस्तो वैसे तो आज के समय मे पतंजलि का इस्तेमाल अधिक लोगो द्वारा किया जाता है लोहासव सिरप भूख बढ़ाने के लिये इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह हमारे शरीर मे और भी कई अन्य फायदे पहुचता है आयरन को बढ़ाने में, खाँसी, पुराना बुखार, एनीमिया, पेट के रोग, बबासीर आदि के लिए फायदेमंद होता है।

लोहासव सिरप में पड़ने वाली सामग्री चित्रक, पिप्पली, अंबाला, काली मिर्च, हरीतकी ,वायविडंग, अजवाइन आदि होती है लोहासव सिरप का इस्तेमाल करने से भूख की कमी दूर होती है यह सिरप आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाता हैं या आप इसे ऑनलाइन अमज़ॉन, फ्लिपकार्ट, या सीधा पतंजलि की साइट से भी खरीद सकते है।

यह आपको बोतल के रूप में मिलता है जिसकी 450ml की बोतल आपको 100 रुपये से कम कीमत की मिल जाती है।

भूख लगने की अंग्रेजी दवा – bhook lagne ki dawa

भूख लगने की अंग्रेजी दवा कौन सी है जिससे भूख को सगी किया जा सके तो इसके लिए अलग अलग कम्पनी द्वारा तरह तरह की दवा मौजूद है लेकिन यहाँ हम आपको दो दवाइयों के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से भूख की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

सिप्लास्टीन (siplactin) और डेकडन (Decadan) टैबलेट भूख के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाई है इसका लगातार इस्तेमाल करने से भूख नही लगने की शिकायत को खत्म कर सकते है यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाती है।

सीपोन cypon टैबलेट का इस्तेमाल भी भूख नही लगने की स्तिथि में किया जाता है इस टैबलेट का सेवन आपको खाना खाने के बाद किया जाता है यह आपकी भूख को बेहतर बढाने में कारगार होती है यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत आसानी से 100 रुपये से भी कम कीमत में मिल जाती हैं।

भूख लगने की दवा tablet – bhukh lagne ki tablet

दोस्तो अब बात आती है भूख लगने की दवा कौन सी है जिसके इस्तेमाल से भूख को बढ़ाया जाए तो भूख नही लगने की आपको मार्केट में बहुत सी ऐसी दवाई मिल जाती है जिस आप भूख को बढ़ा सकते है लेकिन यहाँ मैं आपके लिए भूख की समस्या से छुटकारा दिलाने वाली बेहतरीन दवाई के बारे में बताऊंगा जिसके इस्तेमाल से आपको भूख खुलकर लगने लगेगी।

भूख की कमी को दूर करने के लिए हिमालय कंपनी का Liv 52 टैबलेट का इस्तेमाल आपको सुबह और शाम दोनों समय खाना खाने से 1 घण्टे पहले 1 टैबलेट खा लेना है जिससे भूख लगने लगती हैं।

इसके बाद आपको गुडहैल्थ कैप्सूल का सेवन करने से भी भूख सही लगने लगती है इसका इस्तेमाल आपको खाना खाने के बाद सुबह और शाम दोनों समय एक एक टैबलेट लेना चाहिए यह दोनों दवाई आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाती है।

भूख लगने की दवा सिरप

भूख लगने की दवा सिरप Aptivate जिसका इस्तेमाल से कमजोर शरीर भी सही हो जाता है और भूख बहुत अधिक लगने लगती है इस सिरप के इस्तेमाल करने के शुरुआत में 4 से 6 दिन आपको हल्की नींद की जुंग सी रहती है।

Aptivate सिरप का इस्तेमाल आपको खाना खाने से 1 घंटे पहले सुबह और शाम दोनों समय पर करना है इसके इस्तेमाल के एक या दो दिन बाद ही आपको भूख का एहसास होने लगता है अगर आपको पहले से ज्यादा भोजन खाने लगते है और आपको लगता है अब आप पहले से सही है तो आपको इसका सेवन केवल 2 महीने तक ही करना चाहिए।

Aptivate सिरप आपको किसी भी मेडिकल स्टोर लार आसानी से मिल जाता है या आप इसे घर बैठे ऑनलाइन भी खरीद सकते है।

