Figure Kya Hota Hai | फिगर का मतलब क्या होता है?

फिगर क्या होता है, लड़की का फिगर कितने तरह का होता है, जीरो फिगर क्या होता है, जीरो फिगर को हिंदी में क्या कहते हैं (Figure Kya Hota Hai, Zero Figure Kya Hota Hai, Ladki Ka Figure Kitne Tarah Ka Hota Hai, Zero Figure Ko Hindi Me Kya Kahte Hai)

शायद आपने अपने दोस्तों को या फिर किसी और लड़कों को यह बोलते जरूर सुना होगा कि भाई देख उस लड़की का कातिलाना फिगर है। यही ही नहीं, इस तरह की बातें लड़कियां भी अपने फ्रेंड सर्कल में करती हैं कि देख यार उस लड़के की क्या मस्त फिगर है। हालांकि, देखा जाए तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें Figure Kya Hota Hai इसकी जानकारी ही नहीं है। 

Get Hindi Me Help

अगर आप भी ऐसे हीं लोगों में शामिल हैं तो आज का यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित होने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Figure Kya Hota Hai इससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। ताकि, आपको पता चल सके कि लड़कियों की कितने तरह की फिगर होती है। 

फिगर क्या होता है? | Figure Kya Hota Hai

देखा जाए तो फिगर का मतलब भी कई तरह का होता है। कुछ लोग फिगर को आकृति या फिर आंकड़े समझते हैं। लेकिन, आज हम जिस Figure की बात कर रहे हैं उसका मतलब होता है Body Structure इसीलिए अगर कोई दोस्त आपके सामने Figure की बात करे तो आप समझ लेना की वो लड़की के बॉडी स्ट्रक्चर की बात कर रहा है। 

अब तो आप समझ हीं गए होंगे की Figure Kya Hota Hai? लेकिन, इसके अलावा आपको यह भी जानना जरूरी है की Ladki Ka Figure Kitne Tarah Ka Hota Hai? तो आइए इस लेख के अगले हिस्से में समझते हैं कि लड़की का फिगर कितने तरह का होता है?.. 

लड़की का फिगर कितने तरह का होता है? | Ladki Ka Figure Kitne Tarah Ka Hota Hai

देखा जाए तो ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि लड़कियों का फिगर केवल दो तरह का होता है। एक मोटा और एक पतला फिगर होता है। लेकिन, ऐसा बिलकुल भी नहीं है ऐसे लोग जानकारी के अभाव में बोलते है। देखा जाए तो लड़कियों का फिगर केवल दो तरह का नहीं होता है बल्कि, कई अलग अलग तरह का होता है। 

अगर आप भी जानना चाहते हैं की लड़कियों का फिगर कितने तरह का होता है तो आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि, अब हम आपको इस लेख के नीचे लड़कियों के अलग अलग तरह के फिगर के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। जो की इस प्रकार है:- 

1. ट्राइएंगल शेप 

जिस लड़की के बॉडी का उपरी भाग पतला होता है और जांघ और पैर मोटा होता है तो इस फिगर को ट्राइएंगल शेप कहते हैं। इस तरह का फिगर रखने वाली लड़कियों का थाई एंड हिप अन्य लड़कियों के मुकाबले मजबूत होती है।

Get Hindi Me Help

2. रेक्टेंगल बॉडी शेप 

जिस लड़की का बॉडी कंधे से लेकर कमर तक एक समान हो और पैर पतला हो तो इस तरह के फिगर को रेक्टेंगल बॉडी शेप कहा जाता है। इस तरह का फिगर अधिकतर मॉडल लड़कियां रखती है। 

3. राउंड बॉडी शेप 

जो भी लड़कियां मोटी होती है उनके फिगर को राउंड बॉडी शेप कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, इन लड़कियों का वेट काफी हेवी होता है। 

4. ओवल बॉडी शेप 

अगर किसी लड़की का पैर और जांघ मोटा है इसके अलावा कमर पतला है और बस्ट साइज काफी बड़ा है तो समझ जाइए की लड़की का फिगर ओवल बॉडी शेप में है।

5. ओवरग्लास शेप 

आपने गौर किया होगा कि कई सारी लड़कियों के कंधे काफी पतले होते हैं और बाकि के जांघ और कमर और पेट मोटे होते है। इस तरह के फिगर को ओवरग्लास शेप कहा जाता है। 

6. इनवर्टिंड ट्राइएंगल शेप

Get Hindi Me Help

जो भी लड़कियां इनवर्टिंड ट्राइएंगल शेप जैसी फिगर रखती है उनका सोल्डर छोटे आकार का होता है। इसके अलावा ऐसी फिगर वाली लड़कियों का पैर पतला होता है और कमर भी पतला होता है। 

जीरो फिगर क्या होता है? | Zero Figure Kya Hota Hai

लड़कियों के लिए जीरो फिगर बनाना इतना भी आसान नहीं होता है जितना लोग सोचते हैं। क्योंकि, लड़कियों का जीरो फिगर का मतलब शरीर के ऊपरी भाग 31 इंच और कमर का साइज 23 इंच और कूल्हे का साइज 32 इंच होता है। अर्थात जीरो फिगर का मतलब 31-23-32 होता है। लड़कियां अपनी Zero Figure बनाने के लिए काफी मेहनत करती है और डाइट प्लान पर भी ध्यान देती है। 

FAQ’S Related To Figure Kya Hota Hai

1. फिगर को हिंदी में क्या कहते हैं? 

जैसा की मैंने आपको लेख के शुरुआत में हीं बताया है कि फिगर के एक नहीं कई सारे मतलब होते हैं। लेकिन, आज हम लड़कियों के फिगर के मतलब की बात कर रहे हैं तो इस फिगर का मतलब बॉडी स्ट्रक्चर होता है। 

2. जीरो फिगर का क्या मतलब होता है? 

जानकारी के मुताबिक, लड़की के जीरो फिगर का मतलब 31-23-34 होता है। जिसका अर्थ बस्ट का साइज 31 और कमर का साइज 23 और कूल्हे का साइज 34 होता है।

निष्कर्ष (Zero Figure Kya Hota Hai) 

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस लेख के माध्यम से Zero Figure Kya Hota Hai से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इसके अलावा अगर आपको Zero Figure Kya Hota Hai से संबंधित कुछ अन्य सवाल या प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Rate this post

Leave a Comment

You cannot copy content of this page