एक्स गर्लफ्रेंड का मतलब क्या है? – Ex girlfriend ka matlab kya hai (2022-23)

हेलो दोस्तो आप सभी का स्वगत है आज के इस लेख में एक्स गर्लफ्रेंड का मतलब क्या है? – Ex girlfriend ka matlab kya hai क्योकि दोस्तो अभी भी बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हें पता नही होता है और वह एक्स का मतलब सही से समझ नही पाते है।

या आपने किसी लड़के को यह कहते हुए सुना होगा कि वो मेरी एक्स है या मेरी एक्स जा रही है आदि और यदि आपको एक्स का मतलब नही पता तो आप कंफ्यूज़ हो जाते है दोस्तो इतना ही नही एक्स शब्द का इस्तेमाल बहुत सी शब्द के साथ किया जाता है और एक्स का मतलब क्या होता है सबको जानना चाहिए।

एक्स इंग्लिश का शब्द है जिसका इस्तेमाल और जगह पर भी किया जाता है अगर आप भी एक्स का मतलब जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े क्योंकि आज के इस लेख में आपके लिए एक्स शब्द से जुड़े सवालों के जवाब लेकर आया हूँ अगर आप भी इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते है।

तो आपको एक्स गर्लफ्रेंड का मतलब क्या है? – Ex girlfriend ka matlab kya hota hai यह अच्छे से समझ मे आयेगा चलिये शुरू करते है एक्स गर्लफ्रेंड का मतलब क्या है? – Ex girlfriend ka matlab kya hota hai का मतलब जानने से पहले एक्स का हिंदी मतलब क्या है ये जानना जरूरी है।

Ex girlfriend ka matlab kya hai
एक्स गर्लफ्रेंड का मतलब क्या है – Ex girlfriend ka matlab kya hai

एक्स का हिंदी मतलब क्या है? – Ex girlfriend ka matlab kya hai


दोस्तो एक्स का हिंदी मतलब क्या है – X Ka Hindi Matlab Kya Hai तो एक्स अंग्रेजी शब्द है एक्स का इस्तेमाल अन्य अंग्रेजी शब्दों के साथ में किया जाता है जिसका आप बाद में हिंदी मतलब भी निकाल सकते है ज्यादातर एक्स का इस्तेमाल गुजरे हुई इंसान की तुलना में किया जाता है।

अगर हम आपको इसका हिंदी मतलब बताये तो भूतपूर्व (Past) होता है यह किसी साथ रहे इंसान या पद को बताने के लिए एक्स का इस्तेमाल किया जाता है जिससे पता लग जाता है कि सामने वाला क्या बता रहा है जिसे नीचे व्याखित किया गया है।

एक्स एक Prefix या उपाधि के समान में इस्तेमाल किया है यदि अगर आप किसी भी रिश्ते को बता रहे हो तो एक्स यह दर्शाता है कि उस इंसान से आपका रिश्ता था मगर अब नही है। उदाहरण के लिए नीचे पढ़ें।

1- Aasim is the ex boyfriend of Farheen।

हिंदी वाक्य – फरहीन का एक्स बॉयफ्रेंड आसिम है।

मतलब – आसिम पहले कभी फरहीन का बॉयफ्रेंड था मगर अब नही है।

2 – Tanya is the ex friend of Ajay।

हिंदी वाक्य – अजय की एक्स फ्रेंड तान्या है।

मतलब – अजय की पहले तान्या दोस्त थी मगर अब नही है।

तो दोस्तो आशा करते है अब आप जान गाए होंगे किसी भी रिश्ते को बताने के लिए एक्स शब्द कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

एक्स का फुल फॉर्म क्या होता है? – Ex ka full form kya hota hai


दोस्तो यह भी जानना जरूरी है कि एक्स का फुल फॉर्म क्या होता है? – Ex ka full form kya hota hai और अभी आपने ऊपर पढ़ा होगा कि एक्स अंग्रेजी का एक शब्द जिसे अंग्रेजी के शब्दों से लिया गया है और यह भी बताया गया कि एक्स शब्द बीते हुए समय में किसी के साथ रिश्ता होने पर इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तो जैसा कि हर किसी की एक अपनी भाषा होती है और एक्स को अलग अलग नाम से भी जाना जाता हैं और इसी तरह पंजाब में एक्स को साबका (sabka) कहा जाता है साबका का हिंदी अर्थ पूर्व और इंग्लिश में X कहा जाता है जिसका मतलब होता है जैसे :- आपका किसी के साथ पहले रिश्ता था मगर अब नही है।

एक्स गर्लफ्रेंड का मतलब क्या है? – Ex girlfriend ka matlab kya hota hai

एक्स गर्लफ्रेंड का मतलब क्या है
एक्स गर्लफ्रेंड का मतलब क्या है


दोस्तो अब बात आती है एक्स गर्लफ्रेंड का मतलब क्या है – Ex girlfriend ka matlab kya hota hai तो यह इंग्लिश के दो शब्दों से मिलकर बना होता है जिसका अगर हम हिंदी में अर्थ निकाले तो इसका मतलब होगा पूर्व (पहले) पूर्व प्रेमिका इसे समझने के लिए आपको यह मान लेना है।

जैसे आपने पहले कभी किसी से प्यार किया तो जो आपकी ज़िंदगी मे पहली बार आयी थी और उस समय आपकी ज़िंदगी मे और कोई प्रेमिका नही थी और आपकी किसी भी कारण आपकी प्रेमिका से आपका ब्रेकअप हो गया या रिश्ता खत्म हो गया।

और उसके बाद आप किसी और लड़की के साथ मे रिलेशन में आ गए तो ऐसे में जिससे आप पहले प्यार करते थे जो आपकी पहली (first) गर्लफ्रैंड थी तो उसको आप एक्स गर्लफ्रैंड कहेंगे।

क्योकि वो पहले थी मगर अब नही है इसलिए एक्स का उपयोग किया जाता है।अब आपको यह अच्छे से समझ मे आ गया होगा कि एक्स गर्लफ्रेंड का मतलब क्या है।

एक्स बॉयफ्रेंड किसे कहते हैं ? – Ex boyfriend ka matlab kya hota hai


दोस्तो अब बात करते है एक्स बॉयफ्रेंड किसे कहते हैं – Ex boyfriend ka matlab kya hota hai तो दोस्तो यह भी अंग्रेजी के दो शब्दों से मिलकर बना होता है और यह शब्द अंग्रेजी भाषा में ही इस्तेमाल होने वाला शब्द होते है।

लेकिन यहाँ हम इसका हिंदी अर्थ जानेंगे तो दोस्तो एक्स बॉयफ्रेंड का हिंदी में मतलब होता है पूर्व (पहला) पूर्व प्रेमी अगर इसे और आसान भाषा में जाने तो जैसे कोई लड़की किसी लड़के से सच्चा प्यार करती है।

और उन दोनों के बीच मे किसी भी तरह की अनबन होने की बजह से रिश्ता टूट जाता है और ब्रेकअप हो जाता है और अब लड़की किसी और से प्यार करने लगी है तो वह लड़की जिस लड़के से प्यार करती थी वह उसका एक्स बॉयफ्रेंड है।

क्योंकि वह पहले था मगर अब नही है तो दोस्तो अब आपकी समझ में अच्छे से आ गया होगा एक्स बॉयफ्रेंड किसे कहते हैं – Ex boyfriend ka matlab kya hota ha

गर्लफ्रेंड और एक्स गर्लफ्रेंड के बीच क्या अंतर होता है? – Girlfriend or Ex Girlfriend ke beech kya antar


दोस्तो अब बात आती है गर्लफ्रेंड और एक्स गर्लफ्रेंड के बीच क्या अंतर होता है – Girlfriend or Ex Girlfriend ke beech kya antar चलो दोस्तो इसे भी विस्तार से जान लेते हैं गर्लफ्रैंड और एक्स गर्लफ्रैंड में बहुत से अंतर होते है।
दोस्तो गर्लफ्रैंड हमारे चलते हुए समय के साथ हमारे साथ होती हैं तथा वह हमारी सभी बातों को बहुत ध्यानपूर्वक लेती है और हमारी बहुत परवाह करती है जिससे हमें उससे अधिक प्रेम होता है और वह हमारे वर्तमान (मौजूद) जो कि हमारी वर्तमान प्रेमिका होती है।

एक्स गर्लफ्रैंड हमारी वह गर्लफ्रैंड होती है जो पहले थी मगर अब नही क्योकि एक्स का मतलव यही होता है कि वह रिश्ता पहले कभी था फिलहाल अब नही है रिश्ता खत्म होने की बहुत सी वजह होती है एक्स शब्द हमे यह दर्शाता है कि आपका किसी के साथ पुराना रिश्ता होता है ओर अब वह रिश्ता खत्म हो गया तो दोस्तो आशा करता हुँ आपको गर्लफ्रेंड और एक्स गर्लफ्रेंड के बीच क्या अंतर होता है – Girlfriend or Ex Girlfriend ke beech kya antar यह आपको अच्छे से समझ मे आ गया होगा।

Read Also : I Love You का सही मतलब क्या होता है.? प्यार करते हो तो जरूर जाने

बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड रखने की सही उम्र क्या है? – Boyfriend ya Girlfriend rakhne ki sahi umar kya hai


दोस्तो बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड रखने की सही उम्र क्या है – Boyfriend ya Girlfriend rakhne ki sahi umar kya hai कुछ लोगो द्वारा बहुत अधिक पूछा गया है तो इसका जवाब आज के इस आर्टिकल में मिलने वाला है वैसे तो किसी भी लड़के को गर्लफ्रैंड बनाने के लिए कोई भी उम्र निश्चित रूप से मायने नही रखती है क्योंकि आज के समय मे आपने देखा होगा।

बहुत कम उम्र के लड़के लड़की रिलेशन बना लेते है जिसके साथ उनकी उम्र बदलने से बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर गर्लफ्रैंड या बॉयफ्रेंड बनाने के लिये सही उम्र की बात करे तो इसकी सही उम्र 17 से 25 साल ज्यादा सही होती है।

8इस उम्र में रिलेशनशिप बनाने से प्यार का एहसास बहुत खूबसूरत होता है इस उम्र में गर्लफ्रैंड आपको ज़िन्दगी जीने की सही राह दिखाती है और आपकी बुरी आदतों को छोड़ने में बहुत साथ देती है तो दोस्तो अब आपको बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड रखने की सही उम्र क्या है – Boyfriend ya Girlfriend rakhne ki sahi umar kya hai का पता चल गया होगा।

लड़कियां एक से ज्यादा बॉयफ्रेंड क्यों बनाती हैं? – Ladkiyan ek se jayda Boyfriend kyu banati hai


यहाँ बात आती है लड़कियां एक से ज्यादा बॉयफ्रेंड क्यों बनाती हैं – Ladkiyan ek se jayda Boyfriend kyu banati hai चलिये इसके बारे में विस्तार से जान लेते है इसका सबसे पहला जवाब यह है कि कुछ लड़कियाँ एक से अधिक लड़को को बॉयफ्रेंड इसलिए भी बनाती है।

इसका एक रिजन यह भी हो सकता हैं आज के समय में कसी भी लड़के पर विस्वास करना नही चाहती क्या पता वह उसे कब छोड़ दे या धोका दे दे।

और इसका दूसरा रिजन यह भी होता है रोज़ रोज़ एक ही इंसान के साथ बात करना और घूमना तो लड़की बोर हो जाती है इसलिए वह नये बॉयफ्रेंड बनाती है जिससे उन्हें उनके साथ बात करना और घूमना ज्यादा अच्छा लगता है।

कुछ लड़कियाँ एक से ज्यादा बॉयफ्रेंड इसलिए भी बनाती है क्योंकि अगर एक बॉयफ्रेंड होगा तो वह उसका खर्च सही से नही उठा पाता है जिसके चलते कुछ लड़कियां लड़को को लूटती है और एक से अधिक बॉयफ्रेंड होने पर वह सबसे अच्छा खासा पैसा खर्च कराती है वैसे सारी लड़कियाँ एक जैसी नही होती है कुछ लडकियाँ बहुत अच्छी होती है तो दोस्तो अब आपकी समझ मे अच्छे से आ गया होगा कि लड़कियां एक से ज्यादा बॉयफ्रेंड क्यों बनाती हैं – Ladkiyan ek se jayda Boyfriend kyu banati hai

Read Also : सच्चे प्यार की 47 निशानियां | Point of True Love Hindi

Gf का मतलब क्या होता है? – Gf ka matlab kya hota hai


दोस्तो अभी भी कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हें Gf का मतलब क्या होता है – Gf ka matlab kya hota hai यह मालूम नही होता है लेकिन आप सभी ने अपनी ज़िंदगी मे कभी न कभी यह शब्द शॉर्ट में जरूर सुना होगा जिसके अंग्रेजी के दो शब्दों से मिलकर बनाया गया है अगर हम इसे हिंदी में समझे तो गर्लफ्रैंड को हिंदी में प्रेमिका या सखी (Lovers) होता है।

प्रेमिका को ही अंग्रेजी में गर्लफ्रैंड कहा जाता है और अगर बात करें इसके शॉर्ट की तो इसे Gf के नाम से भी जाना जाता है और आज के समय में gf शब्द का बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता हैं जिसे हम कहे तो Gf शब्द अब आम बात हो गयी है।

Conclusion


आज की एक्स गर्लफ्रेंड का मतलब क्या है – Ex girlfriend ka matlab kya hai यह जानकारी आपको जरूर पसन्द आयी होगी कृपया कमेन्ट बॉक्स में कंमेंट के माध्यम से अपना सुझाव जरूर दे या हमारे द्वारा दी हुई जानकारी में आपको कोई भी कमी लगी हो तो जरूर बताएं ऐसी ही जानकरी पाने के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहे।धन्यवाद दोस्तो

Best 10+ Sad Love Story In Hindi ❤️ | Cute Love story in hindi

Share on:
you may also like this!

Hi, I’m Sandeep Kumar. A Blogger, Digital Marketer And Social Influencer, i Have A More Than 2 years Of Experience. I Love Technology And Also Love To Share Knowledge On Social Platform

close

You cannot copy content of this page

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock