Dextromethorphan hydrobromide Syrup का उपयोग कैसे करें?

आपने कभी न कभी Dextromethorphan hydrobromide Syrup के बारे में अवश्य सुना होगा। क्योंकि आमतौर पर या सिरप डॉक्टर द्वारा लिखे हुए पर्ची के अंतर्गत प्राप्त होती है। मुख्य रूप से इस सिरप का इस्तेमाल खासी जैसी समस्याओं के लिए किया जाता है। हाला की खांसी के अलावा भी कई समस्याएं ऐसी है जिसमें इस Dextromethorphan hydrobromide Syrup का प्रयोग किया जाता है। 

जानकारी के मुताबिक इस दवाई का कई प्रकार मार्केट में उपलब्ध है जैसे कि यह दवा आपको सिरप और टेबलेट दोनों में प्राप्त हो सकती है। वही इस दवा का इस्तेमाल कैसे करना है और इसके फायदे और नुकसान क्या है इसके बारे में आपको जान लेना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है कि डॉक्टर मरीज की समस्या आयु और चिकित्सा इतिहास वगैरह को देखते हुए ही किसी भी दवा का सेवन करने की सलाह देते हैं। 

यदि आपके भी डॉक्टर ने आपको इस सिरप का सेवन करने की सलाह दिए हैं तो उससे पहले आपको इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। यदि आप भी Dextromethorphan  hydrobromide Syrup Uses in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा आज का यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। 

कृपया आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट में मैं आप सभी को Dextromethorphan  hydrobromide Syrup क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप हमारे आज के Dextromethorphan  hydrobromide Syrup Uses in Hindi के पोस्ट के अंत तक बने रहें।

Table Of Contents show

Dextromethorphan hydrobromide Syrup क्या है? | Dextromethorphan  hydrobromide Syrup 

Dextromethorphan hydrobromide Syrup एक प्रकार का ऐसा सिरप है, जिसका उपयोग ज्यादातर खांसी जैसी समस्याओं में की जाती है। यदि आप भी अब का सेवन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इसके कुछ फायदे और नुकसान से जुड़ी जानकारी प्राप्त होनी जरूरी है। क्योंकि इसके कुछ फायदे के साथ ही साथ नुकसान भी हैं और नुकसान के बारे में आपको पहले से पता होना भी जरूरी होता है। 

ऐसे में यदि आप इसके नुकसान से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे आगे के पोस्ट में साइड इफेक्ट वाले सेक्शन से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आपको बताते चलें कि इसका नुकसान काफी ज्यादा नहीं होता है बल्कि इसका नुकसान खुद खुद ठीक हो सकते हैं। तो चलिए अब बिना समय गंवाए Dextromethorphan  hydrobromide Syrup के सभी लाभ के बारे में जान लेते है। 

Dextromethorphan hydrobromide Syrup का लाभ?

यदि आप भी इस Dextromethorphan  hydrobromide Syrup सेवन करना चाहते हैं, तो चलिए सबसे पहले इसके उपयोग किन किन समस्याओं में किया जाता है इसके बारे में जान लेते हैं। जो कि इस प्रकार है 

मुख्य लाभ 

  • खांसी 

अन्य लाभ 

  • सुखी खांसी 

Dextromethorphan hydrobromide Syrup के नुकसान?

आपने हमारे अभी तक के Dextromethorphan  hydrobromide Syrup के पोस्ट में इसके क्या लाभ है? इसके बारे में तो जाने चुके होंगे। लेकिन चलिए अब हम आपको इसके कुछ नुकसान के बारे में भी जानकारी साझा कर देते हैं। 

जी हां जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि हर किसी के यदि फायदे होते हैं, तो उसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। ऐसे में इन साइड इफेक्ट को नजरअंदाज करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसके साइड इफेक्ट्स कुछ इस प्रकार है 

  • उल्टी
  • बैचेनी
  • चक्कर आना
  • मतली 
  • तंद्रा 

Dextromethorphan hydrobromide Syrup से जुड़ी चेतावनी?

यदि आप भी Dextromethorphan  hydrobromide Syrup का सेवन करना चाहते हैं, यदि हां तो उससे पहले आपको कुछ सावधानियों के बारे में पता होना भी जरूरी होता है। दरअसल, कुछ सावधानियां है, जिसको बरतने की आवश्यकता होगी। तो चलिए अब बिना समय गंवाए हम इसके  सभी सावधानियों के बारे में जानकारी साझा कर देते हैं। जो कि इस प्रकार है 

क्या गर्भवती महिलाओं को इस  Dextromethorphan hydrobromide सिरप का सेवन करना चाहिए? 

यदि आप भी गर्भवती है और अगर आप भी Dextromethorphan  hydrobromide सिरप का सेवन करना चाहती है, तो उससे पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेने की आवश्यकता होगी। क्योंकि गर्भवती महिलाओं को इस सिरप का सेवन करना चाहिए या नहीं इसकी जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है। 

क्या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए Dextromethorphan hydrobromide सिरप का सेवन करना सुरक्षित है? 

जी नहीं जानकारी के मुताबिक स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यह सीरप नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में यदि आप भी इस दौरान खांसी जैसी समस्या से गुजर रही है, तो आपको अपने डॉक्टर के सलाह के अनुसार ही किसी भी दवा का सेवन करना है। 

क्या Dextromethorphan hydrobromide सिरप का असर लिवर पर पड़ता है? 

आप चाहे तो Dextromethorphan  hydrobromide सिरप का सेवन बेझिझक कर सकते हैं। वही देखा जाए तो इस सिरप का काफी कम असर लिवर पर पड़ता है। 

क्या Dextromethorphan hydrobromide सिरप का असर किडनी पर पड़ता है? 

यदि आप भी इस विरोध का सेवन करना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि क्या इसका असर किडनी पर पड़ता है या नहीं?  तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस सिरप का काफी ज्यादा प्रभाव किडनी पर पड़ता है। ऐसे में आपको इस सिरप का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। 

क्या Dextromethorphan hydrobromide सिरप का असर हृदय पर पड़ता है? 

यदि आप भी Dextromethorphan  hydrobromide सिरप सेवन करना चाह रहे हैं, तो आपकी जानकारी के बता दूं कि इसका असर हृदय पर काफी कम पड़ता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह के मुताबिक आप चाहे तो खांसी जैसी समस्याओं को जल्द से जल्द दूर करने के लिए सिरप का सेवन कर सकते हैं। 

निम्न बीमारियों से ग्रस्त हैं, तो इस Dextromethorphan hydrobromide सिरप से इस्तेमाल करने से बचें? 

अब मैं आपको अपने आगे के लेख में कुछ ऐसे बीमारियों के बारे में जानकारी साझा करने जा रहा हूं, जो यदि आप उससे गुजर रहे हैं, तो आपको इस सिरप का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना है। क्योंकि इन बीमारियों के दवाइयों के साथ इस सिरप का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ये बीमारियां कुछ इस प्रकार है

  • डिप्रेशन
  • दमा
  • गुर्दे का कैंसर 
  • पार्किंसन रोग 
  • लिवर रोग
  • हृदय रोग 

Dextromethorphan  hydrobromide सिरप की खुराक और इस्तेमाल कैसे करें?

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि यह Syrup डॉक्टर द्वारा कई मामलों में दी जाने वाली एक बेहतरीन दवाई है। वही डॉक्टर मरीज की समस्या, आयु और चिकित्सा इतिहास को मद्दे नजर रखते हुए ही इस सिरप की खुराक कितनी लेनी चाहिए इसके बारे में परामर्श देते हैं। 

ऐसे में आपको इन सभी बातों का खास ध्यान रखना होगा। यदि आप भी इस सिरप का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए जानकारी को फॉलो कर सकते हैं। क्योंकि नीचे में आपको इस सिरप का इस्तेमाल करने के तरीके से जुड़ी हर जानकारी साझा की गई है। जो कि कुछ इस प्रकार है 

2 से 12 वर्ष तक के बच्चे इस Dextromethorphan  hydrobromide सिरप का इस्तेमाल कैसे करें? 

बीमारी खांसी 
खाने के बाद या पहले लें किसी भी वक्त लिया जा सकता है। 
अधिकतम मात्रा 5mg
दवा के प्रकारसिरप 
दवा लेने की अवधिडॉक्टर की सलाह के मुताबिक
दवा कितनी बार लेनी चाहिए? 4 हर घंटे
दवा लेने का माध्यम मुंह
अन्य निर्देशडॉक्टर की सलाह के मुताबिक इसका सेवन करें। 

13 से 18 वर्ष तक के बच्चे इस Dextromethorphan  hydrobromide सिरप का इस्तेमाल कैसे करें? 

बीमारी खांसी 
खाने के बाद या पहले लें? किसी भी वक्त लिया जा सकता है। 
अधिकतम मात्रा 30 mg 
दवा लेने का माध्यममुंह
दवा के प्रकार सिरप 
दवा कितनी बार लेनी चाहिए? 8 हर घंटे 
दवा लेने की अवधिडॉक्टर के सलाह के मुताबिक
अन्य निर्देश डॉक्टर के सलाह के मुताबिक इसका सेवन करें। 

व्यस्क इस Dextromethorphan  hydrobromide सिरप का इस्तेमाल कैसे करें? 

बीमारी खांसी 
खाने के बाद या पहले लें? किसी भी वक्त लिया जा सकता है। 
अधिकतम मात्रा30 mg 
दवा लेने की अवधिडॉक्टर की सलाह के मुताबिक
दवा लेने का माध्यम मुंह
दवा के प्रकारसिरप
दवा कितनी बार लेनी चाहिए? 8 हर घंटे 
अन्य निर्देश डॉक्टर की सलाह के मुताबिक

बुजुर्ग इस Dextromethorphan  hydrobromide सिरप का इस्तेमाल कैसे करें? 

बीमारी खांसी 
दवा के प्रकारसिरप 
दवा लेने की अवधि डॉक्टर की सलाह के मुताबिक 
दवा लेने का माध्यममुंह
अधिकतम मात्रा30 mg 
दवा कितनी बार लेनी चाहिए? 8 हर घंटे 
खाने से पूर्व या बाद में ले? किसी भी वक्त लिया जा सकता है। 
अन्य निर्देशडॉक्टर की सलाह के मुताबिक इसका सेवन करें। 

FAQ’S  

Q1. Dextromethorphan hydrobromide Syrup की कीमत कितनी होगी? 

Dextromethorphan hydrobromide Syrup की कीमत 45 रुपए होगी। 

Q2. Dextromethorphan hydrobromide Syrup कहां से खरीदे?

Dextromethorphan hydrobromide Syrup आप अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का Dextromethorphan hydrobromide Syrup Uses in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के इस लेख में मैंने आप सभी को Dextromethorphan hydrobromide सिरप क्या है और इसके फायदे व नुकसान क्या क्या है? इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। 

यदि आपको हमारे आज के इस Dextromethorphan  hydrobromide Syrup Uses in Hindi के पोस्ट को पढ़कर किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं साथ ही यदि आपको इस सिरप का पोस्ट पसंद आए तो शेयर करना ना भूले। 

Rate this post

Leave a Comment

You cannot copy content of this page