भूख लगने की आयुर्वेदिक उपचार

भूख लगने के आयुर्वेदिक उपचार क्या होते है तो दोस्तो आपको भूख नही लगती है तो आप नीचे बताये हुए जिनकी मदद से आप भूख को बढ़ा सकते है तो आइए जानते है।
छाछ का इस्तेमाल करे:- भूख बढ़ाने के लिए छाछ का इस्तेमाल भी काफी अच्छा होता है छाछ का लगातार इस्तेमाल करने से पेट से जुड़ी समस्याएं ठीक होती है और भूख में सुधार आता है।
इमली की पत्तियों का इस्तेमाल:- इमली की पत्ती से बनी चटनी खाने से भी भूख बढ़ जाती है और और इमली की चटनी पेट को भी साफ करती है।
अदरक का इस्तेमाल करें:- भोजन करने के बाद आपको 30 मिनट बाद अदरक की चटनी खानी चाहिए जिससे आपकी भूख नही लगने की बीमारी ठीक होती है।

भूख नहीं लग रही है तो क्या करें?

  • भूख को सही करने के लिए आपको दिन में अधिक बार थोडा थोडा भोजन खाये जिससे भूख लगने की संभना हो।
  • जब भी आपको भूख का एहसास हो तो तुरंत भोजन करे इससे भूख में सुधार आता है।
  • पर्याप्त भूख लगने के लिए आपको एक्ससाइज करनी चाहिए जिससे भूख अधिक लगने लगती है और शरीर भी तंदरुस्त होता है।
  • खाना खाते समय हमेशा छोटे बरतन का इस्तेमाल करे इससे कम खाना दिखना से आपकी इच्छा अधिक खाने को करती है।
  • भूख बढ़ाने के लिए आपको विटामिन सी से भरपूर फल या पीने वाले पदार्थ जैसे नींबू पानी का इस्तेमाल अधिक करे।
  • आपको अपने खाने में हमेशा सलाद का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • भूख बढ़ाने के लिए आपको हमेशा सूप, दही, खिचड़ी, हलवा का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए।

क्या खाने से भूख बढ़ेगी?

क्या खाने से भूख बढ़ेगी यह भी जानना बेहद जरूरी है क्योंकि भूख नही लगने की समस्या हमारे खानपान पर भी निर्भर करती है कई बार ऐसा होता है गलत चीज खाने से भी भूख की कमी होने लगती है तो अब हम जानते है भूख लगने के लिए क्या खाना चाहिए।

अनार का जूस रोज़ाना पीने से भूख बढ़ेगी, इलायची, अंबला, नींबू आदि का रेगुलर सेवन करने से भी भूख में इजाफा होता है क्योंकि यह सभी भूख बढ़ाने में बहुत मदद करते है और पेट से जुड़ी छोटी समस्य को होने से रोकती है जिसके कारण भूख विकार होती हैं।

इसके साथ आपको ऊपर बताये हुई जानकारी की मदद से भी भूख को और भी अधिक बढ़ाया जा सकता है।

Conclusion

तो दोस्तों आज की भूख लगने की दवा यह जानकारी आपको कैसी लगी हम आशा करते है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी क्योंकि ऊपर दी हुई जानकारी आपकी भूख की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही अच्छी जानकारी है

अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कंमेंट के माध्यम से पूछ सकते है यह जानकारी आपके लिए यूजफुल रही हो तो अपने दोस्तों कर साथ जरूर शेयर करे जिससे हमारे द्वारा दी हुई जानकारी अधिक लोगो तक पहुँच सके और भूख नही लगने की शिकायत को दूर कर सके।धन्यवाद दोस्तो.

Read More :

  1. Azithromycin In Hindi – एजिथ्रोमाइसिन की जानकारी, लाभ, फायदे
  2. A To Z Multivitamin Tablet In Hindi – फायदे, नुकशान, खुराक कैसे लें
  3. Manforce Tablet Uses In Hindi फायदे, नुकशान, खुराक कैसे लें
  4. Liv 52 tablet uses in hindi
Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close

You cannot copy content of this page

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock