Jio Fingerprint Lock App Kya Hai । Jio Phone Me FingerPrint Lock कैसे लगाएं

हैलो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी का सवागत है। आज के इस लेख में आप सभी Jio Fingerprint Lock App kya hai और साथ ही साथ Jio Android Mobile me fingerprint app download kaise kare,Jio Android Mobile me fingerprint kaise istemal kare,Kya fingerprint app jio phone sach me kaam krte ha? आदि चीज़ें जानेंगे।

हम में से कोई भी इस बात से अनजान नहीं है कि Reliance jio ने सबसे पहले अपना सिम निकालकर दुनिया भर में प्रसिद्धि हासिल कर ली थी। और अब धिरे धिरे करके यह कम्पनी और ज़्यादा फैमस हो रही है। 2017 में jio ने अपना पहला 4g keypad phone निकाला था। जो कि एक smart keypad phone थे। लेकिन इन keypad phone में आप fingerprint lock नहीं लगा सकते हैं। और साथ ही साथ आप jio android mobile में भी fingerprint lock नहीं लगा सकते हैं। आप केवल pin,pattern,password या swipe जैसी security लगा सकते हैं। आपको fingerprint sensor का app download करना पड़ता है।

आज के समय में लोग अपने फोन में pattern lock या password से ज़्यादा fingerprint lock का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। क्योंकि फोन में fingerprint lock लगाने से हमारा बहुत समय बचता है और इससे हमारी privacy व data के leak होने का डर भी नही रहता है। लेकिन jio के phon3 में हमें यह सुविधा नहीं मिलती है। इसके लिए हमें अलग से ऐप्लिकेशन download करनी पड़ती है। Jio Fingerprint Lock App kya hai जानने के लिए इस लेख को अन्त तक ज़रूर पढ़े।

Jio Fingerprint Lock App Kya Hai
Jio Fingerprint Lock App Kya Hai

Jio Fingerprint Lock App kya hai ?

अपने users को बेहतर services देने करने के लिए, Jio ने अपना मोबाइल फोन लॉन्च किया है। Jio भारत की सबसे बड़ी telecommunications कंपनियों में से एक है जो अपने users को सबसे तेज़ 4G services देती है।

Jio के मोबाइल फोन की यह खासियत होती है कि ये Android operating system का इस्तेमाल करते हैं। और इसी वजह से ये पूरे देश में काफी प्रसिद्ध होते जा रहे हैं। ये सभी मोबाइल फोन बहुत सस्ते दामों पर आते हैं तभी इनके users की संखया बढ़ती जा रही है।

लेकिन, jio में fingerprint lock की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है। जिससे काफ़ी सारे users निराश हो जाते है। जो users अपने मोबाइल फोन में fingerprint lock का इस्तेमाल करना चाहते है वो goolge play store से fingerprint lock application को मुफ्त में download कर सकते हैं। fingerprint lock का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फोन को अजनबियों से सुरक्षित रख सकते हैं।

अधिकतर लोग अभी तक pattern व password वाले screen lock का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन यह बहुत आसान तरीका होता जिससे कि कोई भी आपका मोबाइल फोन unlock कर सकता है। क्योंकि उसमें आपको केवल कुछ लाइनें बनानी होती है और या फिर कुछ नम्बर लिखने होते हैं। और वह लाइनें और नम्बर कोई भी आसानी से बना सकता है।

इसी तरह अगर आप fingerprint lock का इस्तेमाल करते हैं तो आपका private data बहुत सुरक्षित रहेगा। इस feature का इस्तेमाल करने आप अपने फोन को 1 second के भी कम समय में खोल सकते हैं।

अगर आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल Private information को इधर-उधर ले जाने के लिए करते हैं, तो fingerprint lock आपके लिए बहुत ही बेहतर है। यह feature आपको अपना मोबाइल फोन खोलने के लिए अपनी खुद की उंगलियों का इस्तेमाल करके आपके फोन को खोलने की अनुमति देता है। यह आपके फोन पर सेंसर टैप करके काम करता है।

इसके अलावा एक और feature होता है जिसे camera fingerprint lock कहा जाता है। इस तरह के feauture का इस्तेमाल करके यूज़र्स बहुत ही आसानी से अपने फोन को unlock कर सकते हैं और अपनी private information को protect कर सकते हैं। यह याद रखे कि fingerprint lock app पूरी तरह से मुफ़्त होता है। इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई भी पैसा नहीं देना होता है।

Read More- All SIM Balance Transfer USSD Codes Airtel, Vodafone, BSNL – (2023)

Jio Android Mobile me fingerprint app download kaise kare

अगर आपको अपने Jio Android Mobile me fingerprint app download करना है तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करना होगा।

  • यदि आपके Jio मोबाइल फोन में कोई भी पिन, पैटर्न या पासवर्ड लगा हो, तो सबसे पहले उसे हटा दें।
  • फिर आपको अपने Jio मोबाइल फोन का इंटरनेट खोल लेना है।
  • अब आप Google Play Store को खोलें और सर्च बार में “Touch Lock Screen” डालें।
  • इस ऐप्लिकेशन पर क्लिक करें और इसे इंस्टॉल करें।
  • जब यह ऐप्लिकेशन इंस्टॉल हो जाएगी, तो इसे ओपन करें और अलाउ के ऑप्शन पर क्लिक करके इसे परमिशन दें।
  • फिर “स्टार्ट” के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक इंटरफेस खुल जाएगा जिस पर चार ऑप्शन दिए गए होंगे। वॉलपेपर, कैमरा, शेयर ऐप और और एप्लिकेशन।
  • आपको वॉलपेपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप वॉलपेपर के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपको फिर से परमिशन देनी होगी, जिसके लिए आपको “अलाउ” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको बहुत सारी इमेजेज देखने को मिलेंगी जो सभी वॉलपेपर हैं। आपको जो इमेज पसंद आए, आप उसपर क्लिक कर दें।
  • फोटो सिलेक्ट करने के बाद आपको किसी एक ही जगह पर 4 बार क्लिक करना होगा। फिर “नेक्स्ट” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें और फिर से उसी जगह 4 बार क्लिक करें।
  • अब “नेक्स्ट” के ऑप्शन पर क्लिक करें, फिर आपको “सेट पिन” का ऑप्शन दिखाई देगा। आप अपना कोई भी 4 अंकों का पासवर्ड सेट करें।
  • फिर से पुष्टि के लिए वही 4 अंकों का पासवर्ड डालें। अब आपके सामने “सेट सिक्योरिटी क्वेश्चन” का ऑप्शन आएगा। आप कोई भी एक सिक्योरिटी क्वेश्चन सेलेक्ट करें और उसका उत्तर भी लिख दें।
  • फिर “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर दें। अब “सबमिट” करने के बाद आपके सामने थीम को चुनने का ऑप्शन आएगा। जो भी थीम आपको पसंद आए, आप उसे सेलेक्ट कर लें।
  • और “येस” के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अब आप उस ऐप्लिकेशन को बंद कर दें और फोन को लॉक करके अपनी फिंगरप्रिंट को लगाकर लॉक खोल लें।
  • फिर आपको अपने jio mobile phone का इन्टरनेट खोल लेना है।
  • अब आप Google play store को खोले और search bar में touch lock screen डालें।
  • इस ऐप्लिकेशन पर क्लिक करें और इसे install करले।
  • जब ये ऐप्लिकेशन install हो जाएगी तो इसे open करे और allow के ऑप्शन पर क्लिक करके इसे permission देदे।
  • फिर start के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक interface खुल जाएगा जिस पे चार ऑप्शन दिए गए होंगे। wallpaper, camera, share app और more app।
  • आपको wallpaper वाले आपॅशन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप wallpaper के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपको फिर से permission देनी होगी जिसके
  • लिए आपको allow पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको बहुत सारी image देखने को मिलेंगी जो सब wallpaper है। आपको जो image पसंद आए आप उसपर क्लिक कर दें।
  • फ़ोटो सेलेक्ट करने के बाद आपको किसी एक ही जगह पर 4 बार क्लिक करना होगा।
  • फिर next वाले आपॅशन पर क्लिक करदे। और फिर से उसी जगह 4 बार क्लिक करें।
  • अब next के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर आपको set pin का ऑप्शन दिखाई देगा। आप अपना कोई भी 4 संखया का password set करले।
  • फिर से confirm करने के लिए वही 4 अंकों का password डालें।
  • अब आपके सामने set security question का ऑप्शन आएगा। आप कोई भी एक security question को सेलेक्ट करले और उसका answer भी लिख दे। फिर submit के button पर क्लिक कर दे।
  • अब submit करने के बाद आपके सामने theme को चुनने का ऑप्शन आएगा। जो भी theme आपको पसंद आए आप उसे सेलेक्ट कर ले। और yes के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • अब आप उस ऐप्लिकेशन को बन्द कर दिए। और फोन को lock करके अपना finger print लगा के lock को खोल ले।

Jio Android Mobile me fingerprint kaise istemal kare

Jio Android Mobile me आपको fingerprint lock का option देखने को नहीं मिलता है। आपको केवल pin, password, pattern और swipe का ही ऑप्शन मिलता है। तो अगर आपको इनमें से किसी भी ऑप्शन को इस्तेमाल करना है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें ।

  • सबसे पहले आप अपने Jio Android Mobile की settings को खोले।
  • फिर आप जब थोड़ा scroll करेंगे तो आपको security नाम का एक ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक कर दिए।
  • फिर आपको pin, password, pattern और swipe का ऑप्शन दिखेगा। इसमे से आप को जो भी लगाना हो उस पर क्लिक कर दिए।
  • और फिर pin,pattern और password जो भी set करना हो करले।

Read More- Private Limited Company Rules In Hindi | प्राइवेट लिमिटेड के नियम

Kya fingerprint app jio phone sach me kaam krte ha?

fingerprint app केवल jio android mobile में काम करता है। jio keypad mobile में काम नही करता है। यह application android mobile में बहुत अच्छे से काम करती है। आपका समय व आपकी perosnal information को भी बचाती है।

Kya jio keypad mobile me fingerprint kaam krta ha?

jio keypad mobile me fingerprint kaam नहीं करता है क्योंकि यह एक keypad phone है। केवल jio android mobile में fingerprint app काम करता है क्योंकि वो touchscreen होता है। लेकिन jio keypad mobile एक smart phone है। तो इसमे आप इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही साथ whtaspp,Facebook और YouTube जैसी ऐप्लिकेशन को use कर सकते हैं।

सिर्फ jio keypad mobile ही नहीं बल्कि किसी भी keypad phone में fingerprint का feature काम नहीं करता है ना ही ऐसा कोई feauture उसमें होता है। ये सब feauture केवल android व touchscreen phone में काम करते हैं।

Kya bina fingerprint app ke Mobile me fingerprint lag skta hai?

bina fingerprint app ke Mobile me fingerprint lag skta जैसे कि हमने ऊपर बताया है कि आप बिना किसी fingerprint app के अपने फोन की setting के द्वारा fingerprint feature को लगा सकते हैं।

Reality jio fingerprint app ke baare me

आप सभी यह बात ज़रूर याद रखे कि fingerprint app या
fingerprint feature केवल jio android mobile में काम करता है। jio keypad phone में यह feauture काम नहीं करता है। आप fake articles व fake vidoes पर अपना समय बरबाद न करें।

FAQ

Q. Jio keypad mobile me fingerprint scanner app kyu kaam ni krta hai?

Jio keypad mobile भले ही एक smart phone हो लेकीन इसमे fingerprint scanner app काम नहीं करता है क्योंकि यह एक keypad phone है touchscreen phone नहीं है। इसमे सब काम keypad से होता है।

Q. Fingerprint scanner app ka kya fayda hota ha lgane se?

Fingerprint scanner app लगाने से हमारी personal information सुरक्षित रहती है। कोई भी उसे आसानी से नहीं देख सकता है। और इस feature से हमारा बहुत समय भी बचता है क्योंकि इसमे बस हमें अपनी उंगली रखकर scan करनी होती है और हमारे फोन का lock खुल जाता है। इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है लेकिन इसे set करना कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है।

Fingerprint Scanner App मोबाइल में लगाने से हमें बहुत ही आसानी होती है। 1 Second से कम समय में हम अपना मोबाइल Unlock कर सकते हैं और इससे हमारी Personal Information भी Save रहती है।

Q. Top fingerprint app for Android Mobile

नीचे आपको Top fingerprint app for Android Mobile दिए गए हैं। जिसे आप Google play store से download करके अपने android mobile में लगा सकते हैं।
App lock – fingerprint lock
App lock pro – applock and guard
Applock – fingerprint app lock
Applock- fingerprint lock
Fingerprint live animation
App lock – lock, app, password
Applock – fingerprint
Applock fingerprint and password
Applock – fingerprint lock Fingerprint lock screen – apps

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस लेख में आप सभी ने Jio Fingerprint Lock App kya hai जाना और साथ ही साथ Jio Android Mobile me fingerprint app download kaise kare,Jio Android Mobile me fingerprint kaise istemal kare,Kya fingerprint app jio phone sach me kaam krte ha आदि चीज़ें जानी।

आशा करते हैं कि आप को यह लेख पसंद आया होगा और Jio Fingerprint Lock App kya hai आप सभी को अच्छे से समझ में आया होगा।

Read more?

You cannot copy content of this page