हाथ की नस काटने से क्या होता है?

आज के समय में सुसाइड के बारे में सुनना आम बात हो गयी है क्योंकि किसी भी मनुष्य को किसी तरह की परेशानी हो जाती है तो वह आत्महत्या (Sucide) करनी की सोचता है यह भारत मे भी बहुत से लोग सुसाइड करने की बजह से उनकी मौत हो जाती है सुसाइड करने के बहुत से तरीके होते है।

इस दुनिया मे सभी इंसान एक जैसे नही होते है कुछ इंसान बहुत मजबूत दिल के होते है जो किसी भी परेशानी का सामना कर लेते है तो कुछ लोग बहुत नाजुक दिल के होते है जो किसी प्रॉब्लम या परेशानी की बजह से Suicide (आत्महत्या) करने की सोचते है।

नाजुक दिल वाले इंसानो पर जब कोई भारी परेशानी या किसी के द्वारा दबाव होना तो वह इतने मायूस और लाचार हो जाते है की वह आत्महत्या करने का प्रयास करते है और इसी के चलते वह गलत कदम उठा लेते है और अपनी ज़िंदगी को समाप्त करने का निर्णय ले चुके होते है।

प्यार में धोका मिलने की बजह से भी लड़का लड़की हाथ की नस काट लेती है लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे हाथ की नस कटने से क्या होता है हाथ की नस काटने वाले मनुष्य यह साबित करता है की वह किसी गंभीर परेशानी में जिसके कारण वह आत्माहत्या का शिकार बन जाता है।

तो आज के इस आर्टिकल में हाथ की नस कटने से क्या होता है, हाथ की नस कट जाने के बाद क्या करे, क्या हाथ की नस काटना मरने का एक आसान तरीका है इस से जुड़े आपके मन में चलने वाले सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल के माध्यम से मिलने वाले इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

हाथ की नस काटने से क्या होता है

हाथ की नस काटने से क्या होता है?

दोस्तो अब बात आती है हाथ की नस काटने से क्या होता है इसे जानने से पहले आपको। यह जानना बेहद जरूरी की कोई भी व्यक्ति अपने हाथ की नस क्यो काटता है अगर किसी व्यक्ति द्वारा हाथ की नस काटी गई है तो इस से एक बात तो तय होती है उस व्यक्ति ने आत्महत्या करने का सोचा है किसी भी मनुष्य की हाथ की नस अपने आप नही कटती है।

अक्सर हाथ की नस उन व्यक्तियों द्वारा काटी जाती है जो लोग अपनी ज़िन्दगी में बहुत परेशान हो गए हो और उन्हें ऐसा लगने लगता है कि अब ज़िन्दगी जीने के लिए उनके पास कोई वजह या कारण नही है जिसके चलते वह लोग वह लोग हाथ की नस काट लेते है।

कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनका मानसिक संतुलन सही नही होने की वजह से हाथ की नस काट लेते है कही ऐसा कोई व्यक्ति आपकी नजरो में कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसका मानसिक संतुलन खराब हो तो आपको जल्दी ही उसे मैंटल हॉस्पिटल में एडमिट कर देना चाहिए जिससे उसे बचाया जा सके।

जब किसी मनुष्य के द्वारा उसके हाथ की नस काटी जाती है तो उसके शरीर से खून का बहाव बहुत तेजी से बाहर निकलने लगता है जिसके कारण शरीर का खून बह जाने से शरीर मे खून की कमी होने लगती है और अधिक खून बहने के कारण हाथ की रक्त वाहिनियां काम करना छोड़ देती है।

कई बार ऐसा भी होता है शरीर से अधिक मात्रा में खून निकल जाता है जिसके चलते हॉस्पिटल ले जाते समय मौत भी हो जाती है इसलिए हमेसा सबसे पहले खून को रोकने का प्रबंध करना चाहिए।

इसके लिए आपको जिस जगह से हाथ की नस कटी है उस जगह पर आपको अच्छे से पट्टी बंधना चाहिए जिससे खून ज्यादा न निकले और जल्द से जल्द आपको हॉस्पिटल पहुँच जाना चाहिए।

जब आप अपने हाथ की किसी रक्त वाहिका या नस को काटते है तो एक तरह का रक्तकोशिका होती है जिसे प्लेटलेटस के नाम से भी जानते है आपने देखा होगा कभी आपका हाथ कट जाता है उस जगह खून का दौड़ान होता है। चोट वाली जगह पर एक साथ आते है।

प्लेटलेट्स के वजह से इस जगह खून के थक्का बन जाता है जिससे खून का बहाव रुक जाता है और जो प्लेटलेट्स की मदद से थक्के बन जाते है वह समय के साथ धीरे-धीरे वह खून का भी थक्का चला जाता है।

क्या मारने का आसान तरीका हाथ की नस काटना है?

कुछ लोगों द्वारा पूछा जाने वाला सवाल क्या मार का आसान तरीका हाथ की नस काटना है तो इसका जवाब मरने के लिए हाथ की नस काटना मरने के लिए बहुत बुरा तरीका होता है क्योंकि जो व्यक्ति अपने हाथ की नस काट लेता है तो वह बाद में बहुत पछतावा करता है।

नस काटने के बाद बहुत दर्द होता है जिसे सहन करना बहुत गंभीर होता है जिसके कारण इंसान झटपटाने लगता है और उसे अपने किए पर पछतावा होता है क्योंकि मरने के लिए हाथ की नस काटना बहुत ही बेकार और घटिया तरीका माना जाता है।

नस काटने के बाद आपके हाथ की नस से बहुत तेजी से खून बहने लगता है जिसके कारण शरीर का खून कम हो जाता है और दिमाग में कार्य करने वाली कोशिकाय खून का कमी के कारण नष्ट हो जाती है और दिमाग काम करना छोड़ देता है।

और धीरे-धीरे शरीर का टेम्परेचर (Temprature) low हो जाता है जिसकी वजह से इंसान का पूरा शरीर ठंडा हो जाता है जो लोग अपने हाथ की नस काट लेते है वह अपने शरीर को गर्म करने की हर कोशिस नाकाम हो जाती है।

इसमे हमारा पूरा शरीर हमे जीवित रखने की पूरी कोशिश करता है यह आपके शरीर मे हो रहे खून के बहाव को रोकने की सोचता है जितना हो सके आपको ऐसी हालात में अपने दिमाग का अधिक इस्तेमाल करते है तो।

खून का बहाव होने की वजह से खून की कमी में आपको भयानक चक्कर आने लगता है आपको बहुत अधिक घबराहट होने लगती है आपको कुछ ऐसा लगने लगता है जैसे आपने कोई नशा किया हो लेकिन आप पूरी तरह से होसो हवास में होते है।

जैसे जैसे खून बहने से आपका शरीर कमजोर होता है जिसके कारण आपके शरीर मे एड्रेनालाईन (Adrenaline) पम्प होता है किसके कारण घबराहट और अधिक होने लगती है।

यह सब प्रक्रिया तब तक चलती है जब तक हमारे शरीर से सब खून नही निकल जाता है और उसके बाद दिमाग अपना काम करना छोड़ देता है और शरीर गंभीर हालत में सिसकता रहता है और उसके कुछ समय बाद मर जाता है इसलिए हाथ की नस काटने से इंसान तड़प तड़प के मरता है।

अगर हाथ की नस काटने वाले मरीज को समय पर इलाज नही किया गया तो उसकी मौत होने अनिवार्य है जो बहुत गम्भीर स्थिति में मौत का शिकार बन जाते है जैसा की कोई भी इंसान किसी भी सुसाइड को करता है तो यह दर्दनाक मौत होती है।

हाथ की नस काटने के बाद क्या करें

हाथ की नस कटने के बाद क्या करें?

दोस्तो अब बात आती है हाथ की नस कट जाने के बाद क्या करे जिससे किसी इंसान की जान बचायी जा सके हर बार जरूरी ये नही होता कि हाथ की नस आत्माहत्या करने के लिए ही काटी गई हो कई बार ऐसा भी होता है।

कोई व्यक्ति किसी काम को करते समय उसके हाथ पर नुकीली या धारदार सामान लगने या गिरने की बजह से भी किसी इंसान की नस कट जाती है ऐसा भी होता है रोड पर गाड़ी लेकर गिर जाने या गाड़ी से एक्सीडेंट हो जाने की वजह से हाथ की नस कट जाती है।

या कुछ इंसान अपने आप भी ब्लेड या अन्य धारदार वस्तु से भी अपनी नस काट लेता है जो लोग आधीक डिप्रैशन या प्यार में मिला धोका खाने से भी कुछ लोग अपने आप काट लेते है तो जैसा कि अभी आपको ऊपर बताया गया खून बहुत तेज गति से बाहर निकलता है।

अगर आपका हाथ का घाव अधिक कटा है तो आपको खून भी बहुत अधिक मात्रा में बहार आने लगता है जिसका इलाज आपको बहुत जल्द करना चाहिए जिन्हें निचे बताई हुई टिप्स के माध्यम से भी आप जान बचा सकते है।

1:- व्यक्ति के हाथ पर पट्टी बांधे?

सबसे पहला काम आपको क्या करना चाहिए आपको उस इंसान के बहते हुए खून को रोकने की कोशिश करनी चाहिए इसके लिए आपको वहाँ कोई भी मजबूत कपड़ा लेना है और उस कपड़े की मदद से आपको अच्छे से मजबूत करके उस जगह को बांध देंना है जहाँ से उस व्यक्ति की नस कटी है।

जब उस कटे स्थान पर आप मजबूत करके कपड़ा बांध देते है तो इससे खून निकलने का बहाव कम हो और खून निकलने बन्द हो जाए अगर आपके पास कोई मौजूद एंटिकसैप्टिक है तो आपको कपड़ा बांधने वाले स्थान पर जरूर लगा दे।

2:- व्यक्ति की जाँच करें?

जिस इंसान के हाथ की नस कट गई है उसके लिए आपको उसकी हालात देखने चाहिए कि वह इंसान किस अवस्था मे है आपको उसकी दिल की धड़कन देखना है की वह सही से काम कर रही हैं इसके बाद आपको उसके हाथ को नीचे की अवस्था मे नही लटकाना चाहिए।

क्योंकि हाथ नीचे की तरफ होने की बजह से कहीं का बहाव नही रुकेंगे आपको हाथ को ऊपर की अवस्था मे रखना चाहिए जिससे खून नही बहता है और आपको उसे लिटा देना है हाथ को बिल्कुल सीधा ऊपर की तरफ ही रखना चाहिए।

3:- एम्बुलेंस को को फोन करें?

यहाँ हम आपको बताना चाहते है जिस इंसान के हाथ की नस कटी है में सिर्फ कपड़ा बांधने से काम नही चलने वाला है इसके लिए आपको हॉस्पिटल ले जाने की आवश्यकता होती है क्योंकि हाथ की नस काट जाने से कोई भी इंसान बहुत गम्भीर हाल में होता है जिसके लिए डॉक्टर का इलाज बहुत जरूरी होता है।

अगर आप उस इंसान को हॉस्पिटल नही ले जाता है तो उस इंसान की दर्दनाक मौत भी हो सकती है तो जितना जल्दी हो सके आपको एम्बुलेंस को फोन करना चाहिए या अपने वाहन में उस गम्भीर मरीज को ले जाना चाहिए जिससे मरीज को डॉक्टर सही से इलाज करके ठीक कर सके।

4:- नजदीकी हॉस्पिटल चुनें?

ऐसे हालात में आपको ज्यादा सोच विचार नही करना चाहिए बल्कि आपको जो हॉस्पिटल सबसे नजदीक हो आपको जल्द से जल्द मरीज को इस हॉस्पिटल में एडमिट कर देना चाहिए जिससे उसकी बचने की संभावना अधिक रहे ज्यादा दूर हॉस्पिटल होने की वजह से रोगी की जान भी जा सकती है।

5:- हौसला बनाए रखे?

दोस्तो कभी कभी ऐसा होता है कि जो लोग मरीज की मदद के लिए होते है वह मरीज का गम्भीर हाल देखकर बहुत डर जाते है और उनकी वजह से मरीज भी डरने लगता है इसलिय आपके सामने कभी भी ऐसा होता है तो आपको बिलकुल भी घबराना नही चाहिए और रोगी का हौसला बनाये रखे जिससे उसे किसी तरह की घबराहट नही होगी।

हाथ की नस कटने के बाद कैसा लगता है?जरूर जानिए

कुछ लोगो को यह जानना बेहद पसंद होता है कि हाथ की नस कटने कद बाद जो हालात होते है वो कैसे होते है तो आइए जानते है उन्हें हाथ की नस कटने पर कैसा महसूस हुआ कुछ लोग इलाज के बाद बताए गए कुछ जवाब जब हाथ की नस कटी थी।

तो उनके शरीर में ऐसा लग रहा था जैसे शरीर से कोई चीज बहार निकल रही हो ओर उसके बाद उनकी आँखों के सामने अंधेरा सा छा गया हो और ऐसा लग रहा था जैसे मैं अब नही बच पाऊँगा।

और उन्होंने बताया हाथ की नस कटने के बाद बहुत पछतावा हुआ था मगर नस कटने के बाद कुछ भी नही हो सकता है इसलिए आपको कभी भी किसी भी तरह का सुसाइड नही करना चाहिए यह बहुत दर्दनाक मौत होती है।

हाथ की नस काटने से कितनी देर में मौत होती है?

अब बात आती है हाथ की नस कटने के कितनी देर बाद मौत हो जाती है यह सवाल बहुत से लोगो के दिमाग मे चलता है की अगर हाथ की नस कट जाए और रोगी को किसी भी तरह का इलाज नही मिलता है तो उसकी मृत्यु कितनी देर में हो जाती है।

इसका कोई भी सही जवाब नही है क्योंकि यह बात शरीर मे कितना खून है या शरीर से कितना खून वह गया खून का वहाब कैसा है यह सब बात के अलग अलग जबाव हो सकते है लेकिन इंटरनेट की माध्यम से मिलने वाली जानकारी हाथ की नस कटने के बाद व्यक्ति ऐसी ही हालत में पड़ा रहे तो वह 1 से 2 घण्टे में मार जाता है।

नस काटने पर मृत्यु क्यों हो जाती है?

हाथ की नस कटने की वजह से मृत्यु क्यों हो जाता है नस काटने की वजह से किसी भी इंसान की मृत्यु इसलिए हो जाती है हाथ की नस सीधे दिल और दिमाग से संपर्क होता है जिसके कारण खून निकलने से इंसान की मृत्यु हो जाती है।

क्योकि यह दिल की धड़कन के धड़कने से रक्तवाहिका में खून का प्रेशर बना रहता है और खून पूरे शरीर मे जाकर दोबारा आने जाने का कार्य करता है।

प्यार में हाथ कैसे काटते हैं?

सबसे ज्यादा हाथ की नस आज की प्यार करने वाले नौजबान बहुत चर्चे में है क्योंकि यह 2 दिन के प्यार के लिए अपने आप को ही नुकशान पहुंचाते हैं अगर दो प्रेमिका एक दूसरे से अधिक प्यार करते है और एक धोका दे देता है तो दूसरा हाथ की नस काट लेता है ऐसे में बहुत से केश सामने आते है।

या परिवार के लोग इनकी शादी नही करते है तो यह एक दूसरे को पाने की चाह में अपने आप को मौत के घाट उतारने के लिए हाथ की नस काट लेते है

Conclusion

तो दोस्तो आज हमारे द्वारा हाथ की नस काटने से क्या होता है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी अगर यह जानकारी आपके लिए मददगार रही हो तो अपने परिवार और दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें तथा अन्य सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें जिससेयह आर्टिकल अधिक लोगो तक पहुंच सके।

जिसके कारण यह जानकारी अधिक लोगो द्वारा पढ़ी जाएगी और हाथ की नस काटने से पहले कोई व्यक्ति सोच समझ कर कदम उठाए क्योंकि यह बहुत जोखिम भरी मृत्यु हो सकती है ऐसी ही जानकारी पाने के लिये हमारे साथ जुड़े रहे और नई नई जानकारी प्रदान करते रहे। धन्यवाद

You cannot copy content of this page